मानव शरीर की दूसरी सबसे छोटी ग्रंथि कौन सी है? - maanav shareer kee doosaree sabase chhotee granthi kaun see hai?

B.Liver is the largest gland in human body. The second largest gland in human body is pancreas. Pituitary gland is the smallest gland of human body. So the correct answer is option B.

B.लिवर मानव शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि है। मानव शरीर में दूसरी सबसे बड़ी ग्रंथि अग्न्याशय है। पिट्यूटरी ग्रंथि मानव शरीर की सबसे छोटी ग्रंथि है। इसलिए सही उत्तर विकल्प B है।

Samanya Gyanविज्ञानमानव शरीर की सबसे छोटी ग्रंथि किस में होती है

मानव शरीर की सबसे छोटी ग्रंथि किस में होती है

मानव शरीर की सबसे छोटी ग्रंथि पिट्यूटरी मस्तिष्क में होती है .ग्रन्थि (अंग्रेज़ी: Gland) किसी जीव के उस अंग को कहते हैं जो हार्मोन, दूध आदि का संश्लेषण करती हैं .जीवों के शरीर में विशेषतया दो प्रकार की ग्रन्थि होती हैं.एक एक वे जिनमें स्त्राव बनकर वाहिनी द्वारा बाहर आ जाता है बहिःस्रावी ग्रंथि कहलाती है और दूसरी वे जिनमें बना स्राव बाहर न आकर वहीं से सीधा रक्त में चला जाता है अंतःस्रावी ग्रंथियाँ कहलाती है .शरीर में सबसे अधिक संख्या लसिका ग्रंथियों की है। वे असंख्य हैं यकृत शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि कहलाती है। प्लीहा, अग्न्याशय, अंडग्रंथि, डिंबग्रंथि, इन सबकी ग्रंथियों में ही गणना की जाती है.

मानव शरीर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

आज आपको इस पोस्ट में मानव शरीर कि महत्वपूर्ण जानकारी प्रश्न उत्तर में देंगे ,जोकि एक ही लाइन में होंगे .यह जानकारी आपके लिए जानना भी बहुत उपयोगी है .क्योकि मानव शरीर से संबधित काफी प्रश्न एग्जाम में पूछे जाते है .इसलिए इस पोस्ट में नीचे आपको मानव शरीर से संबधित महत्वपूर्ण जानकारी दी हुई है .इसे आप ध्यानपूर्वक पढ़े .अगर यह जानकारी आपको पसंद आए तो दूसरो को शेयर जरुर करे .

1. मनुष्य की छाती में दोनों तरफ 422 -422 पसलियां होती है।
2. स्वस्थ मनुष्य रक्त दाब 4220/80 mmhg ( Systolic / diastolic ) होता है।
3. मनुष्य के रक्त का शुद्धिकरण किडनी में होता है।
4. इन्सुलिन की खोज बैटिंग एवं वेस्ट ने की थी।
5. लाल रक्त कणिकांए RBC का निर्माण अस्थिमज्जा में होता है।
6. पचा हुआ भोजन ज्यादातर छोटी आंत के माध्यम से अवशोषित होता है।
7. अनुवांशिकी के पिता ग्रेगर जॅान मेंडल को कहा जाता है।
8. टायफायड से आंत प्रभावित होता है।
9. हमारे शरीर में अग्न्याशय पाचन तंत्र का एक हिस्सा है ।
10. हरगोविंद खुराना को नोबेल पुरस्कार जीन DNA से संबंधित खोज के लिए मिला था।

11. स्वस्थ मनुष्य का हृदय एक मिनट में 72 बार धड़कता है।
12. रक्ताल्पता आमतौर पर शर्करा के कारण होता है।
13. मानव शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि यकृत होती है।
14. यूरोक्रोम की उपस्थिति के कारण मूत्र का रंग हल्का पीला होता हैं।
15. रक्त समूह ( Blood Group ) एवं आर एच तत्व ( RH Factor ) की खोज कार्ल लैंडस्टीनर ने की थी।
16. मनुष्य के हृदय का भार लगभग 300 ग्राम होता है।
17. नेत्रदान में आँख के कार्निया को दान किया जाता है।
18. मनुष्य के शरीर की सबसे छोटी हड्डी ‘स्टेप्स’ है जो कान में होती है।
19. एलब्युमिन रक्त प्रोटीन के बीच प्लाज्मा में पानी की मात्रा को नियंत्रित करता है।
20. वस्तु का प्रतिबिंब आँखों के रेटिना में बनता है।

