कैसे पता प्रमाण के बिना आधार कार्ड में पता बदलने के लिए - kaise pata pramaan ke bina aadhaar kaard mein pata badalane ke lie

डीएनए हिंदी: कई बार लोग नौकरी या किसी अन्य कारण से घर बदलते रहते हैं ऐसे में आप अपने आधार में अपना पता बदल सकते हैं. आधार में पता बदलने के लिए आपको किसी दस्तावेज की भी जरूरत नहीं है. आप बिना किसी एड्रेस प्रूफ के भी आधार (Aadhaar Card) में अपना पता अपडेट करवा सकते हैं.

Show

जानिए आधार में अपना पता कैसे अपडेट करें

यदि आपने हाल ही में अपना घर स्थानांतरित किया है और आपके पास कोई आवासीय प्रमाण नहीं है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. आप बिना किसी सबूत के भी अपने आधार में पता अपडेट करवा सकते हैं.

आधार में पता अपडेट करने के लिए आपको 'आधार कार्ड’ सत्यापनकर्ता' की आवश्यकता होगी. इसके जरिए आप बिना आधार के भी अपना पता अपडेट कर सकते हैं.

इस तरह आप अपने आधार में पता अपडेट कर सकते हैं

  • 'आधार कार्ड सत्यापनकर्ता' के माध्यम से पता अपडेट करने के लिए, आपको पहले पता सत्यापन पत्र के लिए आवेदन करना होगा.
  • इसके लिए आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आधार अपडेट सेक्शन से 'रिक्वेस्ट आधार वैलिडेशन लेटर' पर जाकर वैलिडेशन लेटर डाउनलोड कर सकते हैं.
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्ट (SSUP) खुल जाएगा.
  • यहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है.
  • इसके बाद आपको अपने 'आधार कार्ड सत्यापनकर्ता' का आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा.
  • एक बार सत्यापनकर्ता का आधार कार्ड स्वीकार हो जाने के बाद, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा.
  • एसएमएस में मिले लिंक पर क्लिक करते ही एक ओटीपी आएगा.
  • सत्यापनकर्ता को यह ओटीपी और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और सत्यापित करें बटन पर क्लिक करना होगा.
  • एक बार सत्यापन पूरा हो जाने पर, आपको एक सेवा अनुरोध संख्या (SRN) एसएमएस के माध्यम से भेजी जाएगी.
  • इसके बाद आपको इस सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (SRN) के जरिए लॉग इन करना होगा और अपना नया पता वेरिफाई करना होगा.
  • इसके बाद आधार कार्ड सत्यापनकर्ता को एक 'एड्रेस वैलिडेशन लेटर' और 'सीक्रेट कोड' भेजा जाएगा.
  • इसके बाद आपको आधार अपडेट के सेक्शन में जाकर सीक्रेट कोड के जरिए अपडेट एड्रेस पर जाना होगा.
  • यहां सीक्रेट कोड डालते ही आपका नया पता आपके आधार कार्ड में अपडेट हो जाएगा.

इसे ध्यान में रखें

आप अपने आधार को जीवन में केवल एक बार अपडेट कर सकते हैं. आधार में एक बार पता बदलने के बाद आप इसे दोबारा नहीं बदल सकते.

यह भी पढ़ें:  Post Office Customers: 95.62 करोड़ रुपये पब्लिक फंड गायब, अब होगी वसूली, जानिए पूरी जानकारी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगल, फ़ेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

नई दिल्लीPublished: Apr 05, 2022 09:33:19 pm

आधार कार्ड अपडेट करवाने को लेकर सबसे बड़ी मुश्किल एड्रेस प्रूफ की होती है। काफी लोगों इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। जो लोग किराए के घर में रहते है, घर बदलने के बाद उन को यह परेशानी होती है। ऐसे में आधार कार्ड अपडेट करने के लिए उनके पास कोई प्रूफ नहीं रहता।

कैसे पता प्रमाण के बिना आधार कार्ड में पता बदलने के लिए - kaise pata pramaan ke bina aadhaar kaard mein pata badalane ke lie

