क्या आपके पास एक पालतू जानवर है आप उसकी देखभाल कैसे करते हैं? - kya aapake paas ek paalatoo jaanavar hai aap usakee dekhabhaal kaise karate hain?

विषयसूची

Show
  • 1 यदि आपके पास एक पालतू पशु होता तो आप की देखभाल कैसे करते अपने विचार लिखिए?
  • 2 कौन सा जानवर अच्छा होता है?
  • 3 क्या जानवर हंसते हैं?
  • 4 हम कैसे जानवरों व्यवहार करना चाहिए?
  • 5 राशि के अनुसार कौन सा जानवर पाले?
  • 6 लोग अपने घरों में किन किन पालतू जानवरों को पालते हैं जानवरों को पालने से मनुष्य को क्या क्या लाभ हैं?
  • 7 क्या आपके घर में कोई पालतू जानवर या पक्षी है उसके विषय में 3 वाक्य लिखिए?
  • 8 पालतू प्राणियों के लिए आप क्या करते हैं विस्तार पूर्वक लिखिए?
  • 9 पाठ से आगे पालतू प्राणियों के लिए आप क्या करते हैं विस्तार पूर्वक लिखिए?
  • 10 हमें घरेलू पशुओं की देखभाल क्यों करनी चाहिए?
  • 11 3 वाक्यों में अपने पालतू जानवर का वर्णन करें?
  • 12 पालतु प्राणी की देखभाल कैसे करेंगे इस विचार को ६ ७ पंक्तियाँ लिखिए?
  • 13 हम घरेलू जानवरों को क्यों पालते हैं?
  • 14 किसान के पास पालतू जानवर के रूप में कौन सा जानवर था?
  • 15 कौन सा जानवर शुभ होता है?

यदि आपके पास एक पालतू पशु होता तो आप की देखभाल कैसे करते अपने विचार लिखिए?

इसे सुनेंरोकें- कोई भी पालतू जानवर अडॉप्ट करने या घर लाने के बाद उसे सबसे पहले डॉक्टर के पास लेकर जाएं। – कुत्ते या बिल्ली जैसे पालतू जानवरों की केयर उनकी उम्र के हिसाब से करनी पड़ती है।

कौन सा जानवर अच्छा होता है?

इसे सुनेंरोकेंकुत्ते और बिल्लियाँ पालतू जानवरों के सबसे आम प्रकार हैं। वे जानवर हैं जिन्हें ज्यादातर लोग पहले मानते हैं, और वे कुछ सर्वश्रेष्ठ पालतू बनाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें हजारों सालों से पालतू जानवर के रूप में रखा जाता है, जिससे वे अच्छी तरह से पालतू बन जाते हैं और प्रशिक्षित करने में आसानी होती है।

क्या जानवर हंसते हैं?

इसे सुनेंरोकेंजानवरों में चिंपाजी, गोरिल्ला, बोनोबो और ओरांग-ऊटान हम इंसानों के सबसे करीबी संबंधी हैं. वे दौड़ने-पकड़ने के खेल में ख़ुश होने पर या गुदगुदाने पर खिलखिलाते हैं. वे हांफने जैसी आवाज़ निकालकर खुशी जाहिर करते हैं.

घर में कौन सा जानवर शुभ होता है?

इसे सुनेंरोकेंखरगोश देखने में जितना सुंदर और प्‍यारा लगता है, उतना ही शुभ भी माना जाता है। इसको घर में रखने से आपको गुडलक मिलता है और घर में शुद्धता आती है। इसके साथ ही घर नकारात्‍मक ऊर्जा दूर होकर सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है। इसके अलावा वास्‍तु में भी खरगोश को सुख समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।

पालतू जानवर से हमें क्या क्या मिलता है?

एक पालतू जानवर हमें क्या लाभ देता है??

  1. गतिविधि को प्रोत्साहित करता है
  2. यह हमें शारीरिक व्यायाम करने में मदद करता है
  3. यह हमें हमारे समय की संरचना में मदद करता है
  4. यह हमें अपनी समझदारी को बेहतर बनाने में मदद करता है
  5. यह हमें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में मदद करता है
  6. वे समाजीकरण की सुविधा प्रदान करते हैं

हम कैसे जानवरों व्यवहार करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंध्यान रहे कि जानवर भी भगवान का बनाया हुआ रूप हैं, इसलिए हमें उनके साथ अच्छे से रहना चाहिए। कभी उन्हें तंग न करें, न ही मारें। सदा उनके साथ प्रेमपूर्वक व्यवहार करें। उनके भोजन-पानी का भी हमें ध्यान रखना चाहिए।

राशि के अनुसार कौन सा जानवर पाले?

