महालक्ष्मी व्रत में क्या क्या खा सकते हैं? - mahaalakshmee vrat mein kya kya kha sakate hain?

Mahalakshmi Vrat 2022: महालक्ष्मी व्रत (Mahalakshmi Vrat 2022) हिंदुओं (Hindus) के लिए एक महत्वपूर्ण व्रत (Fast) है. लक्ष्मी (Lakshmi) को धन की देवी कहा जाता है. देवी लक्ष्मी भगवान विष्णु की धार्मिक पत्नी हैं. महालक्ष्मी व्रत भाद्रपद मास की शुक्ल अष्टमी से शुरू होता है और यह व्रत अगले 16 दिनों तक किया जाता है. यह व्रत राधाष्टमी के दिन किया जाता है. महालक्ष्मी व्रत गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के चार दिन बाद आता है. यह व्रत आश्विन मास की कृष्ण अष्टमी को समाप्त होता है.  यह व्रत धन और समृद्धि की देवी महालक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए किया जाता है.

भाद्रपद शुक्ल अष्टमी को देवी राधा की जयंती के रूप में भी मनाया जाता है. देवी राधा जयंती को राधा अष्टमी के नाम से जाना जाता है. जिस दिन महालक्ष्मी व्रत शुरू होता है वह बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि इस दिन दूर्वा अष्टमी का व्रत भी रखा जाता है. दूर्वा अष्टमी को दूर्वा घास की पूजा की जाती है. इस दिन को ज्येष्ठ देवी पूजा के रूप में भी मनाया जाता है, जिसके तहत लगातार तीन दिनों तक देवी की पूजा की जाती है. आइए जानते हैं इस व्रत में आप क्या खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Mahalaxmi Vrat Katha in Hindi: महालक्ष्मी व्रत में पढ़ें ये कथा, धन वैभव की होगी प्राप्ति

उपवास के दौरान सात्विक भोजन के प्रकार

व्रत के दौरान केवल सात्विक भोजन करना चाहिए. लेकिन सात्विक भोजन कैसे चुनें यह एक बड़ा प्रश्न है . शास्त्रों के अनुसार दूध, घी, फल और मेवा सात्विक भोजन की श्रेणी में आते हैं. ये खाद्य पदार्थ उपवास में मान्य हैं क्योंकि ये भगवान को अर्पित की जाने वाली चीजें हैं.

दूध से बनी चीजें

इन सब चीजों के अलावा आप व्रत के दौरान दूध से बनी किसी भी चीज का सेवन भी कर सकते हैं. लेकिन इसके अलावा किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ का सेवन वर्जित माना जाता है.

यह भी पढ़ें: Radha Ashtami 2022 Date: कब है राधा अष्टमी? शुभ मुहूर्त और पूजा विधि जानें

शारीरिक शुद्धि के लिए इन चीजों का सेवन करें

व्रत के दौरान शारीरिक शुद्धि का होना भी जरूरी है. इसके साथ ही इस दौरान शारीरिक शुद्धि के लिए तुलसी का पानी, अदरक का पानी या अंगूर का भी सेवन किया जा सकता है. जबकि मानसिक शुद्धि के लिए नामजप, ध्यान, सत्संग, दान और धार्मिक सभाओं में भाग लेना चाहिए.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ओपोई इसकी पुष्टि नहीं करता है.

लक्ष्मी जी के व्रत में क्या खाना चाहिए?

विशेष : इस व्रत में अन्न ग्रहण नहीं किया जाता है। सिर्फ केवल दूध, फल, मिठाई आदि का सेवन किया जा सकता है।

महालक्ष्मी की पूजा में क्या क्या बनाया जाता है?

महालक्ष्मी व्रत पूजन विधि- Mahalaxmi Vrat Pujan Vidhi 2022: मंदिर की सफाई करें और वहां एक चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं. इसके बाद चौकी पर मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करें. ध्यान रखें कि इस दिन हाथी पर सवान मां लक्ष्मी की मूर्ति का पूजन किया जाता है और इसलिए यही मूर्ति स्थापित करें.

महालक्ष्मी व्रत की विधि क्या है?

महालक्ष्मी व्रत 2022 का पूजन विधि.
इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर सभी कामों से निवृत्त होकर साफ-सुथरे वस्त्र धारण कर लें।.
अब एक चौकी में महालक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करें।.
स्थापना के बाद पंचामृत से स्नान कराएं।.
इसके बाद सिंदूर, कुमकुम आदि लगाएं।.
फूल, माला के साथ सोलह श्रृंगार चढ़ाएं।.

महालक्ष्मी व्रत करने से क्या फल मिलता है?

मां लक्ष्मी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं..
Mahalaxmi Vrat 2022: धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त करने के लिए श्री महालक्ष्मी व्रत रखा जाता है. ... .
पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि श्री महालक्ष्मी व्रत के दौरान अगर मां लक्ष्मी की पूजा में विशेष वस्तुएं चढ़ाएंगे तो दोगुना फल मिलता है..