कहलाता है उत्साह कविता में ऐसे कौन से शब्द हैं जिनमें नाद सौंदर्य मौजूद है छाँटकर लिखें? - kahalaata hai utsaah kavita mein aise kaun se shabd hain jinamen naad saundary maujood hai chhaantakar likhen?

शब्दों का ऐसा प्रयोग जिससे कविता के किसी खास भाव या दृश्य में ध्वन्यात्मक प्रभाव पैदा हो, नाद सौंदर्य कहलाता है। उत्साह कविता में ऐसे कौन से शब्द हैं जिनमें नाद सौंदर्य मौजूद है, छाँटकर लिखें।

Question

शब्दों का ऐसा प्रयोग जिससे कविता के किसी खास भाव या दृश्य में ध्वन्यात्मक प्रभाव पैदा हो, नाद-सौंदर्य कहलाता है। उत्साहकविता में ऐसे कौन-से शब्द हैं जिनमें नाद-सौंदर्य मौजूद है, छाँटकर लिखें।

Solution

(1)"घेर घेर घोर गगन,धारा धरओ! (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({}); (2)"विद्युत-छविउर में"कविता की इन दोनों पंक्तियों में ही नाद-सौंदर्य मौजूद है।

उत्साह कविता में ऐसे कौन से शब्द हैं जिनमें नाद सौंदर्य मौजूद है छाँटकर लिखें?

उत्साह कविता में ऐसे कौन-से शब्द हैं जिनमें नाद- सौंदर्य मौजूद है, छाँटकर लिखें। 5. जैसे बादल उमड़-घुमड़कर बारिश करते हैं वैसे ही कवि के अंतर्मन में भी भावों के बादल उमड़-घुमड़कर कविता के रूप में अभिव्यक्त होते हैं

नाद सौंदर्य से आप क्या समझते हैं?

नाद सौंदर्य- ​कविता छंदबद्ध रचना है। छंद - नाद सौंदर्य की सृष्टि करता है। छंद के द्वारा ही कविता में गति, यति, मात्रा, लय, तुक तथा प्रवाह का समावेश होता है। वर्ण और शब्द के सार्थक और समुचित विन्यास से कविता में नाद सौंदर्य और संगीतात्मकता आ जाती है तथा कविता का सौंदर्य बढ़ जाता है।

नाद सौंदर्य किसका लक्षण है?

जब कविता कर्णप्रिय ,आकर्षक ,और संगीत मय लगे तो यह नाद —सौन्दर्य के कारण होता है और यह गुण शब्दों की ध्वनि के कलात्मक संयोजन के कारण होता है ।

उत्साह कविता में कवि निराला के व्यक्तित्व की कौन विशेषता प्रकट होती है?

वे करुणावान थे। वे बादलों की तरह घुमड़-घुमड़कर जन-जन के कष्टों पर छा जाना चाहते थे। उन्हें बादलों की गर्जन बहुत प्रिय थी। इस कविता में यही गर्जन, घुमड़न और करुणा प्रकट हुई है।