कौवे का सिर पर पंजा मारने से क्या होता है? - kauve ka sir par panja maarane se kya hota hai?

कौवे का सिर पर पंजा मारने से क्या होता है? - kauve ka sir par panja maarane se kya hota hai?

Updated Mon, 27th May 2019 01:02 PM IST

काठमांडू : नेपाल के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से तीन लोगों को गिरफ्तार कर उनके पास से 7.68 करोड़ रुपये मूल्य के जाली भारतीय नोट बरामद किए गए हैं। पुलिस ने सोमवार को बताया कि जाली नोटों के साथ दोहा से यहां आए पाकिस्तानी नागरिकों मोहम्मद अख्तर (49), नादिया अनवर (39) और नसीरुद्दीन (67) को हवाईअड्डे से गिरफ्तार किया गया। 

पुलिस ने हवाई अड्डे से जाली नोटों की डिलिवरी लेने पहुंचे तीन नेपाली नागरिकों को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

आम हड़ताल के कारण नेपाल में जीवन अस्त-व्यस्त 

राजधानी काठमांडू में श्रृंखलाबद्ध विस्फोटों में कम से कम चार लोगों की मौत और सात अन्य के घायल होने के एक दिन बाद गैरकानूनी घोषित एक कम्युनिस्ट समूह द्वारा आहूत एक आम हड़ताल के कारण सोमवार को नेपाल में सामान्य जीवन प्रभावित हुआ। कुछ महीने पहले एक मुठभेड़ में अपने कार्यकर्ताओं के मारे जाने के विरोध में सीपीएन माओवादी द्वारा आहूत बंद के कारण प्रमुख शहरों में शैक्षणिक संस्थान और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे।

यातायात काफी कम रहा। राजधानी के विभिन्न हिस्सों में रविवार को सिलसिलेवार बम विस्फोट हुए जिसमें चार लोग माऐ गए और सात अन्य घायल हो गए। पुलिस को संदेह है कि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी से एक बार अलग होने वाले गैरकानूनी समूह विस्फोटों के लिए जिम्मेदार हैं क्योंकि इसके सदस्य अपने समर्थकों की गिरफ्तारी का विरोध कर रहे हैं। 

कौवे का सिर पर पंजा मारने से क्या होता है? - kauve ka sir par panja maarane se kya hota hai?

कौआ का स्पर्श शुभ नहीं होता…चाहे वो कौआ झुण्ड में आ जाए या अकेले हो। कौए का चोंच मारना या शरीर पर बैठ जाना या बाल नोंचे तो सावधान रहें..! अपने आप को छूने न दें। आज हम कुछ बातें बता रहे है, जिससे आपको मालूम होगा की उसके स्पर्श या चोंच मारने से क्या दुष्परिणाम होते है..✍️

1. कौआ अगर मस्तक पर स्पर्श करें तो धन का नाश, मरण तथा कलह होती है।
2. अगर कौआ आपके कमर या कंधे पर स्पर्श करे या बैठ जाए तो भी अशुभ होता है।
3. स्त्री के मस्तक पर कौवे का बैठना बहुत ही अशुभ होता है। कहा जाता है की इससे पति-पुत्र का नाश होता है।
4. अगर खाने-पीने की वस्तु आपसे झपटने की कोशिश कर रहा हो तो यह दोषकारक नहीं है।
5. जोड़ा कौआ (मैथुन) करते देखना बहुत ही अशुभ होता है। इसका परिणाम मृत्यु से लेकर इच्छित कार्य का नाश तक संभव है।

काग-दोष दूर करने के उपाय – अगर उपरोक्त पंक्तियों में से आपसे भी काग ने स्पर्श किया हो तो इसका दोष हटाना बहुत जरुरी है। दोष दूर करने के लिए उड़द से आटे से कौवे की प्रतिमा बना लें। उस प्रतिमा को मिट्टी के एक बर्तन में रखकर उड़द, चावल, घी, मीठा और नैवेद्य चढाएं। और प्रार्थना करें की दोष मुक्त हो जाएं।

