लड्डू गोपाल के क्या क्या नियम होते हैं? - laddoo gopaal ke kya kya niyam hote hain?

BREAKING

Show

अमित शाह आज हिमाचल प्रदेश के दौरे पर, 3 जनसभाएं संबोधित करेंगे

पीएम मोदी आज 3024 फ्लैट्स EWS लाभार्थियों को सौंपेंगे

चेन्नई समेत तमिलनाडु के 9 ज़िलों में भारी बारिश की वजह से स्कूल बंद

  1. Home
  2. लड्डू गोपाल की स्थापना कैसे करें ?

यदि घर में विराजे हैं लड्डू गोपाल तो इस विधि और नियम से लगाएं भोग

ज्योतिष डेस्क, अमर उजाला Published by: Shashi Shashi Updated Tue, 18 May 2021 12:05 PM IST

भगवान श्री कृष्ण को जगत पिता श्री हरि विष्णु के अवतार हैं। भगवान कृष्ण की पूजा राधा रानी के साथ तो की ही जाती है लोग बाल रुप में भी इनकी पूजा करते हैं। जो लोग कृष्ण कन्हैया को बाल रुप में पूजते हैं, वे अपने घर में लड्डू गोपाल रखते हैं। यदि आप अपने घर में लड्डू गोपाल रखते हैं तो उनकी सेवा भी छोटे बालक की तरह करनी चाहिए। उनके भोग का ध्यान खासतौर पर रखना चाहिए। वैसे तो शास्त्रों के अनुसार छप्पन भोग लगाएं जाते हैं, परंतु घर में यह संभव नहीं हो पाता है, फिर भी प्रतिदिन लड्डू गोपाल को नियम के साथ चार समय भोग अवश्य लगाना चाहिए। जानते हैं लड्डू गोपाल को भोग लगाने के नियम और समय।

सबसे पहला भोग

सबसे पहले सुबह उठते ही लड्डू गोपाल को भोग लगाना चाहिए। सुबह को उठकर 6 से 7 बजे के मध्य सबसे पहले घंटी या फिर लयबद्ध तरीके से ताली बजाते हुए, लड्डू गोपाल को जगाना चाहिए फिर इसके बाद उन्हें दूध पिलाना चाहिए। भोग लगाए हुए दूध को पी सकते हैं या फिर चाय में बनाने में उपयोग कर लें। पहला भोग सुबह उठते ही लगाना होता है तो बिना स्नान किए मुंह-हाथ धोकर भी लगा सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप अपवित्र न हो।

दूसरा भोग

इसके कुछ समय बाद स्वयं स्नान करें और उसके बाद लड्डू गोपाल को स्नान करवाने के बाद उन्हें स्वच्छ वस्त्र पहनाएं और तिलक करने के बाद दूसरा भोग लगाएं। इस भोग में प्रतिदिन उन्हें दही अवश्य अर्पित करना चाहिए। कृष्ण जी को माखन, मिश्री और दही अति प्रिय हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि माखन एक दम शुद्ध हो, इसलिए कृष्ण जी को घर पर बने माखन का भोग ही लगाना चाहिए। इसके अलावा मौसमी फलों का भोग भी लगाना चाहिए।

तीसरा भोग

दोपहर के समय उस भोजन का भोग लगा सकते हैं जो स्वयं के लिए बनाया हो, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि भोजन सात्विक होना चाहिए। उसमें लहसुन और प्याज कुछ भी नहीं होना चाहिए। इसके अलावा आप घर में फल, मिष्ठान जो भी सात्विक चीज लेकर आते हैं उसमें से सर्वप्रथम कृष्ण जी के लिए भी अवश्य अर्पित करें। भोजन में से भी सबसे पहले लड्डू गोपाल के लिए भोग निकालना चाहिए। यदि भोजन में लहसुन और प्याज का प्रयोग करते हैं तो लड्डू गोपाल के लिए मीठी पूरी या पराठा बना लें।

संध्याकाल और रात्रि का भोग

शाम के समय कृष्ण जी को मखाने या मेवा का भोग लगाया जा सकता है, इसके अलावा लड्डू गोपाल को पापड़-चिप्स का प्रसाद भी चढ़ाया जा सकता है। रात्रि के समय भी जो भोजन बनाया हो सबसे पहले लड्डू गोपाल को भोग लगाएं और उन्हें शयन करवाने से पहले दूध पिलाना चाहिए।

लड्डू गोपाल के क्या क्या नियम होते हैं? - laddoo gopaal ke kya kya niyam hote hain?

लड्डू गोपाल को माखन-मिश्री, बूंदी के लड्डू, खीर और हलवे का भोग लगा सकते है. (Image-Shutterstock)

सनातन धर्म में लगभग हर देवी-देवता के कई अवतार का वर्णन धार्मिक शास्त्रों में पढ़ने को मिलता है. धर्म पुराणों के अनुसार, समय और ज़रूरत के मुताबिक अनेक देवी-देवता ने अवतार लिया. उन्हीं में से एक भगवान कृष्ण के बाल रूप लड्डू गोपाल को पूजा जाता है. इनकी सेवा करने के कई नियम बताए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : August 17, 2022, 18:58 IST

हाइलाइट्स

लड्डू गोपाल को माखन-मिश्री, बूंदी के लड्डू, खीर और हलवे का भोग लगाएं.
लड्डू गोपाल को एक बार जो वस्त्र पहना दिए जाएं, उन्हें दोबारा नहीं पहनाना चाहिए.

