कौन सी भारतीय दूरसंचार कंपनी विश्व की पांचवीं? - kaun see bhaarateey doorasanchaar kampanee vishv kee paanchaveen?

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India – NPCI) और रिलायंस जियो ने घोषणा की है कि यूपीआई ऑटोपे (UPI AUTOPAY) अब जियो के साथ टेलीकॉम इंडस्ट्री के लिए पेश किया गया है। यूपीआई ऑटोपे के साथ जियो के एकीकरण ने इसे NPCI द्वारा लॉन्च की गई अनूठी ई-जनादेश सुविधा के साथ लाइव होने वाला दूरसंचार उद्योग का पहला खिलाड़ी बना दिया है।

Buy Prime Test Series for all Banking, SSC, Insurance & other exams

हिन्दू रिव्यू दिसम्बर 2021, Download Monthly Hindu Review PDF in Hindi

एनपीसीआई द्वारा शुरू किए गए यूपीआई ऑटोपे का उपयोग करते हुए, ग्राहक अब मोबाइल बिल, बिजली बिल, ईएमआई भुगतान, मनोरंजन/ओटीटी सदस्यता, बीमा, म्यूचुअल फंड जैसे आवर्ती भुगतानों के लिए किसी भी यूपीआई एप्लिकेशन का उपयोग करके आवर्ती ई-जनादेश को सक्षम कर सकते हैं।

मुंबई। मुकेश अंबानी का Reliance jio दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा ब्रांड बन गया है। ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 2021 की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के टेलीकॉम परिदृश्य पर सबसे नई कंपनी होने के बावजूद भी जियो ने धमाल मचा रखा है। फिलहाल यह भारत का सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क आपरेटर बन गया है।

जियो विश्व का तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क आपरेटर है। इससे 400 मिलीयन उपभोक्ता जुड़े हुए हैं। ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल की रैंकिंग में पहली बार भी जियो विश्व का पांचवां सबसे बड़ा ब्रांड बना है। इसका BSI स्कोर 91.7 है, जबकि इसे एलीट AAA+ की रेटिंग मिली है। रिपोर्ट कहती है कि जियो ने पहली बार 4G नेटवर्क करोड़ों लोगों को फ्री में मुहैया कराया। ब्रांड की भारत के बाजार पर कितनी मजबूत पकड़ है, यह चीज रिपोर्ट में साफ दिखाई देती है।

अपनी प्रतिद्वंदी कंपनियों की अपेक्षा जियो ने सभी क्षेत्रों में अपनी साख बनाई है। चाहें बात रेपुटेशन की हो या फिर कस्टमर सर्विस और वैल्यु फॉर मनी की। इसने उपभोक्ताओं के दिलों में अपनी जगह बना ली है। वैल्यु के हिसाब से रिलायंस जियो सबसे तेज गति से बढ़ता ब्रांड है। 50 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ इसकी वैल्यु 4.8 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है।

लोकप्रिय खबरें

कौन सी भारतीय दूरसंचार कंपनी विश्व की पांचवीं? - kaun see bhaarateey doorasanchaar kampanee vishv kee paanchaveen?

2023 में इन राशियों को आकस्मिक धन लाभ और भाग्योदय के प्रबल योग, गुरु बृहस्पति की रहेगी असीम कृपा

कौन सी भारतीय दूरसंचार कंपनी विश्व की पांचवीं? - kaun see bhaarateey doorasanchaar kampanee vishv kee paanchaveen?

NDTV से रवीश कुमार का इस्तीफा, एक दिन पहले ही बोर्ड से हटे थे प्रणय-राधिका रॉय

कौन सी भारतीय दूरसंचार कंपनी विश्व की पांचवीं? - kaun see bhaarateey doorasanchaar kampanee vishv kee paanchaveen?

Gujarat Election 2022 में आप की आएंगी क‍ितनी सीटें? हेमंत ब‍िस्‍वा सरमा ने कहा- ल‍िख कर नहीं दूंगा, कप‍िल म‍िश्रा ने ल‍िख द‍िया

कौन सी भारतीय दूरसंचार कंपनी विश्व की पांचवीं? - kaun see bhaarateey doorasanchaar kampanee vishv kee paanchaveen?

