सबसे अच्छे हॉस्पिटल का नाम क्या है? - sabase achchhe hospital ka naam kya hai?

नई दिल्‍ली
एक बार फिर एम्स देश का बेस्ट अस्पताल चुना गया है। जामिया हमदर्द लगातार तीसरी बार फार्मेसी की नंबर-1 यूनिवर्सिटी बनी है। मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंस जो पिछले साल टॉप पर था, इस बार उसे चौथी रैंक मिली है। देश के टॉप 30 अस्पतालों में से 7 दिल्ली के हैं। एम्स के बाद दिल्ली का दूसरा बेस्ट अस्पताल आईएलबीएस चुना गया है, जिसकी ओवरऑल रैंकिंग 12 है।

एम्स मरीजों के इलाज और रिसर्च के तौर पर अभी देश का सबसे अच्छा अस्पताल है। मरीजों का एम्स के डॉक्टरों के इलाज के प्रति विश्वास सबसे ऊपर है। यही नहीं, इलाज के साथ-साथ एम्स की रिसर्च भी इसे बाकी संस्थानों से अलग बनाता है। यहां के डॉक्टर भी मानते हैं कि दिल्ली एम्स के वर्क कल्चर का कोई जवाब नहीं है। 2019-20 की एनुअल रिपोर्ट के अनुसार, इस एक साल के दौरान एम्स ने 44 लाख से अधिक मरीजों का इलाज ओपीडी में किया, 2,68,144 मरीजों को एडमिट किया और 2,01,707 सर्जरी कीं।

NIRF की रैंकिंग में इनके भी नाम
एनआईआरएफ की इस रैंकिंग में दिल्ली में एम्स के बाद दूसरा स्थान आईएलबीएस को मिला है। लिवर का इलाज और ट्रांसप्लांट इस सेंटर की सबसे बड़ी खासियत है। लिवर के इलाज के प्रति लोगों का रुझान दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। लिवर डिजीज के लिए एक्सपर्ट की टीम है। इसके अलावा प्राइवेट की तुलना में लगभग आधे कीमत पर लिवर ट्रांसप्लांट जैसी सर्जरी और इसकी सफलता ने इस सेंटर को और बेहतर बना दिया है। अब तक यह 700 से ज्यादा लिवर ट्रांसप्लांट कर चुका है, जो नॉर्थ इंडिया में किसी भी सरकारी संस्थान से ज्यादा है। एम्स से भी ज्यादा।

दिल्‍ली में बेस्‍ट उपचार
बेस्ट अस्पताल के मामले में टॉप 30 में सात दिल्ली के हैं। एम्स और आईएलबीएस के अलावा मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज को 17वां स्थान, सफदरजंग अस्पताल को 18वां, लेडी हार्डिंग को 22वां, जामिया हमदर्द को 25वां और यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस को 30वां स्थान मिला है। इस साल डेंटल कॉलेज के क्षेत्र में दिल्ली के हाथ निराशा लगी है। पिछले साल टॉप कॉलेज चुना जाने वाला मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंस को इस बार चौथा स्थान मिला है।

फार्मेसी में तीसरी बार जामिया हमदर्द टॉप पर
फार्मेसी के क्षेत्र में जामिया हमदर्द को पूरे देश में पहला स्थान मिला है। यह लगातार तीसरी बार है जब इस संस्थान को पहली रैंक दी गई है। इस बारे में जामिया हमदर्द के वाइस चांसलर अफशार आलम ने कहा कि यह हमारे लिए खुशी की बात है। छह साल से यह रैंकिंग दी जा रही है और पिछले तीन साल से हमारा इंस्टीट्यूट टॉप पर बना हुआ है।

उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर को और बेहतर किया जा रहा है। 10 करोड़ का फंड दिया गया है। उन्होंने कहा कि यहां का एकेडमिक लेवल अंतरराष्ट्रीय स्तर का है। प्लेसमेंट बहुत अच्छा है। इसके अलावा रिसर्च भी बेहतर है। अभी बी फार्मा के दो बैच हैं, जिसमें 120 स्टूडेंट्स हैं। एम फार्मा की 60 सीट हैं। पीएचडी भी है। अफशार आलम ने बताया कि नई दवाओं को बनाने के अलावा पेटेंट भी बहुत हो रहे हैं।
Top Hospitals In India – समय के साथ, भारत ने मेडिकल हब के रूप में एक वैश्विक प्रतिष्ठा प्राप्त की है, जहां मरीजों को सस्ती कीमत पर विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त होती हैं। पूरे देश में अस्पताल प्रशिक्षित डॉक्टरों, चिकित्सा कर्मचारियों और बुनियादी सुविधाओं से लैस हैं, ताकि मरीज को सबसे अच्छा इलाज संभव हो सके।

 भारत के शीर्ष 15 सर्वश्रेष्ठ अस्पताल निम्न हैं। 

15. Sir Ganga Ram Hospital

सबसे अच्छे हॉस्पिटल का नाम क्या है? - sabase achchhe hospital ka naam kya hai?

Show

सर-गंगा-राम-अस्पताल – Top Hospitals In India

यह नई दिल्ली में स्थित 675 बिस्तरों वाला मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल है। अस्पताल का न्यूनतम अभिगम सर्जरी विभाग दक्षिण एशिया में अपनी तरह का पहला केंद्र है। अस्पताल आर्थिक रूप से कमजोर रोगियों के लिए अपने 20% बेड को सुरक्षित रखता है और 40% ओपीडी रोगियों का मुफ्त में इलाज किया जाता है।

पता: राजिंदर नगर, नई दिल्ली, दिल्ली 110060
फोन: 011 2575 0000
वेबसाइट: http://www.sgrh.com/

Read More – मन की शक्ति को कैसे बढ़ाएं – माइंड पावर को समझें

14. KLE’S Dr Prabhakar Kore Hospital, Belgaum

सबसे अच्छे हॉस्पिटल का नाम क्या है? - sabase achchhe hospital ka naam kya hai?

KLE’S DrPrabhakarKore अस्पताल, बेलगाम – Top Hospitals In India

अस्पताल बेलगाम, कर्नाटक में स्थित है और इसकी कुल क्षमता 2000 बिस्तरों की है। अस्पताल एक उन्नत आईसीयू सुविधा का दावा करता है जो भारत में सबसे बड़ी है। अस्पताल का जेरियाट्रिक केयर विभाग भी पूरे देश में प्रसिद्ध है। इंडिया टुडे पत्रिका ने अपने फरवरी 2010 के संस्करण में अस्पताल के ट्रामा केयर एंड इमरजेंसी मेडिसिन विभाग को भारत में सर्वश्रेष्ठ बताया।

पता: NH 4A, नेहरू नगर, बेलगाम, कर्नाटक 590010
फोन: 0831 247 0732
वेबसाइट: http://klehospital.org/

 

13. King Edward Memorial Hospital

सबसे अच्छे हॉस्पिटल का नाम क्या है? - sabase achchhe hospital ka naam kya hai?

किंग एडवर्ड मेमोरियल अस्पताल – Top Hospitals In India

अस्पताल की स्थापना वर्ष 1926 में हुई थी और इसका नियंत्रण ग्रेटर मुंबई नगर निगम द्वारा किया जाता है। अस्पताल में 390 स्टाफ चिकित्सकों और 550 रेजिडेंट डॉक्टरों के साथ 1800 बेड हैं। अस्पताल में प्रति वर्ष 1.8 मिलियन रोगियों और 78,000 रोगियों का इलाज किया जाता है। अस्पताल के आधुनिक बुनियादी ढांचे और डॉक्टरों की सक्षम टीम ने इसे रोगियों के लिए एक बेहतर स्थान बनाया है। सेठ जी.एस. मेडिकल कॉलेज अस्पताल से जुड़ा हुआ है जो चिकित्सा में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

पता: आचार्य डोंडे मार्ग, परेल, मुंबई, महाराष्ट्र 400012
फोन: 022 2410 7000
वेबसाइट: http://www.kem.edu/

Read More – 10 MOST FAMOUS INDIAN POETS (KAVI ) IN HINDI

12. Hiranandani Hospital

सबसे अच्छे हॉस्पिटल का नाम क्या है? - sabase achchhe hospital ka naam kya hai?