Aadhaar Card

आज आधार कार्ड हमारी जिंदगी का एक महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज बन चुका है। आधार के साथ बहुत सारी चीज़ें जुड़ी हुई होती हैं जैसे बैंक अकाउंट, सब्सिडी, सरकारी खाते, सरकारी डिटेल्स, पैन कार्ड आदि। आधार कार्ड बाकी कागजातों से इसलिए अलग होता है क्योंकि इसमें नागरिकों की बायोमेट्रिक जानकारी दर्ज होती है। आधार की बढ़ती उपयोगिता के कारण इसे अपडेट रखना बहुत जरूरी है। कई बार आधार बनवाते वक्त कई जानकारियां गलत दर्ज हो जाती हैं या फिर वे अधूरी होती हैं। काफी लोगों आधार कार्ड अपडेट करवाते समय एड्रेस प्रूफ की परेशानी का सामना करना पड़ता है। जो लोग किराए के घर में रहते है, मकान बदलने के बाद उन को यह परेशानी होती है। ऐसे में आधार कार्ड अपडेट करने के लिए उनके पास कोई प्रूफ नहीं रहता। आज आपको बताने जा रहे है कि बिना किसी प्रूफ भी ऑनलाइन पता बदल सकते हैं।

क्या आप भी आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करना चाहतेहै लेकिन आपके पास भी कोई वैध प्रमाण प्रूफ नहीं है, तो कोई बात नहीं, आप इस तरीके से बिना किसी एड्रेस प्रमाण प्रूफ के भी अपने आधार कार्ड में पता ऑनलाइन बदल सकते है यानी केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत अब आप आधार की वेबसाइट Uidai.Gov.In के माध्यम से बिना एड्रेस प्रूफ के आधार कार्ड में एड्रेस चेंज कर सकते है, Aadhar Card me Address Change Kaise Kare

How to Change Address in Aadhaar Card Without Address Proof: दोस्तों यह तो आप भी जानते ही होंगे कि हम सभी के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) संस्था आधार कार्ड बनाती और अपडेट करते है और इस संस्था ने आधार की हर सुविधा को नागरिको को बेहतर तरीके से देने के लिए भारत के हर हिस्से में आधार सेवा केंद्र (Aadhar Seva Kendra) खोले है और अपने ऑनलाइन पोर्टल (Uidai.Gov.In) एवं मोबाइल अप्प (mAadhaar) के माध्यम से ऑनलाइन आधार अपडेट की सुविधा भी शुरू कर दी है लेकिन आज से पहले इन तीनो तरीको से अपने आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करवाने के लिए आपको एड्रेस प्रूफ दस्तावेज की जरूरत पड़ती थी यानी अगर आप आधार में नया पता जुड़वाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कोई एक ऐसा दस्तावेज होना चाहिए जिसमे वह नया पता पहले से सत्यापित किया हुआ है, लेकिन अब UIDAI संस्था ने इस समस्या का समाधान करते हुए ‘आधार एड्रेस अपडेट के लिए सर्टिफिकेट’ जारी किया है इस सर्टिफिकेट फॉर्म को भर कर कोई भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड में नया पता बदलवा सकता है Bina Proof ke Aadhar me Address Change Kare, यानी अब अगर आपके पास कोई एड्रेस प्रूफ नहीं है तो भी आप इस सर्टिफिकेट फॉर्म से अपने आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करवा सकते है।

नोट –इसलिए आज हम इस लेख के माध्यम से यह सिखने वाले है कि बिना एड्रेस प्रूफ के आधार कार्ड में पता ऑनलाइन कैसे बदलें – How to Change Address in Aadhaar Card Without Address Proof, यानी जब हम नए एड्रेस पर रहने लग जाते है और वहाँ के एड्रेस का कोई पुख्ता दस्तावेज नहीं होता है तब हम Uidai की ऑफिसियल वेबसाइट से ‘आधार एड्रेस अपडेट सर्टिफिकेट फॉर्म (Aadhar Address Update Certificate Form)’ प्राप्त करके आधार सेण्टर या अपने घर बैठे-बैठे अपने फोन से आधार कार्ड में नया एड्रेस चेंज ऑनलाइन कैसे करें।

