किडनी को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए? - kidanee ko majaboot karane ke lie kya khaana chaahie?

किडनी को मजबूत बनाने के लिए क्या खाएं - What to eat for good kidney health in Hindi

किडनी की अच्छी सेहत के लिए इन चीजों को जोड़े डाइट में -

फूलगोभी

फूलगोभी के अदंर भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन K, बी विटामिन, फोलेट आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही ये फाइबर का भी अच्छा स्रोत है. ऐसे में किडनी की अच्छी सेहत के लिए इसे अपनी डाइट में जोड़ा जा सकता है. इसके अंदर सोडियम 9 मिलीग्राम, पोटेशियम 176 मिलीग्राम , फास्फोरस 40 मिलीग्राम मौजूद हैं.

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी पोषक तत्वों से भरपूर होती है और ये एंटीऑक्सीडेंट के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. ऐसे में आप किडनी को स्वस्थ रखने के लिए इसे अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं. इसके अंदर सोडियम 1.5 मिलीग्राम, पोटेशियम 114 मिलीग्राम, फास्फोरस 18 मिलीग्राम आदि मौजूद हैं.

(और पढ़ें - किडनी इन्फेक्शन का इलाज)

फैटी फिश या वसायुक्त मछली

सैल्मन, टूना आदि मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है. इंसान का शरीर ओमेगा-3 फैटी एसिड नहीं बना सकता है. ऐसे में इसे आहार में जोड़ना जरूरी है. ओमेगा-3 फैटी एसिड वसा के स्तर को कम करने के साथ-साथ रक्तचाप के स्तर को भी कम कर सकता है. ध्यान दें कि हाई ब्लड प्रेशर से किडनी संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं ऐसे में किडनी की अच्छी सेहत के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड को अपना डाइट में जोड़ें.

लहसुन

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि स्वस्थ किडनी के लिए शरीर में अतिरिक्त नमक यानि सोडियम की मात्रा सीमित होनी चाहिए. लहसुन मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन बी 6 पाया जाता है और इसमें सल्फर यौगिक गुण और सूजन-रोधी गुण भी होते हैं. जो किडनी की सेहत को अच्छा बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. लहसुन में सोडियम 1.5 मिलीग्राम, पोटेशियम 36 मिलीग्राम, फास्फोरस 14 मिलीग्राम मौजूद होता है.

जैतून तेल

जैतून का तेल किडनी को स्वस्थ बनाने में आपके बेहद काम आ सकता है. जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है, जिसे ओलिक एसिड भी कहा जाता है. मोनोअनसैचुरेटेड फैट उच्च तापमान पर स्थिर होते हैं. ऐसे में इस तेल का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जा सकता है. इस तेल के अंदर सोडियम 0.3 मिलीग्राम, पोटेशियम 0.1 मिलीग्राम, फास्फोरस 0 मिलीग्राम मौजूद हैं. ऐसे में ये किडनी को लंबे समय तक तंदुरुस्त रखने में मदद कर सकता है.

(और पढ़ें - किडनी फेल होने पर क्या खाना चाहिए)

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी और पत्तेदार सब्जियां भी किडनी के लिए लाभदायक हैं. पालक, केल, ब्रोकली जैसी सब्जियों में फाइबर, मिनरल और अलग-अलग विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. जो किडनी की हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हैं. अगर किडनी डायलिसिस पर हैं, तो हरी सब्जियां न खाएं, क्योंकि इनमें पोटेशियम की मात्रा भी होती है. ये ऐसे मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

सेब

सेब संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए ही काफी लाभदायक है. सेब में एक पेक्टिन नाम का फाइबर होता है, जो काफी सेहतमंद होता है. यह तत्व किडनी से जुड़ी समस्याओं जैसे किडनी डेमेज का रिस्क काफी कम करता है. साथ ही पेक्टिन ब्लड प्रेशर को सामान्य करने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को स्थिर रखने में भी सहायक है. सेब खाने से मीठा खाने की क्रेविंग भी पूरी होती है.

पानी

पानी पीना किडनी के लिए काफी जरूरी है. क्योंकि हमारी सेल्स को टॉक्सिंस को ब्लड तक पहुंचाने और टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने के लिए पानी की जरूरत होती है. इसलिए, किडनी को स्वस्थ रखने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है.

होल ग्रेन

होल ग्रेन जैसे बाजरा, जौ व गेहूं की ब्रेड आदि किडनी के लिए लाभदायक हैं. इनमें काफी सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो किडनी की बीमारियों से दूर रखने में सहायक होते हैं. इनमें मौजूद डाइटरी फाइबर से पाचन अच्छा रहता है. किडनी भी ठीक रहती हैं. साथ ही इनमें अलग-अलग विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं.

शकरकंद

शकरकंद में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इसके कारण यह आसानी से ब्रेक डाउन हो कर शरीर द्वारा पचाया जा सकता है. इससे इंसुलिन लेवल भी बैलेंस रहता है. शकरकंद में विटामिन और मिनरल्स जैसे पोटेशियम शरीर में सोडियम का लेवल संतुलित बनाए रखने में मदद करते हैं. जो किडनी पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव से बचा सकते हैं. डायलिसिस वाले मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

आलू बुखारा

आलू बुखारा एक लो पोटैशियम फूड है. इसमें दैनिक जरूरत का 2% पोटेशियम होता है. ड्राई आलू बुखारा हो या फ्रेश दोनों का ही सेवन किडनी को मजबूत बनाएं रखने के लिए फायदेमंद है.