Side Effect of Almonds: इन 4 बीमारियों में जहर जैसा काम करता है बादाम, डॉक्टर से जानें- बादाम को छीलकर खाएं या छिलके सहित

अब रिलायंस जियो अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्वदेशी 5जी प्रौद्योगिकी पेश करने की तैयारी में है। कंपनी ने कहा कि रिलायंस जियो अपनी स्वदेशी 5जी प्रौद्योगिकी को भारत के साथ-साथ दुनिया भर के बाजारों में उतारने को तैयार है। कंपनी ने कहा कि दुनिया भर को 5जी प्रौद्योगिकी किफायती दामों पर उपलब्ध करायी जाएगी।

रिलायंस जियो ने अपनी 5जी प्रौद्योगिकी का अमेरिका में सफल परीक्षण किया था। भारत में अभी 5जी का परीक्षण शुरू नहीं हो पाया है, क्योंकि इसके लिये जरूरी स्पेक्ट्रम अभी उपलब्ध नहीं है। स्पेक्ट्रम की नीलामी मार्च महीने में होगी। कंपनी ने कहा कि जल्द ही भारत में भी 5जी प्रौद्योगिकी का परीक्षण कर लिया जाएगा।

रिलायंस के प्रमुख मुकेश अंबानी ने 2जी मुक्त भारत का आह्वान करते हुए कहा कि जियो भारत को 2जी मुक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रत्येक भारतीय को एक किफायती स्मार्टफोन रखने और डिजिटल व डेटा क्रांति में भागीदारी का अधिकार है। हमारा सभी हितधारकों से आग्रह है कि हर भारतीय उपभोक्ता को विश्वस्तरीय डिजिटल सेवाएं किफायती दरों पर उपलब्ध कराने के लिए मिलकर काम करें।

इसे सुनेंरोकेंउल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी एयरटेल ने नार्वे की टेलीनॉर की भारतीय इकाई के अधिग्रहण की घोषणा की। वहीं वोडाफोन और आइडिया पहले ही भारत में अपने कारोबार के विलय पर विचार की बात कह चुकी हैं। अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशन्स पहले ही एयरसेल के साथ विलय के लिए समझौता कर चुकी हैं।

पढ़ना:   लेखक के मतानुसार फीचर के कितने प्रकार है?

विश्व की 5 सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंचीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हुवेई ने 2016 की चौथी तिमाही एपल और सैमसंग जैसी कंपनियों को पीछे छोड दिया है। इस अवधि के दौरान चीन में कुल 13.16 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई, जिसमें हुवेई टॉप पर रही। इसके बाद ओप्पो और वीवो क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर रही। हालांकि बिक्री का यह आंकडा सिर्फ चीन के मार्केट का है।

सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी कौन सी है?

भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी

  • Reliance Jio – भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी
  • Airtel – भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी
  • Vodafone Idea(VI) – भारत की तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी

एयरटेल के मालिक का क्या नाम है?

भारती इंटरप्राइजेज
भारती एयरटेल/मूल संगठन

Vi का मालिक कौन है?

वोडाफ़ोन
आदित्य बिड़ला समूह
वोडाफोन आइडिया/मूल संगठन

कौन सी भारतीय दूरसंचार कंपनी दुनिया का 5वां सबसे मजबूत ब्रांड है?

इसे सुनेंरोकेंरिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 में स्थापित होने के बावजूद Jio तेजी से भारत में सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर बन गया है और लगभग 400 मिलियन ग्राहकों के साथ दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर है। पांच सबसे मजबूत ब्रांडों में ताज, मारुति सुजुकी, एचडीएफसी बैंक और ब्रिटानिया शामिल हैं।

भारत में प्रमुख दूरसंचार कंपनी कौन सी है?

रिलायंस जियो नवंबर 2019 में देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बन गई है. ग्राहकों की संख्या के लिहाज से रिलायंस जियो नवंबर 2019 में देश कीसबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बन गई है. भारत की सर्वाधिक काम आने वाली टेलीकॉम कंपनी कौन सी है? भारत में सर्वाधिक काम आने वाली कंपनी है जिओ।

दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी कौन सी है?

वोडाफोन दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है।

भारत की पहली टेलीकॉम कंपनी कौन सी है?

भारती एयरटेल टेलीकॉम कंपनी 5 जी सेवा का सफलतापूर्वक प्रदर्शन करने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है.

निम्नलिखित में से कौन सी कंपनी पहली दूरसंचार बन गई है?

जियो UPI ऑटोपे शुरू करने वाली पहली दूरसंचार कंपनी बनी