पुस्तकालय स्वचालन का क्या लाभ है? - pustakaalay svachaalan ka kya laabh hai?

विषयसूची

  • 1 स्वचालन से आप क्या समझते हैं?
  • 2 क्या लाभ हम स्वचालन से निकाले जाते हैं कर सकते हैं?
  • 3 लाइब्रेरी सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं?
  • 4 लाइब्रेरी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कौन सा है?

स्वचालन से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंस्वचालन (Automation) को मशीन टूल्स और इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर System का उपयोग करने वाले System के Design से निपटने वाली तकनीक के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जो कम से कम लागत पर अंतिम उत्पाद का उत्पादन करता है, जिसमें न्यूनतम श्रम हस्तक्षेप होता है, उच्च सटीकता के घटकों का उत्पादन होता है और बार-बार वांछित …

क्या स्वचालन के लाभ हैं?

इसे सुनेंरोकेंनिम्नलिखित मुख्य लाभ हैं: श्रम के प्रति रुपये का अधिक उत्पादन। विज्ञापन: 2. सुविधाओं में निवेश किए गए रुपये से अधिक उत्पादन।

स्वचालन क्या है इसके अवयवों को समझाइये?

इसे सुनेंरोकें’स्वचालन’ के रूप में परिभाषित किया जा सकता है “मशीनों के अंदर और बाहर सामग्री और भागों के जुलूस का चलना, और मशीनों का संचालन अपने आप ही, बिना मानव नियंत्रण के। इसके लिए आवश्यक है कि मशीनों, टूलींग और मशीनों के बीच यांत्रिक हैंडलिंग उपकरणों को इतना एकीकृत किया जाए कि वे एक निरंतर मशीन बन सकें ”।

क्या लाभ हम स्वचालन से निकाले जाते हैं कर सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइन लाभों के कारण जहाँ पहले केवल मनुष्यों से काम लिया जाता था, जैसे कार्यालयों, गृह और सड़क के निर्माणों, खनन, कृषि और कृषि के अन्य कामकाजों तथा अनेक उद्योग धंधों में वहाँ अब स्वयंचालित मशीनें पूर्ण रूप से या आंशिक रूप से कार्य कर रही हैं।

ऑटोमेशन कितने प्रकार के होते हैं?

स्वचालन के प्रकार (Types of Automation in Hindi) -:

  • नियत स्वचालन (Fixed Automation)
  • योजना योग्य स्वचालन (Programmable Automation)
  • नम्य स्वचालन (Flexible Automation)

ऑटोमेशन से क्या फायदा है?

इसे सुनेंरोकेंऑटोमेशन का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों जैसे Manufacturing, Transport Operations, Information Technology और अन्य संबंधित क्षेत्रों में किया जाता है । बहुत से उद्योगों में ऑटोमेशन उत्पादन को बढ़ाता है । साथ ही यह बड़ी मात्रा में समय और लागत को भी कम करता है ।

लाइब्रेरी सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंप्रश्न – KOHA का विकास कब किया गया?

ऑटोमेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंहिन्दी में ऑटोमेशन का अर्थ ‘स्वचालन’ होता है । स्वचालन यानी अपने आप कार्य करने वाली यह तकनीक यह किसी मेकैनिकल,इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और सॉफ्टवेयर की मदद से बनाई जा सकती है ।

पुस्तकालय प्रसूचीकरण से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंप्रलेखों के उत्पादन में विषय और पाठकों की जरूरत ने पुस्तकालय प्रसूची को प्रभावित किया है। सूचना संचार प्रौद्योगिकी ने प्रसूची एवं प्रसूचीकरण के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका का निवार्हन किया है। एक प्रसूची पर उसके बाह्री रूप/भौतिक आकार और आन्तरिक रूप के बारे में ही चर्चा की जाती है।

लाइब्रेरी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंएक सॉफ्टवेयर लाइब्रेरी डेटा और प्रोग्रामिंग कोड का एक सूट है जिसका उपयोग सॉफ्टवेयर प्रोग्राम और एप्लिकेशन को विकसित(develop) करने के लिए किया जाता है। यह प्रोग्रामर और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कंपाइलर दोनों को सॉफ्टवेयर बनाने और निष्पादित(execute) करने में सहायता करने के लिए बनाया गया है।

आधुनिक सुविधाओं से कंप्यूटर प्रौद्योगिकी प्रसंस्करण पुस्तकालय काम के अनुप्रयोग. इसके अलावा एक कम्प्यूटरीकृत पुस्तकालय प्रणाली के रूप में जाना जाता है. यह सूचीबद्ध करने, पुस्तकालय साहित्य की खरीद करता है, आधुनिक पुस्तकालय में परिसंचरण और अन्य व्यावसायिक गतिविधियों और अन्य प्रबंधन स्वचालन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विकास सिंहावलोकन

लाइब्रेरी ऑटोमेशन प्रणाली मानव और कंप्यूटर के संयोजन के लिए एक व्यापक पुस्तकालय प्रबंधन प्रणाली है.