खीरा

खीरा पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें कैलोरी, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है. इसके अलावा फास्फोरस, फोलेट, विटामिन-K, विटामिन-ए और बी की भी मात्रा पाई जाती है. इसलिए, किडनी रोगों में इसका सेवन फायदेमंद है.

अन्य फायदेमंद खाद्य पदार्थ

  • पत्ता गोभी 
  • बींस 
  • सिलेरी 
  • पाइनएप्पल 
  • शतावरी

(और पढ़ें - किडनी में सूजन का इलाज)

किडनी को हेल्दी रखने के लिए रोजाना इन चीजों का जरूर करें सेवन

लाल शिमला मिर्च में विटामिन-ए सी विटामिन बी-6 फोलिक एसिड और फाइबर जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो किडनी के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में कच्ची लाल शिमला मिर्च जरूर शामिल करें। आप चाहे तो सब्जी या सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। किडनी का मुख्य कार्य रक्त शोधन करना है। सरल और आसान शब्दों में कहें तो किडनी का कार्य रक्त से पानी और नमक का शोधन (छानना) करना है। साथ ही किडनी शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों को सुरक्षित रखती है और डिटॉक्स यानी खराब चीजों को बाहर निकाल देती है। गलत खानपान और खराब दिनचर्या के चलते कई बार किडनी में पथरी का निर्माण हो जाता है। पथरी से कमर और पेट में तेज पीड़ा और मूत्र संचालन में बाधा आती है। इसके लिए किडनी को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। वहीं, डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें। इन चीजों के सेवन से किडनी स्वस्थ रहता है। आइए जानते हैं-

लाल शिमला मिर्च खाएं

लाल शिमला मिर्च में विटामिन-ए, सी, विटामिन बी-6, फोलिक एसिड और फाइबर जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, जो किडनी के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में कच्ची लाल शिमला मिर्च जरूर शामिल करें। आप चाहे तो सब्जी या सलाद के रूप में भी सेवन कर सकते हैं।

फूलगोभी का सेवन करें

फूलगोभी में फोलेट और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व शामिल रहते हैं। साथ ही इसमें फाइबर पाया जाता है, जो किडनी के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा, फूलगोभी में कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पुरानी बीमारियों में दवा की तरह काम करते हैं। आप अपनी डाइट में फूलगोभी को जरूर शामिल करें।

प्याज को डाइट में शामिल करें

प्याज लू और बालों के असमय पकने और गिरने समेत कई समस्यायों में फायदेमंद है। इसके लिए डॉक्टर्स नियमित रूप से प्याज खाने की सलाह देते हैं। इसमें फ्लेवोनोइड्स भी पाया जाता है, जो किडनी के लिए दवा की तरह होता है। आमतौर पर प्याज का इस्तेमाल जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।

स्ट्रॉबेरी खाएं

स्ट्रॉबेरी में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी और मेग्नीशियम पाया जाता है। किडनी को सेहतमंद रखने में स्ट्रॉबेरी मददगार साबित होती है। साथ ही स्ट्रॉबेरी के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। खासकर कोरोना काल में स्ट्रॉबेरी को डाइट में जरूर शामिल करें।

अंडे का सफेद भाग खाएं

किडनी के मरीजों को अंडे का पीला हिस्सा नहीं खाना चाहिए। वहीं, अंडे के सफ़ेद हिस्से का सेवन कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। साथ ही फास्फोरस बहुत कम मात्रा में होता है। इसके लिए किडनी को सेहतमंद रखने के लिए रोजाना अंडे का सेवन जरूर करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Edited By: Pravin Kumar

किडनी के लिए कौन सा फल अच्छा है?

संतरा, केला और कीवी में बड़ी अच्छी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, लेकिन अनानास यानी पाइनएप्पल में पोटैशियम की मात्रा कम पायी जाती है और इसे किडनी के लिए अच्छा माना जाता है. अनानास में फाइबर, मैंगनीज और विटामिन सी भी पाया जाता है.

किडनी साफ करने के लिए क्या पीना चाहिए?

पानी पिएं पर्याप्त किडनी को यूरिन बनाने के लिए पानी की जरूरत होती है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्टों को बाहर निकालता है. मूत्र की कम मात्रा किडनी डिस्फंक्शन, गुर्दे में पथरी बनने से संबंधित है. ऐसे में प्रतिदिन 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

किडनी को ठीक करने के लिए क्या क्या खाना चाहिए?

हेल्दी किडनी के लिए नारियल पानी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. गोभी- फूल गोभी में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें निकोटीनिक एसिड जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होती है.

किडनी का देसी इलाज क्या है?

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार पुनर्नवा, गोक्षुर, वरूण, गुडुची, कासनी, तुलसी, अश्वगंधा तथा आंवला जैसी 20 आयुर्वेदिक बूटियां किडनी फंक्शन को दुरुस्त करने में सफल है.