कौन सा विटामिन आँखों के लिए अच्छा है - kaun sa vitaamin aankhon ke lie achchha hai

आंखों के लिए विटामिन
1. विटामिन ए से भरपूर फूड्स
विटामिन ए से भरपूर फूड्स आंखों के लिए खातौर पर फायदेमंद होते हैं। विटामिन ए कोर्निया को साफ रखने में मदद करता है। दरअसल विटामिन ए में रोडोस्परिन होता है जो कि एक ऐसा प्रोटीन है जो आपकी आंखों को कम लाइट में भी देखने में मदद करता है। इस तरह ये आपकी आईसाइट बढ़ाने में मदद करता है। तो विटामिन ए को लेने का नेचुरल तरीका ये है कि आप इससे भरपूर फूड्स का सेवन करें। जैसे कि

1. गाजर
गाजर में विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है और इसे रेगुलर खाने आपकी आंखों की सेहत सही रहती है। इसमें सबसे ज्यादा रोडोस्परिन पाया जाता है।

2. कद्दू और पपीता
कद्दू और पपीता में विटामिन ए हो जो कि आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आप इसका सूप बना कर पी सकते हैं या फिर ऐसे भी खा सकते हैं।

3. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए और कई जरूर प्रोटीन से भरपूर होती हैं जो कि आंखों को एजिंग से बचाते हैं और इन्हें लंबे समय तक हेल्दी रखते हैं।

कौन सा विटामिन आँखों के लिए अच्छा है - kaun sa vitaamin aankhon ke lie achchha hai
2. विटामिन बी 1 और ई से भरपूर फूड्स
ज्यादातर लोगों को लगता है कि आंखों के लिए विटामिन ए ही बेहद जरूरी है पर ऐसा नहीं है। विटामिन ए के अलावा भी कई ऐसे विटामिन हैं जो कि आंखों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। जैसे कि विटामिन बी 1 से भरपूर फूड्स एंटी स्ट्रेस फूड्स हैं जो कि आंखों को स्ट्रेस के प्रभाव से बचाते हैं और इसमें ड्राईनेस और सूजन को रोकते हैं। इसके लिए आप विटामिन बी 1 से भरपूर फूड्स खा सकते हैं जैसे कि

1 -मटर
2 -नट्स
3 -लिवर
इसी तरह आंखों के लिए विटामिन ई भी बेहद फायदेमंद है। विटामिन ई आंखों को उम्र बढ़ने के साथ होने वाली परेशानियों से बचाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप काजू बादाम और अंकुरित दालों को खा सकते हैं।

3. विटामिन सी से भरपूर फू़ड्स
विटामिन सी से भरपूर फूड्स आंखों की सेहत में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। विटामिन सी से भरपूर फूड्स जैसे कि खट्टे फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और आंखों को बाहरी नुकसानों से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा विटामिन सी कोलेजन के प्रोडक्शन में बढ़ावा देता है, जो कि एक ऐसा प्रोटीन से जो कि आंखों की स्ट्रक्चर में मदद करता है। खास कर कि ये कॉर्निया और आंखों के सफेद भाग को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके लिए विटामिन सी से भरपूर फू़ड्स में आप नींबू, संतरा और अंगूर आदि खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : बालों के झड़ने से हैं परेशान तो सेवन करें मेथी के बीज बालों को होगा बहुत फायदा

इसके अलावा आंखों को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स को नहीं भूल सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों को तेज करने में मदद करते हैं और धीमे-धीमे इसकी कमियों को दूर करते हैं। साथ ही कुछ ओमेगा-3 फूड्स में विटामिन ई की भी मात्रा होती है जो कि उम्र बढ़ने के साथ होने वाली डैमेजिंग से बचाव में मदद करते हैं। इसके लिए आप मछली, चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स और हैंप सीड्स का सेवन कर सकते हैं। तो, अपनी आंखों को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में इन विटामिन से भरपूर फूड्स की मात्रा बढ़ाएं जो कि आपकी आंखों को हेल्दी रखने में मददगार है। आप इन्हें अलग-अलग तरीके और रेसिपी से खाएं पर इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

आंखों के लिए सबसे अच्छा विटामिन कौन सा होता है?

विटामिन-ए है सबसे आवश्यक विटामिन-ए की कमी, दुनियाभर में अंधेपन के सबसे आम कारणों में से एक है। यह विटामिन आपकी आंखों की प्रकाश-संवेदी कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आवश्यक है, जिन्हें फोटोरिसेप्टर भी कहा जाता है।

आंखों की रोशनी के लिए कौन सा विटामिन लेना चाहिए?

विटामिन ए से भरपूर फूड्स विटामिन ए से भरपूर फूड्स आंखों के लिए खातौर पर फायदेमंद होते हैं। ... .
गाजर गाजर में विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है और इसे रेगुलर खाने आपकी आंखों की सेहत सही रहती है। ... .
कद्दू और पपीता ... .
हरी पत्तेदार सब्जियां ... .
विटामिन बी 1 और ई से भरपूर फूड्स ... .
विटामिन सी से भरपूर फू़ड्स.

आंखों का चश्मा हटाने के लिए क्या खाना चाहिए?

आज हम आपको एक ऐसे ही घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे। ये घरेलू नुस्खा बादाम, मिश्री और सौंफ का है। जानिए ये किस तरह से आंखों की रोशनी बढ़ाकर चश्मा हटाने में कारगर है। आंखों की रोशनी बढा़ने के लिए अगर आप किसी घरेलू नुस्खे की तलाश कर रहे हैं तो ये नुस्खा काफी असरदार है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कौन से कैप्सूल खाने चाहिए?

जिन्कगो बिलोबा (Ginkgo Biloba) मुख्य रूप से अल्जाइमर के खतरे को कम करता है। विभिन्न स्थितियों जैसे रक्त विकार, याददाश्त कम होना और निश्चित रूप से, आंखों के स्वास्थ्य के इलाज में मदद करता है। चीनी मूल के इस पौधे को कैप्सूल, टैबलेट और सिरप में बनाया जाता है।