किसी भी लोकतांत्रिक देश को संविधान की जरूरत क्यों पड़ती है? - kisee bhee lokataantrik desh ko sanvidhaan kee jaroorat kyon padatee hai?

Que : 5. किसी भी देश की लोकतांत्रिक शासन-व्यवस्था के लिए संविधान क्यों आवश्यक होता है? किन्हीं दो कारणों का उल्लेख कीजिए जो आपकी दृष्टि में अति आवश्यक हों।

Answer: किसी भी देश को लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था के लिए निम्नलिखित कारणों से संविधान की जरूरत पड़ती है -

(1) लोकतंत्र में संविधान देश के सभी नागरिकों को समानता का अधिकार देता है।

(2) लोकतंत्र में संविधान मानवीय मूल्यों के संरक्षक के रूप में भी कार्य करता है।

(3) लोकतांत्रिक देशों में संविधान ऐसे नियम तय करता है जिनके द्वारा राजनेताओं के हाथों सत्ता के दुरुपयोग को रोका जा सके।

(4) संविधान उन आदर्शों को सूत्रबद्ध करता है जिनके अनुसार नागरिक अपने देश का निर्माण अपनी इच्छा और सपनों के अनुसार कर सकते हैं।

(5) लोकतंत्र में संविधान शोषण से नागरिकों की रक्षा करता है।

(6) संविधान देश की राजनीतिक व्यवस्था को तय करता है।


विषयसूची

  • 1 किसी लोकतांत्रिक देश को संविधान की जरूरत क्यों पड़ती है class 8?
  • 2 अपने मित्रों एवं बड़ों से चर्चा करके बताइए कि हमें संविधान की आवश्यकता क्यों पड़ी?
  • 3 संविधान किसे कहते है एक लोकतांत्रिक देश को संविधान की आवश्यकता क्यों होती है समझाइए?
  • 4 लोकतांत्रिक शिक्षा का मुख्य उद्देश्य क्या है?
  • 5 किसी देश के लिए संविधान में शक्तियों और जिम्मेदारियों का साफ साफ निर्धारण क्यों जरूरी है?

इसे सुनेंरोकें(1) लोकतांत्रिक शासन प्रणाली के लिए संविधान का होना अनिवार्य है। (2) संविधान सरकार के शक्ति तथा सत्ता का स्रोत है। (3) संविधान सरकार के द्वारा सरकार के विभिन्न अंगों की शक्तियों की व्यवस्था करता है। (4) संविधान सरकार के विभिन्न अंगों के पारस्परिक संबंध निर्धारित करता है।

अपने मित्रों एवं बड़ों से चर्चा करके बताइए कि हमें संविधान की आवश्यकता क्यों पड़ी?

इसे सुनेंरोकेंकिसी भी देश को सही तरीके से चलाने के लिए संविधान की जरूरत पड़ती है। यह लोगों को नियमों के दायरे में रहकर कार्य करने की आजादी देता है। 1 . संविधान उन आदर्शों को सूत्रबद्ध करता है, जिसे हम अपने देश को अपनी इच्छा और सपनों के अनुसार रच सकें।

संविधान की आवश्यकता क्यों पड़ी?

इसे सुनेंरोकेंकिसी भी देश को सुचारू रूप से चलाने के लिए संविधान की आवश्यकता पड़ती है। संविधान, कानूनों का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जो सरकार की मूल संरचना और इसके कार्यों को निर्धारित करता है। जिसके अनुसार देश का शासन चलता है।

संविधान किसे कहते है एक लोकतांत्रिक देश को संविधान की आवश्यकता क्यों होती है समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंसंविधान सरकार की शक्तियों को कई तरह से सीमित करता है। सरकार की शक्तियों को सीमित करने का सबसे सरल तरीका यह है कि नागरिकों के रूप में हमारे मौलिक अधिकारों को स्पष्ट कर दिया जाए और कोई भी सरकार कभी भी उनका उल्लंघन न कर सके। इन अधिकारों का वास्तविक स्वरूप और व्याख्याएँ भिन्न-भिन्न संविधानों में बदलती रहती हैं।

लोकतांत्रिक शिक्षा का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 के मुताबिक, शिक्षा के व्यापक लक्ष्य हैं, बच्चों के भीतर विचार और कर्म की स्वतंत्रता विकसित करना, दूसरों के कल्याण और उनकी भावनाओं के प्रति संवेदनशीलता पैदा करना, और बच्चों को नई परिस्थितियों के प्रति लचीले और मौलिक ढंग से पेश आने में मदद करना।

संविधान संशोधन से क्या अभिप्राय है?

