कैसे आईपीओ खरीद करने के लिए? - kaise aaeepeeo khareed karane ke lie?

Topics Covered

Show
  • ऑफ़र–फॉर–सेल बनाम फॉलो–ऑन प्रस्ताव बनाम नया ऑफ़र
  • आईपीओ में निवेश करने के  लिए कौन योग्य होता है?
  • आईपीओ के लिए आवेदन कैसे करें
  • जानकारी जिन्हें आप जानना भी पसंद कर सकते हैं
  • क्या आईपीओ को खरीदना एक अच्छा विचार है?
  • आईपीओ इश्यू की कीमत क्या होती है?
  • मैं आईपीओ स्टॉक कब खरीद सकता हूं?
  • क्या आप सार्वजनिक होने से पहले आईपीओ खरीद सकते हैं?
  • मैं एक नया आईपीओ कैसे प्राप्त करूं?
  • क्या मैं आईपीओ के लिए दो बार आवेदन कर सकता हूं?
  • क्या आईपीओ के लिए यूपीआई अनिवार्य होता है?
  • मैं आईपीओ की चांस को कैसे बढ़ा सकता हूं?
  • मैं आईपीओ ऑफ़लाइन कैसे खरीद सकता हूं?

जैसा कि नाम से ही समझ आता है, आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) वह प्रक्रिया होती है जिसके माध्यम से कंपनियां बाजार से धन इकट्ठा करती हैं। व्यवसायों को अलग अलग वजहों से धन की आवश्यकता होती है। व्यवसायों को अपनी क्षमता के विस्तार के लिए धन की आवश्यकता पड़ सकती है, वे विविधता को नई व्यावसायिक लाइनों में देख सकते हैं, वे पूरे भारत और विदेशों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने की तलाश कर रहे हैं या वे अपने उच्च लागत वाले ऋण का भुगतान भी कर रहे हैं। इन सभी वित्त पोषण जरूरतों को आईपीओ के द्वारा पूरा किया जा सकता है। निवेशक के तौर पर आपको समझने की जरूरत होती है कि आईपीओ के लिए आवेदन कैसे करें और, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह होती है कि आईपीओ ऑनलाइन कैसे खरीदें।

ऑफ़र–फॉर–सेल बनाम फॉलो–ऑन प्रस्ताव बनाम नया ऑफ़र

आईपीओ शब्द वास्तव में एक सामान्य शब्द ही होता है जिसमें अलग अलग प्रकार के उप-आइटम शामिल होते हैं। उदाहरण के लिए, अगर कंपनी पहली बार आईपीओ बाजार से धन जुटाने जुटा रही है और स्टॉक सूचीबद्ध कर रही है, तो यह एक नया ऑफ़र होता है। नया ऑफ़र कंपनी के पूंजी आधार को सूचीबद्ध करने और विस्तार की ओर ले जाता है। फिर फॉलो-ऑन ऑफ़र होते हैं जिसमें कंपनी पहले ही सूचीबद्ध होती है लेकिन अतिरिक्त धन को इकट्ठा करने  के लिए आईपीओ बाजार को देख रही होती है। ऐसी कंपनियां पहले से ही एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध होती हैं और आईपीओ अपनी योजनाओं के लिए ज्यादा धन इकट्ठा करने का एक उपाय होता है। आखिरकार, ऐसा कुछ है जिसे ऑफ़र-फॉर-सेल कहा जाता है जहां मौजूदा प्रमोटर होता हैं और और एंकर निवेशक आईपीओ के माध्यम से अपनी होल्डिंग के हिस्से को बंद कर देते हैं। सरकार द्वारा किए गए ज्यादत्तर विनिवेश प्रस्ताव बिक्री के प्रस्ताव के रूप में होते हैं। ओएफएस में,  कंपनी की शेयर पूंजी में वृद्धि नहीं होती है लेकिन केवल स्वामित्व पैटर्न होता है जो बदल जाता है। ओएफएस का इस्तेमाल अक्सर कंपनियों द्वारा कंपनी को बॉरोअर्स में सूचीबद्ध करने के लिए किया जाता है। तो, भारत में आईपीओ में निवेश कैसे करें और ऑनलाइन आईपीओ की सदस्यता कैसे लें?

आईपीओ में निवेश करने के  लिए कौन योग्य होता है?