21. एपिनेफ्रीन हार्मोन हृदय की समस्याओं के इलाज के लिए एक दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
22. स्वस्थ मनुष्य के शरीर के रक्त का पी. एच. मान 4 होता है।
23. कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों में सबसे व्यापक रूप में मिलने वाला खनिज हैं।
24. त्वचा का कैंसर सूर्य की पराबैंगनी किरणों से होता है।
25. मानव शरीर की सबसे लंबी हड्डी को ‘फीमर’ कहते है ( जांघ की हड्डी )।
26. राइबोसोम ( Ribosome ) को प्रोटीन की फैक्ट्री कहा जाता है।
27. चेचक का टीका की खोज एडवर्ड जैनर ने की थी।
28. किडनी में, बोमन कैप्सूल पाया जाता है।
29. O रक्त समूह में एणटीजन नहीं होता है यह सर्वदाता कहलाता है।
30. RBC लाल रक्त कण की कब्रगाह यकृत और प्लीहा को कहा जाता है।

इस पोस्ट में आपको सबसे छोटी ग्रंथि कौनसी है मानव शरीर की सबसे छोटी ग्रंथि कौन सी है मानव शरीर की दूसरी सबसे बड़ी ग्रंथि मानव शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि कौन सी है मानव शरीर के बारे मे जानकारी मनुष्य के शरीर में कितनी हड्डियाँ होती हैं मानव शरीर की संरचना मनुष्य के शरीर में कितने बाल होते हैं मानव शरीर के हड्डियों के नाम मानव शरीर के अंगों के नाम  से संबधित जानकारी दी है .अगर यह जानकारी आपको फायदेमंद लगे तो दूसरो को शेयर जरुर करे .अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके बताएं.

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

मनुष्य के शरीर की सबसे छोटी ग्रंथि पिट्यूटरी ग्रंथि होती है जिसे मास्टर ग्रंथि या पीयूष ग्रंथि भी कहते हैं यह ग्रंथि मस्तिष्क के निचले हिस्से में पाई जाती है जो कोशिकाओं की वृद्धि का नियंत्रण करता है, थायराइड ग्रन्थि के स्राव का नियंत्रण करता है, एड्रीनल ग्रन्थि के प्रान्तस्थ भाग के स्राव का नियंत्रण करता है।

पीयूष ग्रन्थि या पिट्यूटरी ग्लैंड नर के वृषण में शुक्राणु जनन एवं मादा के अण्डाशय में फॉलिकल की वृद्धि का नियंत्रण करता है। शरीर में जल संतुलन अर्थात वृक्क द्वारा मूत्र की मात्रा का नियंत्रण करता है।

जीवों के शरीर में विशेषतया दो प्रकार की ग्रन्थि होती हैं। एक एक वे जिनमें स्त्राव बनकर वाहिनी द्वारा बाहर आ जाता है बहिःस्रावी ग्रंथि कहलाती है और दूसरी वे जिनमें बना स्राव बाहर न आकर वहीं से सीधा रक्त में चला जाता है अंतःस्रावी ग्रंथियाँ कहलाती है।

शरीर में सबसे अधिक संख्या लसिका ग्रंथियों की है। वे असंख्य हैं और लसीका वाहिनियों (Lymphatics) पर सर्वत्र जहाँ-तहाँ स्थित हैं।

यकृत शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि कहलाती है। प्लीहा, अग्न्याशय, अंडग्रंथि, डिंबग्रंथि, इन सबकी ग्रंथियों में ही गणना की जाती है

दूसरी सबसे छोटी ग्रंथि कौन सी है?

Video Solution: सबसे छोटी अंत: स्रावी ग्रन्थि कौनसी है? Solution : पैराथायरॉइड ग्रन्थि।

मानव शरीर की सबसे छोटी ग्रंथि क्या होती है?

पिट्यूटरी ग्रंथि मानव शरीर की सबसे छोटी ग्रंथि है

मानव शरीर की दूसरी सबसे बड़ी ग्रंथि कौन सी है?

अग्न्याशय मानव शरीर की दूसरी सबसे बड़ी ग्रंथि है जिसकी लंबाई लगभग 6-10 इंच है। यह उदर के पीछे ऊपरी बाएं उदर में स्थित है।

मानव शरीर में सबसे बड़ी और सबसे छोटी ग्रंथि कौन सी है?

शरीर में सबसे अधिक संख्या लसिका ग्रंथियों की है। वे असंख्य हैं यकृत शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि कहलाती है। प्लीहा, अग्न्याशय, अंडग्रंथि, डिंबग्रंथि, इन सबकी ग्रंथियों में ही गणना की जाती है.