हीरानंदानी अस्पताल – Top Hospitals In India

अस्पताल का नाम इसके संस्थापक डॉ। एल.एच. हीरानंदानी के नाम पर रखा गया है। अस्पताल अच्छी तरह से योग्य डॉक्टरों और नर्सों की एक टीम के साथ सभी आधुनिक  चिकित्सा सेवाओं का दावा करता है। अस्पताल चिकित्सा की विभिन्न शाखाओं जैसे स्त्री रोग, बैरिएट्रिक सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, मानव प्रजनन, आदि में सभी चिकित्सा और नैदानिक ​​सेवाएं अस्पताल के भीतर मौजूद हैं। अस्पताल में एक प्रणाली भी है जो सभी अस्पताल के बेड को सीधे आईसीयू / आईसीसीयू से मॉनिटर करने की अनुमति देती है। अस्पताल शारीरिक रूप से अक्षम रोगियों के लिए विशेष सुविधाएं भी प्रदान करता है।

पता: हिल साइड एवेन्यू, हीरानंदानी गार्डन, पवई, मुंबई – 400 076।
फोन: 022 25763300/3333 – 022 71023300/3333
वेबसाइट: https://www.hiranandanihospital.org/

11. Kokilaben Hospital, Mumbai

सबसे अच्छे हॉस्पिटल का नाम क्या है? - sabase achchhe hospital ka naam kya hai?

कोकिलाबेन अस्पताल, मुंबई – Top Hospitals In India

कोकिलाबेन अस्पताल का नेतृत्व उद्योगपति अनिल अंबानी की पत्नी टीना अंबानी कर रही हैं। यह अस्पताल 2010 में स्थापित किया गया था। यह 750 बेड का अस्पताल है। अस्पताल सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है।   कोकिलाबेन अस्पताल में बच्चों के हृदय केंद्र, रोबोटिक सर्जरी के लिए केंद्र, प्लास्टिक और कॉस्मेटिक सर्जरी केंद्र, मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र केंद्र, हड्डी और संयुक्त के लिए केंद्र और कई और विशिष्ट विभागों का दावा है। अस्पताल का नाम रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक स्वर्गीय धीरूभाई अंबानी की पत्नी के नाम पर है।

पता: राव साहेब अचुतराव, पटवर्धन मार्ग, चार बंगले, अंधेरी पश्चिम, मुंबई, महाराष्ट्र 400053
फोन: 022 3099 9999
वेबसाइट: http://www.kokilabenhospital.com/

Read More – Best Motivational Speakers Of India in hindi .

10. Medanta Hospital

सबसे अच्छे हॉस्पिटल का नाम क्या है? - sabase achchhe hospital ka naam kya hai?

मेदांता अस्पताल – Top Hospitals In India

देश में सबसे व्यापक रूप से प्रशंसित अस्पतालों में से एक मेदांता-द मेडिसिटी है, जिसे 2009 में गुड़गांव में स्थापित किया गया था। यह मल्टी स्पेशिएलिटी अस्पताल अपने 20 विशेष डिवीजनों और विभागों के माध्यम से विश्व स्तर की सुविधाएं प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

पता: सेक्टर 38, गुरुग्राम, हरियाणा 122018
फोन: 0124 414 1414
वेबसाइट: http://www.medanta.org/

9. Lilavati Hospital – Top Hospitals In India

सबसे अच्छे हॉस्पिटल का नाम क्या है? - sabase achchhe hospital ka naam kya hai?

लीलावती अस्पताल – Top Hospitals In India

मुंबई में लीलावती अस्पताल, जिसे 1978 में एक धर्मार्थ ट्रस्ट के रूप में स्थापित किया गया था, देश में सबसे अच्छी चिकित्सा सुविधाओं के साथ-साथ अत्याधुनिक सुविधाओं, अवसंरचना और प्रशिक्षित चिकित्सा कर्मचारियों का दावा करता है। यह मुंबई के शीर्ष श्रेणी के अस्पतालों में से एक है।

