पथरी को जड़ से खत्म कैसे करें? - patharee ko jad se khatm kaise karen?

विशेषज्ञ चिकित्सकों की मानें तो आजकल पथरी की समस्या आमतौर पर सुनने को मिल जाती है। इस बीमारी में व्यक्ति के भीतरी अंगों में मिनरल्स और नमक आदि के धीरे-धीरे इकट्ठा होने से एक ठोस जमावट हो जाती है। इसी ठोस जमावट को पथरी कहते हैं। पथरी का आकार रेत के दाने से लेकर गोल्फ की गेंद जितना बड़ा हो सकता है। पथरी के कारण किडनी के आसपास कई बार बहुत भयानक दर्द होता है और इससे मूत्र मार्ग में अवरोध भी उत्पन्न हो सकता है। पथरी के रोगियों में सबसे ज्यादा लोग गुर्दे यानि किडनी की पथरी से परेशान होते हैं।

1- पालक
पथरी के मरीज पालक से दूरी बना लें क्योंकि इसमें ऑक्सेलेट होता है जो कैल्शियम को जमा कर लेता है और यूरीन में नहीं जाने देता है। ऐसे में पथरी के मरीज अगर पालक खाते हैं तो उनकी स्थिति बिगड सकती है।

2- चॉकलेट
अगर आपका चॉकलेट पसंद है तो आपको ये आदत छोडनी होगी क्योंकि ये आपकी किडनी की पथरी को बढ़ा सकती है। इसलिए आप चॉकलेट से दूरी बना लें क्योंकि इसमें ऑक्सेलेट्स होते हैं।

3- टमाटर
हम अपने खाने में टमाटर का इस्तेमाल काफी करते है। टमाटर में भी ऑक्सलेट की काफी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में पथ्ररी के मरीजों को अगर टमाटर खाना भी है तो उसका इस्तेमाल करते वक्त उसके बीज निकल लें।

4- नमक
पथरी के मरीज को खाने में नमक का इस्तेमाल भी कम करना पडता है। क्योंकि नमक में सोडियम होता है, जो पेट में जाकर कैल्श्यिम बन जाता है और ये भी पथरी को बढ़ा देता है।

5- चाय
डॉक्टर पथरी के मरीजों को सबसे ज्यादा सलाह देते हैं कि वह सुबह की शुरुआत ना करें क्योंकि इसके नुकसान बहुत हैं। एक प्याला चाय पथरी का साइज बड़ा सकती है।

किडनी में जिन लोगों को पथरी होती है उन्हें तो इसके लक्षण के बारे में तब पता चलता है जब पथरी का आकार बढ़ने लगता है और यूरीन करने के दौरान मरीज को दिक्कत आने लगती है। किडनी की पथरी में अगर आप अपने रोजमर्रा के खाना पान का ध्यान रखते हैं और परहेज करते हैं तो आपकी दिक्कतें काफी हद तक दूर हो जाती हैं।
डॉ. डीके सिंह

पथरी को जड़ से खत्म कैसे करें? - patharee ko jad se khatm kaise karen?
पथरी से समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, असहनीय दर्द से भी मिलेगी राहत

खराब लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के अलावा कम पानी पीने के कारण पथरी की समस्या का सामान करना पड़ता है। जिसे असर समय पर निजात नहीं पाया तो आपको असहनीय दर्द का सामना करना पड़ सकता है। पथरी की समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। यहां तक की सर्जरी कराने तक की नौबत आ जाती है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खों के द्वारा इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

शरीर में जब कैल्शियम और कोलेस्ट्राल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो पथरी बन जाती है। जिनसे समय पर पहचान लिया जाए तो आप असहनीय दर्द से खुद को आसानी से बचा सकते हैं। स्वामी रामदेव से जानिए पथरी की समस्या से निजात पाने के घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय। 

किडनी फेल होने पर क्या करें? डायलिसिस और ट्रांसप्लांट से बचने के लिए स्वामी रामदेव से जानें असरदार इलाज

किडनी में पथरी होने के लक्षण

  • यूरीन करते समय तेज दर्द
  • यूरिन से अधिक दुर्गंध आना।
  • किडनी या पेट में सूजन
  • अधिकतर बुखार रहना
  • उल्टी आती रहना
  • नार्मल से अधिक बार यूरीन आना
  • यूरीन में खून आना।

पथरी से निजात पाने के घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय

गोखरू

गोखरू पथरी की समस्या से निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए 4 ग्राम गोखरू पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाकर दिन में 3 बार सेवन करें। इसके बाद ऊपर से बकरी का दूध पी लें।  इस उपाय के अलावा गोखुरू के पानी का सेवन करने से भी किडनी का स्टोन खत्म हो जाता है। रात को एक चम्मच गोखरू को पानी में भिगो दें और सुबह इसका सेवन कर लें। 

