कौन सा ईंधन सबसे कम पर्यावरण प्रदूषित करता है? - kaun sa eendhan sabase kam paryaavaran pradooshit karata hai?

विषयसूची

  • 1 कौन से ईंधन से सबसे कम पर्यावरण प्रदूषण होता है?
  • 2 वाहन कौन कौन से ईंधन उसे चलते हैं उदाहरण सहित समझाइए?
  • 3 बढ़ते वाहनों का वायु प्रदूषण पर क्या प्रभाव पड़ता है?
  • 4 गाड़ी के धुएं से हमें क्या क्या परेशानी होती है?

कौन से ईंधन से सबसे कम पर्यावरण प्रदूषण होता है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर हाइड्रोजन है। हाइड्रोजन ईंधन से न्यूनतम पर्यावरण प्रदूषण होगा।

वाहन कौन कौन से ईंधन उसे चलते हैं उदाहरण सहित समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंपेट्रोल हो या डीज़ल इंजन दोनों ही में पिस्टन को चलाने के लिए एक सिलेंडर में ईंधन नियंत्रित रूप से जलता है. सिलेंडर से पिस्टन एक धुरी वाले डंडे से जुड़े होते हैं, जो घूमता है और जिससे गियरबॉक्स के ज़रिए पहिये चलते हैं.

निम्नलिखित में से कौन सा वायु प्रदूषक गर्मी से संबंधित बीमारियों और रक्तचाप को बढ़ाता है?

इसे सुनेंरोकेंलंबे समय तक ध्वनि प्रदूषण के प्रभाव से स्वाभाविक परेशानियाँ बढ़ जाती है। ध्वनि प्रदूषण से हृदय गति बढ़ जाती है जिससे रक्तचाप, सिरदर्द एवं अनिद्रा जैसे अनेक रोग उत्पन्न होते हैं। नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य पर ध्वनि प्रदूषण का बुरा प्रभाव पड़ता है तथा इससे कई प्रकार की शारीरिक विकृतियां उत्पन्न हो जाती हैं।

वाहनों के धुएं से कौन सी गैस निकलती है?

इसे सुनेंरोकेंवाहनों से निकलने वाली गैस कौन सी है? कार्बन डाइऑक्साइड (CO2), दहन से उत्सर्जित एक ग्रीनहाउस गैस है।

बढ़ते वाहनों का वायु प्रदूषण पर क्या प्रभाव पड़ता है?

इसे सुनेंरोकेंशहरी क्षेत्रों में, विशेषकर बड़े शहरों में वाहनों से वायु प्रदूषण एक गंभीर समस्या बन गई है। खांसी, सिरदर्द, मिचली, आंखों में जलन, विभिन्न फेफड़े के रोग और दृश्यता की समस्याओं जैसे लक्षण वाहन प्रदूषण के कारण हो रहे हैं।

गाड़ी के धुएं से हमें क्या क्या परेशानी होती है?

इसे सुनेंरोकेंफेफड़ा: धूल कणों से फेफड़े फैलने और सिकुड़ने की प्रक्रिया पर असर पड़ता है। सांस का रोग बढ़ता है। त्वचा: कार्बन त्वचा पर आने से वह उसे एब्जॉर्ब करती है, इससे त्वचा का डी-कलराइजेशन होता है। एलर्जी की शिकायत भी होती है।

वाहनों से वायु प्रदूषण कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंवाहन प्रदूषण का मतलब: ये हानिकारक गैसें (कार्बन मोनोऑक्साइड, असंतुलित गैसोलीन, सीसा, नाइट्रोजन ऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड, आदि) वायुमंडल में फैल जाती हैं और शुद्ध वायु को प्रदूषित करती हैं जिससे वायु प्रदूषण होता है। ऑटोमोबाइल / कारों / वाहनों के उत्सर्जन के कारण होने वाले वायु प्रदूषण को वाहन प्रदूषण कहा जाता है।

मोटर वाहनों से निकलने वाला कौन सा प्रदूषण मानव स्वास्थ्य पर घातक प्रभाव डालता है?

इसे सुनेंरोकेंवाहनों के धुएं से निकलने वाली कार्बनडाई ऑक्साइड, सल्फरडाई ऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसी घातक गैस व लैरोसेल जैसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक कणों की मात्रा शहर की हवा में खतरनाक स्तर के आंकड़े को पार कर गए हैं।

NimnLikhit Me Se Kaun - Saa Indhan Nyoontam Paryavaranniya Pradooshann Utpann Karta Hai ?