अगर नहीं है कोई दस्तावेज सबूत तो ऐसे चेंज करें आधार कार्ड में नया एड्रेस

जब हम किसी भी कारणवश अपने मूल निवास पते से किसी दूसरे नए पते पर रहने चले जाते है और फिर अगर हमें आधार कार्ड और अन्य डॉक्युमेंट्स में उस नए एड्रेस को अपडेट करने की आवश्यकता पड़ती है तो हम सबसे पहले अपने आधार कार्ड में नया एड्रेस चेंज करवाकर अन्य सभी दस्तावेजों में आधार कार्ड को साक्षी बना कर नया पता अपडेट करवा सकते है इसलिए अगर आपके पास कोई वैलिड एड्रेस प्रूफ दस्तावेज है तो आप इस तरीके से अपने आधार कार्ड में नया पता बदल सकते है लेकिन अगर आपके पास उस नए पते का कोई पुख्ता एड्रेस प्रूफ दस्तावेज भी नहीं है तो फिर आप UIDAI के इस नियम के अनुसार अपने आधार में नया एड्रेस चेंज कर सकते है यानी पता प्रमाण नहीं है तो आप Uidai की वेबसाइट से ‘आधार एड्रेस अपडेट सर्टिफिकेट फॉर्म’डाउनलोड करके उसका रंगीन प्रिंटआउट निकलवा सकते है और फिर उसको भरें और फिर इस फॉर्म को एड्रेस सबूत के तौर पर अपने आधार में नया पता परिवर्तन कर सकते है।

आधार एड्रेस अपडेट सर्टिफिकेट फॉर्म कैसे प्राप्त करें – Certificate for Aadhar Address Update

  • सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट यूआईडीएआई को ओपन करें – UIDAI GOV IN 
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर मेन्यू केटेगरी (स्मार्टफोन है तो थ्री लाइन मन्यु में) में My Aadhaar विकल्प पर जाये
  • अब आप Downloadsविकल्प में List of Supporting Documentsको सेलेक्ट करें
  • अब आपके सामने 7 पेज की एक PDF ओपन होगी इस पीडीएफ को आप डाउनलोड कर सकते है
  • और फिर इस PDF के चौथे पेज ‘Certificate for Aadhaar Enrollment/Update’का एक रंगीन प्रिंटआउट निकलवा लीजिये
  • अब इस प्रिंटआउट पेज को अपने नए एड्रेस के साथ अपनी सही-सही डिटेल को भरे और अपनी एक फोटो चिपकाये
  • अब इस पेज के Certifier`s Details सेक्शन में इनमे से (सरपंच, नगरपालिका ऑफिसर, विधायक, सांसद, गज़ेटेड ऑफिसर, तहसीलदार आदि) किसी की भी डिटेल भरवाकर हस्ताक्षर करवा सकते है
  • अब आपका यह आधार एड्रेस अपडेट सर्टिफिकेट फॉर्म बन के तैयार हो गया है इसलिए अब आप निचे बताये तरीके से अपना आधार एड्रेस चेंज कर सकते है

सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट/अपडेट फॉर्म की पीडीऍफ़ 

बिना एड्रेस प्रूफ के आधार कार्ड में पता ऑनलाइन कैसे बदलें

आप बिना एड्रेस प्रूफ के अपने आधार कार्ड में पता ऑनलाइन तब ही बदल सकते है जब आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक किया हुआ है यानी UIDAI संस्था के नियमों के मुताबिक स्मार्टफोन/लेपटॉप से आधार एड्रेस चेंज करने के लिए सबसे पहले आधार धारक वेरिफिकेशन किया जाता है और यह वेरिफिकेशन आधार से जुड़े हुए मोबाइल नंबर के द्वारा ही किया जाता है इसलिए अगर आप बिना एड्रेस प्रूफ के आधार कार्ड में पता परिवर्तन करना चाहते है तो पहले यह सुनिश्चित कर लीजिये की आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है।

स्टेप 1.बिना एड्रेस प्रूफ के आधार में नया पता अपडेट करने के लिए आधार की ओरिजनल वेबसाइट Uidai Gov Inओपन करें