राशि के हिसाब से जानिए कौन सा जानवर पालना आपके लिए है शुभ

  • मेष: इस राशि के जातक कुत्ता पालें।
  • वृषभ: इनके लिए बिल्लियां पालना शुभ माना गया है।
  • मिथुन: मिथुन के जातकों को तोता पालने के लिए कहा जाता है।
  • कर्क: इस राशि के लोगों को चूहे पालने की सलाह दी जाती है।
  • सिंह: सिंह वालों के लिए घोड़ा पालना शुभ है।

लोग अपने घरों में किन किन पालतू जानवरों को पालते हैं जानवरों को पालने से मनुष्य को क्या क्या लाभ हैं?

पालतू जानवर पालने का फायदा

  • तनाव से छुटकारा- जब आप दिन भर के थके-मांदे काम से घर पर वापस लौटते हैं और जैसे ही अपने घर का दरवाजा खोलते हैं, तो एक सुखद अनुभव आपको घेर लेता है।
  • शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य- पालतू जानवर के घर में होने से आप चुस्‍त और दुरुस्‍त रहने लगते हैं।
  • वफादारी- पालतू जानवर सबसे अच्छा साथी होता है।

जानवर क्या करता है?

इसे सुनेंरोकेंजानवर बातें कर रहे हैं जानवर कई तरीक़ों से संचार करते हैं- इशारों से, भाव-भंगिमाओं से, रंग बदलकर, आवाज़ें निकालकर, केमिकल छोड़कर, तरंगें पैदा करके, शरीर को गर्म या ठंडा करके और स्पर्श से. इन संकेतों के कई कारण हो सकते हैं जिनमें साथी को आकर्षित करने से लेकर शिकारियों के बारे में चेतावनी देना तक शामिल हो सकता है.

अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति किसी जानवर को कैद कर परेशान करता है तो आप उसकी बचाव के लिए क्या करेंगे?

इसे सुनेंरोकेंकिसी भी जंगली जानवर को पकड़ना मारना दंडनीय अपराध है। उसके लिए 7 साल की सजा हो सकती है। हम उस व्यक्ति को इन सारे कानूनों के बारे में बताते हुए उसे सचेत करने का प्रत्यय करेंगे। नहीं मानने पर हम पुलिस या पशु कल्याण संस्था की सहायता लेंगे।

क्या आपके घर में कोई पालतू जानवर या पक्षी है उसके विषय में 3 वाक्य लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंये सभी प्यारे जानवर हैं लेकिन इनमें से कोई भी मेरे पालतू जानवर से ज्यादा आकर्षित नहीं है। मेरे पास पालतू जानवर के रूप में एक बंदर है। इसका नाम चिम्पू है। बहुत से लोगों को यह अजीब लगता है और यहां तक ​​कि उनको इसकी वजह से हमारे घर आने में भी डर लगता है लेकिन मुझे यह पूरी तरह से प्यारा लगता है।

पालतू प्राणियों के लिए आप क्या करते हैं विस्तार पूर्वक लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंजब कभी वह बीमार पड़ जाता है, तो मेरा पूरा परिवार परेशान हो जाता है। उसके ठीक होने तक मैं दिन-रात उसकी देखभाल करता हूँ। उसके खान-पान पर मैं बहुत ध्यान देता हूँ। उसके लिए मैं दुकान से तरह-तरह के पौष्टिक आहार लाता हूँ।

इसे सुनेंरोकें- अगर आप विदेशी ब्रीड का ही कुत्ता पालना चाहते हैं तो उसके रहन-सहन के बारे में सही से जानकारी लें। – कुत्ते की तरह बिल्ली के बच्चे को भी 6-8 हफ्ते से पहले अडॉप्ट नहीं करना चाहिए। – पालतू जानवर लेते वक्त उनकी उम्र कम हो तो उन्हें आपके घर के हिसाब से रहने में ज्यादा परेशानी नहीं होती।

पाठ से आगे पालतू प्राणियों के लिए आप क्या करते हैं विस्तार पूर्वक लिखिए?

पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करें?

पालतू जानवरों को ठंडे मौसम के दौरान अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है क्योंकि वह मौसम के खतरों से दूर रहने के लिए हमारे ऊपर भरोसा करते हैं.

  1. हाइड्रेटेड रखें
  2. गर्म पानी से नहलाएं
  3. गर्म कपड़े पहनाएं
  4. पालतू जानवरों के लिए घर
  5. सर्दी के दिनों में बिस्तर
  6. एक्सरसाइज जरूरी

आप अपने घर के पालतू जानवरों का ख्याल कैसे रखते हो?

इसे सुनेंरोकेंइनके खाने का समय, सोने और टहलने का समय पक्‍का कर लेने से इनमें अनुशासन आएगा. संक्रमण से बचाने के लिए इनके कानों और दांतो को रेगुलर साफ करना चाहिए. जब भी परिवारजन एक साथ खाना खा रहे हों तो अपने कुत्‍ते को भी साथ में ही खिलाएं. उन्‍हें बिल्‍कुल भी ऐसा महसूस न होने दें कि वह अलग हैं.

हमें घरेलू पशुओं की देखभाल क्यों करनी चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंयदि आपके पास घरेलू पशु (जैसे कि घोड़े, सूअर या पोल्‍ट्री अर्थात मुर्गियां आदि) या पशुधन हैं, तो जान लें कि कौन से पशुबाड़े आपके पशुओं को बाढ़ के पानी, भूस्‍खलन और बिजली के तारों से बचाने हेतु सुरक्षित रहेंगे।

3 वाक्यों में अपने पालतू जानवर का वर्णन करें?

इसे सुनेंरोकेंनिबंध 1 (300 शब्द) ये सभी प्यारे जानवर हैं लेकिन इनमें से कोई भी मेरे पालतू जानवर से ज्यादा आकर्षित नहीं है। मेरे पास पालतू जानवर के रूप में एक बंदर है। इसका नाम चिम्पू है। बहुत से लोगों को यह अजीब लगता है और यहां तक ​​कि उनको इसकी वजह से हमारे घर आने में भी डर लगता है लेकिन मुझे यह पूरी तरह से प्यारा लगता है।

पालतु प्राणी की देखभाल कैसे करेंगे इस विचार को ६ ७ पंक्तियाँ लिखिए?

इसे सुनेंरोकें– यदि आपने जानवर पाले हैं तो उनको एक निश्चित स्थान पर रखें ताकि वे समूचे घर में गंदगी न फैला सकें। – उन के खाने-पीने के बरतन, ओढऩे, बिछाने के कपड़े आदि वस्तुएं अपनी वस्तुओं से अलग रखने चाहिए। – जिस स्थान पर आपके जानवर रहते हों, वहां पर प्रत्येक दिन सफाई करें, सप्ताह में चार बार किसी अच्छे कीटनाशक से पोंछा लगायें।

जानवरों की सुरक्षा कैसे करनी चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंहमें चाहिए कि हम जानवरों का व्यर्थ में नुकसान ना पहुंचाएं उनकी रक्षा करें, जानवरों को बंधक ना बनाएं, उन्हें भी आजादी की सांस लेने दें, उनकी रक्षा करें। आजकल के आधुनिक युग में कई लोग अपने छोटे-मोटे फायदे के लिए जानवरों को नुकसान पहुंचाते हैं ऐसे लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए और जानवरों की सुरक्षा करना चाहिए।

पक्षियों की देखभाल कैसे करें?

पंक्षीयों की देखभाल कैसे करें? How to take care of birds in hindi?

  1. [१] कुछ अन्य मानक आवश्यकताओं में निम्नलिखित शामिल हैं:
  2. 2) अपने पक्षी के लिए एक आयताकार पिंजरा चुनें।
  3. 3) सुनिश्चित करें कि यदि अंतरिक्ष एक से अधिक पक्षी है तो आवास पर्याप्त से अधिक है।
  4. 4) सुनिश्चित करें कि पिंजरे का स्थान कहीं गर्म और आरामदायक है।

हम घरेलू जानवरों को क्यों पालते हैं?

इसे सुनेंरोकेंज्यादातर लोग जानवरों को अपने प्यार दिखाने के लिए पालते हैं जबकि दूसरें लोग सुरक्षा तथा जानवरों के साथ समय बिताने आदि के उद्देश्य से पालते हैं। हालांकि जो भी मामला हो पालतू जानवर अंततः परिवार का अभिन्न अंग बन जाता है।

किसान के पास पालतू जानवर के रूप में कौन सा जानवर था?