तकनीकी तौर पर बात का जाए तो, कोई भी वयस्क जो एक कानूनी अनुबंध में प्रवेश करने के लिए सक्षम होता है, वह किसी कंपनी के आईपीओ में आवेदन करने के लिए योग्य हो जाता है।  बेशक, यह जरूरी होता है कि आपके पास आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया एक पैन कार्ड हो और आपके पास एक वैध डीमैट डीमैट अकाउंट हो। यह यह बात याद रखें, आईपीओ के केस में ट्रेडिंग अकाउंट होना जरूरी नहीं होता है, सिर्फ एक डीमैट अकाउंट ही पर्याप्त होता है। हालांकि, अगर आप लिस्टिंग पर शेयर  को बेचना चाहते हैं तब आपको ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता पड़ेगी। यही वजह होती है कि जब आप पहली बार आईपीओ के लिए आवेदन करते हैं तो ब्रोकर आपको डीमैट अकाउंट के साथ ट्रेडिंग अकाउंट खोलने की सलाह देंगे। यहां याद रखने के लिए एक महत्वपूर्ण बात है! जब आप आईपीओ के लिए आवेदन करते हैं, तो यह एक ऑफर नहीं होता है बल्कि ऑफर देने के लिए इनविटेशन होता है। सिर्फ जब आईपीओ जारीकर्ता आपको शेयर ऑफर करता है, तो यह ऑफर के लिए एक राशि होती है।

आईपीओ के लिए आवेदन कैसे करें

यहां दो महत्वपूर्ण सवाल आते हैं जिन्हें आपको यहां बताने जरूरत है: आईपीओ ऑनलाइन और आईपीओ एप्लिकेशन प्रक्रिया के लिए आवेदन कैसे करें। जब आप किसी कंपनी के आईपीओ के लिए आवेदन करते हैं तो आपको यह जानने की आवश्यकता होती है

  • आईपीओ दो प्रकारों में आते हैं जैसे फिक्स्ड प्राइस आईपीओ और बुक बिल्ट आईपीओ। निश्चित मूल्य आईपीओ में, कंपनी सममूल्य और प्रीमियम के योग के रूप में अग्रिम में आईपीओ मूल्य तय करती है। आप केवल उस कीमत पर आईपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं। बुक बिल्ट इश्यू में, कंपनी केवल आईपीओ के लिए एक संकेतक मूल्य सीमा प्रदान करेगी और आईपीओ की अंतिम कीमत को बुक बिल्ट प्रक्रिया के माध्यम से खोजा जाएगा।  आजकल, ज्यादात्तर आईपीओ मुख्य रूप से बुक बिल्ट रूट के माध्यम से ही होते  हैं।
  • आईपीओ के पास तीन वर्ग होते हैं जैसे रिटेल, एचएनआई और संस्थागत श्रेणियां। आईपीओ में 2 लाख रुपये तक के निवेश रिटेल निवेशकों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। रिटेल कोटा में निवेश करना फायदेमंद होता है क्योंकि आवंटन पद्धति को सेबी द्वारा डिजाइन किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जितना संभव हो उतने रिटेल निवेशक आवंटन प्राप्त करें। इस तरह, इस केस में आवंटन पाने की संभावना बहुत अधिक होती है। एचएनआईएस के केस में आवंटन अनुरूप होता है जबकि संस्थानों के केस में आवंटन विवेकाधीन होता है।
  • आप ऑफ़लाइन तरीके से या ऑनलाइन तरीके से  आईपीओ  के लिए बोली लगा सकते हैं। ऑफ़लाइन तरीके  में, फॉर्म खुद से भर जाता है और आईपीओ बैंकर या आपके ब्रोकर के पास सबमिट किया जाता है। ऑनलाइन आवेदन में आप सीधे अपने ब्रोकर के जरिए दिए गए ट्रेडिंग इंटरफेस के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आईपीओ में फायदा यह होता है कि आपका ज्यादा से ज्यादा डेटा आपके ट्रेडिंग/डीमैट अकांउट से स्वचालित रूप से पॉप्युलेट हो जाता है और इस प्रकार आपकी ओर से लिखने के प्रयास को कम कर देता है। यह काफी हद तक ऑनलाइन आईपीओ आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया को आसान बनाता है। वास्तव में, आईपीओ ऑनलाइन एप्लिकेशन सबसे पसंदीदा मोड होता है।
  • बुक बिल्ट विधि के अंदर, आवंटन का आधार 10-12 दिनों के भीतर अंतिम रूप दिया जाता है और उसके बाद कुछ दिनों के भीतर डीमैट क्रेडिट भी हो जाता है। एक बार शेयर आपके डीमैट अकाउंट में  होता हैं और स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध हो जाता है, तो आप शेयरों को बेचने के लिए स्वतंत्र हो जाते हैं। जैसा कि पहले बताया गया है, आपको इन शेयरों को बेचने के लिए एक ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता होती है।
  • आईपीओ के लिए आवेदन करने के बारे में आपको समझने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू होता है। सेबी ने अब एएसबीए (अवरुद्ध राशियां द्वारा समर्थित अनुप्रयोग) नामक एक सुविधा उपलब्ध करा चुकी है। एएसबीए आईपीओ का फायदा यह होता है कि आवंटन होने तक आपको आईपीओ के लिए चेक जारी करने या किसी भी पैसे का भुगतान करने की ज़रूरत नहीं होती है। आपके आवेदन की सीमा तक की राशि आपके बैंक अकांउट से और आवंटन दिन पर अवरुद्ध होती है, राशि केवल आवंटित शेयरों की सीमा तक निकाली जाएगी। इसका मतलब यह हुआ कि यदि आपने 1.50 लाख रुपये के शेयरों के लिए आवेदन किया है और आपको सिर्फ 60,000 रुपये के लिए आवंटन मिला है, तो आपके खाते में केवल 60,000 रुपये डेबिट कर दिए जाते हैं और शेष राशि का ब्लॉक आपके निर्दिष्ट बैंक अकांउट से निकाल दिया जाता है।