स्टेप 2.अब आप वेबसाइट के मुख्य पेज पर ‘अपडेट आधार’ श्रेणी में Update Demographics Data & Check Status विकल्प पर क्लिक करें

स्टेप 3.अब My Aadhaar पेज ओपन हुआ इसलिए इस पेज में अपने आधार नंबर से लॉगिन करना पड़ेगाफिर आधार एड्रेस अपडेट कर सकते है

स्टेप 4.लॉगिन होने के बाद आप Online Update Services बॉक्स पर क्लिक करके Update Aadhaar Online विकल्प पर क्लिक करें

स्टेप 5.अब आप Addressविकल्प सेलेक्ट करें और फिर अपना नया एड्रेस सही-सहीहिंदी और इंग्लिश में एंटर करें

स्टेप 6.अब आप सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट में UIDAI Standard Format… सेलेक्ट करके अपना आधार एड्रेस अपडेट सर्टिफिकेट फॉर्म की फोटो अपलोड करें

स्टेप 7.अब आप Make Paymentपर क्लिक करके Uidai को 50 रूपए ऑनलाइन ट्रांसफर करें और अपडेट रिक्वेस्ट सबमिट करें

नोट –अब आपके आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करने की रिक्वेस्ट ऑनलाइन सबमिट हो चुकी है इसलिए 5 से 7 दिनों में आपके आधार कार्ड में नया पता चेंज कर दिया जायेगा और आपको सूचित भी कर दिया जायेगा और फिर आप Uidai पोर्टल से ही अपना नए एड्रेस वाला आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है फ्री में, और आधार पीवीसी कार्ड में अपने घर पर भेजने के लिए ऑर्डर बुक भी कर सकते है।

जब हम बिना एड्रेस प्रूफ के आधार में एड्रेस चेंज करते है तो उसके बाद आधार स्टेटस ऐसे चेक करें

  • इसके लिए सबसे पहले UIDAI वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ ओपन करें
  • फिर आप चेक आधार अपडेट स्टेटस विकल्प पर क्लिक करें
  • अब आप अपनी एनरोलमेंट आईडी या यूआरएन दर्ज करें
  • फिर आप कैप्चा कोड एंटर करके सबमिट पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपके सामने आपके बिना प्रूफ के आधार कार्ड में एड्रेस चेंज का स्टेटस ओपन हो जायेगा

mAadhaar मोबाइल App के द्वारा बिना प्रूफ दस्तावेज के आधार कार्ड में एड्रेस चेंज कैसे करें

दोस्तों आधार कार्ड की एक ऑफिसियल वेबसाइट (Uidai.Gov.In) है और एक ऑफिसियल मोबाइल अप्प (mAadhaar) है इन दोनों के माध्यम से आधार कार्ड की प्रत्येक सुविधा लगभग समान है इसलिए आप इनमे से किसी के भी माध्यम से अपना आधार पता परिवर्तन कर सकते है।

  • आप mAadhaar App को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड एंड इनस्टॉल करें
  • इसके बाद आप अपने किसी भी एक मोबाइल नंबर से mAadhaar अप्प को शुरू करें
  • अब आप Register My Aadhaar पर क्लिक करके अपने आधार नंबर से अप्प में लॉगिन करें
  • इसके बाद Update Aadhaarविकल्प सेलेक्ट करके वेरीफाई करें
  • अब आप अपना Address विकल्प सेलेक्ट करके अपना नया एड्रेस एंटर करें
  • अब आप आधार एड्रेस अपडेट सर्टिफिकेट फॉर्म की फोटो प्रूफ के रूप में अपलोड करें
  • फिर आप UIDAI संस्था को 50 रूपए ऑनलाइन ट्रांसफर करें
  • इसके बाद आपके आधार कार्ड में नया एड्रेस कुछ ही दिन में चेंज कर दिया जायेगा