कुरीतियों का प्रचलन – पौराणिक तथ्य में इसका विशेष उल्लेख नहीं मिलता है लेकिन उत्तर प्रदेश व बिहार जैसे राज्यों में दुष्प्रभाव से बचने के लिए पूजपाठ तो ठीक है लेकिन कुछ  अनपढ़ टोटकाबाजों ने घर-परिवार के सदस्यों को मौत की झूठी खबर देकर कुछ क्षण मातम् मनवाने की प्रथा भी वर्षो पूर्व रखी, जिसे शास्त्र के विद्वानों ने स्वीकार नहीं किया. इसके साथ ही इस कुरीति से झूठी खबर पाने वालों पारिवारिक सदस्यों की जिंदगी व स्वास्थ्य से खिलवाड़ होने के साथ कई दुष्प्रभाव देखने को मिला है। सुप्रसिद्ध मनोचिकित्सक डा. हर्ष नवाथे ऐसे टोटके को मानसिक दिवालियापन बताते हैं, जिसमें अपने जीवनलाभ के लिए करीबियों को झूठी खबर दिलवाकर उनकी जिंदगी दांव पर लगाया जाता है।

कौवे का सिर पर पंजा मारने से क्या होता है? - kauve ka sir par panja maarane se kya hota hai?
खबर या प्रतिक्रिया ‘सशक्त समाज न्यूज’ पर सिर्फ EMAIL भेजिये, 9892746387 पर संपर्क भी कर सकते हैं…

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार वैसे कौए को शनि और पूर्वजों का प्रतीक माना जाता है। इसलिए शन‍ि को शांत रखने के लिए कौए को रोटी ख‍िलाई जाती है।

शन‍ि दोष से बचने के लिए माना जाता है कि कभी भी कौए को किसी चीज से मारना नहीं चाहिए। अगर ये छत पर रखा पानी पी रहा हो तो भी इसे एकदम नहीं उड़ाना चाहिए।

ज्योतिष व भविष्यवक्ता राजेंद्र शर्मा बताते हैं कि हमारे जीवन में भी कौओं को कुछ चीजों का संकेतक माना गया है।

जिसकी जानकारी काफी कम ही लोगों को होती है और जो थोड़ा बहुत जानते भी हैं तो वे इसकी कांव कांव को केवल अतिथियों के आगमन तक ही जोड़कर देखते हैं।

जबकि उनके अनुसार वास्तव में कौआ हमें बहुत से गुढ़ रहस्यों या यूं कहें हमारे साथ होने वाली घटनाओं की जानकारी हमें काफी पहले ही उपलब्ध करा देता है।

ऐसे समझें कौए के संकेत...
1. अगर कौआ पानी पिए तो : अगर घर के अहाते में रखे किसी भी पानी से भरे पात्र पर कौआ आकर बैठता है तो यह धन लाभ का संकेत देता है। यह बताता है कि निकट भविष्य में आपको आय के नए स्रोत मिल सकते हैं। यह परिवार में समृद्ध‍ि आने का संकेत भी देता है।

MUST READ : घर में किसी के आने से लेकर परिजन की मौत तक का, पूर्व समाचार संकेतों में देती है मकड़ी!

कौवे का सिर पर पंजा मारने से क्या होता है? - kauve ka sir par panja maarane se kya hota hai?
2. रोटी का टुकड़ा लिए कौआ : मुंह में रोटी का टुकड़ा या खाने की कोई भी चीज लिया हुआ कौआ अगर आपकी छत पर या घर के अहाते में बैठे तो समझें कि जल्दी ही बड़ी मनोकामना पूर्ण होने वाली है।

3. कौए की आवाज : कौआ अगर शांत स्वर में बोले तो माना जाता है कि पार्टनर के साथ संबंधों में मधुरता आती है। वहीं अगर यह सिर ऊपर करके कर्कश स्वर में लगातार आवाज निकाले तो यह आने वाली मुसीबत का संकेत है।

4. आपस में लड़े : माना जाता है कि अगर कौए का झुंड आकर आपके घर पर बैठता है और आपस में लड़ने लगे तो समझिएगा की घर के मालिक पर विपत्ति आने वाली है।

5. लाल रंग की वस्तु डाल दे : यदि कोई कौआ सुबह सुबह व्‍यक्ति के आगे आकर लाल रंग की वस्‍तु डाल दे तो ये तक कहा जाता है कि आपको जेल होगी।

ये भी हैं मान्यता...
- कौए के अंडों की संख्या से भी शुभाशुभ की भविष्यवाणी की जा सकती है।

- यदि कौआ (मादा) एक ही अंडा दें, तो इसे कारूण कहा जाता है। इससे अच्छी वर्षा व अच्छी पैदावार के संकेत समझना चाहिए। इससे प्रजा में प्रसन्नता रहती है।

- यदि दो अंडे दें, तो इसे अग्नि कहा जाता है। ऐसी स्थिति में अल्प वर्षा होती है। खेतों में डाला गया बीज अंकुरित नहीं होता, प्रजा भी दुखी होती है।

