कम्प्यूटर क्या है कम्प्यूटर सिस्टम की विशेषताएँ एवं उपयोग लिखिए? - kampyootar kya hai kampyootar sistam kee visheshataen evan upayog likhie?

कंप्यूटर की विशेषताएं (Characteristics of Computer in Hindi )

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक  मशीन है जिसकी कुछ मुख्य विशेषता निम्नलिखित है।  

Show

गति (Speed ) 

कंप्यूटर  एक बहुत तेज गति से कार्य करने वाली मशीन है।  कंप्यूटर कुछ सेकंड  में उतना काम कर सकता है जितना एक आदमी , पुरे साल लगातार काम करते रहने के बाद करता है।  दूसरे शब्दों में कहे तो एक कंप्यूटर  मिनट में उतना कार्य करता है  जो एक एक आदमी  को करने में पूरी जिंदगी लग सकता है।  कंप्यूटर की स्पीड अथवा गति नैनो सेकंड में  होती है।

शुद्धता (accuracy)

कंप्यूटर की दूसरी सबसे बड़ी विशेषता शुद्धता होती है।  कंप्यूटर किसी कार्य को शतप्रतिशत सही-सही करता है।  कंप्यूटर से किसी भी प्रकार का गलती नहीं होती है यदि गलती होती है तो कंप्यूटर प्रयोगकर्ता से या प्रोग्रामर से( प्रोग्रामर वह व्यक्ति होता है जो एक निश्चित समस्या  सुलझाने  कंप्यूटर के लिए निर्देश लिखता है)

स्टोरेज क्षमता( Storage Capacity)

बर्तमान समय का कंप्यूटर बहुत सारा डाटा (Data)स्टोर कर सकते है।  कंप्यूटर की मेमोरी में एक बार रिकॉर्ड होने के बाद, सूचना का एक छोटा सा भाग भी भुला नहीं (  जब तक की कोई समस्या न हो जाए ) और कोई भी सुचना प्रायः तुरंत ही प्राप्त की जा सकती है।

फ्लेक्सीबिलटी (Flexibility)

कंप्यूटर एक बहुमुखी प्रतिभा वाली मशीन है जिसे मानव ने बनाया था।  अन्य सभी मशीन जैसे टेलीविज़न, रेफ्रिजरेटर्स , या टाइपराइटर, केवल एक ही काम करते है जिनके लिए उन्हें बनाया गया है इनके ठीक बिपरीत, एक कंप्यूटर में म्यूजिक, चल सकता है, इसमें मूवीज देखीं जा सकती है, लेटर टाइप किये जा सकते है, फैक्स भेजे जा सकते है, बीमारी को डायग्नोज(Diagnose ) कर सकते है बिल्डिंग को डिज़ाइन कर सकते है आदि।  अन्य शब्दों में कहा  जाय  तो कंप्यूटर के कार्यो में लचीलापन या फ्लेक्सिबिलिटी होती है।

क्षमता ( capacity )

कंप्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो सही वातावरण में लगातार २४ घंटे कार्य कर सकती है वह भी बिना रुके बिना थके।

कंप्यूटर फंडामेंटल (Fundamental ) की जानकारी के लिए निचे दिए गए लिस्ट पर क्लिक कर उस टॉपिक की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

History of computer कंप्यूटर की इतिहास Generation of Computer कंप्यूटर की पीढ़ीWhat is Computer? कम्प्यूटर क्या है ?Type of Computer कंप्यूटर के प्रकार   input device इनपुट उपकरण output device आउटपुट उपकरणprocessing device or C P U What is booting (बूटिंग क्या है )what is motherboard मदर बोर्ड किसे कहते है। Memory मेमोरी Unit of Memory (मेमोरी की इकाई )what is software सॉफ्टवेयर किसे कहते है और उसके प्रकार what is computer network कंप्यूटर नेटवर्क किसे कहते है type of computer network कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार 

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मेमोरी क्या है?(What is Memory in hindi )

कम्प्यूटर क्या है कम्प्यूटर सिस्टम की विशेषताएँ एवं उपयोग लिखिए? - kampyootar kya hai kampyootar sistam kee visheshataen evan upayog likhie?