बिना प्रमाण पत्र के आधार सेवा केंद्र के माध्यम से आधार एड्रेस चेंज करें

  • सबसे पहले आप अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र का नाम और एड्रेस सर्च करें 
  • इसके बाद अपना आधार कार्ड और ‘आधार एड्रेस अपडेट सर्टिफिकेट फॉर्म’ लेकर आधार केंद्र पर जाये
  • फिर आधार केंद्र संचालक से मिलिए और बोले की आपको आधार एड्रेस अपडेट करवाना है
  • अब आप अपना आधार कार्ड और एड्रेस प्रूफ के रूप में अपना आधार एड्रेस अपडेट सर्टिफिकेट फॉर्म दीजिये
  • फिर लास्ट में एनरोलमेंट स्लिप केंद्र से लीजिये और 50 रूपए आधार एड्रेस चेंज का शुल्क दीजिये
  • और अब अपने घर आ जाये और फिर आपके आधार कार्ड में नया पता बदल दिया जायेगा

इसे भी पढ़े: आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं ऑनलाइन कैसे चेक करें

शादी के बाद और डाक्यूमेंट्स के बिना आधार में पति का नाम और एड्रेस चेंज करने की प्रक्रिया क्या है

अगर आप शादी के बाद अपने आधार कार्ड में नाम और एड्रेस चेंज करना चाहते है लेकिन आपके पास कोई प्रूफ डॉक्यूमेंट नहीं है जैसे मैरिज सर्टिफिकेट, तो ऐसी स्तिथि में भी हम सभी को UIDAI संस्था अपने आधार में पता बदलने की ऑनलाइन और ऑफलाइन सुविधा देती है लेकिन इसके लिए आपको UIDAI वेबसाइट से ‘आधार एड्रेस अपडेट फॉर्म’ प्रिंटआउट निकलवाना पड़ेगा और फिर उसको भर कर प्रूफ दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल कर सकते है यानी आपके पास कोई डॉक्यूमेंट नहीं है तो आप यूआईडीएआई के इस नियम से शादी के बाद और बिना दस्तावेज के आधार कार्ड में पति का नाम और एड्रेस चेंज कर सकते है।

Step 1. शादी के बाद आधार में नाम और एड्रेस चेंज करने के लिए आप सबसे पहले अपने फोन में Uidai Website ओपन करें

Step 2. अब वेबसाइट का होम पेज ओपन होने के बाद आप मेन्यू में My Aadhaar केटेगरी में Downloadsविकल्प में List of Supporting Documentsपर क्लिक करें

Step 3. अब एक पीडीएफ ओपन हुई है इस पीडीएफ का चौथा पेज Certificate of Aadhaar Enrollment/Update ही आधार एड्रेस अपडेट फॉर्म है इस पीडीऍफ़ को डाउनलोड करें

Step 4. अब आप इस पीडीएफ के चौथे पेज का एक रंगीन प्रिंटआउट निकाले और उसे अपने नए नाम और नए एड्रेस के साथ सही सही भरें

Step 5. अब आप इस फॉर्म के Certifier`s Details सेक्शन में इनमें से (सरपंच, नगरपालिका ऑफिसर, विधायक, सांसद, गज़ेटेड ऑफिसर, तहसीलदार आदि) किसी भी एक व्यक्ति से सिग्नेचर करवाकर फॉर्म को वेरीफाई करवाए

Step 6. अब आप फिर से Uidai वेबसाइट के होम पेज को ओपन करें और फिर Update Aadhaar श्रेणी में Update Demographics Date & Check Statusविकल्प पर क्लिक करें

Step 7. अब आपके सामने My Aadhaar Portal ओपन हुआ है इस पेज में आप Login पर क्लिक करके अपने आधार नंबर से लॉगिन करें

Step 8. अब पोर्टल में लॉगिन होने के बाद Online Update Services बॉक्स पर क्लिक करके Update Aadhaar Online विकल्प सेलेक्ट करें

Step 9. इसके बाद आप Name और Address विकल्प सेलेक्ट करके अपना नया नाम और नया एड्रेस हिंदी और इंग्लिश में एंटर करें

Step 10. अब आप प्रूफ डॉक्यूमेंट के रूप में आधार एड्रेस अपडेट फॉर्म की फोटो अपलोड करें और फिर 50 रूपए ऑनलइन ट्रांसफर करें

