क्या अंडे का पीला भाग खाने से वजन बढ़ता है? - kya ande ka peela bhaag khaane se vajan badhata hai?

अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। प्रोटीन से अंडे खाने के बाद देर तक भूख नहीं लगती। इससे वजन तेजी से कम होता है। लेकिन बॉडी में प्रोटीन को अब्जॉर्ब करने के लिए कार्बोहाइड्रेट भी जरूरी है। अगर आप अंडे ज्यादा खाते हैं तो कार्बोहाइड्रेट के बेहतर सोर्स जैसे ब्राउन ब्रेड, दूध, घी या रोटी भी साथ में लें, ताकि अंडे का प्रोटीन पूरी तरह अब्जॉर्ब हो सके। 

1  अंडे को उबालकर खाएं

इसमें कैलोरी की मात्रा फ्राय किए अंडे से कम होती है। इसमें काली मिर्च डालकर खाने से वजन जल्दी कम होता है। 

2  अंडे को हाफ फ्राय करके खाएं

इसमें काला नमक मिलाकर खाने से मोटापा तेजी से कम होता है। 

3  ऑमलेट बनाकर खाएं

अंडे के सफेद भाग का ऑमलेट बनाकर खा सकते हैं। ऑमलेट बनाते समय हल्दी पाउडर मिलाने से वजन तेजी से कम होता है। 

4  ऑमलेट में वेजिटेबल मिलाकर खाएं

ऑमलेट में सब्जी और जीरा मिलाकर खाने से वजन तेजी से कम होता है।  

5  उबले हुए अंडे खाएं

उबले हुए अंडे को सलाद में मिक्स करके खाएं। इसमें दालचीनी पाउडर मिक्स करने से बॉडी फैट जल्दी कम होता है। 

वजन कम करने के लिए अंडे के साथ क्या न खाएं

हाई फैट दूध न पिएं

अंडे के साथ हाई फैट दूध या दही लेने से बचें। इससे वजन बढ़ सकता है। इससे बेहतर है लो फैट दूध या दही लें। 

मीट न खाएं

मीट जैसे हाई कैलोरी फूड न खाएं। इससे वजन बढ़ेगा।

चीज़ न खाएं

अंडे के साथ चीज अवॉइड करें। इसमें फैट की मात्रा अधिक होती है, जिससे वजन बढ़ता है।

(आगे की 9 स्लाइड्स में जानिए वजन कम करने के लिए अंडे किस तरह खाना फायदेमंद है...)

Egg Yolk: आमतौर पर अंडे का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, इसमें विटामिन डी, विटामिन बी, जिंग और कैल्शियम की मात्रा होती है. न्यूट्रिशनल वैल्यू के साथ अंडे का सेवन स्किन और बालों के लिए भी अच्छा है. इसमें सल्फर और अमीनो एसिड होते हैं जिसका आपको फायदा मिलता है. ये हेल्दी ग्रोथ में मदद करते हैं.

हालांकि इतने सारे फायदों के बाद भी ऐसी गलत धारणा है कि अंडे के पीले भाग का सेवन नुकसानदेह हो सकता है और अगर आप रेगुलर अंडे का पीला भाग खा रहे हैं, खास करके गर्मियों में तो ये फायदा नहीं पहुंचाएगा.

ऐसा माना जाता है कि इससे अपच और हार्टबर्न की समस्या हो सकती है. वहीं ये भ्रम भी है कि अंडे खाने से हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए जानिए कि गर्मियों में आपको अंडे के पीले भाग का सेवन करना चाहिए या नहीं?

एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

News Reels

रिसर्चर और डायटिशियन कहते हैं कि लगातार इस पर स्पष्ट किया गया है कि गर्मियों में अंडे का सेवन सेफ है और इससे नुकसान नहीं होता. लेकिन ये ध्यान रखें कि इसे मॉडरेशन में खाएं. बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं.

हालांकि ये भी एक फैक्ट है कि अंडे का सेवन बॉडी हीट को बढ़ा सकता है, लेकिन सीमित मात्रा में इसे खाना अनहेल्दी नहीं होगा. इससे आपको इस सुपरफूड के सभी फायदे मिलेंगे. एक स्टडी के मुताबिक, डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में अंडे के सेवन से कोरनरी हार्ट डिजीज का खतरा नहीं बढ़ता. लेकिन इसे सीमित मात्रा में खाएं.

क्या अंडे का पीला भाग खाना सेफ है?

