बलगम आने पर क्या नहीं खाना चाहिए? - balagam aane par kya nahin khaana chaahie?

यदि आपको भी खांसी-जुकाम की समस्या ने घेर लिया है, तो आप भी इससे निजात पाने के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें। 

गर्मियां अब धीरे-धीरे परवान चढ़ती जा रही हैं। कई लोगों ने अपने कूलर और एसी भी चलाना शुरू कर दिए है। मगर बदलता हुआ मौसम हमेशा बीमारियों को दावत देता है। इसलिए जाती हुई सर्दी और आती हुई गर्मी में सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या होना एक आम बात हो चुकी है। 

जाहिर है, जब भी किसी को खांसी, सर्दी या जुकाम होता है, तो वह क्या खाना चाहिए इस बात पर तो ध्यान देता है मगर इस बारे में विचार नहीं करता है कि उसे क्‍या नहीं खाना चाहिए ताकि इस समस्या को बढ़ने से रोका जा सके। 

फेमस न्यूट्रिशनिस्ट शोनाली सभरवाल ने इससे जुड़ी एक पोस्‍ट अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर शेयर भी की है। यदि आपको सर्दी, जुकाम या खांसी हो जाए तो आपको क्‍या नहीं खाना चाहिए वो इस प्रकार है- 

इसे जरूर पढ़ें: खांसी की दवा पीने से पहले एक्सपर्ट से जान लें उसके डिफरेंट टाइप 

बलगम आने पर क्या नहीं खाना चाहिए? - balagam aane par kya nahin khaana chaahie?

डेयरी प्रोडक्‍ट्स 

यदि आपको खांसी, जुकाम (सर्दी-जुकाम के 5 घरेलू नुस्‍खे) या फिर सर्दी हो जाती है तो आपको सबसे पहले दूध, दही, पनीर, घी आदि के सेवन से बचना चाहिए। यह सभी पदार्थ, जो दूध से तैयार होते हैं वह म्‍यूकस ज्यादा बनाते हैं और लंग्‍स को चिपचिपा बना देते हैं। इससे आपको कफ और खांसी ज्यादा आने लगती है। 

अल्कोहल 

कई लोग चेस्ट कंजेशन को दूर करने के लिए सर्दी-जुकाम होने पर अल्कोहल का सेवन करते हैं, मगर अल्‍कोहल केवल आपकी इम्‍यूनिटी को डाउन करती है। इसलिए आपको इस दौरान अल्कोहल के सेवन से भी बचना चाहिए। 

मीठी चीजें 

आप कितना भी मीठा खाने के शौकीन हों, मगर खांसी-जुकाम की समस्या के दौरान आपको मीठा खाने से बचना चाहिए क्योंकि ये गट बैक्टीरिया के ब्रेकडाउन का कारण बन सकता है। हां, आप कम मात्रा में मीठा यदि खा रहे हैं तो इसमें कोई भी दिक्कत नहीं है।  

इसे जरूर पढ़ें: सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो इन नुस्‍खों से राहत पाएं

बलगम आने पर क्या नहीं खाना चाहिए? - balagam aane par kya nahin khaana chaahie?

मांस 

यदि आपको खांसी-जुकाम की समस्या हुई है तो आपको मांसाहारी भोजन करने से भी बचना चाहिए। हो सके तो इस दौरान ज्यादा से ज्यादा पत्‍तेदार भोजन करें। इससे आपको जल्द ही इस समस्या से बाहर निकलने में मदद मिलेगी। 

केला 

बहुत सारे लोगों का मानना है कि सिट्रिक फ्रूट्स को खाने से बचना चाहिए यदि आपको खांसी-जुकाम हुआ है। मगर यह एक मिथ है। बल्कि सिट्रिक फ्रूट्स खांसी-जुकाम की वजह से आपके शरीर की कम हुई इम्‍यूनिटी को बढ़ाते हैं और आपको बीमारी से लड़ने के काबिल बनाते हैं। वहीं इस दौरान आपको केला खाने से बचना चाहिए क्योंकि केला म्‍यूकस को बढ़ाता है, जिससे समस्या कम होने की जगह बढ़ने लग जाती है।  

नोट- यदि आपको बहुत अधिक खांसी-जुकाम और बुखार हो रहा है, तो कोविड-19 टेस्ट के साथ-साथ आपको अपने डॉक्टर से परामर्श भी करना चाहिए। डॉक्टर की बताई दवाओं को उचित समय पर सेवन करें और अपने खानपान का ध्यान रखें। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो, इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Story Source: Shonali Sabherwal/ Instagram 

Image Credit: Freepik

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

बलगम आने पर क्या नहीं खाना चाहिए? - balagam aane par kya nahin khaana chaahie?

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।

क्या खाने से बलगम कम होता है?

Home remedy for phlegm : अतिरिक्त कफ से छुटकारा पाने के लिए अधिक इलायची, प्याज, अनानास, अदरक, लहसुन और मिर्च डालें जैसी चीजों का खान पान में सेवन करें. इससे बलगम पतला हो जाता है, वहीं, इस दौरान सेहतमंद चीजों को खाने का प्रयास करें.

बलगम को जड़ से खत्म कैसे करें?

नीलगिरी का उपयोग नीलगिरी के उत्पादों का उपयोग वर्षों से खांसी को कम करने और बलगम को कम करने के लिए किया जाता है। ... .
कच्ची हल्दी कच्ची हल्दी भी काम आ सकती है। ... .
गर्म तरल पदार्थ पिएं फेफड़ों में जमा बलगम से राहत पाने के लिए आपको बहुत सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए। ... .
गर्म पानी की भाप लें ... .
गर्म पानी से गरारे करें ... .
शहद और गर्म पानी.

कफ में क्या नहीं खाना चाहिए?

सर्दी-जुकाम की समस्या में भूल कर भी न करें इन चीजों का सेवन.
डेयरी प्रोडक्‍ट्स यदि आपको खांसी, जुकाम (सर्दी-जुकाम के 5 घरेलू नुस्‍खे) या फिर सर्दी हो जाती है तो आपको सबसे पहले दूध, दही, पनीर, घी आदि के सेवन से बचना चाहिए। ... .
अल्कोहल ... .
मीठी चीजें ... .
मांस ... .

कफ में कौन सा फल खाना चाहिए?

खांसी में केला खाना भी है फायदेमंद आप खांसी में भी केला खा सकते हैं। हां, रात में केला खाने से बचना चाहिए। दिन के समय केला खाना सही होता है। इसके साथ ही आप खांसी में अनानास, पपीता, संतरा, आम, अमरूद, मौसम्मी, तरबूज, अंगूर, नाशपाती आदि फलों का भी सेवन कर सकते हैं।