क्या पैगंबर मुहम्मद ने अपनी बेटी से शादी की? - kya paigambar muhammad ne apanee betee se shaadee kee?

विषयसूची

  • 1 क्या मुहम्मद ने अपनी बेटी?
  • 2 हजरत मोहम्मद सल्ला वसल्लम कौन थे?
  • 3 मुस्तफा कौन थे?
  • 4 कौन से नबी ने?
  • 5 मोहम्मद साहब का बचपन का नाम क्या था?
  • 6 मोहम्मद पैगंबर की कितनी बीवियां थी?

क्या मुहम्मद ने अपनी बेटी?

इसे सुनेंरोकें(613/614 – 678 सीई; अरबी या लिप्यंतरण: ‘ Ā’ishah ऐशा, आऐस्याह , आयशा, ए के रूप में भी लिखा गया है ‘ईशा, आऐशह, आऐशा, या आयेशा हज़रत मुहम्मद सल्ललाहु अलैहि व सल्लम की बीबीयों में से एक थी। इस्लामी लेखन में, कुरान में मुहम्मद सल्ललाहु अलैहि व सल्लम कीयों विवरण के अनुसार, इस्लाम के पहले ख़लीफ़ा अबु बक्र रजी. की बेटी थीं।

हजरत मोहम्मद सल्ला वसल्लम कौन थे?

इसे सुनेंरोकें571 ईस्वीं को शहर मक्का में पैगंबर साहब हज़रत मुहम्मद सल्ल. का जन्म हुआ था। मक्का सऊदी अरब में स्थित है। आप सल्ल. के वालिद साहब (पिता) का नाम अब्दुल्ला बिन अब्दुल्ल मुतलिब था और वालिदा (माता) का नाम आमना था।

मुस्तफा कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंहमारे नबी का नाम हजरत मोहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो अलैहे व सल्लम है, जो पीर के दिन, सुबह सादिक के वक्त (12) बारह रबीउल अव्वल, बमुताबिक बीस (20) अप्रैल 571 ईसवी, मुल्क अरब के शहर मक्का शरीफ में पैदा हुए।

मोहम्मद ने आयशा से शादी क्यों की?

इसे सुनेंरोकेंजबकि कम लोग जानते हैं कि पहली शादी उन्होंने प्यार के लिए की थी. जब पैगंबर मुहम्मद ने एक 40 साल की विधवा से शादी की, उनकी उम्र 25 साल थी. उन्हीं ने आगे बढ़कर शादी का प्रस्ताव रखा था. कई विद्वान मानते हैं कि खदीजा एक अमीर विधवा थी लेकिन शुरुआती साक्ष्य बताते हैं कि आपसी प्रेम और सम्मान के चलते यह शादी की गई थी.

आयशा की मृत्यु कैसे हुई?

इसे सुनेंरोकेंउन्हें अंततः पता चला कि वह यह निर्धारित करने की कोशिश कर रहा था कि वह आयशा के साथ कब था, और फिर उन्होंने उसे वहाँ सेवानिवृत्त होने की अनुमति दी। वह अपनी मृत्यु तक आयशा के अपार्टमेंट में रहे, और उनकी सबसे प्यारी पत्नी आयशा की बाहों में लेटे हुए उनकी अंतिम सांस ली गई।

कौन से नबी ने?

नबी और पैग़म्बर

नामप्रेषित – नबीकालक्रम
अय्यूब 12
शोएब 13
मूसा 14
हारुन 15

मोहम्मद साहब का बचपन का नाम क्या था?

इसे सुनेंरोकेंअमीन था।

मोहम्मद पैगंबर की कितनी बीवियां थी?

इसे सुनेंरोकेंखदीजा की मौत के बाद पैगंबर मोहम्मद ने 10 और शादियां कीं. आखिरी बीवी आयशा को तब जलन होती थी जब वे सालों बाद तक अपनी मरहूम बीवी खदीजा को याद किया करते.

मोहम्मद ने कितनी शादियां की?

इसे सुनेंरोकेंउस जमाने में कई पत्नियां रखने का चलन था लेकिन मोहम्मद ने उनकी मौत के 25 साल बाद ही दूसरी शादी की. मोहम्मद के पैगंबर मोहम्मद बनने तक के रास्ते में खदीजा की अहम भूमिका रही.

मोहम्मद पैगम्बर का सच

क्या पैगंबर मुहम्मद ने अपनी बेटी से शादी की? - kya paigambar muhammad ne apanee betee se shaadee kee?