पता: A-791, बांद्रा रिक्लेमेशन, KC रोड, बांद्रा पश्चिम, मुंबई, महाराष्ट्र 400050
फोन: 022 2675 1000
वेबसाइट: http://www.lilavatihospital.com/

8. PGIMER – Top Hospitals In India

सबसे अच्छे हॉस्पिटल का नाम क्या है? - sabase achchhe hospital ka naam kya hai?

pgimer अस्पताल – Top Hospitals In India

भारत में सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों की सूची में अगला नाम पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER) का है, जो चंडीगढ़ में स्थित है। अस्पताल 1960 से लोगों की सेवा कर रहा है, अनुभवी और योग्य डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले चिकित्सा उपचार प्रदान करता है।

पता: सेक्टर 12, चंडीगढ़, 160012
फोन: 0172 274 7585
वेबसाइट: http://pgimer.edu.in/

Read More – इंस्टाग्राम मार्केटिंग के 5 टिप्स – आपको जानना जरूरी है

7. Sankara Nethralaya

सबसे अच्छे हॉस्पिटल का नाम क्या है? - sabase achchhe hospital ka naam kya hai?

संकरा नेत्रालय – Top Hospitals In India

शंकर नेत्रालय एक विश्व प्रसिद्ध नेत्र विशेषता अस्पताल है, जो विभिन्न प्रकार की आंखों से संबंधित बीमारियों के लिए उच्च गुणवत्ता और सस्ती उपचार प्राप्त करने के लिए दुनिया भर के रोगियों को आकर्षित करता है। अस्पताल 1976 से लोगों की सेवा कर रहा है।

पता: नंबर 41 (पुराना 18), कॉलेज रोड, चेन्नई – 600 006, तमिलनाडु, भारत।
फोन: + 91-44-42271500, + 91-44-2827 1616
वेबसाइट: http://www.sankaranethralaya.org/

6. Tata Memorial Hospital – Top Hospitals In India

सबसे अच्छे हॉस्पिटल का नाम क्या है? - sabase achchhe hospital ka naam kya hai?

टाटा मेमोरियल अस्पताल – Top Hospitals In India

टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल, एक सरकारी संस्थान, जो कैंसर के इलाज में माहिर है, को देश के शीर्ष कैंसर अस्पतालों में से एक माना जाता है। यह अस्पताल 1941 में स्थापित किया गया था और इस घातक बीमारी से लड़ने के लिए समर्पित है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा देखभाल किए जाने वाले इस अस्पताल का उद्देश्य कैंसर के उपचार को सस्ता बनाना है।

पता: डॉ। ई बोरगेस रोड, परेल, मुंबई, महाराष्ट्र 400012
फोन: 022 2417 7000
वेबसाइट: https://tmc.gov.in

Read More – Voter list में ऑनलाइन और ऑफलाइन अपना नाम कैसे जोड़े

5. NIMHANS

सबसे अच्छे हॉस्पिटल का नाम क्या है? - sabase achchhe hospital ka naam kya hai?

मानसिक स्वास्थ्य और न्यूरो विज्ञान का राष्ट्रीय संस्थान – Top Hospitals In India

NIMHANS का मतलब नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज है, जो बैंगलोर में स्थित है, न्यूरो साइंस के क्षेत्र में अग्रणी है। यह इस क्षेत्र में अनुसंधान और प्रशिक्षण के साथ-साथ उपचार के लिए भी समर्पित है और यह इन-हाउस ल्यूनेटिक आश्रय से सुसज्जित है, जिसमें सर्वोत्तम श्रेणी की सुविधाएं हैं।

पता: होसुर रोड, लक्कसंड्रा, विल्सन गार्डन, बेंगलुरु, कर्नाटक 560029
फोन: 080 2699 5000
वेबसाइट: http://www.nimhans.ac.in/

4. Fortis Hospitals

सबसे अच्छे हॉस्पिटल का नाम क्या है? - sabase achchhe hospital ka naam kya hai?

