क्या अमरबेल जमीन तक पहुंच पाती है - kya amarabel jameen tak pahunch paatee hai

क्या अमरबेल जमीन तक पहुंच पाती है - kya amarabel jameen tak pahunch paatee hai

अमरबेल एक प्रकार की लता है जो बबूल, कीकर, बेर पर एक पीले जाल के रूप में लिपटी रहती है। इसको आकाशबेल, अमरबेल, अमरबल्लरी भी कहते हैं। प्राय: यह खेतों में भी मिलती है, पौधा एकशाकीय परजीवी है जिसमें पत्तियों और पर्णहरित का पूर्णत: अभाव होता है। इसीलिए इसका रंग पीतमिश्रित सुनहरा या हल्का लाल होता है। इसका तना लंबा, पतला, शाखायुक्त और चिकना होता है। तने से अनेक मजबूत पतली-पतली और मांसल शाखाएँ निकलती हैं जो आश्रयी पौधे (होस्ट) को अपने भार से झुका देती हैं।

इसके फूल छोटे, सफेद या गुलाबी, घंटाकार, अवृत्त या संवृत्त और हल्की सुगंध से युक्त होते हैं।

यह बहुत विनाशकारी लता है जो अपने पोषक पौधे को धीरे-धीरे नष्ट कर देती है। इसमें पुष्पागमन वसंत में और फलागम ग्रीष्म ऋतु में होता है। इसकी लता और बीज का उपयोग औषधि के रूप में होता है। इसके रस में कस्कुटीन (Cuscutien) नामक ऐल्केलायड, अमरबेलीन, तथा पीताभ हरित वर्ण का तेल पाया जाता है। इसका स्वाद तिक्त और काषाय होता है। इसका रस रक्तशोधक, कटुपौष्टिक तथा पित्त कफ को नष्ट करनेवाला होता है। फोड़े-फुंसियों और खुजली पर भी इसका प्रयोग किया जाता है। पंजाब में दाइयाँ इसका क्वाथ गर्भपात कराने के लिए देती हैं। आश्रयी वृक्ष के अनुसार इसके गुणों में भी परिवर्तन आ जाता है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • पेड़ व पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रही अमरबेल[मृत कड़ियाँ] (दैनिक जागरण)
  • Costea, M. 2007-onwards. Digital Atlas of Cuscuta (Convolvulaceae)
  • Flora of China: Cuscuta
  • Lanini, W. T., et al. Dodder. Pest Notes Jan 2002: 1-3. 15 जुलाई 2005. Online (pdf file).
  • Swift, C. E. Cuscuta and Grammica species - Dodder: A Plant Parasite. Colorado State University Cooperative Extension. Online.
  • Dodder (Cuscuta species). Weed Listings. 2005. Online[मृत कड़ियाँ].
  • Medicinal uses of Cuscuta in Armenia
  • "Parasitic weed seems to smell its prey"[मृत कड़ियाँ]

क्या अमरबेल जमीन तक पहुंच जाती है?

अमरबेल क्या है (What is Amarbel?) यह वृक्षों के ऊपर फैलती है, जमीन से बिना जुड़े केवल पेड़ पर ही होने के कारण इसे आकाशबेल (cuscuta) भी कहा जाता है। इससे यह तो फलती-फूलती जाती है, लेकिन जिस पेड़ पर यह रहती है वह धीरे-धीरे सूखकर खत्म हो जाता है। आकाशवल्ली (Cuscuta (Amarbel) के फल थोड़े पीले-काले रंग के और बड़े होते हैं।

अमरबेल को नष्ट कैसे करें?

उगने के बाद परन्तु फसल में लपेटने से पहले (बुवाई के एक सप्ताह के अंदर) खेत में हैरो चलाकर इस खरपतवार को नष्ट किया जा सकता है। यदि अमरबेल का प्रकोप खेत में थोड़ी-थोड़ी जगह में हो तो उसे उखाड़कर इकट्ठा करके जला देना चाहिए।

अमरबेल से क्या होता है?

अमरबेल (Amarbel) का सबसे बढ़िया औषधीय (Medicine) इस्तेमाल गंजेपन को दूर करने के लिए किया जाता है. गंजापन (Baldness) दूर करने के लिए अमरबेल को तिल के तेल के साथ पीसकर इस पेस्ट को सिर में नियमित रूप से मालिश करते रहें. अमरबेल (Amarbel) लगभग कई स्थान पर लता के रूप में लिपटी हुई नजर आती है.