सामाजिक उत्पादन और विज्ञान और प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से कंप्यूटर प्रौद्योगिकी और उत्पादन और विकसित करने के लिए संचार प्रौद्योगिकी के विकास के साथ लाइब्रेरी ऑटोमेशन सिस्टम,. देर से 1950, उत्तरी अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में कुछ पुस्तकालयों एक कंप्यूटर अनुप्रयोग परीक्षण शुरू किया. मध्य 1960 के दशक, पुस्तकालयों के काफी संख्या में खड़े अकेले स्थापित किया गया है इस तरह के खरीद के रूप में संग्रहालय परिचालन काम का एक पहलू के साथ विभिन्न पुस्तकालय कंप्यूटर (या कंप्यूटिंग सेंटर कंप्यूटर के उपयोग के) केवल सौदा की विशेषता है जो ऑफ़लाइन बैच प्रोसेसिंग सिस्टम,, सूचीबद्ध करने या परिसंचरण, आदि, अन्य पुस्तकालयों के साथ जुड़ा कंप्यूटर का उपयोग किए बिना, और परिणाम आम तौर पर तुरंत नहीं दिया जाता है, लेकिन प्रसंस्करण आवश्यकताओं के एक नंबर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, बैच संख्या संसाधित करने के लिए. इस तरह की प्रणाली ही रखी नहीं कांग्रेस मार्क सूचीबद्ध प्रणाली, अमेरिकी लाइब्रेरी के उत्पादन में नेता के रूप में इस तरह के, लेकिन यह भी धीरे - धीरे पुस्तकालय स्वचालन की दुनिया को प्रभावित करने, विकसित करने के लिए जारी है, जिनमें से कुछ की, समय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. 1970 ऑन लाइन लाइब्रेरी ऑटोमेशन सिस्टम और नेटवर्क प्रणाली का विकास शुरू किया. ऑनलाइन सिस्टम टर्मिनल स्टाफ के माध्यम से पाठक संदर्भित करता है या एक कंप्यूटर तत्काल प्रसंस्करण के परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है, नेटवर्किंग सिस्टम (पुस्तकालय स्वचालन नेटवर्क देखें) एक साथ काम करने के लिए इन पुस्तकालयों के लिए एक कंप्यूटर, कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़े एक नेटवर्क में कई पुस्तकालयों को दर्शाता है. ये 1970 के मध्य के बाद से प्रणाली और धीरे - धीरे परिपक्व.

1980 के दशक, प्रणाली पुस्तकालय की एक संख्या संयुक्त राज्य अमेरिका में पारस्परिक रूप से असतत दोषों को बदलने के क्रम में वहां पुस्तकालय स्वचालन प्रणाली एकीकृत और विकास की दिशा का प्रतिनिधित्व दिया गया है. जबकि प्रवृत्ति के एक केंद्रीकृत प्रसंस्करण प्रणाली (केंद्रीकृत डेटाबेस) से विकेन्द्रीकृत करने के लिए नेटवर्क (वितरित डेटाबेस) दिशा. CD-ROM को कंप्यूटर लाइब्रेरी ऑटोमेशन सिस्टम के साथ सॉफ्टवेयर संवर्द्धन और कम कीमतों के रूप में, व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया है, छोटे पुस्तकालय विशेष रूप से विकासशील देशों और लघु पुस्तकालय में, माइक्रो कंप्यूटर के व्यापक उपयोग कर सकते हैं. कंप्यूटर प्रौद्योगिकी, संचार प्रौद्योगिकी और उच्च क्षमता इलेक्ट्रॉनिक भंडारण तकनीक के साथ, कुछ विशेषज्ञों का देर से 20 वीं सदी या जल्दी 21 वीं सदी से, लाइब्रेरी ऑटोमेशन सिस्टम ─ ─ इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकालय का एक आधुनिक रूप है कि वहाँ का अनुमान है.

