मित्र को पत्र लिखकर बताइए कि स्वच्छ भारत सुंदर भारत हेतु आप अपने क्षेत्र में क्या कार्य कर रहे हैं? - mitr ko patr likhakar bataie ki svachchh bhaarat sundar bhaarat hetu aap apane kshetr mein kya kaary kar rahe hain?

स्वच्छ भारत अभियान: एक कदम स्वच्छता की ओर

मित्र को पत्र लिखकर बताइए कि स्वच्छ भारत सुंदर भारत हेतु आप अपने क्षेत्र में क्या कार्य कर रहे हैं? - mitr ko patr likhakar bataie ki svachchh bhaarat sundar bhaarat hetu aap apane kshetr mein kya kaary kar rahe hain?

महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। उन्होंने “स्वच्छ भारत” का सपना देखा था जिसके लिए वह चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें। महात्‍मा गांधी के स्‍वच्‍छ भारत के स्‍वप्‍न को पूरा करने के लिए, प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है ने 2 अक्‍टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है शुरू किया और इसके सफल कार्यान्वयन हेतु भारत के सभी नागरिकों से इस अभियान से जुड़ने की अपील की।

इस अभियान का उद्देश्य अगले पांच वर्ष में स्वच्छ भारत का लक्ष्य प्राप्त करना है ताकि बापू की 150वीं जयंती को इस लक्ष्य की प्राप्ति के रूप में मनाया जा सके। स्वच्छ भारत अभियान - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है, सफाई करने की दिशा में प्रतिवर्ष 100 घंटे के श्रमदान के लिए लोगों को प्रेरित करता है। माननीय प्रधानमंत्री द्वारा मृदला सिन्‍हा, सचिन तेंदुलकर, बाबा रामदेव, शशि थरूर, अनिल अम्‍बानी, कमल हसन, सलमान खान, प्रियंका चोपड़ा और तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा की टीम जैसी नौ नामचीन हस्तियों को आमंत्रित किया गया कि वह भी स्‍वच्‍छ भारत अभियान में अपना सहयोग प्रदान करें, इसकी तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर साझा करें और अन्‍य नौ लोगों को भी अपने साथ जोड़ें, ताकि यह एक श्रृंखला बन जाएं। आम जनता को भी सोशल मीडिया पर हैश टैग #MyCleanIndia लिखकर अपने सहयोग को साझा करने के लिए कहा गया।.

एक कदम स्वच्छता की ओर

मित्र को पत्र लिखकर बताइए कि स्वच्छ भारत सुंदर भारत हेतु आप अपने क्षेत्र में क्या कार्य कर रहे हैं? - mitr ko patr likhakar bataie ki svachchh bhaarat sundar bhaarat hetu aap apane kshetr mein kya kaary kar rahe hain?

मेरी सरकार - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है ने एक ऐसा रचनात्मक और सहयोगात्मक मंच प्रदान किया है जो राष्ट्रव्यापी आंदोलन की सफलता सुनिश्चित करता है। यह मंच प्रौद्योगिकी के माध्यम से नागरिकों और संगठनों के अभियान संबंधी प्रयासों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। कोई भी व्यक्ति, सरकारी संस्था या निजी संगठन अभियान में भाग ले सकते हैं। इस अभियान का उद्देश्य लोगों को उनके दैनिक कार्यों में से कुछ घंटे निकालकर भारत में स्वच्छता संबंधी कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

एक प्रचारक के रूप में शामिल हों

आप एक प्रचारक के रूप में इसका हिस्सा बनकर - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है यहाँ पर दिए गए कार्यों को देख सकते हैं या फिर अपना खुद का अभियान शुरू कर सकते हैं।

  • मेरी सरकार - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है के सदस्य के रूप में अपना पंजीकरण कराएं।
  • अभियान के लिए अपना समय देने की शपथ लें।
  • आपके द्वारा किए गए स्वच्छता संबंधी कार्यों के पहले और बाद की तस्वीरें साझा करें।
  • इसके लिए आपको पंजीकरण या लॉग इन करना होगा।
  • स्वच्छता संबंधी कार्यों में भाग लेने के लिए अन्य लोगों को निमंत्रण भेजें और उन्हें प्रेरित करें।
  • आप किसी और का निमंत्रण स्वीकार कर या फिर अपना खुद का अभियान शुरू कर इसका हिस्सा बन सकते हैं।

सरकारी संस्थान अपना योगदान दें

सरकारी संस्थान भी निम्न गतिविधियों में हिस्सा लेकर स्वच्छ भारत अभियान में अपना योगदान दे सकते हैं -

  • सरकारी संस्थान स्वच्छता संबंधी पहले और बाद की तस्वीरें एवं वीडियो - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है साझा कर इस अभियान में अपना योगदान दे सकते हैं।
  • सरकारी संस्थान, जिनके ईमेल में @nic.in या @gov.in आता है, सीधे लॉग इन कर सकते हैं।
  • सरकारी संस्थानों द्वारा चलाए गए सफल अभियानों के बारे में जानकारी टाइमलाइन - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है पर साझा की जाएगी। एक साथ मिलकर कार्य करें और सबके लिए प्रेरणा का स्रोत बनें।

आप सरकारी संस्थानों की गतिविधयों के बारे में जानकारी - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।


अन्य संगठन अपना योगदान दें

मित्र को पत्र लिखकर बताइए कि स्वच्छ भारत सुंदर भारत हेतु आप अपने क्षेत्र में क्या कार्य कर रहे हैं? - mitr ko patr likhakar bataie ki svachchh bhaarat sundar bhaarat hetu aap apane kshetr mein kya kaary kar rahe hain?

