लैपटॉप और कंप्यूटर में क्या अंतर है - laipatop aur kampyootar mein kya antar hai

कंप्यूटर और लैपटॉप में अंतर क्या है Computer aur laptop me antar जब भी किसी को कंप्यूटर खरीदना होता है या वैसे भी कंप्यूटर और लैपटॉप के बारे में जानना चाहते हैं तो इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं

ताकि कंप्यूटर और लैपटॉप में कौन सा बेहतर हो सकता है तथा दोनों में क्या अंतर है यदि एक नया कंप्यूटर खरीदना हो तो लैपटॉप लेना ठीक रहेगा या फिर डेक्सटॉप कंप्यूटर लेना ठीक रहेगा इस तरह के सवाल लोगों के मन में जरूर आता है.

यदि आप भी इस तरह के सवालों से परेशान हैं और Computer aur laptop me antar के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं Laptop computer में क्या अंतर है दोनों के बारे में जानना चाहते हैं लैपटॉप वर्सेस डेक्‍सटॉप कंप्यूटर के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख में आपको पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है.

वर्तमान समय में तकनीक इतना ज्यादा आगे बढ़ गया है कि आप गांव देहात के लोग भी कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं या लैपटॉप खरीदना चाहते हैं क्योंकि आज के समय में Laptop computer से ही ऑनलाइन पढ़ाई किया जा रहा है

जिसके कारण लोगों को लैपटॉप या स्मार्टफोन खरीदना पड़ रहा है क्‍योंकि अब बच्चों को पढ़ाना पूरी तरह से स्मार्टफोन लैपटॉप इंटरनेट पर ही आश्रित हो गया है.

  • Computer aur laptop me antar
    • Laptop computer क्या है
    • Laptop computer के कुछ महत्वपूर्ण बातें
    • कंप्यूटर और लैपटॉप में अंतर के बनावट 
    • Computer aur laptop me antar 
    • साराशं

डेक्‍सटॉप कंप्यूटर एक ऐसा कंप्यूटर है जिसमें कंप्यूटर के अलग-अलग जो मुख्य पार्ट्स हैं वह मौजूद रहते हैं जैसे कि डेक्सटॉप कंप्यूटर के साथ में सीपीयू मॉनिटर कीबोर्ड माउस यूपीएस इत्यादि होता है.

डेक्‍सटॉप कंप्यूटर एक ऐसा कंप्यूटर है जिसको किसी एक जगह पर रख कर के काम करने के लिए उपयोग करना पड़ता है क्योंकि डेक्‍सटॉप कंप्यूटर को आप एक जगह से दूसरी जगह ले जाना चाहते हैं तो उसके लिए काफी दिक्कत होगा.

लैपटॉप और कंप्यूटर में क्या अंतर है - laipatop aur kampyootar mein kya antar hai

क्योंकि उसमें अलग-अलग पार्ट्स होते हैं जिसको ले जाना थोड़ा मुश्किल होता है इसलिए यदि आप किसी एक स्थान पर रख कर के और कंप्यूटर से काम करना चाहते हैं तो डेक्‍सटॉप  कंप्यूटर खरीद सकते हैं.

  • कंप्‍यूटर का अविष्‍कार किसने किया
  • कंप्‍यूटर पर निबंध

डेक्सटॉप कंप्यूटर कम बजट में एक बेहतर कंप्यूटर खरीदा जा सकता है जिसका इस्तेमाल पढ़ाई के लिए या अन्य कामों के लिए किया जा सकता है डेक्‍सटॉप कंप्यूटर का रखरखाव भी किसी साधारण स्थान पर किया जा सकता है

डेक्सटॉप कंप्यूटर में यदि किसी भी प्रकार का कोई गड़बड़ी या दिक्कत होता है तो उसको आसानी से ठीक करवाया जा सकता है डेक्‍सटॉप कंप्यूटर के मेंटेनेंस के लिए कम पैसा खर्च पड़ता है.

डेक्‍सटॉप कंप्यूटर में जो अंदरूनी पार्ट होते हैं यदि उस को बदलने की आवश्यकता होता है तो आसानी से बदला जा सकता है क्योंकि डेक्सटॉप कंप्यूटर में सीपीयू को खोल करके उसके जितने भी पार्ट्स है उसको बदला जा सकता है उसको रिपेयर किया जा सकता है.

डेक्‍सटॉप कंप्यूटर का मूल्य भी लैपटॉप से कम होता है डेक्‍सटॉप कंप्यूटर के जो कंफीग्रेशन होता है यदि एक सामान्य कंफीग्रेशन में डेक्‍सटॉप कंप्यूटर को खरीदा जाए और उसी कंफीग्रेशन में लैपटॉप को खरीदा जाए तो लैपटॉप का जो प्राइस है वह ज्यादा होगा जबकि डेक्सटॉप कंप्यूटर का प्राइस कम होगा.