चीन 1970 के दशक में व्यक्तिगत पुस्तकालयों पुस्तकालय स्वचालन प्रणाली अनुसंधान और परीक्षण शुरू किया. 1980 के मध्य, परीक्षण आपरेशन में कुछ अकेले खड़े व्यवस्था कर रहे हैं. एक बड़ी कंप्यूटर बीजिंग पुस्तकालय, एक कंप्यूटर की खरीद (सुपर मिनी कंप्यूटर या सुपर कंप्यूटर है, लेकिन ज्यादातर माइक्रो कंप्यूटर के साथ) पुस्तकालयों के सैकड़ों पहुंचे और लाइब्रेरी ऑटोमेशन सिस्टम के सैकड़ों विकसित किया गया है के साथ 1990 के दशक में. एक प्रकाश पेन परिसंचरण तंत्र के साथ सीडी सूचीबद्ध साहित्य खरीद ऑटोमेशन सिस्टम और साहित्य के साथ कुछ एकीकृत पुस्तकालय स्वचालन प्रणाली भी संचालन और उपयोग में डाल दिया गया है.

संरचना

लाइब्रेरी ऑटोमेशन सिस्टम कंप्यूटर हार्डवेयर सिस्टम, सॉफ्टवेयर सिस्टम, डेटाबेस और इसी कर्मचारियों के होते हैं. हार्डवेयर, परिधीय उपकरण, संचार उपकरण, और अन्य उपकरण सहित ① मेनफ्रेम कंप्यूटर सिस्टम,. पुस्तकालय काम की विशेषता के रूप में, हार्डवेयर सिस्टम सही एक मजबूत तर्क काम करता है, उच्च आपरेशन गति, उच्च क्षमता आंतरिक और बाह्य भंडारण (स्मृति से अधिक 1 मेगाबाइट, कई गीगाबाइट करने मेगाबाइट की बाह्य स्मृति दर्जनों) की आवश्यकता इनपुट और आउटपुट डिवाइस, अच्छा डेटा संचार क्षमता के विभिन्न रूपों. सिस्टम सॉफ्टवेयर और अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर सहित ② सॉफ्टवेयर सिस्टम. सिस्टम सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर सिस्टम पुस्तकालय काम की जरूरतों के अनुकूल बनाना, समर्थन करने के लिए, उदाहरण के लिए, शब्द संसाधन क्षमताओं की एक किस्म भी शामिल है, एक मजबूत डाटा प्रोसेसिंग क्षमता है. अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर मुख्य रूप से विभिन्न प्रक्रियाओं और अन्य संबंधित कार्यक्रमों और इसी पाठ और इतने पर की पुस्तकालय काम के सभी पहलुओं के साथ सौदा. काम के भंडारण और आयोजन के लिए ③ पुस्तकालय डेटाबेस ऐसी खरीद डेटा, सूची डेटा, प्रवाह डेटा, और धारावाहिकों डेटा प्रबंधन, सांख्यिकी और इतने पर की एक किस्म के रूप में डेटा की एक किस्म की आवश्यकता है. वे वस्तु लाइब्रेरी ऑटोमेशन सिस्टम और बुनियादी ढांचे को संभालने के लिए बनाया जाता है. सिस्टम, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और परिचालन कर्मचारी, आदि सहित ④ कर्मियों, आम तौर पर सैद्धांतिक ज्ञान और कंप्यूटर कौशल मास्टर, और पुस्तकालय के काम से परिचित होना चाहिए.

टाइप

लाइब्रेरी लाइब्रेरी ऑटोमेशन सिस्टम को दो श्रेणियों में व्यापार ऑटोमेशन सिस्टम और पुस्तकालय प्रबंधन सूचना प्रणाली में विभाजित किया जा सकता है. लाइब्रेरी व्यापार स्वचालन प्रणाली में शामिल हैं: दस्तावेज़ खरीद ऑटोमेशन सिस्टम, कैटलॉग, साहित्य वितरण स्वचालन प्रणाली के ऑटोमेशन सिस्टम, अंत: ऋण ऑटोमेशन सिस्टम, धारावाहिकों प्रबंधन ऑटोमेशन सिस्टम, ऑटोमेशन सिस्टम और ग्रन्थसूची संदर्भ प्रश्नों ऑटोमेशन सिस्टम, जिसमें संदर्भ परामर्श सेवाओं ऑटोमेशन सिस्टम और खुफिया एजेंसियों को जानकारी संसाधनों की एक किस्म का लाभ लेने के लिए संग्रहालय के बाहर जुड़ा अक्सर सूचना पुनर्प्राप्ति प्रणाली. पुस्तकालय प्रबंधन सूचना प्रणाली कार्मिक प्रबंधन सूचना प्रणाली, वित्तीय प्रबंधन सूचना प्रणाली और सामग्री प्रबंधन सूचना प्रणाली शामिल है. उपतंत्र की संख्या और प्रकार के विभिन्न विशिष्ट पुस्तकालय स्वचालन प्रणाली अलग हो सकता है.

