कर्ज में डूबे व्यक्ति को क्या करना चाहिए? - karj mein doobe vyakti ko kya karana chaahie?

Jyotish Shastra: अगर आप अपने जीवन में कर्ज या पैसों से जुड़ी समस्या से जूझ रहे हैं तो बिना देर किए आज से ही यह एक काम करना शुरू कर दें. कुछ ही दिनों में आपको बदलाव नजर आने लगेगा.

कर्ज में डूबे व्यक्ति को क्या करना चाहिए? - karj mein doobe vyakti ko kya karana chaahie?

Beware! woman in Thane Cheated of Rs 26 Lakh in Insurance Fraud

Jyotish Shastra: जीवन में हर कोई धन-सम्पत्ति और पैसा कमाना चाहता है. लेकिन कुछ लोगों को बहुत मेहनत के बाद भी अक्सर असफलता का सामना करना पड़ता है. (Jyotish Shastra for money) पैसा कमाने के बावजूद कहीं न कहीं वह पैसा खर्च हो जाता है और जरूरत पड़ने पर कर्ज लेना पड़ता है. ऐसे में लोग सोचते हैं कि पैसा आने पर कर्ज चुका देंगे लेकिन किसी न किसी (Karj se Mukti) वजह से यह संभव नहीं हो पाता और कर्ज में डूबते चले जाते हैं. (Jyotish Tips) अगर आप भी कर्ज में डूबे हुए हैं और इससे मुक्ति पाना चाहते हैं तो यह विशेष उपाय जरूर अपनाएं.

कर्ज से मुक्ति पाने का उपाय

यदि किसी व्यक्ति को लाख मेहनत और कोशिशों के बाद भी कर्ज से छुटकारा नहीं मिल पा रहा तो उसे यह विशेष उपाय जरूर अपनाना चाहिए. अगर आप कर्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने जीवन में एक नियम जरूर बना लें. रोजना चीटियों को खाना खिलाएं. इसके लिए आप रोजाना आटे में शक्कर मिलाकर या उसकी पंजीरी बनाकर किसी पेड़ के नीचे या जहां चीटियों का बिल है वहां डाल दें. यह उपाय बेहद ही कारगार है और इसके जरिए आप कर्ज से मुक्ति पा सकते हैं.

इसके अलावा शिवलिंग पर रोजाना लाल रंग के फूल अर्पित करने से भी कर्ज से मुक्ति मिलती है. इसके लिए सुबह शिव मंदिर में जाएं और शिवलिंग पर लाल रंग का फूल अर्पित करें और साथ ही जल भी चढ़ाएं. ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और जातक को कर्ज संबंधित समस्या से छुटकारा मिलता है.

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए धन की देवी मां लक्ष्मी का पूजन अवश्य करें. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ‘ ॐ श्रीं ह्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मयै नम: ’ मंत्र का जाप करें. इसके बाद घी का दीपक जलाएं और आरती करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है.

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं. India.Com इसकी पुष्टि नहीं करता. इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें धर्म की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

Ways to Get Out of Debt: कर्ज के कारण कई बार व्यक्ति को मानसिक तनाव होने लगता है. ये तनाव इस कदर हावी हो जाता है कि लोग आत्मघाती कदम तक उठाने के लिए भी मजबूर हो जाते हैं. हालांकि कहते तो ये हैं कि जितनी चादर है पैर उतने ही फैलाने चाहिए, लेकिन फिर भी लोग कर्ज के जाल में फंस ही जाते हैं. कर्ज चुकाते-चुकाते व्यक्ति की आर्थिक स्थिति कमजोर होने लगती है. यदि आप भी कर्ज से परेशान हैं. कड़ी मेहनत के बाद भी कर्ज से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है,  तो ज्योतिष में कुछ उपाय बताये गए हैं, जिन पर अमल करने से कर्ज के बोझ से मुक्ति पा सकते हैं, साथ ही आपकी धन संबंधी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं.

करें ये उपाय:
1. मंगलवार को शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर दूध एवं जल से अभिषेक करें और मसूर की दाल अर्पित करें. उसके बाद वहीं पर बैठकर ऋणमुक्तेश्वर मंत्र ॐ ऋणमुक्तेश्वर महादेवाय नम: का कम से कम एक माला यानी 108 बार जाप करें.

2. प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी को तेल और पीला सिंदूर का टीका लगाने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें. ऐसा करने से कर्ज से संबंधित सभी परेशानियां दूर होती हैं और मन शांत रहता है.