Step 11. अब यूआईडीएआई के पास आपके आधार कार्ड में नाम और एड्रेस चेंज करने की रिक्वेस्ट चली गई है और अब आपके आधार में नया पता 5 से 7 दिन में बदल जायेगा

नोट – जब आपकी शादी हो जाती है और आपके पास मैरिज सर्टिफिकेट नहीं बना हुआ होता है तो आप इस आधार अपडेट फॉर्म का प्रिंटआउट ले कर इसको अपना नए एड्रेस का प्रूफ बना कर तुरंत ऑनलाइन अपने आधार कार्ड में नाम और पता चेंज कर सकते है, Shadi ke Baad Bina Documents ke Aadhaar Card me Name and Address Change Kaise Karen

इसे भी पढ़े: अब आप ऐसे कर सकते है आधार बायोमेट्रिक ऑनलाइन अपडेट 

अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण सवालों के शानदार जवाब

बिना एड्रेस प्रूफ के आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करने पर कितना खर्चा आता है ?

50 रूपए का खर्चा – जी हाँ, जब हम बिना एड्रेस प्रूफ के आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करते है तो सिर्फ और सिर्फ 50 रूपए का खर्चा आता है और ये 50 रूपए UIDAI द्वारा सभी प्रकार के टैक्स को जोड़ कर लिया जाता है भलेही आप ऑनलाइन UIDAI वेबसाइट से या फिर ऑफलाइन आधार सेवा केंद्र से आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करवा रहे हो।

मेरे पास कोई एड्रेस प्रूफ नहीं है तो अपने आधार में पता बदलवाने के लिए मुझे क्या करना पड़ेगा ?

देखिए! अगर आपके पास कोई भी एड्रेस प्रूफ नहीं है तो भी आप अपने आधार कार्ड में पता बदलवा सकते है लेकिन इसके लिए आपको आधार की ऑफिसियल वेबसाइट से ‘आधार एड्रेस अपडेट सर्टिफिकेट फॉर्म’डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकलवाना पड़ेगा और फिर उसको भर कर वेरीफाई करवा करवाना पड़ेगा। इसके बाद ही आप इस फॉर्म के माध्यम से अपने आधार कार्ड में पता बदल सकते है और इसके बारे में मेने ऊपर विस्तार से जानकारी दी है।

आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करने के लिए कौन सा डॉक्यूमेंट चाहिए ?

आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करने के लिए एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट चाहिए यानी आपके पास कोई भी एक ऐसा दस्तावेज होना चाहिए जिसमे आपका वो एड्रेस लिखा हुआ है जिसको आप अपने आधार कार्ड में चेंज करवाना चाहते है और अगर ऐसा कोई डॉक्यूमेंट नहीं है तो आप यूआईडीएआई वेबसाइट से आधार एड्रेस अपडेट सर्टिफिकेट फॉर्म का प्रिंटआउट निकलवा कर इस फॉर्म को एड्रेस प्रूफ के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।

क्या मैं बिना मैरिज सर्टिफिकेट के अपने आधार कार्ड में पति का नाम और एड्रेस बदल सकती हूँ ?

जी हाँ, आप बिना मैरिज सर्टिफिकेट (Marriage Certificate) के भी अपने आधार कार्ड में पति का नाम और एड्रेस ऑनलाइन बदल सकते है और इसके बारे में मेने ऊपर विस्तार से जानकारी भी दी है।

अब आप कर सकते है इस सर्टिफिकेट फॉर्म से अपने आधार कार्ड में पता चेंज

जी हाँ, UIDAI संस्था ने खुद अपने ऑनलाइन पोर्टल (Uidai.Gov.In) पर एक ‘आधार एड्रेस अपडेट सर्टिफिकेट फॉर्म’ पीडीऍफ़ जारी करती है इस फॉर्म को डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट निकाले। इसके बाद उस फॉर्म में अपना नया पता सही-सही भरे। और फिर इसमें से (सरपंच, नगरपालिका ऑफिसर, विधायक, सांसद, गज़ेटेड ऑफिसर, तहसीलदार आदि) किसी भी एक व्यक्ति से इस फॉर्म को सत्यापित करवाए यानी सिग्नेचर करवाए। अब आपका यह सर्टिफिकेट फॉर्म एड्रेस प्रूफ बन गया है इसलिए ऊपर बताये गए तरीके से आप अपने आधार कार्ड में बिना मूल एड्रेस प्रूफ के भी नया पता ऑनलाइन बदल सकते है।

