कृषि और उद्योग एक दूसरे के लिए अनन्य नहीं हैं दिए गए कथन का क्या अर्थ है? - krshi aur udyog ek doosare ke lie anany nahin hain die gae kathan ka kya arth hai?

Solution : (i) उद्योगों को कृषि का योगदान-कृषि उद्योगों को कच्चा माल प्रदान करती है, जैसे जूट, कपास, गन्ना आदि । <br> (ii) यह पूँजी निर्माण के साधन का काम भी करती है, जिसका उपयोग उद्योग में होता है। <br> (iii) यह औद्योगिक श्रमिकों को खाद्यान्न प्रदान करती है। <br> (iv) यह औद्योगिक उत्पादों के लिए अच्छा बाजार प्रदान करती है। कृषि को उद्योग का योगदान <br> (i) उद्योग कृषि को अनेक साधन प्रदान करता है। जैसे-उर्वरक, कीटनाशक, ट्रैक्टर आदि। <br> (ii) यह अधिसंरचनात्मक सुविधाएँ प्रदान करता है। <br> (iii) यह कृषि के अतिरिक्त श्रमिकों को रोजगार देता है तथा कृषि पर दबाव कम होता है। <br> (iv) यह कृषि उत्पादों के बाजार मूल्य में वृद्धि करता है।

कैसे कृषि और उद्योग एक दूसरे से पृथक नहीं है?

"कृषि तथा उद्योग एक-दूसरे से पृथक नहीं हैं, ये एक-दूसरे के पूरक हैं।" व्याख्या करें। Solution : (i) उद्योगों को कृषि का योगदान-कृषि उद्योगों को कच्चा माल प्रदान करती है, जैसे जूट, कपास, गन्ना आदि । <br> (ii) यह पूँजी निर्माण के साधन का काम भी करती है, जिसका उपयोग उद्योग में होता है।

उद्योग शब्द का क्या अर्थ है?

किसी विशेष क्षेत्र में भारी मात्रा में सामान का निर्माण/उत्पादन या वृहद रूप से सेवा प्रदान करने के मानवीय कर्म को उद्योग (industry) कहते हैं

कृषि पर आधारित उद्योग कौन कौन से हैं?

कृषि-आधारित उद्योग-धंधों में कपास उद्योग, गुड व खांडसारी, फल व सब्जियों-आधारित, आलू-आधारित कृषि उद्योग, सोयाबीन-आधारित, तिलहन-आधारित, जूट-आधारित व खाद्य संवर्धन-आधारित आदि प्रमुख उद्योग हैं। पिछले कुछ वर्षों में दूसरे उद्योगों की भांति कृषि-आधारित उद्योगों में भी काफी सुधार हुआ है।

निम्न में से कौन सा उद्योग कृषि पर आधारित नहीं है?

सही उत्तर सीमेंट है। सीमेंट कृषि आधारित उद्योग नहीं है।