Laptop computer क्या है

Laptop computer भी एक कंप्यूटर है जिसमें डेक्सटॉप कंप्यूटर के जितने अलग-अलग पार्ट्स होते हैं उन सभी पार्ट्स को एक साथ जोड़ करके एक Laptop computer को तैयार किया जाता है. Laptop computer में अलग से किसी भी पार्ट को नहीं जोड़ा जाता है क्योंकि लैपटॉप में सब कुछ रहता है जैसे कि कीबोर्ड माउस सीपीयू बैटरी इत्यादि सब कुछ एक लैपटॉप के साथ रहता है.

यदि आपको अलग-अलग जगहों पर Laptop computer पर काम करने की आवश्यकता है आपको ज्यादा ट्रेवल करना पड़ता है तो उसके लिए सबसे अच्छा है कि आप एक लैपटॉप खरीदें क्योंकि लैपटॉप को आसानी से आप एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकते हैं

जबकि डेक्‍सटॉप कंप्यूटर को नहीं ले जा सकते हैं इसलिए यदि आपको ज्यादा ट्रैवल करना है तो Laptop computer सबसे अच्छा है.

  • लैपटॉप खरीदना से पहले इसे पढि़यें
  • मॉनिटर क्‍या हैं

लैपटॉप और कंप्यूटर में क्या अंतर है - laipatop aur kampyootar mein kya antar hai

Laptop computer का प्राइस थोड़ा महंगा होता है लेकिन इसका वजन कम होता है तथा इसको आप आसानी से बैग में कैरी कर सकते हैं Laptop computer आज के समय में एक बहुत बढ़िया कंप्यूटर है जिसको कहीं भी ले जा कर के और बिना लाइन के आप 4 घंटा काम कर सकते हैं.

Laptop computer के कुछ महत्वपूर्ण बातें

लैपटॉप का वजन कम होता है

लैपटॉप का प्राइस डेक्‍सटॉप कंप्यूटर से ज्यादा होता है

लैपटॉप के सारे पार्ट्स को बदलना संभव नहीं है

लैपटॉप को आप कहीं भी कैरी कर सकते हैं

लैपटॉप में अगर कोई पार्ट्स डैमेज हो जाता है तो उसको रिपेयरिंग करना डेक्‍सटॉप कंप्यूटर से थोड़ा महंगा होता है

लैपटॉप को बिना लाइन के भी आप 4 घंटा चला सकते हैं

कंप्यूटर और लैपटॉप में अंतर के बनावट 

Screen size – एक डेक्सटॉप कंप्यूटर और Laptop computer का स्क्रीन के साइज में काफी अंतर होता है क्योंकि डेक्सटॉप का स्क्रीन साइज के साथ-साथ उसका रिजुलेशन अलग होता है जबकि एक Laptop computer का स्क्रीन साइज और रिजुलेशन अलग होता है.

लैपटॉप के स्क्रीन साइज को बदलना संभव नहीं है जबकि डेक्सटॉप के स्क्रीन साइज को बदला जा सकता है

Performance – डेक्सटॉप कंप्यूटर ज्यादा टिकाऊ होता है जिसके तुलना में Laptop computer का आयु कम होता है क्योंकि डेक्सटॉप कंप्यूटर में यदि किसी भी प्रकार का कोई दिक्कत होता तो उसको बदला जा सकता है लेकिन लैपटॉप में यदि किसी तरह का कोई ज्यादा दिक्कत हो तो उसको बदलना संभव नहीं है.

Design – Laptop computer डेक्‍सटॉप कंप्यूटर दोनों के डिजाइन की यदि बात की जाए तो लैपटॉप का डिजाइन थोड़ा बेहतर होता है तथा देखने में वह ज्यादा आकर्षक लगता है जिसके तुलना में डेक्‍सटॉप कंप्यूटर में अलग-अलग पार्ट होते हैं जिसके चलते उसका जो डिजाइन होता है उतना ज्यादा अच्छा नहीं होता है

Battery – डेक्‍सटॉप और Laptop computer में सबसे बड़ा यदि अंतर है तो वह यह है कि डेक्सटॉप कंप्यूटर को आप बिना बिजली सप्लाई किए नहीं चला सकते हैं जबकि लैपटॉप को बिना बिजली के भी आप 3 से 4 घंटे तक चला सकते हैं.

Processor – जहां तक प्रोसेसर की बात की जाए तो एक डेक्‍सटॉप कंप्यूटर और एक Laptop computer में प्रोसेसर में ज्यादा अंतर नहीं होता है एक सामान्य रूप का ही प्रोसेसर होता है जो कि एक सामान्य तरह का काम करता है. 