अगर आप इस तरीके से करोगे अपने आधार कार्ड में नया एड्रेस चेंज तो नहीं पड़ेगी किसी भी दस्तावेज की जरूरत

सबसे पहले UIDAI वेबसाइट ओपन करें। इसके बाद माय आधार मेन्यूपर क्लिक करके लिस्ट ऑफ़ सपोर्टिंग डॉक्युमेंट्स पर क्लिक करके पीडीऍफ़ डाउनलोड करें। अब इस पीडीऍफ़ के चौथे पेज का एक प्रिंटआउटनिकाले और उसे भरें। इसके बाद उस फॉर्म को (सरपंच, नगरपालिका ऑफिसर, विधायक, सांसद, गज़ेटेड ऑफिसर, तहसीलदार आदि) इनसे वेरीफाई करवाए। अब आप वेबसाइट के होम पेज पर Update Demographics Data विकल्प पर क्लिक करें और अगले पेज में लॉगिन करें। इसके बाद Online Update Services बॉक्स पर क्लिक करके Update Aadhaar Online विकल्प सेलेक्ट करें। इसके बाद आप Addressविकल्प सेलेक्ट करके अपना नया एड्रेस चेंज करने के लिए दर्ज करें। अब आप एड्रेस प्रूफ सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट में उस सर्टिफिकेट फॉर्म की फोटो अपलोडकर सकते है। फिर आप Make Payment पर क्लिक करके 50 रूपए ऑनलाइन ट्रांसफर करें। अब आपके आधार कार्ड में पता बदलने की रिक्वेस्ट सबमिट हो चुकी है। 

बिना किसी दस्तावेज के आधार कार्ड में नया पता बदलने की प्रक्रिया क्या है ?

बिना किसी दस्तावेज के आधार कार्ड में नया पता बदलने के लिए आपको आधार एड्रेस अपडेट फॉर्म की जरूरत होगी। इसके लिए Uidai वेबसाइट ओपन करके My Aadhaar मेन्यू के डाउनलोड्स विकल्प में ‘लिस्ट ऑफ़ सपोर्टिंग डॉक्युमेंट्स’ पीडीएफ डाउनलोड करें। इसके बाद इस पीडीऍफ़ का चौथा पेज ‘सर्टिफिकेट ऑफ़ आधार एनरोलमेंट/अपडेट’ पेज का प्रिंटआउट निकलवाए और इसको भरें। इसके बाद आप फिर से वेबसाइट के होम पेज पर जाये और Update Demographics Data & Check Status पर क्लिक करें। अब माय आधार पेज ओपन हुआ है इस पेज में अपने आधार नंबर से लॉगिन करें और ‘ऑनलाइन अपडेट सर्विसेज’ विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आप Update Aadhaar Online विकल्प पर क्लिक करें। और अब आप ‘एड्रेस’ विकल्प सेलेक्ट करके अपना नया एड्रेस एंटर करें और फिर एड्रेस प्रूफ के रूप में इस सर्टिफिकेट ऑफ़ आधार एनरोलमेंट/अपडेट फॉर्म की फोटो अपलोड करें। इसके बाद आप Uidai संस्था को 50 रूपए ऑनलाइन ट्रांसफर करें। अब आपके आधार कार्ड में कुछ ही दिन में नया पता बदल दिया जायेगा। 

क्या बिना किसी मूल दस्तावेज के आधार कार्ड में नया एड्रेस अपडेट कर सकते है ?