१. इस्लाम का उदय सातवीं सदी में अरब प्रायद्वीप में हुआ। इसके अन्तिम नबी मुहम्मद साहब का जन्म 570 इस्वी में मक्का में हुआ था।
२. लगभग 613 इस्वी के आसपास मुहम्मद साहब ने लोगों को अपने ज्ञान का उपदेशा देना आरंभ किया था। 

३. इसी घटना का इस्लाम का आरंभ माना जाता है। हँलांकि इस समय तक इसको एक नए धर्म के रूप में नहीं देखा गया था। परवर्ती वर्षों में मुहम्म्द स्० के अनुयायियों को मक्का के लोगों द्वारा विरोध तथा मुहम्म्द के मदीना प्रस्थान (जिसे हिजरा नाम से जाना जाता है) से ही इस्लाम को एक धार्मिक सम्प्रदाय माना गया।

४. मक्का पर विजय करते ही मौहम्मद पैगम्बर ने सबसे पहले काबे में घुसकर वहां पर मूर्तियों को तोड़ा ।

५. मुसलमानों ने हिन्दुओं के हजारों मंदिर इसी कारण तोड़े हैं ।

६. सउदी अरब में मंदिर या चर्च बनाने की इजाजत क्यों नहीं है।

७.इस्लामी नियमो में कुरआन या अल्लाहताला या हजरत मुहम्मद पर प्रश्न करना या शंका करना उतना ही अपराध है जितना किसी व्यक्ति के क़त्ल करने पर अपराधी माना जाता है। 

मुहम्मद ने हत्या करके इस्लाम को फैलाया काबा एक मंदिर था जिसमे अलग अलग देवी देवताओं की पूजा हुआ करती थी और सभी अरब वासी सनातन धर्मं को मानते थे जिनको डरा धमका कर धर्म परिवर्तन कराया गया

९. सल्लम इब्न अबुल हुकैक ( अबू रफ़ी एक विद्वान् और कवि था . इसने अपनी शायरी में कहा था ऐसा अत्याचारी रसूल नहीं हो सकता .इसलिए मुहम्मद ने इसे मार डाला .(सीरतुल रसूल अल्लाह -पेज 714 -715 )

१०. अल नद्र बिन अल हरीसयह अरब का एक शायर था. जब सन 622 से मुहम्मद ने कुरान की आयतें सुना कर अल्लाह की सजा से डराना शुरू किया तो इसने लोगों से कहा यह मुहम्मद की कल्पना है .बाद में गुस्से होकर मुहम्मद ने उसे 3 मार्च सन 624 को क़त्ल करा दिया .(सीरतुल रसूल अल्लाह -पेज 133 -134 )


११. इब्ने सुनैना यह एक धनवान व्यापारी और कवि था . और कविता में अपने देवताओं कि तारीफ़ कर के लोगों से अपना धर्म नहीं छोड़ने को कहता था . इसलिए मुहम्मद ने उसकी 8 सितम्बर सन 624 को हत्या कर दी .(सुन्नन अबू दाउद- किताब 19 हदीस 2996 )


१२. अब्द अल्लाह इब्ने साद इब्ने अबी सरह यह अरब का कवि था ,जब वह अपनी दो लड़कयों के साथ काबा देवताओं की स्तुति कर रहा था . तभी मुहम्मद ने हमला कर दिया . वह जब जान बचाने के लिए काबा के परदे के पीछे छुप गया तो भी मुहमद ने उसकी लड़कियों के साथ 9 जनवरी सन 630 को हत्या कर दी .( सीरत रसूल अल्लाह पेज 550 )


१३. अबू आफाक यह अरब के एक कबीले का सरदार और मनात देवी का उपासक था . अरबी का विद्वान् था , इसने कहा था कि मैं कुरान से बढ़िया शायरी कर सकता हूँ .इस लिए मुहम्मद ने 4 अप्रेल सन 624 को इसकी हत्या कर दी (इब्न हिशाम -पेज 675 )


१४. असमा बिन्त मरवानयह एक महिला कवियित्री थी .इसके पति का नाम यजीद बिन जैद था .इसके पांच बच्चे थे .इसने मुहमद के बारे में कविता लिखी थी .उसके कारण लोग मुहमद के विरोधी बन गए .नाराज होकर मुहम्मद ने रात में सोते समय उसे बच्चों सहित 30 मार्च सन 624 को हत्या कर दी .(सीरत रसूल अल्लाह पेज -675 -676


१५. मोहम्मद शहब ने अपनी बेटी के साथ निकाह (शादी ) किया था लिकिन उनकी बेटी उनके  साथ शारीरिक साम्बन्ध बनाने से मना कर दिया था तो उसे ३० दिन तक भूखा रखा  था फिर वो मान गयी थी ३१ वे दिन उसके साथ शारीरिक संबध बनाये उसी दिन को मुस्लिम धर्म में रोजा का नाम दिया गया  है .

१६. मोहम्मद साहब ने स्वयं ही स्वीकार था कीअरब  से इस्लाम फैलेगा और अरब में ही इस्लाम सिमट जाएगा |

शाहजहाँ के हैवानियत के ये कारनामे

क्या पैगंबर मुहम्मद ने अपनी बेटी से शादी की? - kya paigambar muhammad ne apanee betee se shaadee kee?