3. रात्रि में अपने सिरहाने एक बर्तन में जौं भरकर रख दें. सुबह उठकर स्नानादि करने के पश्चात जौं को किसी जरूरतमंद को दान कर दें.  ऐसा करने से धीरे-धीरे धन संबंधी समस्याओं का अंत होने लगता है. कर्ज से मुक्ति के साथ ही आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है.

4. बुधवार को सवा पाव मूंग उबालकर घी-शकर मिलाकर गाय को खिलाने से शीघ्र कर्ज से मुक्ति मिलती है.

5. बंदरों को गुड़-चना और केला, गाय को रोटी, मछलियों को आटे की गोली और पक्षियों को दाना खिलाने से भी कर्ज से मुक्ति मिलती है.

6.  वास्तु अनुसार ईशान कोण को साफ-स्वच्‍छ रखें.  ऐसा करने से शीघ्र ही ऋण से मुक्ति मिलती है.

7. ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र का शुक्ल पक्ष के बुधवार से नित्य पाठ करें. ऐसा करने से कर्ज से संबंधित सभी परेशानियां दूर होती हैं.

धर्मग्रंथों के अनुसार, जहां तक हो सके कर्ज से बचना चाहिए लेकिन आज के भौतिकवादी युग में जीवन की आवश्‍यकताओं की पूर्ति के लिए लोगों को कई बार कर्ज भी लेना पड़ जता है है। यह कर्ज फिर बैंक से लिया गया हो या फिर किसी अन्‍य माध्‍यम से। लोन या कर्ज लेने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन किसी कारण से ऐसी परिस्थिति बन गई है, जिससे आपको कर्ज चुकाने में परेशानी आ रही है या कर्ज की वजह से आपके जीवन में किसी तरह की परेशानी चल रही है तो हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं, जिससे आप जल्द ही कर्ज से मुक्त हो सकते हैं…

तांत्रिक उपाय : दोनों मुट्ठियों में काली राई लें। चौराहे पर पूर्व दिशा की ओर मुंह रखें तथा दाहिने हाथ की राई को बाईं ओर तथा बाएं हाथ की राई को दाहिनी दिशा में फेंक दें। राई फेंकने के पश्चात चौराहे पर सरसों का तेल डालकर दोमुखी दीपक जला देना चाहिए। दीया मिट्टी का रखना चाहिए। यह प्रयोग शुक्ल पक्ष के प्रथम शनिवार को संध्या के समय करें। श्रद्धा द्वारा किया गया यह उपाय अवश्य कर्ज से मुक्ति दिलाता है। एक बार सफलता न प्राप्त हो तो दोबारा फिर कर लेना चाहिए। यह उपाय शनिश्‍चरी अमावस्या को भी कर सकते हैं।

अगले पन्ने पर दसवां उपाय...

जब किसी व्यक्ति पर ज्यादा कर्ज हो गया हो तो क्या करना चाहिए?

आप हर रोज लाल मसूर की दाल का दान करें और मंगलवार के दिन शिवलिंग पर मसूर की दाल और जल अर्पित करें। इसके बाद ओम ऋण मुक्तेश्वर महादेवाय नम: का जाप करें। इससे आपको कर्ज और लोन से धीरे-धीरे मुक्ति मिल जाएगी।

कर्ज मुक्ति के लिए कौन सा व्रत करना चाहिए?

मंगलवार के दिन कर्ज मुक्ति के लिए सुबह ओम हनुमते नमः का 108 बार मंत्र का जाप करना चाहिए। मंगलवार का व्रत रखने से हनुमान जी की विशेष कृपा भक्त पर होती है।

मैं कर्ज से परेशान हूं क्या करूं?

मसूर की दाल करें दान कर्ज से मुक्ति पाने के लिए आप हर रोज लाल मसूर की दाल का दान करें। इससे धीरे-धीरे कर्ज कम हो सकता है। साथ ही मंगलवार को शिवलिंग पर मसूर की दाल और जल अर्पित करें और ओम ऋण मुक्तेश्वर महादेवाय नम: का जाप करें।

कर्ज उतारने के लिए कौन से देवता की पूजा करनी चाहिए?

इसके अलावा शिवलिंग पर रोजाना लाल रंग के फूल अर्पित करने से भी कर्ज से मुक्ति मिलती है. इसके लिए सुबह शिव मंदिर में जाएं और शिवलिंग पर लाल रंग का फूल अर्पित करें और साथ ही जल भी चढ़ाएं. ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और जातक को कर्ज संबंधित समस्या से छुटकारा मिलता है.