यदि दूसरे कंपनी का कोई प्रोसेसर है और उसका यदि तुलना किया जाए तो थोड़ा सा अलग हो सकता है नहीं तो प्रोसेसर का सामान्य रूप से काम जो भी लैपटॉप में जिस तरह से होता है ठीक वैसे ही डेक्सटॉप में भी होता है.

Computer aur laptop me antar 

Laptop

Desktop Computer

लैपटॉप एक ऑल इन वन प्रोडक्ट है जबकि डेक्सटॉप के साथ अलग-अलग पार्ट्स जुड़े हुए रहते हैं
लैपटॉप कुछ देर तक बिना बिजली के काम कर सकता है डेक्सटॉप बिना बिजली का काम नहीं कर सकता हैं
लैपटॉप को कहीं भी ले जा सकते हैं जबकि डेक्‍सटॉप कंप्यूटर को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना संभव नहीं है
जबकि लैपटॉप के सारे पार्ट्स को नहीं बदल सकते हैं केवल कुछ ही पार्ट्स को बदला जा सकता है डेक्‍सटॉप कंप्यूटर के किसी पार्ट्स को बदल सकते हैं
लैपटॉप थोड़ा महंगा होता है डेक्‍सटॉप कंप्यूटर लैपटॉप से थोड़ा सस्ता होता है
Laptop computer में स्क्रीन साइज को नहीं बदल सकते हैं डेक्‍सटॉप कंप्यूटर में स्क्रीन के साइज को बदल सकते हैं
लेकिन लैपटॉप में एक ही कंपनी के सारे पार्ट्स होते हैं उसको असेंबल नहीं करा सकते हैं डेक्सटॉप कंप्यूटर को अपने हिसाब से असेंबल करा सकते हैं
जबकि लैपटॉप में अलग से ग्रैफिक्स को डालना हो तो काफी मुश्किल होता है तथा उसको अंदर नहीं लगाया जा सकता है डेक्‍सटॉप कंप्यूटर में अलग से ग्रैफिक्स कार्ड को बढ़ा सकते हैं
लैपटॉप में हार्ड डिक्स रैम को बढ़ाया जा सकता है या बदला जा सकता है लेकिन लैपटॉप के कुछ जरूरी पार्ट्स को नहीं बदला जा सकता है डेक्सटॉप कंप्यूटर में रैम हार्ड डिक्स प्रोसेसर को बदला जा सकता है

साराशं

Computer aur laptop me antar के बारे में दी गई जानकारी कैसा लगा कृपया कंमेंट बॉक्‍स में लिखें।

लैपटॉप और कंप्यूटर में क्या अंतर है - laipatop aur kampyootar mein kya antar hai

नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

कंप्यूटर और लैपटॉप में फर्क क्या है?

Laptop कंप्यूटर का ही advance version है. जहां कंप्यूटर में monitor, CPU, mouse सभी अलग-अलग होते हैं. वहां लैपटॉप एक ऐसा डिवाइस है, जिसमें यह तीनों components एक साथ मौजूद होते हैं. लैपटॉप एक छोटे आकार का कंप्यूटर होता है.

लैपटॉप को हिंदी में क्या कहा जाता है?

सुवाह्य संगणक या लैपटॉप (अंग्रेजी:laptop, lap:गोद Top:ऊपर) या नोटबुक, एक व्यक्तिगत संगणक को कहते हैं जिसकी डिजाइन में इस बात का ध्यान रखा गया होता है कि इसे अपने साथ लाना-लेजाना आसान हो और जिसे गोद में रखकर काम किया जा सके।

लैपटॉप में हम क्या क्या कर सकते हैं?

ये दोनों tablet devices और laptop computers ऐसे प्रकार के computer होते हैं जो की बहुत सारे similar tasks perform कर सकते हैं जैसे की browsing websites, किसी को e-mail messages send करना और paper लिखना. वहीँ दोनों ही devices बहुत ही portable होते हैं जिन्हें की एक जगह से दुसरे जगह तक आसानी से ले जाया जा सकता है.

लैपटॉप से क्या फायदा होता है?

लैपटॉप के लाभ.
छोटा आकार बाकी कंप्यूटर के मुकाबले लैपटॉप का आकार छोटा होता है जिसके कारण यह पोर्टेबल होते हैं और आसानी से कहीं भी ले जाए जा सकते हैं। ... .
चार्ज करने वाली बैटरी ... .
बिजली का कम खर्च ... .
Long Battery Life. ... .
कोई कीबोर्ड या माउस की जरूरत नहीं होती है। ... .
Internal Speakers. ... .
Wi-fi और Bluetooth. ... .
इसमें Integrated Webcam होते है।.