मेमोरी क्या है?(What is Memory?) आप सभी को पता है कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है, और  अपना सारा कार्य डिजिटल तकनिकी से  करती है। डिजिटल से तातपर्य बाईनेरी डिजिट (Binary Digit) से है।  बाईनेरी डिजिट को ० व १ से प्रदर्शित किया जाता है। कंप्यूटर में आकड़े और सन्देश भी बाईनेरी डिजिट की मदद से संगृहीत किये जाते है। मेमोरी कंप्यूटर का वह भाग(Part) होता है जो डाटा (आकड़ो , फाइल) को स्टोर करने के उपयोग में आती है। मेमोरी का वर्गीकरण(Classification of Memory ) कंप्यूटर की मेमोरी को दो भागो में वर्गीकृत किया गया है। १- प्राइमरी मेमोरी- २ - सेकेंडरी मेमोरी - १ - प्राइमरी मेमोरी (Primary Memory ):- कम्यूटर के प्राइमरी मेमोरी को इंटरनल या मुख्य (Main) मेमोरी भी कहा जाता है क्योंकि सी पी यू द्वारा क्रियान्वित किये जा रहे डाटा या प्रोग्राम प्राइमरी मेमोरी में संचित होते है।  सी पी यू द्वारा क्रियान्वित के बाद प्राथमिक मेमोरी में स्टोर डाटा को हटाकर नए डाटा प्राथमिक मेमोरी में लोड  हो जाते है।  प्राइमरी मेमोरी बहुत ही तीब्र गति की होती है। प्राइमरी मेमोरी के प्रकार(Type of primary memo

आउटपुट डिवाइस क्या है? (What is Output device in Hindi)

कम्प्यूटर क्या है कम्प्यूटर सिस्टम की विशेषताएँ एवं उपयोग लिखिए? - kampyootar kya hai kampyootar sistam kee visheshataen evan upayog likhie?

आउटपुट डिवाइस क्या है? (What is Output device in Hindi) आउटपुट डिवाइस वो डिवाइस होती है जो कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस द्वारा  दिए गये निर्देशों को प्रोसेसिंग होने के बाद जिस डिवाइस में उसका परिणाम हार्डकापी के रूप में (प्रिंटर) या सॉफ्ट कॉपी (मॉनिटर) दीखता अर्थात प्रदान करता है वह आउटपुट डिवाइस कहलाता है।  कंप्यूटर में विभिन्न प्रकार के आउटपुट डिवाइसेस है। कुछ आउटपुट डिवाइस प्रकार है। १- मॉनिटर (Monitor) २- प्रिंटर (Printer) ३- प्लॉटर (Plotter) ४- मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर(Multimedia Projector) ५- स्पीच सिंथेसिज़ेर्स (Speech Synthesizers ) मॉनिटर या वीडियो डिस्प्ले यूनिट(What is Monitor or VDU):- मॉनिटर कंप्यूटर का वह आउटपुट डिवाइस है जो डाटा को प्रत्यक्ष प्रस्तुत करता है।  यह एक टेलीविज़न की तरह दिखाई देता है।  प्रारम्भ में केवल मोनोक्रोम अथवा श्वेत और श्याम मॉनिटर थे।  धीरे -धीरे ऐसे मॉनिटर विकसित किये गये जो रंगो को प्रदर्शित कर सकते है।  मॉनिटर कई प्रकार के है तथा उनकी प्रदर्शन क्षमता भिन्न -भिन्न है।  ये क्षमता एडाफ्टर कार्ड (Adapter Card ) नाम के विशेष सर्किट पर आधारित

वाउचर क्या है ? और यह कितने प्रकार के होते हैं, इसकी विस्तृत जानकारी(What is Voucher and type of voucher in Tally)

वाउचर क्या है ? और यह कितने प्रकार के होते हैं, इसकी विस्तृत जानकारी(What is Voucher and type of voucher in Tally)   साथियों किसी व्यापार में जब कोई लेन देन (Transaction) किया जाता है  तब   अलग-अलग ट्रांजैक्शन  को अलग-अलग बुक  में लिखते हैं.  उदाहरण के लिए आपने अपने व्यापार में जब कोई माल बेचते हैं तो उसे सेल बुक में लिखते हैं, जब कोई माल खरीदते हैं तो उसे परचेज बुक में लिखते हैं,  जब किसी को पैसा देते हैं तो पेमेंट में लिखते हैं.  अब आप समझे कि यह बुक ही वाउचर की एंट्री से संबंधित किताब  है.  इस तरह एक वाउचर किसी भी ट्रांजैक्शन के  के पक्ष में लिखित दस्तावेज है और यह एक प्रमाण भी होता है जो कोई ट्रांजैक्शन किया गया है जो भी उस वाउचर में संदर्भित है.  वाउचर के प्रकार(Type of voucher)  साथियों वाउचर निम्नलिखित प्रकार के होते हैं जिनके बारे में विस्तृत जानकारी दिया गया.  Sales voucher   साथियों sales voucher  का प्रयोग हम तब करते हैं जब व्यापार में हमारे द्वारा कोई माल बेची जाती है चाहे उधार हो या नगद तो इसके एंट्री हम सेल्स वाउचर में करते हैं.  उदाहरण के लिए :- 1- राधे  shop ने मोहन को