अन्य संगठन भी निम्न गतिविधियों - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है में हिस्सा लेकर स्वच्छ भारत अभियान में अपना योगदान दे सकते हैं –

  • आपके संगठन द्वारा स्वच्छता के लिए किए जा रहे कार्यों और चलाए जा रहे अभियानों के बारे में जानकारी और उससे संबंधित पहले और बाद की तस्वीरें साझा करें।
  • अगर आप एक निजी संगठन, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई, सामुदायिक या फिर समाज के एक सदस्य हैं तो आपसे अनुरोध है कि लॉग इन कर अपने संगठन का पंजीकरण कराएं।
  • अपने स्वच्छता संबंधी अभियान के माध्यम से अन्य लोगों को इसका हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करें।

स्वच्छ भारत के निर्माण के लिए एकसाथ मिलकर कार्य करें

ऐसे लोगों की श्रृंखला बनाने हेतु जो दूसरों को उनके आसपास के स्थान स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित करें, मेरी सरकार - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है ने स्वच्छ भारत अभियान पोर्टल - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है के रूप में एक रचनात्मक और सहयोगात्मक मंच प्रदान किया है जहाँ प्रतिभागी किसी विशेष स्थान को साफ़ करने के बाद उसकी पहले और बाद की तस्वीरें - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है साझा कर सकते हैं। पंजीकृत प्रतिभागी को सबसे पहले प्रतिज्ञा लेनी होगी और उसके बाद नौ अन्य व्यक्तियों को उनके आसपास के स्थानों की सफाई करने के लिए आमंत्रित करना होगा। यह कार्य एक निश्चित अवधि में समाप्त हो जाना चाहिए जिसकी जानकारी उन्हें टाइमलाइन - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है पर साझा करनी होगी। स्वच्छ भारत समुदाय अधिक-से-अधिक स्वयंसेवकों को इस अभियान से जोड़ेगा जो अपने आसपास के स्थानों में इस अभियान के सफल कार्यन्वयन को सुनिश्चित करेंगे। इन सभी गतिविधियों का उद्देश्य अधिक-से-अधिक लोगों को इस अभियान से जोड़कर इसे एक जन-आंदोलन बनाना है जिससे 2019 तक गांधीजी का स्वच्छ भारत का स्वप्न पूरा किया जा सके।

स्वच्छ और हरित भारत

स्वच्छ भारत अभियान - बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुलती है का उद्देश्य केवल आसपास की सफाई करना ही नहीं है अपितु नागरिकों की सहभागिता से अधिक-से अधिक पेड़ लगाना, कचरा मुक्त वातावरण बनाना, शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराकर एक स्वच्छ भारत का निर्माण करना है। देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छ भारत का निर्माण करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। अस्वच्छ भारत की तस्वीरें भारतीयों के लिए अक्सर शर्मिंदगी की वजह बन जाती है इसलिए स्वच्छ भारत के निर्माण एवं देश की छवि सुधारने का यह सही समय एवं अवसर है। यह अभियान न केवल नागरिकों को स्वच्छता संबंधी आदतें अपनाने बल्कि हमारे देश की छवि स्वच्छता के लिए तत्परता से काम कर रहे देश के रूप में बनाने में भी मदद करेगा।


अपने मित्र को एक पत्र लिखिए जिसमें उसे स्वच्छता अभियान के लिए आप क्या कर रहे है?

हम सभी को स्वस्थ जीवन के लिए इस अभियान कार्यक्रम साथ देना चाहिए। पूरे भारत में स्वच्छ भारत को बनाने के पीछे हर विद्यालय, कॉलेज, समाज, समुदाय, कार्यालय, संगठन और देश स्तर पर सफाई शुरू की जानी चाहिए। हमें अपने आप को, घर, आसपास के क्षेत्रों, समाज, समुदाय, शहर, उद्यान और पर्यावरण को दैनिक आधार पर साफ करने की जरूरत है।

हम अपने देश को स्वच्छ बनाने के लिए क्या कर सकते हैं?

देश को स्वच्छ रखने के उपाय (Points) (1) हमें देश के हर घर में शौचालय बनवाने होंगे। (2) हर शहर, हर गांव की सार्वजनिक स्थलों पर सार्वजनिक शौचालय बनवाने होंगे। (3) लोगों में साफ सफाई और स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलानी होगी। (4) हमें जगह-जगह कचरा पात्रों का निर्माण करना होगा।

स्वच्छता हेतु आप कौन कौन से कार्य करेंगे?

पर्यावरण को बचाने के लिये पेड़-पौधों और वृक्षारोपण करेंगे। शौचालय का प्रयोग करने के लिए लोगों में जागरूकता फैलायें। अपने आस-पास रखे कूड़ेदान का प्रयोग करने के लिये लोगों को बतायें। कॉर्टून और चित्रों के जरिये लोगों को स्वच्छता के सही मायने समझायें।

स्वच्छ भारत पर कैसे निबंध लिखें?

प्रस्तावना स्वच्छता ना केवल हमारे घर सड़क तक के लिए ही जरूरी नहीं होती है। यह देश ओर राष्ट्र की आवश्यकता होती इससे ना केवल हमारा घर आँगन ही स्वच्छ रहेगा पूरा देश ही स्वच्छ रहेगा। इसी को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वच्छ भारत अभियान जो कि हमारे देश के प्रत्येक गांव और शहर में प्रारम्भ की गई है।