१. मुमताज का असली नाम अर्जुमंद-बानो-बेगम ” था, जो शाहजहाँ की पहली पत्नी नहीं थी। मुमताज के अलावा शाहजहाँ की 6 और पत्नियां भी थी और इसके साथ उसके हरम में 8000 रखैलें भी थी।  २.  अर्जुमंद बानो बेगम महारानी नूरजहां के बड़े भाई असफ खान की बेटी थी।   3. मुमताज शाहजहाँ की चौथे नम्बर की पत्नी थी मुमताज से पहले शाहजहाँ 3 शादियाँ कर चुका था। मुमताज से शादी करने के बाद 3 और लड़कियों से विवाह किया था । ४. मुमताज का विवाह शाहजहाँ से होने से पहले मुमताज शाहजहाँ के सूबेदार शेर अफगान खान की पत्नी थी शाहजहाँ ने मुमताज का हरम कर विवाह किया । ५. मुमताज से विवाह करने के लिए शाहजहाँ ने मुमताज के पहले पति की हत्या करवा दी थी. शाहजहाँ से विवाह के पहले मुमताज का शेर अफगान खान से एक बेटी भी था। ६. बाद में शाहजहाँ ने मुमताज की बेटी के साथ अपने बेटे शहरयार के साथ शादी कर दी थी। ७. मताज शाहजहाँ के बीवियों में सबसे खुबसूरत नहीं थी। बल्कि उसकी पहली पत्नी इशरत बानो सबसे खुबसूरत थी।  ८. 1631 में मुमताज महल ने चैदहवें बच्चे गौहरा बेगम को जन्म देते समय आखिरी सांस ली। गौहरा बेग

महात्मा गाँधी जी का सच

क्या पैगंबर मुहम्मद ने अपनी बेटी से शादी की? - kya paigambar muhammad ne apanee betee se shaadee kee?

१.  महात्मा गांधी को “राष्ट्रपिता” (Rashtrapita) की उपाधि  सुभाष चन्द्र बोस   ने दी थी ।    २. महात्मा गांधी ने अपनी आत्मकथा गुजराती में लिखी थी। ३. गांधी जी ने जब अपनी क़ानून की पढ़ाई ख़त्म कर इंग्लैंड में वकालत शुरू की तो वह पूरी तरह असफल साबित हुए।  ४.  दक्षिण अफ्रीका में वह बहुत सफल वकील बने और उनकी आमदनी दक्षिण अफ्रीका में 15000 डॉलर सालाना तक हो गई थी। जरा सोचिये, भारतीयों की सालाना आय आज भी इससे कम है ! अफ्रीका में वहां से जमीदारो के साथ  ५.  महात्मा गाँधी अपनी युवा अवस्था  में अपनी पत्नी को सेक्स के लिए मारते  थे और  सेक्स करते थे ये कहना उनकी पत्नी का था उन्होंने दशकों तक (अपनी पत्नी के साथ ) उनके साथ शारीरिक संबंध भी नहीं रखे। ६. गाँधी जी के परिवार में ३ पुत्र और १ पुत्री थे कुल ६ लोग थे ।  ७.  महात्मा गाँधी को स्त्रिये से गिरा रहना पसंद था वो हमेसा आवा और मनु नाम की  स्त्री के साथ चलते थे । और   उन्होंनें अपने आश्रम में रहने वाली दो ब्रिटिश महिलाओं से शादी की थीं। अफ्रीका मे स्त्रियो के साथ  ८. गांधी अपने दोस्त  हिटलर   को पत्र लि

क्या Prophet मोहम्मद ने अपनी बेटी से निकाह?

सवाल: क्या मुहम्मद ने अपनी बेटी से निकाह किया? मुहम्मद ने अपने चार दोस्तों की दोस्ती को बदल दिया, जो बाद में चार इस्लामी शासक या उत्तराधिकारी बने, शादी के माध्यम से रिश्ते में। उसने अबू बक्र और उमर की बेटियों आयशा और हफ्सा से शादी की और उसने अपनी बेटियों को उस्मान और अली को दे दिया।

पैगंबर मुहम्मद ने आयशा से शादी क्यों की?

जब पैगंबर मुहम्मद ने एक 40 साल की विधवा से शादी की, उनकी उम्र 25 साल थी. उन्हीं ने आगे बढ़कर शादी का प्रस्ताव रखा था. कई विद्वान मानते हैं कि खदीजा एक अमीर विधवा थी लेकिन शुरुआती साक्ष्य बताते हैं कि आपसी प्रेम और सम्मान के चलते यह शादी की गई थी.

शादी के समय पैगंबर मोहम्मद की पत्नी आयशा की क्या उम्र थी?

सही बुखारी (हदीस) के मुताबिक, हमारे नबी से निकाह के वक्त हज़रत आएशा (रजि.) की उम्र 6 साल थी और नबी की उम्र 53 साल की थी मगर उनकी रुख्सती 9 साल की उम्र में तब हुई जब वह शारीरिक रूप से बालिग हो गईं और रुखसती का यह पैगाम उनकी मां ने ही भिजवाया था.

मोहम्मद साहब ने कितनी शादियां की थी?

खदीजा की मौत के बाद पैगंबर मोहम्मद ने 10 और शादियां कीं.