MS Access में फार्म क्या होता है? और इसका प्रयोग क्यों करते हैं, और यह कितने प्रकार के होते हैं इसकी विस्तृत जानकारी (what is Form in MS Access 2016, and Type of Form in Access)

कम्प्यूटर क्या है कम्प्यूटर सिस्टम की विशेषताएँ एवं उपयोग लिखिए? - kampyootar kya hai kampyootar sistam kee visheshataen evan upayog likhie?

MS Access में फार्म क्या होता है? और इसका प्रयोग क्यों करते हैं, और यह कितने प्रकार के होते हैं इसकी विस्तृत जानकारी (what is  Form in MS Access 2016, and Type of Form in Access)  MS Access  में फार्म का प्रयोग किसी डेटाबेस टेबल में डाटा को सरलता पूर्वक प्रविष्ट(Enter)  करने के लिए किया जाता है .   दूसरे शब्दों में जो आपके डाटाबेस फाइल में  आपने tables बनाए हैं  उन tables में बहुत  आसानी से डाटा को अर्थात रिकार्ड को फार्म के द्वारा रख सकते हैं .  एमएस एक्सेस में फार्म बनाना( Creating Form in MS Access)   साथियों एमएस एक्सेस में फार्म बनाने के लिए हमें सबसे पहले अपने एक्सेस में बनी उस Database  फाइल को खोलना होता है जिसकी  टेबल अथवा केवरी के आधार  पर फार्म बनाना है.  अब वांछित डेटाबेस को खोलने पर मॉनिटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाली डेटाबेस विंडो में   create tab  में फार्म ग्रुप के अंतर्गत फार्म बनाने के लिए Form,  Form Design,  Blank Form,  Form Wizard,  Navigation, More Form  ऑप्शन होते हैं जिनका प्रयोग करके विभिन्न प्रकार के फार्म बना सकते हैं.   नीचे दिए गए चित्र में MS Access 2

टैली में ग्रुप क्या होता है? और कितने प्रकार के होते हैं उसकी विस्तृत जानकारी (What is Group in Tally and type of group)

टैली में ग्रुप क्या होता है? और कितने प्रकार के होते हैं उसकी विस्तृत जानकारी (What is Group in Tally and type of group)   साथियों टैली में लेजर बनाते समय लेजर  का एक ग्रुप चुनाव   करना पड़ता है   और एक जैसे लेजर को एक ग्रुप में रखते हैं. इस तरह से आप समझ सकते हैं कि  Group   एक  तरह के लेजर के समूह (संग्रह)  होता है.   साथियों  Tally में हम एक तरह का लेजर का कंपनी पर प्रभाव देखने के लिए इस ग्रुप को बनाते हैं.  टैली ERP 9 में पहले से ही 28 ग्रुप बने होते हैं जिसमें से 15 ग्रुप प्राइमरी ग्रुप कह जाते हैं और 13 सब ग्रुप होते हैं. लेकिन आप चाहे तो पहले से बने ग्रुप के अलावा भी अपना स्वयं का ग्रुप बना सकते हैं टैली आपको स्वयं ग्रुप बनाने और हटाने की सुविधा देती है.  Group of Tally   साथियों टैली में निम्नलिखित ग्रुप पहले से बनी होते हैं जिनका प्रयोग किस प्रकार से किया जाता है इसका विस्तृत जानकारी दिया गया है.  Bank  A/c साथियों जब हम बैंक से संबंधित करंट अकाउंट, सेविंग अकाउंट,  का लेजर बनाते हैं उसे बैंक अकाउंट ग्रुप में रखेंगे उदाहरण के लिए  SBI bank a/c , PNB bank a/c  bank O/D A/c   स

MS Access में query क्या होता है? और यह कितने प्रकार के होते हैं. (What is Query? And type of query in access 2016 in hindi)

कम्प्यूटर क्या है कम्प्यूटर सिस्टम की विशेषताएँ एवं उपयोग लिखिए? - kampyootar kya hai kampyootar sistam kee visheshataen evan upayog likhie?

