मलाई लगाने से चेहरे पर क्या फायदा होता है? - malaee lagaane se chehare par kya phaayada hota hai?

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए महिलाएं और लड़कियां तरह-तरह के प्रयोग करती हैं। इसके लिए वे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करती हैं। त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए मलाई का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। पोषक तत्वों से भरपूर मलाई को चेहरे पर लगाने से स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। खासतौर पर ड्राई स्किन वालों के लिए मलाई बहुत फायदेमंद होती है। इसमें प्रोटीन, लैक्टिक एसिड और फैट पाया जाता है, जो त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने का काम करता है। चेहरे पर मलाई लगाने से स्किन की ड्राईनेस दूर होती है और चेहरे की रंगत निखरती है। लेकिन हर चीज के फायदों के साथ कुछ नुकसान भी होते हैं। इसी तरह, हर किसी की स्किन पर मलाई सूट नहीं करती है। अगर आप भी बिना कुछ सोचे-समझे चेहरे पर मलाई लगाते हैं, तो इससे आपकी स्किन को कई नुकसान भी हो सकते हैं। मलाई लगाने से स्किन को फायदा तभी होगा जब इसे सही तरह से लगाया जाए। आइए जानते हैं चेहरे पर मलाई लगाने के क्या नुकसान होते हैं (Side Effects Of Malai For Skin) -    

पिंपल्स 

चेहरे पर मलाई लगाने से पिंपल्स की समस्या हो सकती है। अगर आपको पहले से ही पिंपल्स और एक्ने की समस्या है तो चेहरे पर मलाई का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें। जिन लोगों को पिंपल्स होते हैं, उन्हें मलाई लगाने से चेहरे पर सीबम और अधिक प्रोड्यूस होगा। इससे स्किन पोर्स ब्लॉक हो सकते हैं और चेहरे पर गंदगी-धूल जमने लगेगी। इससे पिंपल्स और एक्ने की समस्या बढ़ सकती है। 

मलाई लगाने से चेहरे पर क्या फायदा होता है? - malaee lagaane se chehare par kya phaayada hota hai?

एलर्जी

चेहरे पर मलाई लगाने से दाने, खुजली, जलन की समस्‍या हो सकती है। खासतौर पर, जिन लोगों की सेंसिटिव स्किन होती है, उन्हें चेहरे पर मलाई का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अगर आपको मलाई सूट नहीं करती है तो इससे फायदा होने के बजाय, नुकसान हो सकता है। अगर आप चेहरे पर मलाई लगाना चाहते हैं तो पैच टेस्ट करने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें: मेकअप हटाने के लिए केमिकल वाले रिमूवर की जगह इस्तेमाल करें घर की ये 5 चीजें

पैची स्किन 

चेहरे पर मलाई लगाने से पैची स्किन की समस्या भी हो सकती है। मलाई लगाने के बाद बाहर धूप में निकलने से बचें। दरअसल, ऑयली स्किन पर सूरज की यूवी किरणें का ज्यादा प्रभाव होता है। मलाई लगाने से चेहरे पर ऑयल की एक परत बन जाती है। ऐसे में, चेहरे पर मलाई लगाने के बाद धूप में जाने से चेहरा पर टैनिंग और पैचेस हो सकते हैं।

डैंड्रफ 

चेहरे पर मलाई लगाने से डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। यह जानकर आपको भले ही हैरानी हो रही होगी, क्योंकि ज्यादातर लोगों को लगता है कि ड्राई स्कैल्प के कारण रूसी क होती है। लेकिन ऑयली स्कैल्प के कारण फंगल इन्फेक्शन और डैंड्रफ होने की सम्भावना अधिक होती है। मलाई लगाने स्कैल्प ऑयली हो सकता है, जिससे डैंड्रफ हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: गर्दन से टैनिंग हटाने के लिए 5 घरेलू उपाय

ऑयली स्किन

ऑयली स्किन वालों को चेहरे पर मलाई का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। दरअसल, ऑयली स्किन पर सीबम का प्रोडक्शन ज्यादा होता है। मलाई में चिकनाहट होती है, जिससे स्किन और ज्यादा ऑयली और चिपचिपी हो जाएगी। इसके अलावा, मलाई लगाने से चेहरे के पोर्स ब्लॉक हो सकते हैं, जिससे बैक्टीरिया आपकी स्किनको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Malai Side Effects: स्किन से जुड़ी दिक्कतों से ज़्यादातर लोग जूझते हैं, जिसके लिए स्किन ट्रीटमेंट्स से लेकर घरेलू उपायों तक का सहारा लेते हैं। इन्ही में से एक चीज़ है मलाई, जिसका त्वचा पर सदियों से उपयोग होता आ रहा है। दूध की मलाई जिसे मिल्क क्रीम भी कहा जाता है, स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचा सकती है। यह त्वचा की कई दिक्कतों को दूर करती है। मलाई स्किन को मॉइश्चराइज़ कर ड्राइनेस दूर करती है, डैमेज्ड स्किन को रिपेयर करती है और इससे त्वचा पर मालिश करने से एक ग्लो आ जाता है।

मलाई लगाने से चेहरे पर क्या फायदा होता है? - malaee lagaane se chehare par kya phaayada hota hai?