अंडे के पीले भाग में 90 प्रतिशत तक कैल्शियम और आयरन होता है. वहीं अंडे के सफेद भाग में एग प्रोटीन की आधी मात्रा होती है. कई बार कहा जाता है कि अंडे के पीले भाग से ज्यादा पोषण सफेद भाग में होता है. लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अंडे का पीला भाग ज्यादा हेल्दी है. इसमें फैट और गुड कोलेस्ट्रॉल की अच्छी मात्रा होती है. अंडे के पीले भाग में घुलनशील विटामिन्स, मिनरल्स और दूसरे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी हैं.

कई बार ऐसा कहा जाता है कि अंडे का पीला भाग खाना अनहेल्दी हो सकता है. खास तौर से हार्ट के लिए, क्योंकि ये डायटरी कोलेस्ट्रॉल का सोर्स होता है. हालांकि यहां ये भी ध्यान रखना चाहिए कि डायटरी कोलेस्ट्रॉल का मतलब ब्लड में हाई कोलेस्ट्रॉल का होना नहीं है. इसके अलावा अंडे में आयरन, फोलेट और विटामिन्स की मात्रा होती है. 

ऐसा कोई प्रमाणित साइंटिफिक डेटा नहीं मिलता जो ये दिखाए कि गर्मियों में अंडे का सेवन सेहत के लिए किसी भी तरह से नुकसानदेह होगा. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हेल्दी डायटरी पैटर्न को फॉलो करना आपके लिए फायदेमंद होगा, इसलिए सिर्फ कुछ खास चीजों के पोषक तत्वों पर निर्भर न रहें.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़ें: Kitchen Hacks: ब्रेकफास्ट में बनाएं मिक्स वेज सूजी चीला, जानिए ये आसान रेसिपी

Gobhi Pakora Recipe: बरसात में चाय के साथ परोसे गर्मागर्म क्रिस्पी गोभी के पकोड़े

क्या अंडे का पीला भाग खाने से वजन बढ़ता है? - kya ande ka peela bhaag khaane se vajan badhata hai?

क्या अंडे का पीला भाग खाने से वजन बढ़ता है? - kya ande ka peela bhaag khaane se vajan badhata hai?

Egg for Weight Gain in Hindi: अंडा प्रोटीन का सबसे बेहतरीन सोर्स होता है। अंडा खाने से शरीर को वे सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं, जो हेल्थ के लिए जरूरी होते हैं। अंडे में कैलोरी, हेल्दी फैट, सैचुरेटेड फैट, विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी स्वस्थ रहने के लिए हर रोज एक अंडा खाने की सलाह देते हैं। वैसे तो अंडा हर उम्र, लिंग और हेल्थ के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन जो लोग दुबले-पतले और कमजोर हैं, उनके लिए अंडा एक टॉनिक के रूप में कार्य कर सकता है। क्योंकि अंडे में मौजूद प्रोटीन, कैलोरी वजन बढ़ाने में मदद (Weight Gain Tips in Hindi) कर सकते हैं। आपको फिट और हेल्दी बना सकते हैं।

तो चलिए विस्तार से जानते हैं अंडा वजन कैसे बढ़ाता है? वजन बढ़ाने के लिए अंडा कैसे खाना चाहिए? 

क्या अंडे का पीला भाग खाने से वजन बढ़ता है? - kya ande ka peela bhaag khaane se vajan badhata hai?

वजन बढ़ाने के लिए अंडे के फायदे (Egg Benefits for Weight Gain)

वजन बढ़ाने के लिए अंडा काफी फायदेमंद होता है। अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो अपनी डाइट में अंडा शामिल कर सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए अंडे का सफेद और पीला दोनों हिस्से खाना बहुत जरूरी है। क्योंकि कई लोग अंडे का पीला भाग खाना पसंद नहीं करते हैं, जबकि इसी में सबसे अधिक कैलोरी पाई जाती है। इसके अलावा अंडे का सफेद भाग खाना भी जरूरी होता है।

  • अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें सभी विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन पाए जाते हैं। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। व्यक्ति दिनभर एनर्जेटिक महसूस करता है।
  • अंडे की जर्दी एक बहुत ही उच्च कैलोरी वाला फूड है। 100 ग्राम अंडे की जर्दी में लगभग 322 कैलोरी होती है। इससे वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। वेट गेन करने वाले लोगों को अंडे की जर्दी फेंकनी नहीं चाहिए। क्योंकि सिर्फ इसके सफेद हिस्से को खाकर वजन नहीं बढ़ाया जा सकता है। अंडे के सफेद भाग में सिर्फ 52 कैलोरी होती है।
  • अंडे के सफेद हिस्से में जर्दी की तुलना में प्रोटीन अधिक होता है। अंडे का सफेद हिस्सा प्रोटीन और पानी से बना होता है। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए अंडे के पीले भाग के साथ ही सफेद हिस्सा भी खाना चाहिए। यह मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देता है।
  • अंडे की जर्दी में हेल्दी फैट अधिक होता है। जबकि सफेद हिस्से में फैट नहीं होता है। जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए अंडे का पीला हिस्सा खाना जरूरी होता है। तभी वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसमें मौजूद हेल्दी फैट वेट गेन में मदद कर सकता है।
  • अंडे की जर्दी में सफेदी की तुलना में कार्बोहाइड्रेट अधिक होता है। जो वजन बढ़ाने में मदद करता है।
  • अंडे के सफेद और पीले दोनों में फाइबर नहीं होता है। साथ ही शर्करा भी बहुत कम होती है।