पिछले 10-15 सालों में आईपीओ आवेदन प्रक्रिया काफी सरल हो गई है। इस प्रक्रिया में इसने पूरे भारत में रिटेल निवेशकों को काफी हद तक सशक्त कर दिया  है

जानकारी जिन्हें आप जानना भी पसंद कर सकते हैं

क्या आईपीओ को खरीदना एक अच्छा विचार है?

यह एक निवेश करने के लिए अच्छा विकल्प है, लेकिन आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि हर आईपीओ निवेश के उचित नहीं होते हैं। आईपीओ पर विचार करते समय याद रखने के लिए यहां कुछ जानकारी दी गई हैं।

  • पूर्ण पृष्ठभूमि जांच करें
  • प्रॉस्पेक्टस को ध्यान से पढ़ें
  • विश्वसनीय अंडरराइटर्स द्वारा समर्थित कंपनियों को चुनें
  • विविडनेस पूर्वाग्रह पर स्पष्टता प्राप्त करें। आईपीओ मजबूत प्रदर्शन, दीर्घकालिक सफलता, और इस तरह का भ्रम पैदा कर सकता है। निवेश करने से पहले तथ्यों को लें
  • लॉक-इन अवधि खत्म होने की प्रतीक्षा करें

आईपीओ इश्यू की कीमत क्या होती है?

मूल्य या निर्गम मूल्य की ऑफर वह मूल्य है जिस पर प्राथमिक बाजार में आईपीओ मंगाई जाती हैं।

मैं आईपीओ स्टॉक कब खरीद सकता हूं?

जब उनको प्राथमिक बाजार में लॉन्च किया जाता हैं, या जब वे द्वितीयक बाजार में स्टॉक की तरह कारोबार करते हैं तो तब आप आईपीओ को खरीद सकते हैं।

क्या आप सार्वजनिक होने से पहले आईपीओ खरीद सकते हैं?

हाँ, आप कर सकते हैं। इसका एक फायदा यह होता है कि आप एक निश्चित मूल्य पर शेयर खरीद सकते हैं। आप अपने ब्रोकर से एक सलाहकार फर्म खोजने के लिए कह सकते हैं जो प्री-आईपीओ बिक्री में माहिर होते है।

मैं एक नया आईपीओ कैसे प्राप्त करूं?

निवेश करने के लिए संभावित आईपीओ ढूँढना एक चुनौती हो सकती है। लेकिन अगर आप रुचि रखते हैं, तो आप इक्विटी बाजार वेबसाइटों में कुछ हिंट पा सकते हैं, आईपीओ जैसे खोज शब्दों के साथ गूगल समाचार में खोज कर, या ब्रोकिंग हाउस की वेबसाइटों का देखकर आप आईपीओ प्राप्त कर सकते है।

क्या मैं आईपीओ के लिए दो बार आवेदन कर सकता हूं?

नहीं, आप कई बार आईपीओ के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। अगर यह पता चला है कि आपने एक ही नाम, पैन नंबर और उसी डीएमएटी अकांउट के साथ कई बार आवेदन किया है तो आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

क्या आईपीओ के लिए यूपीआई अनिवार्य होता है?

