कौन सा सेकेंडरी मेमोरी का प्रकार नहीं है? - kaun sa sekendaree memoree ka prakaar nahin hai?

Free

History For All PSC Exams (Focus Booster): Mini Mock Test

30 Questions 60 Marks 35 Mins

सही उत्तर रैंडम एक्सेस मैमोरी (रैम) है।

कौन सा सेकेंडरी मेमोरी का प्रकार नहीं है? - kaun sa sekendaree memoree ka prakaar nahin hai?
Key Points

  • कंप्यूटर मेमोरी कोई भी भौतिक उपकरण है जो अस्थायी रूप से जानकारी संग्रहीत करने में सक्षम है, जैसे रैम (रैंडम एक्सेस मैमोरी), या स्थायी रूप से, जैसे रोम (केवल पठनीय मैमोरी)।

कौन सा सेकेंडरी मेमोरी का प्रकार नहीं है? - kaun sa sekendaree memoree ka prakaar nahin hai?
Additional Information

कंप्यूटर की मेमोरी को दो श्रेणियों में बांटा गया है:
1.प्राथमिक मैमोरी
2.द्वितीयक मेमोरी

  • प्राथमिक मेमोरी जिसे मुख्य मेमोरी या आंतरिक मेमोरी भी कहा जाता है, निष्पादन और संसाधित किए जा रहे डेटा में प्रोग्राम का अस्थायी भंडारण प्रदान करता है। इसे तत्काल अभिगम स्टोरेज (आईएएस) के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह सीपीयू का वह भाग है जिसे सीधे एक्सेस किया जा सकता है।

प्राथमिक मेमोरी को आगे रैंडम एक्सेस मैमोरी (रैम) और केवल पठनीय मैमोरी (रोम) में समूहीकृत किया जा सकता है संचिकागार  मेमोरी (छोटी, तेज रैम) को अक्सर उपयोग किए जाने वाले डेटा को रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आइए नीचे इनमें से प्रत्येक की विशेषताओं को संक्षेप में प्रस्तुत करें।

रैंडम एक्सेस मैमोरी (रैम)

  • यह मेमोरी डेटा को लिखने और पढ़ने की अनुमति देती है, रोम के विपरीत जो उस पर डेटा लिखने की अनुमति नहीं देता है। यह वोलेटाइल भंडारण है क्योंकि पावर (कंप्यूटर) को बंद करने पर रैम की सामग्री नष्ट हो जाती है। यदि आप डेटा को बाद में उपयोग के लिए स्टोर करना चाहते हैं, तो आपको सभी सामग्री को सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस में अंतरण करना होगा।

केवल पठनीय मैमोरी (रोम)

  • एक अन्य प्रकार की सूक्ष्‍मअभिकलित्र मेमोरी केवल-पढ़ने के लिए मेमोरी है। डेटा को 'निर्माण के समय रोम चिप में जला दिया जाता है। रैम के विपरीत, रोम पर डेटा अह्रासी होता है, अर्थात, कंप्यूटर के बंद होने पर डेटा नष्ट नहीं होता है।

द्वितीयक या सहायक मैमोरी 

  • यह डेटा और प्रोग्राम का एक स्थायीअभिलेख रखता है, प्रोग्राम और डेटा को संसाधित करने के लिए एक स्टोर रखता है यदि मुख्य मेमोरी डेटा और प्रोग्राम को समायोजित नहीं कर सकती है, और इनपुट/आउटपुट डिवाइस के रूप में कार्य करती है।

इसलिए, हम यह निष्कर्ष निकालते हैं कि रैंडम एक्सेस मैमोरी (रैम) 'वोलेटाइल' मेमोरी है जबकि सेकेंडरी मेमोरी और केवल पठनीय मैमोरी (रोम) नहीं है।

With hundreds of Questions based on Memory, we help you gain expertise on Computer Awareness. All for free. Explore Testbook Learn to attain the subject expertise with us.

कौन सी सेकेंडरी मेमोरी का प्रकार नहीं है?

इसलिए, हम यह निष्कर्ष निकालते हैं कि रैंडम एक्सेस मैमोरी (रैम) 'वोलेटाइल' मेमोरी है जबकि सेकेंडरी मेमोरी और केवल पठनीय मैमोरी (रोम) नहीं है।

सेकेंडरी मेमोरी के कितने प्रकार है?

Secondary memory के प्रकार (types of secondary memory) सेकेंडरी मेमोरी के कुल 7 प्रकार है – Hdd, CD drive, Dvd, pendrive, Blue-ray disc, ssd, memory card. HDD – इसे Hard disk drive कहते हैं। इसमें सर्कुलर डिस्क में डाटा स्टोर होता है।

सेकेंडरी मेमोरी का उदाहरण कौन सा है?

यह एक तेज मेमोरी होती है हालांकि इनकी स्टोरेज कैपेसिटी कम होती है। जबकि Secondary Memory एक धीमी मेमोरी है लेकिन यह बड़ी मात्रा में डेटा रख सकती है। इसके उदाहरण है – RAM, ROM, Cache Memory और Register. इसके उदाहरण है – Hard Disk और Solid-State Drive etc.

सेकेंडरी मेमोरी क्या है विभिन्न प्रकार की सेकेंडरी मेमोरी को समझाइए?

सेकेंडरी मेमोरी क्या हैं?.
Secondary Storage Device को Auxiliary Storage Device भी कहा जाता है। ... .
Hard Disk या HDD एक ही बात है, ये एक physical disk होती है जिसको हम अपने computer की सभी छोटी बड़ी files store करने के लिये प्रयोग करते है।.