क्या आपने कभी किसी जरूरतमंद की मदद की है अपना अनुभव संक्षिप्त में लिखिए? - kya aapane kabhee kisee jarooratamand kee madad kee hai apana anubhav sankshipt mein likhie?

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

हां गरीब की मदद की है पर सभी को करना चाहिए क्योंकि किसी की हेल्प करने से या किसी जरूरतमंद की मदद करने से बहुत सुकून मिलता है दिल को एक अलग सी फीलिंग से आती है मन में किसी जरूरतमंद को कपड़े देना खाना देना बहुत अच्छा लगता है गरीब की मदद गरीब बच्चों को पढ़ाना किशन देना आदि जरूर से जरूर करना चाहिए गरीब की मदद बहुत करनी चाहिए चाहे जितना हो सके जितना हो सके उनकी मदद करनी चाहिए

Romanized Version

क्या कभी आपने किसी की जरूरत पड़ने पर मदद की है किसी तरह वर्णन करो?

हाँ, मैंने एक अनाथ बच्चे की मदद की है। उसके पालन-पोषण में मदद की है। गरीबी के कारण वह विद्यालय नहीं जा सकता था। मैंने उसकी मदद करने का ठान लिया।

दूसरों की सहायता हमें क्यों करना चाहिए?

कुछ करने से अगर खुशी की अनुभूति होती है तो उससे बढ़कर आनंद किसी में नहीं है। आनंद को शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता। हम दूसरों की सेवा या सहायता करते हैं और वह प्रसन्न होता है, उससे जो खुशी प्राप्त होता है वही आनंद है।

हम दूसरों की मदद कैसे कर सकते हैं?

असल में मानव जीवन का सही उद्देश्य ही है जरुरतमंदों की मदद करना। हमने पाया है कि अगर हम दूसरों की मदद करते हैं तो हमें काफी ख़ुशी मिलती है। यह ख़ुशी हमारे जीवन के तनाव को काम ही नहीं करता बल्कि सुकून और शांति प्रदान करता है। अगर यकीन नहीं आये तो कल की किसी जरूरतमंद इंसान की की मद्द्त कीजिये और इसको अनुभव कीजिये।

दूसरों की मदद करने से क्या लाभ होता है?

अपनेपन की भावना आती है जब आप दूसरों की मदद करते हैं, खासकर जब आप उनसे मिलते हैं या मेहनत के माध्यम से सहायता करते हैं, तो आप में अपनेपन की भावना विकसित है। इससे दूसरों के जीवन में तो खुशी आती ही है, आपका अकेलापन भी दूर होता है।