मोबाइल से सोना कैसे निकाला जाता है - mobail se sona kaise nikaala jaata hai

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • ई-पेपर

मोबाइल से सोना कैसे निकाला जाता है - mobail se sona kaise nikaala jaata hai

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • ई-पेपर

  • Hindi News
  • National
  • Learn How To Get Gold From SIM Cards 20 Simple Steps (with Pictures)

गैजेट डेस्क। मोबाइल सिम जब पुरानी हो जाती है, तब उसमें नेटवर्क की प्रॉब्लम आने लगती है। ऐसे में यूजर नई सिम लेकर पुरानी को फेंक देता है। पुरानी सिम को बदलने के इसके अलावा भी अन्य रीजन हो सकते हैं। अब जरा सोचिए आपको मालूम चल जाए कि सिम में सोना छुपा होता है, तब भी क्या आप ऐसा ही करेंगे? जी हां, बात सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि सिम से सोना निकाल सकते हैं। हम आपको वही वीडियो दिखाने जा रहे हैं। कई लोग पुरानी सिम से सोना निकाल रहे हैं। इसके वीडियो भी सोशल मीडिया पर दिख जाएंगे। इसलिए सिम में होता है सोना...

मोबाइल में इस्तेमाल होने वाले सिम कार्ड को सोने से कोटेड किया जाता है। इस पर ज्वैलरी एक्सपर्ट जितेंद्र सोनी का कहना है कि गोल्ड पर आसानी से स्क्रैच नहीं आते। यूजर्स सिम को मोबाइल से कई बार निकालता और लगाता है। गोल्ड कोटेड होने से इस पर स्क्रैच नहीं आते और ये सही काम करती है। साथ ही, गोल्ड की कंडेक्टिविटी भी सबसे ज्यादा होती है। चांदी की कंडेक्टिविटी भी ज्यादा होती है, लेकिन इसका ऑक्सीकरण भी होता है। इसकी के चलते महंगा होने के बावजूद गोल्ड का इस्तेमाल सिम में किया जाता है।

सिम से सोना निकालने की प्रोसेस में यूज होने वाला मटेरियल :-

- मोबाइल सिम (60 ग्राम)
- गैस बर्नर और फ्राईपैन
- पेंट ब्रश और छोटा खलबट्टा
- वीकर और लिड (कांच का जार)
- हैड ग्लब्स
- हाइड्रोक्लोरिक एसिड
- नाइट्रिक एसिड
- स्टेनोअस क्लोराइड
- अमोनियम थायोसाइनेट
- सोडियम मेटाबाईसल्फाइट
- बोरेक्स पाउडर

सिम से सोना निकालने की प्रोसेस :-

सिम से गोल्ड बनाने के लिए यूजर को ज्यादा से ज्यादा सिम चाहिए होंगी। ध्यान रखें सिम जितनी ज्यादा होंगी, सोना उतना ज्यादा निकलेगा। रिजेक्ट और डिस्ट्रॉय सिम ऑनलाइन भी खरीदी जा सकती हैं। सबसे पहले हाथों में ग्लब्स पहनकर सभी सिम (60 ग्राम) को एक फ्राईपैन में डालकर तेज आंच पर गर्म करें। इन्हें तब तक गर्म करना है जब तक सिम में लगी प्लास्टिक पूरी तरह जलकर राख न बन जाए। यूजर सिम में ऊपर से भी आग लगा सकता है। जब सिम पूरी तरह से जल जाएं, तब गैस को बंद करके मटेरियल को ठंडा कर लें।

नोट : सिम से सोना कैसे बनाया जाता है इसका वीडियो आखिरी स्लाइड पर है।

सिम से सोना निकालने के अन्य स्टेप्स आगे की स्लाइड्स पर पढ़ें...

एक मोबाइल में कितना सोना निकलता है?

सर्वे के मुताबिक एक फोन में करीब 0.034 ग्राम गोल्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

मोबाइल सिम से सोना कैसे निकाले?

सिम से सोना निकालने की प्रोसेस :- सबसे पहले हाथों में ग्लब्स पहनकर सभी सिम (60 ग्राम) को एक फ्राईपैन में डालकर तेज आंच पर गर्म करें। इन्हें तब तक गर्म करना है जब तक सिम में लगी प्लास्टिक पूरी तरह जलकर राख न बन जाए। यूजर सिम में ऊपर से भी आग लगा सकता है।

1 kg सोना कितने का है?

1 किलो सोने की कीमत 51,65,000 रुपए है.

पानी से सोने की पहचान कैसे करें?

पानी से करें अलसी सोने की पहचान असली सोना पानी में डालने पर तुरंत डूब जाता है. वहीं नकली सोना पानी की सतह पर तैरता रहता है. ऐसे में आप एक गिलास पानी की मदद से भी असली और नकली सोने की पहचान कर सकते हैं. अगर सोना पानी की सतह से नीचे नहीं जाता है तो वह नकली है.