इसे सुनेंरोकेंकुत्तों को पूर्वी एशिया में लगभग 15,000 वर्ष पूर्व पालतू बनाया गया था, बकरियां तथा भेड़ें लगभग 8000 वर्ष ईपू एशिया में पालतू बनायीं गयी थीं। शूकर अथवा सूअर 8000 वर्ष ईपू पहले मध्य एशिया व चीन में पालतू बनाये गए थे।

कौन सा जानवर शुभ होता है?

इसे सुनेंरोकेंफेंगशुई और वास्‍तु दोनों में मछली को बेहद शुभ माना गया है। वहीं भगवान विष्‍णु के मत्‍स्‍यावतार के कारण भी मछली का धार्मिक महत्‍व काफी अधिक है। घर में मछलियों को रखने से दरिद्रता दूर होती है और पॉजिटिव एनर्जी का प्रवेश होता है। घर में सुख शांति बन रहती है।

ऐसा कौन सा जीव है जो 3 साल तक सोता है?

इसे सुनेंरोकेंघोंघा वह जीव है जो 3 साल तक सोता है। यह नमी युक्त घास के मैदान तथा बगीचों में पाया जाता है। जो स्वभाव से एक निशाचार प्राणी है और चट्टानों तथा लकड़ी के लठ्ठों के नीचे आराम करता है। यह एक शाकाहारी प्राणी है।

कब किस जानवर का बच्चा होता है?

इसे सुनेंरोकेंगाय अमूमन एक बार में केवल 1 बच्चे को जन्म देती है। भैंस, जिराफ, ऊंट, हाथी के बच्चे को भी बछड़ा कहा जाता है। 2. घोड़े का बच्चा (Foal) – “Foal” घोड़े का बच्चा होता है।

यदि आपके पास एक पालतू पशु होता तो आप की देखभाल कैसे करते अपने विचार लिखिए?

पालतू कुत्ता - अगर आप किसी विदेशी ब्रीड के जानवर पालने के बारे में सोच रहे हैं तो यह भी ख्याल रखें कि आपके शहर का मौसम उसके लिए फिट है या नहीं। - किसी भी हाल में 6-8 हफ्ते से छोटा कुत्ता न खरीदें और न ही अडॉप्ट करें। इससे कम उम्र के कुत्ते को मां के दूध की काफी जरूरत होती है और अगर वह न मिले तो वह बीमार हो सकता है।

आप अपने घर के पालतू जानवरों का ख्याल कैसे रखते हो?

यह काफी ऊर्जावान होते हैं इसलिए जरुरी है कि आप इन्‍हें रोज बाहर ले जाएं और इनके साथ खेलें. इन्‍हें व्‍यायाम करने की भी आवश्‍यकता होती है. अगर आप पालतू जानवरों की शौकिन हैं, और वो भी कुतें पालना पसंद करती हैं तो पसंद करने के साथ- साथ आपको इनका ख्याल रखना भी जरुरी है.

पालतू प्राणी की देखभाल कैसे करेंगे इस विचार को ६ ७ पंक्तियाँ लिखिए?

– यदि आपने जानवर पाले हैं तो उनको एक निश्चित स्थान पर रखें ताकि वे समूचे घर में गंदगी न फैला सकें। – उन के खाने-पीने के बरतन, ओढऩे, बिछाने के कपड़े आदि वस्तुएं अपनी वस्तुओं से अलग रखने चाहिए। – जिस स्थान पर आपके जानवर रहते हों, वहां पर प्रत्येक दिन सफाई करें, सप्ताह में चार बार किसी अच्छे कीटनाशक से पोंछा लगायें।

हम पालतू जानवर क्यों पालते हैं?

शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य- पालतू जानवर के घर में होने से आप चुस्‍त और दुरुस्‍त रहने लगते हैंजानवरों के साथ गेम्‍स खेलना, उसे सुबह-शाम बाहर घुमाने ले जाना आदि करने से उसकी तो एक्‍सरसाइज होती ही है बल्कि आपकी भी वॉक हो जाती है। अगर आप बहुत ही आलसी हैं तब तो आपको एक पालतू जानवर घर में रख ही लेना चाहिये।