नहीं, यह अनिवार्य नहीं होता है, लेकिन अब आप यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करके आईपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूपीआई को सेबी द्वारा आईपीओ के लिए आवेदन करने के एक नए माध्यम के रूप में स्वीकार किया जाता है।

मैं आईपीओ की चांस को कैसे बढ़ा सकता हूं?

आईपीओ को आवंटित करने का मौजूदा फॉर्मूला रिटेल व्यक्तिगत निवेशकों (आरआईआई) को उपलब्ध शेयरों की कुल संख्या को न्यूनतम बोली द्वारा अलग करना होता है। अगर आपको कोई संभावित सौदा मिल गया है, तो आप निम्न चरणों को अपनाकर अपने अवसरों को बढ़ा सकते हैं।

  • बड़ी बोलियां तब तक अप्रभावी होती हैं जब तक कि मात्रा में 200,000 रुपये से अधिक न हो
  • कई अनुप्रयोगों को जमा करने के लिए अलग-अलग डीमैट अकांउट का इस्तेमाल करें
  • अपने अवसरों को बढ़ाने के लिए मूल्य-बोलियों पर कट ऑफ बोलियां को चुनें
  • अंतिम क्षण में अनुप्रयोग फ़ाइल न करें
  • नाम बेमेल, वर्तनी गलतियों और अन्य तकनीकी त्रुटियों के लिए अपने आवेदन को अस्वीकार करने से बचें

मैं आईपीओ ऑफ़लाइन कैसे खरीद सकता हूं?

ऑनलाइन प्रक्रिया ने आईपीओ के लिए आवेदन करना आसान और तेज़ बना दिया है, लेकिन यदि आप अभी भी ऑफ़लाइन आवेदन करना चाहते हैं। यहाँ है आपको क्या करने की जरूरत होती हैं।

  • ब्रोकर से आईपीओ आवेदन पत्र प्राप्त करें या इसे एनएसई/बीएसई वेबसाइट से डाउनलोड करें
  • बैंक विवरण, डीमैट विवरण, पैन कार्ड नंबर, और कट-ऑफ मूल्य जैसे आवश्यक विवरण के साथ फॉर्म भरें

अपने ब्रोकर या एएसबीए (अवरुद्ध राशि द्वारा समर्थित अनुप्रयोग) सुविधा के साथ एक बैंक के साथ आवेदन को जमा करें

किसी कंपनी का आईपीओ कैसे खरीदे?

IPO में निवेश कैसे करें? अगर आप IPO में इन्वेस्ट करना चाहते है तो उसके लिए आपको डीमैट या ट्रेडिंग अकाउंट खोलना होता है। ये अकाउंट एचडीएफसी सिक्योरिटीज, आईसीआईसीआई डायरेक्ट और एक्सिस डायरेक्ट जैसे किसी भी ब्रोकरेज के पास जाकर खोला जा सकता है। इसके बाद आपको जिस कंपनी में निवेश करना है उसमें आवेदन करें।

आईपीओ में कितना पैसा लगा सकते हैं?

कंपनी 2.48 करोड़ रुपए का आईपीओ लेकर आ रही है. निवेशक 15 रुपए के प्राइस बैंड के साथ कम से कम 8000 शेयरों में पैसा लगा सकते हैं.

आईपीओ लेने से क्या फायदा होता है?

आईपीओ से निवेशकों का फायदा इसमें लॉट ऑफर किए जाते हैं. कंपनी की ओर से ऑफर किए गए लॉट में 1 से लेकर कितने भी शेयर हो सकते हैं. ऐसे में जो भी इनवेस्टर आईपीओ में इन्‍वेस्ट करते हैं उन्हें कम कीमत में कंपनी में कुछ प्रतिशत की हिस्सेदारी मिल जाती है. इससे कंपनी को फायदा होगा तो आपके शेयरहोल्डिंग के फायदे में भी इजाफा होगा.

मैं निश्चित रूप से आईपीओ कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

आप ऑफ़लाइन तरीके से या ऑनलाइन तरीके से आईपीओ के लिए बोली लगा सकते हैं। ऑफ़लाइन तरीके में, फॉर्म खुद से भर जाता है और आईपीओ बैंकर या आपके ब्रोकर के पास सबमिट किया जाता है। ऑनलाइन आवेदन में आप सीधे अपने ब्रोकर के जरिए दिए गए ट्रेडिंग इंटरफेस के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।