इसके अलावा, आधुनिक नए पुस्तकालय स्वचालन स्वचालित रूप से उपयोगकर्ताओं को और अधिक आसानी से पुस्तकालय के संसाधनों का उपयोग करने की अनुमति देता है, इन नई सुविधाओं के लिए कदम और उधार लेने और का एक बहुत कुछ किया गया है बचत पुस्तकें लौटने की दक्षता में सुधार पुस्तकालय स्वचालन, पुस्तक स्वचालन, इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक खोज तक फैली मानव संसाधन प्रबंधन. पाठकों को भी केवल के रूप में लंबे समय तक शीर्ष पर पुस्तक के रूप में, सेंसर के ऊपर रखा एक मेज के समान है, पुस्तकालय की पुस्तकों मंच उधार लेने की जरूरत है, लेकिन सेंसर स्क्रीन पर उधार जानकारी पढ़ा जा सकता बार कोड के लिए खुद की पहचान, सरल ऑपरेशन किया जाएगा आत्म - किताबें और अन्य संचालन प्रक्रियाओं के द्वारा पूरा किया जाना है.

भूमिका और महत्व

पुस्तकालय काम करने के लिए लाइब्रेरी ऑटोमेशन सिस्टम की स्थापना गहरा परिवर्तन आया है: यह बहुत पारंपरिक पुस्तकालय काम की जटिलता, लेकिन दोहराए शारीरिक श्रम, प्रसंस्करण में सुधार और साहित्य पुनर्प्राप्ति की गति की एक किस्म को कम कर देता है, और पुस्तकें बनाना एक अभूतपूर्व नए स्तर तक पहुंच और अधिक कुशल, सुविधाजनक, और लचीला संग्रहालय सेवाओं,. यह भी बहुत पुस्तकालय आँकड़ों का काम निर्णय लेने और अनुसंधान पुस्तकालयों के काम की सुविधा के लिए, समय पर और सही, विस्तृत आँकड़े की एक किस्म प्रदान कर सकते हैं मजबूत बनाया. पुस्तकालय स्वचालन नेटवर्क सिस्टम, और विकास, लेकिन यह भी सूचीबद्ध सहयोगी की खोज में योगदान, संघ सूची, अंत: ऋण, अंत: खरीद समन्वय, आदि की स्थापना, संसाधनों के बंटवारे का एहसास है, लेकिन यह भी पाठक के लिए और अधिक सुविधाजनक है. उन्होंने यह भी एक नए स्तर पर पुस्तकालय काम के मानकीकरण और सामान्यीकरण सक्षम. संक्षेप में, पुस्तकालय स्वचालन प्रणाली, पुस्तकालय के काम के उद्भव और विकास एक छलांग नहीं था.

पुस्तकालय स्वचालन के क्या लाभ हैं?

इसके उपयोग से विशिष्ट कार्यों उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय 5 Page 9 सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी: पुस्तकालय स्वचालन BLIS-107 की पूर्ति की जाती है । सर्व सुविधायुक्त जीवन यापन करने की आवश्यकता और मांग के अनुरूप प्रौद्योगिकी का निर्माण किया जाता है । उत्पादन क्षमता को बढ़ाने में भी प्रौद्योगिकी सहायक सिद्ध होती है ।

पुस्तकालय स्वचालन क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

लाइब्रेरी पेशेवरों को तकनीकी रूप से ध्वनि बनाने के लिए ताकि किसी भी समर्थन के बिना स्वतंत्र रूप से अपनी लाइब्रेरी को स्वचालित रूप से स्वचालित किया जा सके और सामग्री प्रबंधन प्रणाली की सहायता से ऑनलाइन एप्लिकेशन विकसित किया जा सके।

पुस्तकालय स्वचालन से आप क्या समझते हैं इसके आवश्यकता एवं महत्व पर एक लेख लिखें?

रंगनाथन के अनूसार - पुस्तकालय एक सार्वजनिक संस्था है, जिसका कार्य पुस्तकों के संग्रह की देखभाल व रखरखाव करना तथा उनको पाठकों कर आवश्यकता के अनुसार उपलब्ध कराना है और अनियमित पाठकों को नियमित पाठक के रूप में बदलने का कार्य करना है ।

पुस्तकालय क्यों जरूरी है?

पुस्तकालय उन मूल्यवान पुस्तकों की व्यवस्था करते हैं,जिन्हें अध्यापक या छात्र स्वयं करें नहीं कर सकते हैं। छात्रों में स्वास्थ्य साहित्य पढ़ने की आदत का विकास होता है। पुस्तकालय से आधुनिक साहित्य का परिचय प्राप्त होता है। यहां एक ही समय पर अध्ययन हेतु अनेक पुस्तकें उपलब्ध हो जाती हैं।