कब्ज, एसिडिटी और खट्टी डकार की समस्या से परेशान तो स्वामी रामदेव से जानें असरदार इलाज, जल्द मिलेगी राहत

कुलथ की दाल
कुलथ की दाल सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से पथरी की समस्या से निजात दिला देते है। इसलिए आप सप्ताह में एक बार कुलथ की दाल का सेवन करे। कभी भी आपको स्टोन नहीं होगा। अगर आपके किडनी में पथरी हैं तो इसका सूप का सेवन करें। इसके लिए कुलथ की दाल रात को भिगो दें। जिससे कि यह आसानी से गल जाए। सुबह इसमें हींग और सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह से पका लें। इसके बाद इसका सेवन करे। इसे खाने से 1 सप्ताह में पथरी से निजात मिल जाएगा। 

पत्थर चाटा
पत्थरचट्टा का पौधा आसानी से कही पर भी मिल जाता है। जिसका सेवन करके आप आसानी से किडनी के स्टोन से निजात पा सकते हैं। इसके लिए पत्थर चट्टा का एक पत्ता लें और उसमें मिश्री के कुछ दाने के साथ पीस लें। इसके बाद इसका सेवन कर लें। 

वक्रदोषहर क्वाथ
एक पैन में 800 एमएल पानी  में 1 चम्मच वक्रदोषहर क्वाथ डाल दें और धीमी आंच में पकने दें। जब ये 100 या 50 एमएल बच जाए तो इसका सेवन करे। इससे किडनी भी हेल्दी रहेगी। 

बच्चों के पेट में कीड़े का सफाया करेंगे ये घरेलू नुस्खे, दर्द से भी मिलेगी राहत 

मूली
सर्दियों के मौसम में मूली का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। अगर आपको किडनी में पथरी हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट एक मूली का सेवन करे।

  अधिक पानी पिएं
पथरी की समस्या से निजात दिलाने में सबसे ज्यादा पानी ही मदद कर सकता है। यह आसानी से यूरीन के माध्यम से बाहर निकल सकती है। इसलिए एक दिन में 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं।

बवासीर की समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, खून आने की समस्या से भी मिलेगी राहत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

पथरी कैसे गलती है?

पथरी बनने के जोखिम कारक: कुछ बीमारियों, दवाओं, गलत आहार की आदतों से पथरी बनने की संभावना बढ़ जाती है जैसे- मूत्र में कैल्शियम या ऑक्सालेट की अत्यधिक मात्रा। आहार में कम कैल्शियम, उच्च मात्रा में ऑक्सालेट्स वाले आहार, पशु प्रोटीन ज्यादा मात्रा में या आहार में ज्यादा मात्रा में सोडियम का सेवन जैसे कारक।

बिना ऑपरेशन पथरी कैसे निकाले?

Kidney Stones: बिना ऑपरेशन और दर्द के किडनी की पथरी को पेशाब के साथ बाहर निकाल सकते हैं ये 8 तरह के जूस.
नींबू का रस अध्ययन के अनुसार, किडनी की पथरी के लिए आपको नींबू पानी पीना चाहिए। ... .
तुलसी का रस ... .
सेब का सिरका ... .
अजवाइन का रस ... .
अनार का रस ... .
राजमा का शोरबा ... .
डंडेलियन की जड़ का रस ... .
व्हीटग्रास जूस.

पथरी गलाने की कौन सी दवा है?

नई दवा का नाम यूआरओ-05 है जो किडनी से पथरी को हटाने के लिए नॉन-इन्वेंसिव विकल्प प्रदान करती है. Kidney Stones: नेशनल बोटानिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनबीआरआई) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टॉक्सिकोलॉजी रिसर्च (आईआईटीआर) ने एक मूत्र रोग विशेषज्ञ सलिल टंडन के साथ मिलकर किडनी की पथरी को खत्म करने के लिए एक हर्बल दवा विकसित की है.

पेट का पथरी कैसे खत्म होगा?

कैसे बनती है पथरी? किडनी शरीर का एक अहम अंग है। ... .
पथरी में राहत पाने के लिए 5 घरेलू उपाय.
नींबू का रस और जैतून नींबू का रस पथरी को तोड़ने का काम करता है और जैतून का तेल इसे बाहर निकालने में मददगार है। ... .
सेब का सिरका ... .
अनार का जूस ... .
इलायची, मिश्री और खरबूजे के बीज ... .
पत्थर चट्टा का जूस ... .
पढ़ें अन्य संबंधित खबरें-.