Winter Tips: सर्दियों में गर्म कपड़ों की करें खास देखभाल, इन आसान टिप्स से बनाएं इन्हें नया जैसा और चमकदार

यह भी पढ़ें

लेकिन जैसे हर चीज़, हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होती। वैसे ही ज़रूरी नहीं कि मलाई भी आपकी स्किन को सूट करे। हम सभी की स्किन अलग-अलग तरह की होती है, जिसका देखभाल करने का तरीका भी मौसम और उम्र के साथ बदल जाता है। तो आइए जानें कि दूध की मलाई किन लोगों की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है?

इन 3 तरह के लोगों को चेहरे पर नहीं लगानी चाहिए मलाई

मलाई लगाने से चेहरे पर क्या फायदा होता है? - malaee lagaane se chehare par kya phaayada hota hai?

Hair Care Tips: हेयर फॉल को कंट्रोल करने के लिए घर पर बनाएं ये 3 तेल

यह भी पढ़ें

1. ऑयली त्वचा वालों को

जिन लोगों की स्किन ऑयली होती हैस उनके त्वचा पर सीबम का प्रोडक्शन ज़्यादा होता है। इसलिए इस तरह की त्वचा वालों की स्किन पर ऑयल नज़र आता है। मलाई में भी चिकनाहट होती है, जो ऑयली स्किन को और ज़्यादा ऑयली बना देगी। इसके अलावा मलाई आपके पोर्स को ब्लॉक भी कर सकती है। जिससे बैक्टीरिया आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

2. एक्ने प्रोन त्वचा वालों को

मलाई लगाने से चेहरे पर क्या फायदा होता है? - malaee lagaane se chehare par kya phaayada hota hai?

Gajar Face Pack: चेहरे की खूबसूरती और चमक बढ़ाने में बेहद असरदार हैं गाजर से बने ये फेस मास्क

यह भी पढ़ें

अगर आपकी त्वचा एक्ने प्रोन है या स्किन पर एक्टिव एक्ने है, तो भी आपको मलाई का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि मलाई आपकी एक्ने की दिक्कत को बढ़ा सकती है। यहां तक कि अगर पिंपल्स आसानी से हो जाते हैं, तो भी मलाई को चेहरे पर न लगाएं।

3. सेंसिटिव स्किन

सेंसिटिव स्किन का मतलब जिन लोगों को एलर्जी की संभावनाएं ज़्यादा रहती है। ऐसे लोगों को आम चीज़ों से भी एलर्जी हो जाती है। इसलिए मलाई को स्किन पर लगाने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। वरना मलाई से आपके चेहरे पर दाने, खुजली, जलन और लाल पित्ती नजर आ सकती है।

मलाई लगाने से चेहरे पर क्या फायदा होता है? - malaee lagaane se chehare par kya phaayada hota hai?

Hair Care Tips: बालों के लिए बहुत फायदेमंद है मूंगफली, ऐसे करें इस्तेमाल

यह भी पढ़ें

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

चेहरे पर रोज मलाई लगाने से क्या होता है?

मलाई आपकी त्वचा को पोषण देती है और इससे आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है. ड्राई और डल स्किन के कारण आप उम्र में बड़े दिखने लगते हैं. मलाई डेड स्किन सेल्स को हटाती है और आपकी त्वचा को जवान दिखने में मदद करती है. यह झुर्रियों को भी कम करती है.

मलाई को चेहरे पर कैसे लगाएं?

आप अपने चेहरे पर मलाई को क्लींजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच मलाई लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मलें। 2-3 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

मलाई में क्या मिलाकर लगाएं चेहरे पर?

हल्दी और मलाई बेजान चेहरे को फिर से निखरा हुआ बनाने के लिए लगाएं मलाई और हल्दी का फेस पैक. एक चम्मच मलाई में दो चुटकी हल्दी (Turmeric) पाउडर और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और तकरीबन 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें.

दूध की मलाई लगाने से क्या होता है?

स्किन को करे मॉइश्चराइज दूध की मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड में मॉइस्चराइजिंग गुण होता है। यह स्किन को हाइड्रेट करता है। साथ ही आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाए रख सकता है। अगर आप अपनी स्किन को कोमल बनाए रखना चाहते हैं, तो मलाई और हल्दी का इस्तेमाल करें।