Laddu Gopal : भगवान श्री कृष्ण को हिन्दू धर्म में लोग बहुत से नामों से पूजते हैं. इन्हीं रूपों में से एक है लड्डू गोपाल. भगवान कृष्ण के इस बाल्य रूप के लोग इतने भक्त हो जाते हैं कि घर में भी वे श्री कृष्ण के इस बाल्य रूप को स्थापित कर लेते हैं, लेकिन लड्डू गोपाल की प्रतिमा को घर में रखने के कुछ नियम भी हैं, जिसको घर में स्थापित करने के बाद पूरे विधि-विधान के साथ सेवा करनी बहुत ज़रूरी है. भोपाल निवासी पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा, ज्योतिषी बताते हैं कि इस रूप में वे बालक होते हैं, इसलिए एक बालक की तरह लड्डू गोपाल की देखभाल करनी होती है. आइए जानते हैं कैसे करे भगवान लड्डू गोपाल की सेवा.

प्रतिदिन स्नान कराएं
घर में लड्डू गोपाल को रखने का पहला नियम है कि इन्हें प्रतिदिन पूजा के पहले स्नान कराना चाहिए. लड्डू गोपाल को स्नान कराने के लिए आप दूध, दही, घी, शहद, और गंगाजल का इस्तेमाल कर सकते हैं. लड्डू गोपाल को शंख से स्नान कराने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है. शंख में माता लक्ष्मी का वास होता है.

यह भी पढ़ें – माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए शुक्रवार के दिन करें ये 5 उपाय

श्रृंगार करें
स्नान कराने के बाद भगवान लड्डू गोपाल का श्रृंगार करना बहुत आवश्यक है. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, लड्डू गोपाल को एक बार जो वस्त्र पहना दिए जाएं, उन्हें दोबारा नहीं पहनाना चाहिए. यदि आप नए वस्त्र प्रतिदिन नहीं ले पाएं तो उन्हीं वस्त्रों को अच्छी तरह से धोकर पहना सकते हैं. साथ में चन्दन का टीका लगाएं और भगवान की नज़र उतारकर आरती करें.

भोग लगाएं
लड्डू गोपाल को पूजा के दौरान भोग लगाएं. भगवान श्री कृष्ण शाकाहारी थे, इसलिए लड्डू गोपाल को लगने वाले भोग में प्याज, लहसुन का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए. आप लड्डू गोपाल को माखन-मिश्री, बूंदी के लड्डू, खीर और हलवे का भोग लगा सकते है.

यह भी पढ़ें – बैड लक दूर करना चाहते हैं, तो सुबह उठकर अपनाएं ये उपाय

अकेला न छोड़ें
लड्डू गोपाल को यदि आपने अपने घर में स्थापित किया है तो उनकी देखभाल भी बिल्कुल बच्चों की तरह करनी होगी, इसलिए लड्डू गोपाल को घर में कभी भी अकेला न छोड़ें. यदि आप कहीं बाहर जा रहें हैं तो लड्डू गोपाल को अपने साथ ले जाएं और नियमित रूप से उनकी पूजा करते रहें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Dharma Aastha, Janmashtami, Religion, Sri Krishna Janmashtami

FIRST PUBLISHED : August 17, 2022, 18:58 IST

लड्डू गोपाल के क्या क्या नियम है?

krishna Janmashtami Laddu Gopal Puja Vidhi: अगर आपके घरों में लड्डू गोपाल की पूजा होती है, तो इन नियमों का पालन करना जरूरी है..
रोजाना नियम से कराएं स्नान ... .
रोजाना वस्त्र बदलें ... .
दिन में चार बार लगाएं भोग ... .
रोज पूजा-अर्चना करें ... .
झूला झुलाएं ... .
कभी न छोड़ें अकेला.

लड्डू गोपाल को सुबह कितने बजे उठाना चाहिए?

लड्डू गोपाल को सबसे पहला भोग सुबह उठते ही लगाएं. सुबह 6 से 7 बजे के मध्य सबसे पहले घंटी या फिर लयबद्ध तरीके से ताली बजाते हुए, लड्डू गोपाल को जगाएं. फिर इसके बाद उन्हें दूध पिलाएं. भोग लगाए हुए दूध का इस्तेमाल आप चाय में बनाने में या फिर किसी और उपयोग कर सकते हैं.

पीरियड्स में लड्डू गोपाल की सेवा कैसे करें?

नियमित तौर पर ऐसे करें भगवान कृष्ण की पूजा अगर अपने ने लड्डू गोपाल की सेवा ली हुई है तो आप मासिक धर्म के दौरान इस बात का ख्याल रखें की आपको भगवान का स्पर्श नहीं करना है। सेवा के दौरान लड्डू गोपाल को रोजाना स्नान और चार समय भोग लगाना होता है। तो ऐसे में आप किसी दूसरे से प्रसाद बनवाकर उन्हें भोग लगा सकती हैं।

लड्डू गोपाल कितने बड़े होने चाहिए?

ग्राहकों की समीक्षाएं.