इसे सुनेंरोकेंविधायिनी सभा में किसी विधेयक में परिवर्तन, सुधार अथवा उसे निर्दोष बनाने की प्रक्रिया को संशोधन (amendment) कहते हैं। सभा या समिति के प्रस्ताव के शोधन की क्रिया के लिए भी इस शब्द का प्रयोग होता है। किसी भी देश का संविधान कितनी ही सावधानी से बना हुआ हो किंतु मनुष्य की कल्पना शक्ति की सीमा बँधी हुई है।

किसी देश के लिए संविधान में शक्तियों और जिम्मेदारियों का साफ साफ निर्धारण क्यों जरूरी है?

इसे सुनेंरोकेंशासकों की सीमा का निर्धारण करना संविधान के लिए इसलिए जरुरी हैं ताकि शासक निरंकुश एवं तानाशाह न बन सकें अथवा लोगो की स्वतंत्रता बरकरार रहे। शासकों द्वारा बनाए गए कानून सदैव उचित हो एवं जनता के हित में हो। इसलिए भी शासकों की सीमा का निर्धारण करना अनिवार्य हो जाता हैं।

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

किसी लोकतांत्रिक देश को संविधान की जरूरत क्यों पड़ती है इसका उत्तर जाता है लेकिन किसी भी लोकतांत्रिक देश को संविधान की जरूरत ही असली पड़ती है क्योंकि लोकतांत्रिक देश को शासन चलाने के लिए कुछ नियम और कानून होनी चाहिए कि जब तक संविधान नहीं होंगे तो कोई छीन ली नियम और कानून नहीं हो घर जाते संविधान का निर्माण संस्था लोकतांत्रिक देश को सुचारू रूप से पीएम तक चलाने के लिए होती है

Romanized Version

अगर निर्वाचित प्रतिनधियों की शक्ति पर अंकुश नही होता तो क्या होता?


अगर निर्वाचित प्रतिनधियों कि शक्तियों पर अंकुश नही होता तो-

1. देश के नेता अपनी शक्तियों का इस्तेमाल गलत तरीके से कर सकते थेl वे उनका दुरुपयोग करतेl जिससे समाज में अराजकता और हिंसा फैल सकती थी इससे देश में अशांति उत्पन्न होतीl

2 .नेता अपने गलत फैसलों को भी जनता पर थोपती और जिसे जनता को मजबूरी में स्वीकारना पड़ताl जो जनता के हित में नही होताl

1288 Views


किसी लोकतांत्रिक देश को संविधान की आवश्यकता क्यों पडती  है?


लोकतांत्रिक देश को संविधान की आवश्यकता निम्नलिखित कारणों से पड़ती है-

1 .संविधान उन आदर्शों को सूत्रबद्ध करता है जिसे हम अपने देश को अपनी इच्छा और सपनों के अनुसार रच सकेl

2.नागरिकों के मौलिक अधिकारों की रक्षा संविधान ही करता हैl

3.सरकार के विभिन्न अंगो में संविधान के कारण मतभेद नही होते यदि होते भी है तो उन्हें संविधान के नियमो के द्वारा सुलझा लिया जाता हैl

4.संविधान यह भी सुनिशित करता है कि कोई भी ताकतवर समूह किसे दूसरे समूह या लोगो पर अपनी ताकत का इस्तमाल न करेl

5 .संविधान में ऐसे नियमो को तय किया जाता है जिससे की देश के राजनेता अपनी शक्तियों का गलत इस्तेमाल न करे सकेl

9664 Views


इस नक्शें में निम्नलिखित देशों पर रंग भरें:
(क) भारत को लाल रंग से भरें
(ख) नेपाल को हरे रंग से भरें
(ग) बांग्लादेश को पीले रंग से भरें

किसी भी लोकतांत्रिक देश को संविधान की जरूरत क्यों पड़ती है? - kisee bhee lokataantrik desh ko sanvidhaan kee jaroorat kyon padatee hai?


किसी भी लोकतांत्रिक देश को संविधान की जरूरत क्यों पड़ती है? - kisee bhee lokataantrik desh ko sanvidhaan kee jaroorat kyon padatee hai?