फोर्टिस अस्पताल – Top Hospitals In India

भारत के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों की सूची में सबसे आगे फोर्टिस हॉस्पिटल्स का प्रतिष्ठित ब्रांड नाम है, जो विश्व स्तर के उपचार, प्रशिक्षित डॉक्टरों, मिलनसार  कर्मचारियों और उच्च श्रेणी के बुनियादी ढांचे के साथ उत्कृष्ट स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करता है। पूरे भारत में इसकी शाखाओं के अलावा, फोर्टिस दुनिया भर के 11 अन्य देशों में अपनी सेवाएं प्रदान करता है।

आप फोर्टिस अस्पताल के स्थानों को यहां http://www.fortishealthcare.com/ लोकेशन टैब के तहत देख सकते हैं।

3. Apollo Hospitals

सबसे अच्छे हॉस्पिटल का नाम क्या है? - sabase achchhe hospital ka naam kya hai?

अपोलो अस्पताल – Top Hospitals In India

अपोलो हॉस्पिटल्स आज देश में स्वास्थ्य देखभाल और अस्पताल में भर्ती होने के क्षेत्र में सबसे भरोसेमंद नामों में से एक है,  जहाँ मरीजों को अत्याधुनिक सुविधाएँ मिलती हैं, जिनमें उपचार, निदान, फार्मेसी और परामर्श शामिल हैं, अपोलो में पूरे देश के अस्पतालों की एक श्रृंखला है।

यहां अपोलो अस्पतालों के स्थानों की जाँच करें https://www.apollohospitals.com/locations/india

2. CMC – Top Hospitals In India

सबसे अच्छे हॉस्पिटल का नाम क्या है? - sabase achchhe hospital ka naam kya hai?

सीएमसी अस्पताल – Top Hospitals In India

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज एक ऐसा नाम है जो चिकित्सा उपचार और अनुसंधान और शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए खड़ा है, जिसमें समाज के सभी वर्गों के लिए सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं हैं। CMC अस्पताल उन लोगों के लिए रियायती सेवाएं प्रदान करने के लिए जाना जाता है जो महंगी चिकित्सा उपचार का खर्च नहीं उठा सकते।

पता: इडा स्कडर रोड, वेल्लोर – 632004, तमिलनाडु, भारत
फोन: 0416-2281000, 3070000
वेबसाइट: http://www.cmch-vellore.edu/

Read More – fastag के बारे में कुछ जानकारी ये कैसे काम करता है।

1. AIIMS – Top Hospitals In India

सबसे अच्छे हॉस्पिटल का नाम क्या है? - sabase achchhe hospital ka naam kya hai?

म्स – भारत में शीर्ष अस्पताल – Top Hospitals In India

नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने विभिन्न रोगों के लिए उत्कृष्ट बुनियादी ढाँचे और अनुसंधान सुविधाओं के साथ, सर्वश्रेष्ठ डॉक्टरों के होने के कारण, भारत के सबसे अच्छे अस्पतालों में से एक के रूप में अपनी स्थिति दर्ज  की है। संस्थान, जो 1956 में स्थापित किया गया था, मेडिकल छात्रों के लिए एक प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान भी है।

पूरे भारत का सबसे बड़ा हॉस्पिटल कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा अस्पताल दिल्ली में है जो एम्स दिल्ली नाम से मशहूर है।

दुनिया का सबसे टॉप हॉस्पिटल कौन सा है?

पटना का पीएमसीएच देश का सबसे बड़ा और विश्व का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल बनेगा। अभी विश्व का सबसे बड़ा अस्पताल ताइवान का चांग गंग मेमोरियल हॉस्पीटल है। उसकी क्षमता 10 हजार बेड की है।

इंडिया का नंबर वन हॉस्पिटल कौन सा है?

वर्तमान में Aiims Hospital Delhi भारत का सबसे बड़ा अस्पताल है परंतु भारत के बिहार राज्य में पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (पीएमसीएच) का पुनर्विकास दुनिया के सबसे बड़े अस्पताल के रूप में किया जाएगा, जिसका निवेश रु।

एशिया का सबसे बड़ा अस्पताल कौन सा है?

फरीदाबाद में अपनी नई शाखा के साथ, अमृता अस्पताल एशिया के सबसे बड़े सुपर-स्पेशियलिटी अस्पतालों में से एक है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इस 2600 बिस्तरों वाले इस अस्पताल का उद्घाटन किया.