वजन बढ़ाने के लिए अंडा कैसे खाएं (How to Eat Egg for Weight Gain in Hindi)

क्या अंडे का पीला भाग खाने से वजन बढ़ता है? - kya ande ka peela bhaag khaane se vajan badhata hai?

1. आमलेट (Omelette for Weight Gain)

अगर आप वेट गेन करना चाहते हैं, तो रोजाना अंडे को आमलेट के रूप में खा सकते हैं। अंडे का आमलेट स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। इससे वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

2. उबालकर खाएं अंडा (How to Eat Boiled Egg for Weight Gain)

अगर आपको अंडे का आमलेट पसंद नहीं है, तो आप अंडे को उबालकर भी खा सकते हैं। इसके लिए आप 1-2 अंडे को उबाल लें। अब इन्हें काट लें, इसमें नमक, प्याज, धनिया और मिर्च छिड़कर खा लें।

3. अंडे की भुर्जी (Egg Bhurji for Weight Gain)

आप चाहें तो अपनी वेट गेन डाइट में अंडे की भुर्जी भी शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक पैन में घी या तेल डालें। इसमें अंडे को तोड़कर डाल दें। अब इसे मिलाएं और फिर खा लें। आप इसमें प्याज, टमाटर आदि भी मिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोज रात में खाएं ये 5 चीजें

4. अधपका अंडा खाएं

अधपका अंडा भी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे सेहत को अंडे में मौजूद सभी पोषक तत्व मिलते हैं। कैलोरी, हेल्दी फैट और प्रोटीन मिलता है। अंडा खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। लेकिन कभी भी रोजाना अधपका अंडा नहीं खाना चाहिए। इसे कभी-कभी ही अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

Egg for Weight Gain in Hindi: अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो पूरे अंडे को खाना बहुत जरूरी है। अंडे का सफेद और पीला हिस्सा वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। वेट गेन करने वाले लोगों को कभी भी पीले हिस्से को छोड़ना नहीं चाहिए। आप अंड को आमलेट बनाकर खा सकते हैं। या फिर उबालकर खा सकते हैं। आप अंडे को किसी भी तरह से खाएं, लेकिन सफेद और पीले दोनों हिस्सों को शामिल करें। 

अंडे का कौन सा भाग खाने से वजन बढ़ता है?

अंडे के पीले भाग की बात करें तो इसमें माना जाता है कि फैट की मात्रा ज्यादा होती है।

अंडे का पीला भाग खाने से क्या होता है?

लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अंडे का पीला भाग ज्यादा हेल्दी है. इसमें फैट और गुड कोलेस्ट्रॉल की अच्छी मात्रा होती है. अंडे के पीले भाग में घुलनशील विटामिन्स, मिनरल्स और दूसरे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी हैं. कई बार ऐसा कहा जाता है कि अंडे का पीला भाग खाना अनहेल्दी हो सकता है.

वजन बढ़ाने के लिए अंडे का सेवन कैसे करें?

वजन बढ़ाने के लिए अंडा कब खाना चाहिए?- When to Eat Eggs for Weight Gain in Hindi.
सुबह के समय अंडा खाने से आपको इसके सभी पोषक तत्व आसानी से मिल जाएंगे। इससे आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।.
वजन बढ़ाने के लिए आप वर्कआउट के बाद भी उबले हुए अंडे खा सकते हैं। ... .
वजन बढ़ाने के लिए आप प्रतिदिन 1-2 अंडा खा सकते हैं।.

वजन घटाने के लिए अंडा कैसे खाएं?

अंडा और काली मिर्च अगर आप एग के साथ काली मिर्च का उपयोग करते हैं तो इससे आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। इसके लिए आप उबले हुए अंडे या ऑमलेट के ऊपर काली मिर्च पाउडर डालकर सेवन करें। इससे आपकी कमर की चर्बी तेजी से कम होने लगती है।