MS Access  में query  क्या होता है? और यह कितने प्रकार के होते हैं. कब किस query  का उपयोग किया जाता है, इसकी जानकारी इस पोस्ट में मिलेगी (What is Query? And type of query in access 2016 in hindi)    साथियों Query का प्रयोग दो या दो से अधिक टेबल में से मनोवांछित अर्थात जो डाटा आप चाहते हैं उस डाटा को निकालने में के लिए किया जाता है. Query  फिल्टर के समान होती है परंतु query  के द्वारा हम एक से अधिक टेबल के डाटा को किसी शर्त के  आधार पर sort करते हुए निकाल सकते हैं.   साथियों  MS Access 2016 मैं यदि आप query  बनाना चाहते हैं तो इसके लिए create tab  पर क्लिक  करेंगे तो आपके सामने query group  के अंतर्गत क्वेरी बनाने के लिए दो ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा Query wizard, Query Design  जो नीचे चित्र में दिखाया गया.  Query group in MS Access 2016  साथियों आइए हम अब आपको बताते हैं query wizard and  query Design  के द्वारा केवरी का निर्माण कैसे करते हैं और इसमें क्या अंतर है.  Query wizard (Query विज़ार्ड का प्रयोग) केवरी बनाने के लिए सबसे आसान विधि query wizard  होता है, साथियों जब आप केवरी विजार्ड

ऍम एस वर्ड क्या है 2019 (What is MS Word 2019 in Hindi ?)

कम्प्यूटर क्या है कम्प्यूटर सिस्टम की विशेषताएँ एवं उपयोग लिखिए? - kampyootar kya hai kampyootar sistam kee visheshataen evan upayog likhie?

ऍम एस वर्ड  क्या है (What is MS Word ?) ऍम एस वर्ड एक अप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है, जिसके द्वारा रिज्यूमे , लेटर , फैक्स  , इनवॉइस , बिज़नेस कार्ड, फॉर्म , कैलेंडर मेल मर्ज लेटर आदि निर्माण (Create) कर सकते है।  ऍम एस वर्ड एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर के नाम  से भी जाना जाता है। ऍम एस वर्ड का विस्तारित नाम (Extension Name) .DOCX होता है।  किसी भी सॉफ्टवेयर का एक्सटेंशन नाम उस सॉफ्टवेयर की पहचान  अर्थात टाइप होता है। ऍम एस वर्ड एस ऑफिस के पैकेज का ही एक भाग है। MS Word को ओपन कैसे करे :- ऍम एस वर्ड को ओपन करने के लिए  निम्नलिखित कार्य करे। टास्क बार पर उपस्थित स्टार्ट मेनू पर क्लिक करना होगा।  उसके बाद  आल प्रोग्राम्स ऑप्शन पे क्लिक करे।  उसके बाद ऍम एस ऑफिस ऑप्शन पर क्लिक करे उसके बाद उसमे से ऍम एस वर्ड पे क्लिक करे अब ऍम एस वर्ड का विंडो ओपन हो जायेगा। MS वर्ड को ओपन  करने की दूसरी बिधि से आप आसानी से ओपन कर सकते है। इसके लिए आप निम्न कार्य करे।  आपको टास्क बार पर उपस्थित स्टार्ट मेनू पर क्लिक करना होगा। उसके बाद सर्च बॉक्स दिखाई देगा उसमे ms word टाइप करे और Enter key बटन दब

एम.एस वर्ड के इंसर्ट टैब का उपयोग( Use of Insert Tab in M.S Word 2016-10-07)

कम्प्यूटर क्या है कम्प्यूटर सिस्टम की विशेषताएँ एवं उपयोग लिखिए? - kampyootar kya hai kampyootar sistam kee visheshataen evan upayog likhie?

Use of Insert Tab in M.S Word (एम.एस वर्ड के इंसर्ट टैब  का उपयोग)  इन्सर्ट टैब का उपयोग अपने डॉक्यूमेंट फाइल में Page, Picture, Table, Word Art, Clip Art, Smart Art, Hyperlink, Bookmark, Text Box, Date and Time, Symbols, Equation आदि इन्सर्ट (अपने पेज में लाने के लिए ) करने के लिए किया जाता है।      मित्रों MS Word  के insert tab    को सात ग्रुप में डिवाइड किया गया है। पेज ग्रुप, टेबल्स ,इलस्ट्रेशंस, लिंक्स    हीडर और फूटर टेक्स्ट सिंबल्स  मित्रों अब नीचे प्रत्येक ग्रुप  के कमांड  को जानेंगे कि कौन सा कमांड क्या कार्य करता है. Insert Tab ms word 2010 to 2018 Page Group :- पेजेस ग्रुप के अंतर्गत cover page, Blank Page  page-break break कमांड  होते हैं cover page:-   इस कमांड का प्रयोग जब डॉक्यूमेंट फाइल में कवर पेज बनाना होता है तो इस कमांड्स के द्वारा  एक cover page insert  कर सकते हैं इसके टेंपलेट्स में बहुत से कवर पेज दिखाई देता है आप चाहे तो उसमें से कोई कवर पेज सेलेक्ट कर आप अपने पेज को डिजाइन कर सकते है Blank Page:-  इस कमांड के द्वारा आप अपने डॉक