- तीन अंडों को वायु कहा जाता है। यह भी शुभ संकेत नहीं माना जाता। फसल को पशु-पक्षी नष्ट कर देते हैं।

- कौआ यदि चार अंडे दें, तो इसे इंद्र कहा जाता है। इसे अत्यंत शुभ माना गया है। यात्राओं में विचार, यात्रा करने से पहले कौंवों को दही-चावल का भोग लगाने से यात्रा सफल होती है।

- यदि कौआ बाईं तरफ से आकर भोग का ग्रहण करता है तो यात्रा निर्विघ्न संपन्न होती है।

- यदि कौआ पीठ पीछे से आता है, तो प्रवासी को लाभ होता है।

- दाईं तरफ से उड़कर बाईं तरफ आ जाए और भोग ग्रहण करें तो यात्रा में सफलता मिलती है। अन्यथा विपरीत फल मिलता है।

- यदि कौआ सामने से आकर भोग ग्रहण करें और पैर से सिर खुजलाएं तो कार्य सिद्ध होता है।

- यदि भोग ग्रहण कर उड़ कर कुएं की पाल पर जा बैठे, नदी तट पर जा बैठे या जलपूर्ण घट पर बैठ जाए तो खोई वस्तु मिलती है। मुकदमे में जीत होती है एवं धन-धान्य में भी वृद्धि होती है। अगर हवेली अथवा अटारी पर या हरे-भरे वृक्ष पर जा बैठे तो अकस्मात धन लाभ मिलता है।

- यदि कौआ अपनी चौंच में फल, रोटी या मांस का टुकड़ा दबाए दिखाई दें, तो अभिष्ट कार्य की सफलता होती है।

- यदि गाय की पीठ पर बैठकर अपनी चोंच रगड़ता हुआ दिखे तो उसे उत्तम भोजन की प्राप्ति होती है।

- सूखा तिनका अपनी चोंच में लिए दिखे तो धन लाभ होता है।

- कौए की चोंच में फूल-पत्ती हो तो मनोरथ की सिद्धि होती है।

- कौआ अनाज के ढेर पर बैठा मिले, तो धान्य लाभ होता है और गाय के सिर पर बैठा मिले तो प्रियजन से भेट-वार्ता होती है।

- ऊंट की पीठ पर बैठा मिले तो यात्रा कुशल होती है।

- यदि सूअरकी पीठ पर कौआ बैठा दिखाई दें, तो विपुल धन की प्राप्ति होती है।

- यदि कौआ धूल में लोटपोट होता दिखाई दें, तो उस स्थान में वर्षा होती है।

कौए के शुभ अशुभ संकेत...
- गधे की पीठ पर बैठा कौआ शत्रु भय कासूचक होता है।

- गाय की पूंछ पर बैठा कौआ सर्वभय का कारण बनता है।

- यदि कोयले के ढेर पर बैठा या हड्डी पर बैठा कौआ मिले तो, घोर कष्टों का सामना करना पड़ता है।

- यदि कौआ आपस में लड़ते हुए दिखलाई दें, तो आसपास किसी की हत्या होती है या कोई पकड़ा जाता है।

- जब कौआ सूखे पेड़ पर बैठा दिखाई दें, तो रोग कासूचक होता है।

- यदि कौआ अपने पंखों को धुनता दिखाई दें, तो वहां किसी की मृत्यु होती है।

- पेड़ की टूटी डाल पर बैठा कौआ किसी के कारागार में बंद होने की संभावना व्यक्त करता है।

- किसी के सिर पर कौआ हड्डी का टुकड़ा गिरा दें, तो उस व्यक्ति की निश्चित मृत्यु समझो।

- भोजादि के अवसर पर कौए प्रायः एकत्र हो जाते हैं, किंतु यदि कौए बिना किसी प्रयोजन के किसी स्थान पर एकत्र होकर कर्कश ध्वनि करते हैं, तो उस स्थान पर अन्न, धन और जन की हानि होती है। रात्रि के समय यदि कौए एकत्र होकर कांव-कांव करने लगें, तो दुर्भिक्ष या विनाश की सूचना मिलती है।

इन संकेतों को भी माना जाता है खास ...
1. अगर स्वप्न में कौआ मिठाई खाता हुआ दिखाई दे तो यह समझना चाहिए कि कहीं से धन प्राप्त होने वाला है।