A. डीजल
B. कोयला
C. हाइड्रोजन
D. केरोसिन

Go Back To Quiz


Join Telegram

सम्बन्धित प्रश्न

फोटोग्राफी में इस्तेमाल रसायन नाम

सबसे लचीली धातु



Comments

आप यहाँ पर ईंधन gk, पर्यावरणीय question answers, प्रदूषण general knowledge, ईंधन सामान्य ज्ञान, पर्यावरणीय questions in hindi, प्रदूषण notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।


इस टॉपिक पर कोई भी जवाब प्राप्त नहीं हुए हैं क्योंकि यह हाल ही में जोड़ा गया है। आप इस पर कमेन्ट कर चर्चा की शुरुआत कर सकते हैं।

कौन सा ईंधन न्यूनतम पर्यावरणीय प्रदूषण उत्पन्न करता है?

September 24, 2019

(A) केरोसिन
(B) डीजल
(C) कोयला
(D) हाइड्रोजन

Question Asked : SSC CAPFs, CISF एवं दिल्ली पुलिस सब-इंस्पेक्टर परीक्षा, 21-06-2015 द्वितीय पाली

Answer : हाइड्रोजन

Explanation : हाइड्रोजन ईंधन न्यूनतम पर्यावरणीय प्रदूषण उत्पन्न करता है। जीवाश्म ईंधनों जैसे कोयला, तेल, प्राकृतिक गैस और विद्युत शक्ति का उत्पादन करने के लिए गैसोलीन इत्यादि के जलने के परिणामस्वरूप अधिकांशत: पर्यावरणीय वायु प्रदूषित होती है। ये सभी तत्व कार्बनडाइ ऑक्साइड (CO2) या इसके परिव​र्ती गैसों का उत्सर्जन करते हैं। इसके विपरीत वायु में हाइड्रोजन के जलने से केवल जलवाष्प की प्राप्ति होती हैं। इस प्रकार यह संभवत: सबसे स्वच्छ ईंधन है जो कार्बनडाइ ऑक्साइड उत्पन्न नहीं करता।
सामान्य विज्ञान General Science GK किसी भी परीक्षार्थी एवं प्रतिभागी के लिए सफलता पाने में अत्यधिक उपयोगी होता है। इससे संबंधित प्रश्न, एसएससी, यूपीएससी, बैंकिंग, डिफेंस, रेलवे इत्यादि प्रमुख सरकारी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इसलिए अगर आपका सामान्य ज्ञान अच्छा है तो आसानी से बहुत कम समय में ज्यादा प्रश्न हल कर सकते हैं और अच्छे अंक ला सकते है।....अगला सवाल पढ़े

Tags : सामान्य विज्ञान प्रश्नोत्तरी

Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams

Latest Questions

I’m a freelance professional with over 10 years' experience writing and editing, as well as graphic design for print and web.

सबसे कम प्रदूषण करने वाला ईंधन कौन सा है?

सही उत्तर हाइड्रोजन है। हाइड्रोजन ईंधन से न्यूनतम पर्यावरण प्रदूषण होगा। जब हाइड्रोजन जलता है तो यह जल वाष्प बन जाता है।

कौन सा न्यूनतम पर्यावरणीय प्रदूषण उत्पन्न करता है?

Solution : हाइड्रोजन ईंधन न्यूनतम पर्यावरण प्रदूषण फैलाने वाला ईंधन है

दुनिया में सबसे कम प्रदूषण करने वाला कौन सा देश है?

सबसे स्वच्छ पर्यावरण और हवा वाले देशों में पहला नाम ऑस्ट्रेलिया का है। एनवायरमेंट परफॉर्मेंस इंडेक्स के अनुसार यहां की 100% हवा सबसे स्वच्छ है। विश्व के सबसे प्रदूषित देशों की सूची में भारत को कौनसा स्थान मिला है?

वातावरण को प्रदूषित करने में सबसे बड़ा हाथ किसका है?

साथ ही मोटरों, रेलगाड़ियों आदि से निकलने वाले धुएं से भी पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। इसके कारण सांस लेने के लिए शुद्ध वायु का मिल पाना मुश्किल है। वायु के साथ-साथ जल भी प्रदूषित हो गया है। नदियों का पानी दूषित करने में बड़े कारखानों का सबसे बड़ा हाथ है।