MS Access 2016 मे Report क्या है? और यह कितने प्रकार की होती हैं, इसका प्रयोग क्यों किया जाता है, इसकी विस्तृत जानकारी. (What is Report in MS Access 2016? And Type of Report in access, how to use MS access)

कम्प्यूटर क्या है कम्प्यूटर सिस्टम की विशेषताएँ एवं उपयोग लिखिए? - kampyootar kya hai kampyootar sistam kee visheshataen evan upayog likhie?

MS Access 2016  मे रिपोर्ट क्या है? और यह कितने प्रकार की होती हैं, इसका प्रयोग क्यों किया जाता है,  इसकी विस्तृत जानकारी. (What is Report in MS Access 2016? And Type of Report in access, how to use MS access)  साथियों MS Access  में  रिपोर्ट का प्रयोग हम Database File में उपलब्ध रिकॉर्ड अर्थात डाटा को प्रिंटेड अर्थात प्रिंटर द्वारा छापी गई पेज पर सूचनाएं जिन्हें हार्ड कॉपी कहा जाता है, को प्रस्तुत करने का प्रभावशाली तरीका है .  डेटाबेस में Reporting अत्यंत एक आवश्यक अंग है रिपोर्टिंग से आशय यह है कि डेटाबेस टेबल के कुछ आंकड़ों को विशेष रूप से प्रदर्शित करना.  हम रिपोर्ट में मेलिंग लेबल्स क्रिएट कर सकते हैं, टोटल को चार्ट में दर्शा सकते हैं, रिकॉर्ड को अलग-अलग कैटिगरीज में ग्रुप कर सकते हैं और टोटल की भी गणना कर सकते हैं.   साथियों रिपोर्ट एक अथवा अधिक टेबल और केवरी से संबंध होती है रिपोर्ट का रिकॉर्ड स्रोत उससे संबंध टेबल और केवरी(query)  से प्राप्त किए जाते हैं रिपोर्ट में उससे संबंध टेबल और केवरी के समस्त रिकार्ड का होना आवश्यक नहीं है.  MS Access  मे रिपोर्ट निम्नलिखित तीन प्रकार स

कम्प्यूटर क्या है इसकी प्रमुख विशेषताओं का वर्णन करें?

क्या कार्य किया जाना है, कब किया जाना है और कैसे किया जाना है, इसके लिए कंप्यूटर को निर्देशों की आवश्यकता होती है। इन निर्देशों को प्रोग्राम भी कहा जाता है। सॉफ्टवेयर की अनुपस्थिति में हार्डवेयर कोई कार्य करने में सक्षम नहीं है ।

कम्प्यूटर क्या है कम्प्यूटर का विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग बताएँ?

कम्प्यूटर पर हम गाने सुन सकते है, विडियो डाउनलोड कर सकते है, फिल्म देख सकते है. अपने दोस्तो से बाते कर सकते है. आप अपने दूर के रिश्तेदारों, दोस्तों तथा मिलनेवालों को चिट्ठी भी लिख सकते है. हम कम्प्यूटर पर गेम भी खेल सकते है.

कम्प्यूटर का उपयोग कम्प्यूटर का उपयोग कहाँ कहाँ एवं किस लिए किया जाता है इसकी सामान्य जानकारी?

आज Computer के द्वारा आप कहीं से भी अपने व्यापार को सभांल सकते है. Computers का use होने से दफ्तर के कार्य तेजी से होने लगे है. आप अपने कर्मचारीयों का रिकॉर्ड, उत्पादन, बिक्री विवरण, स्टॉक आदि को Computer द्वारा बना तथा सभांल सकते है. इसलिए दफ्तरों में Computers का use किया जाता है.

कम्प्यूटर क्या है इसके प्रकार?

कम्प्यूटर के प्रकार – तकनीकी के आधार पर कम्प्यूटर चार प्रकार के होते हैं—माइक्रो कम्प्यूटर, मिनी कम्प्यूटर, मेनफ्रेम कम्प्यूटर और सुपर कम्प्यूटर