290 Views


नीचे दिए गए दो दस्तावेज़ो के हिस्सों को देखिये|पहला कॉलम 1990 का नेपाल के संविधान का है|दूसरा कॉलम नेपाल के ताज़ा अन्तरिम संविधान में से लिया गया है|

1990 का नेपाल का संविधान भाग-7:कार्यपालिका  2007 अन्तरिम संविधान भाग-5 कार्यपालिका 
अनुछेद 35:कार्यकारी शक्तियाँ
नेपाल अभिराज्य की कार्यकारी शक्तियाँ महामहिम नरेश एवं मंत्रिपरिषद् में निहित होंगी|
अनुछेद 37:कार्यकारी शक्तियाँ
नेपाल की कार्यकारी शक्तियाँ मंत्रिपरिषद में निहित होंगी|

नेपाल के इन दोनों संविधानो में 'कार्यकारी शक्ति' उपयोग में क्या फ़र्क दिखाई देता है ?इस बात को ध्यान में रखते हुए क्या आपको लगता है कि एक नए संविधान की जरूरत है ?क्यों?


1990 में बना नेपाल का संविधान इस बात पर आधारित था कि देश कि सत्ता पूरी तरह से राजा के हाथों में होंगी तथा देश के सभी नियम और कानून राजा ही निर्धारित करेगा| 2007  के अन्तरिम संविधान के अनुसार नेपाल की सभी शक्तियाँ मंत्रिपरिषद में निहित होगी और सभी कार्यकारी फैसले प्रधानमंत्री के नाम  पर लिए जायेंगे| अतः पर कहा जा सकता है कि नेपाल को एक नए संविधान कि आवशकता है क्योंकि पिछले संविधान में वे आदर्श नही है जो नेपाल कि जनता अपने देश के लिए चाहती है और जिनके लिए वे संघर्षशील रहे है|

1152 Views


निम्मलिखित स्थितियों में अल्पसंख्यक कौन है? इन स्थितियों में अल्पसंख्यकों के विचारो का सम्मान करना क्यों महत्वपूर्ण है?इसका एक एक कारण बताइयेl
एक स्कूल में 30 शिक्षक है और उनमे से 20 पुरुष हैंl


इस स्थिति में महिला वर्ग अल्पसंख्य्यक हैंl परन्तु भले ही उनकी उपस्थित स्कूल में कम हो परंतु वे पुरूषों के बराबर की शिक्षित हैं और उन्ही के  सम्मान पद पर स्थित हैं|स्कूल चलाने में वे पुरूषों के बराबर की ही भूमिका अदा कर रही हैंl उनके विचारो का सम्मान करना महत्वपूर्ण हैl

1085 Views


लोकतंत्र देश को संविधान की जरूरत क्यों पड़ती है?

(1) संविधान उन आदर्शों को सूत्रबद्ध करता है जिनके अनुसार नागरिक अपने देश का निर्माण अपनी इच्छा और सपनों के अनुसार कर सकते हैं। (2) संविधान देश की राजनीतिक व्यवस्था को तय करता है। (3) लोकतांत्रिक देशों में संविधान ऐसे नियम तय करता है जिनके द्वारा राजनेताओं के हाथों सत्ता के दुरुपयोग को रोका जा सके।

हमें संविधान की आवश्यकता क्यों है class 9?

संविधान सरकार की अंतःक्रिया और शक्ति की सीमाओं तथा देश की सीमाओं को परिभाषित करता है। संविधान एक ऐसा उपकरण है जो सरकार को यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि वे देश के नागरिकों पर किस हद तक नियम और कानून लागू कर सकते हैं। संविधान की आवश्यकता ओं को देखते हुए सभी देशों के पास अपना खुद का संविधान होता है।

लोकतांत्रिक संविधान में इनमें से कौन सा प्रावधान नहीं है?

लोकतांत्रिक संविधान में शासन प्रमुख का नाम का प्रावधान नहीं रहतालोकतांत्रिक संविधान में शासन प्रमुख के अधिकार , विधायिका के अधिकार , देश का नाम का प्रावधान होता है।

आपके विचार में लोकतांत्रिक देशों में संविधान का महत्व अपेक्षाकृत क्यों अधिक होता है?

कारण : संविधान किसी देश का सर्वोच्च कानून है। यह किसी लोकतांत्रिक देश की नींव है। संविधान में वर्णित किए गए कानूनों पर अन्य सभी कानूनों का निर्माण किया जाता है । अतः, इसका अर्थ यह है कि संवैधानिक कानूनों को भी वही या उससे भी अधिक हैसीयत प्राप्त है जो देश के अन्य कानूनों की है।