2. अगर स्वप्न में कौआ किसी पुरुष की पगड़ी के ऊपर बीट कर दे तो उसके घर में संतान का जन्म होता है।

3. अगर कौआ किसी स्त्री के वस्त्र पर बीट कर दे तो वह संतान को जन्म देती है।

4. अगर किसी मकान की दीवार अथवा मुंडेर पर बैठकर कौए परस्पर झगडऩा आरंभ करें तो समझना चाहिए कि उस मकान में थोड़े ही दिनों के भीतर उपद्रव होने वाला है।

5. अगर शनिवार के दिन प्रात: सबसे पहले मकान के ऊपर कौआ बारम्बार कांव-कांव बोलता हुआ दिखाई दे तो शुभ लक्षण समझना चाहिए।

6. अगर किसी घर की छत के ऊपर मरा हुआ कौआ मिले तो समझना चाहिए कि उस मकान की बर्बादी होने वाली है और अगर कौआ किसी के घर से जेवर उठाकर ले जाए तो समझ लेना चाहिए कि अब उस घर के रहने वालों का दुर्भाग्य आरंभ हो गया है।

7. अगर कोई व्यक्ति नौकरी की तलाश में घर से बाहर निकले और रास्ते में किसी स्थान पर गंदगी के ऊपर बैठा हुआ कौआ दिखाई दे जाए तो वह अच्छा शकुन होता है।

8. विवाह के अवसर पर बांटी जाने वाली मिठाई में से अगर कौआ मिठाई का दाना लेकर उड़ जाए तो समझना चाहिए कि उस नवविवाहित दम्पति को पुत्र रत्न की प्राप्ति होगी।

9. अगर शाम के समय कौआ किसी विवाहित युवक के मस्तक के ऊपर मंडराए तो समझ लेना चाहिए कि उसे शीघ्र पुत्र की प्राप्ति होगी।

10. अगर प्रात: काल के समय कौआ किसी कुंवारी कन्या के मस्तक के ऊपर से उड़ता हुआ निकल जाए तो समझ लेना चाहिए कि उसका विवाह शीघ्र हो जाएगा।

11. अगर प्रात: कोई स्त्री अपने मकान की छत के ऊपर किसी कौए को मरा हुआ देखे तो समझना चाहिए कि वह विधवा हो जाएगी और अगर कौए के पास खून की बूंदें भी पड़ी हों तो समझना चाहिए कि उसके पति की हत्या कर दी जाएगी।

12. अगर कोई व्यक्ति जुआ खेलने के लिए जा रहा हो अथवा मुकाबले के लिए जा रहा हो और उसके सिर के ऊपर कौए मंडराने लगें तो उसे समझना चाहिए कि उसकी हार होगी।

सर पर कौवा पंजा मारने से क्या होता है?

किसी ने उसे बताया था कि कौआ सिर पर चोंच मारे तो अपशकुन होता है। ऐसे में जिसके सिर पर चोंच मारी गई है, उसकी मौत की सूचना उसके अपनों को दे दी जाए तो वह सुरक्षित रहेगा। लोक में मान्यता यह भी है कि ऐसे व्यक्ति के नाम पर कोई आंसू बहा दे तो बला टल जाती है।

क्या होगा अगर कौवा आपके सिर को छू ले?

सुबह के समय हो ऐसा अगर सुबह के समय कौवा अचानक से आकर अपने पैरों से आपके सिर को टच कर जाए तो इसका अर्थ होता है कि जल्द आपकी आर्थिक उन्नति होनेवाली है।

कौवा कांव कांव करता है तो क्या होता है?

कौआ की सामान्य आवाज में कांव-कांव शुभ संकेत कौआ यदि यात्रा करने वाले व्यक्ति के सामने आकर सामान्य स्वर में कांव-कांव करे और चला जाए तो कार्य सिद्धि की सूचना देता है। कौआ अगर पानी से भरे घड़े पर बैठा दिखाई दे तो धन-धान्य की वृद्धि होती है।

कौवा क्या संकेत देता है?

* यदि कौआ अपनी चौंच में फल, रोटी या मांस का टुकड़ा दबाए दिखाई दें, तो अभिष्ट कार्य की सफलता होती है। * यदि गाय की पीठ पर बैठकर अपनी चोंच रगड़ता हुआ दिखे तो उसे उत्तम भोजन की प्राप्ति होती है। * सूखा तिनका अपनी चोंच में लिए दिखे तो धन लाभ होता है। * कौए की चोंच में फूल-पत्ती हो तो मनोरथ की सिद्धि होती है।