जी हाँ, बिना किसी मूल दस्तावेज के भी आधार कार्ड में नया एड्रेस अपडेट कर सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले Aadhaar Card की ओरिजनल UIDAI वेबसाइट से आधार एड्रेस अपडेट सर्टिफिकेट फॉर्म का प्रिंटआउट निकलवाना पड़ेगा और फिर इस फॉर्म को सरपंच, नगरपालिका ऑफिसर, विधायक, सांसद, गज़ेटेड ऑफिसर, तहसीलदार आदि में से किसी एक व्यक्ति से सत्यापन करवाना पड़ेगा, फिर आप इस फॉर्म का मूल दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड में नया पता अपडेट करने के लिए उपयोग कर सकते है।

घर बैठे-बैठे अपने स्मार्टफोन से आधार कार्ड में पता परिवर्तन ऑनलाइन कैसे करें ?

इसके लिए सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में आधार की वेबसाइट Uidai.Gov.In ओपन करें। इसके बाद ‘अपडेट डेमोग्राफिक्स डेटा & चेक स्टेटस’ विकल्प पर क्लिक करें। और फिर अगले पेज में लॉगिन करें। अब आप ‘ऑनलाइन अपडेट सर्विसेज’ पर क्लिक करके ‘अपडेट आधार ऑनलाइन’ विकल्प सेलेक्ट करें। इसके बाद आप ‘एड्रेस’ विकल्प सेलेक्ट करके अपना नया पता एंटर करें। अब आप कोई भी एक एड्रेस प्रूफ की फोटो अपलोड करें और फिर 50 रूपए ऑनलाइन ट्रांसफर करें। अब आपके आधार में नया एड्रेस अपडेट करने की रिक्वेस्ट सबमिट हो चुकी है इसलिए कुछ ही दिन में आधार एड्रेस ऑनलाइन परिवर्तन हो जायेगा और आपको सूचित कर दिया जायेगा।

क्या सरपंच, विधायक, सांसद और गज़ेटेड ऑफिसर द्वारा सिग्नेचर किया हुआ आधार एड्रेस सर्टिफिकेट UIDAI संस्था स्वीकार करती है ?

जी हाँ, सरपंच, विधायक, सांसद और गज़ेटेड ऑफिसर द्वारा सिग्नेचर किया हुआ आधार एड्रेस अपडेट सर्टिफिकेट UIDAI संस्था स्वीकार करती है क्योंकि इस फॉर्म को UIDAI संस्था ही जारी करती है ताकि वो सभी व्यक्ति जिनके पास मूल दस्तावेज नहीं है वो सभी अपने आधार कार्ड में इस फॉर्म सर्टिफिकेट के माध्यम से नाम, जन्मतिथि और एड्रेस अपडेट करवा सकते है। 

आधार कस्टमर केयर नंबर क्या है ?

आधार कस्टमर केयर नंबर 1947 होते है यानी अब हम सभी आधार कार्ड से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी लेने के लिए आधार कार्ड कस्टमर केयर नंबर (Aadhaar Customer Care Number) पर कॉल कर सकते है यह नंबर Aadhaar Card की संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है।  

धन्यवाद धन्यवाद धन्यवाद 

आधार कार्ड का एड्रेस चेंज करने के लिए क्या करना पड़ता है?

चरण 1: पता बदलने या आधार कार्ड अपडेट (Aadhar Card Update) के लिए UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट, यानी https://uidai.gov.in/ पर जाएं। चरण 2: UIDAI वेबसाइट के होमपेज पर 'मेरा आधार' विकल्प पर क्लिक करें। चरण 3: यहां, अपना आधार अपडेट करें सेक्शन में, 'जनसांख्यिकी डेटा अपडेट करें और स्थिति जांचें' पर क्लिक करें।

आधार कार्ड का एड्रेस कितने दिन में चेंज हो जाता है?

आधार अद्यतनीकरण में आवेदन की तिथि से 90 दिनों का समय लगता है।

आधार कार्ड संशोधन करने के लिए क्या क्या चाहिए?

आधार कार्ड अपडेट के लिए आवश्यक दस्तावेज.
पासपोर्ट.
पैन कार्ड.
राशन कार्ड या PDS फोटो कार्ड।.
वोटर आईडी.
आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस.
भारत सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र.
सर्विस आईडी कार्ड जो कि पीएसयू द्वारा जारी किया जाता है.
NREGA का जॉब कार्ड.