कछुआ पानी में कैसे सांस लेता है? - kachhua paanee mein kaise saans leta hai?

सभी सरीसृप ऑक्सीजन को सांस लेते हैं, जैसे पृथ्वी पर सभी जीवित चीजें। लेकिन ज्यादातर लोग इस बात में रुचि रखते हैं कि एक कछुआ पानी के नीचे कैसे सांस लेता है। राय है कि प्रक्रिया मछली के समान है, गलत है। भूमि और समुद्री निवासी एक ही तरह से सांस लेते हैं - फेफड़ों के माध्यम से।

पानी के नीचे कछुए की सांस लेने की ख़ासियत

कछुआ पानी में कैसे सांस लेता है? - kachhua paanee mein kaise saans leta hai?

सरीसृप के लिए पानी के नीचे मौजूद होने के लिए, ऑक्सीजन की आपूर्ति करना आवश्यक है। ऐसा करने के लिए, वे भूमि पर रेंगते हैं। सुंदर जीव पेट पर स्थित दो प्रकार की मांसपेशियों की मदद से सांस लेते हैं। पहले प्रकार की मांसपेशियां अंगों को फेफड़ों से दूर ले जाती हैं, और दूसरी अपनी मूल उपस्थिति की ओर ले जाती है, जिससे हवा उत्पन्न होती है। ताजी हवा की केवल एक अच्छी साँस लेने से, कछुआ कई घंटों तक पानी में रह सकेगा।

सरीसृप गले और गुदा में गैस्केट होते हैं, जिसके माध्यम से अवांछित पदार्थों की रिहाई होती है। उसी तरह शरीर में पानी से ऑक्सीजन का प्रवाह होता है। लेकिन कछुओं की इस राशि में कमी है, इसलिए उन्हें अक्सर भूमि पर जाने की आवश्यकता होती है। एक कछुए की सांस कैसे जानी चाहिए, जो घर पर इन अद्भुत प्राणियों को प्रजनन करना चाहते हैं।

कुछ मीठे पानी के जानवर एक दिन से अधिक समय तक पानी के भीतर हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि बिना हिलने वाले कछुए ऑक्सीजन की थोड़ी मात्रा का सेवन करते हैं। सोफ्टर-शेल मीठे पानी के जीव हमेशा ऑक्सीजन के साथ फेफड़ों को फिर से भरने के लिए जमीन पर नहीं उतरते हैं। कुछ प्रजातियां अपने सिर को पानी से बाहर निकालती हैं।

कछुए की प्रजाति

कछुआ पानी में कैसे सांस लेता है? - kachhua paanee mein kaise saans leta hai?

प्राचीन सरीसृपों की कई किस्में, प्रजातियां और उप प्रजातियां हैं। सभी एक विशेषता साझा करते हैं - टिकाऊ खोल की उपस्थिति, जहां कछुआ अपने सिर को छुपाता है। मीठे पानी की प्रजातियाँ ताज़े पानी में जीवन भर रहती हैं, दलदलों, तालाबों और नदियों में निवास करती हैं। वे केवल तभी बाहर निकलते हैं जब आपको अंडे देने और ऑक्सीजन इकट्ठा करने की आवश्यकता होती है।

भूमि प्रतिनिधि भूमि पर रहते हैं। अपने साथियों के साथ तुलना में, वे अधिक सुस्त होते हैं, खतरे के मामले में वे पलायन नहीं करते हैं, लेकिन वे अपने सिर को छोटे कपड़े में खींचते हैं। इस बारे में कोई सवाल नहीं है कि पृथ्वी पर रहने वाला कछुआ कैसे सांस लेता है। समुद्री कछुए खारे पानी में रहते हैं और कुछ विशेष विशेषताओं द्वारा प्रतिष्ठित होते हैं।

मीठे पानी के सरीसृप

कछुआ पानी में कैसे सांस लेता है? - kachhua paanee mein kaise saans leta hai?

इस प्रकार के कछुए कमजोर वर्तमान के साथ जलाशयों में बहुत अच्छा महसूस करते हैं। सरीसृप मुख्य रूप से पौधे और पशु भोजन पर फ़ीड करते हैं, जो कि निवास स्थान में काटा जाता है। विदेशी सरीसृप के प्रेमी अक्सर घर पर हवा करते हैं। इसके लिए, एक मछलीघर आवश्यक रूप से खरीदा जाता है। प्रजनन के लिए हमारे देश में सबसे लोकप्रिय प्रजातियों में से एक लाल-कान वाला कछुआ है। यदि कोई व्यक्ति घर पर ऐसी सुंदरता बनाने का फैसला करता है, तो उसे यह जानना होगा कि लाल कान वाले कछुए कैसे सांस लेते हैं, अन्यथा अनुचित देखभाल से सरीसृप की मृत्यु हो सकती है।

भूमि और भूमि कछुए

सरीसृप की यह प्रजाति केवल भोजन खाती है। मीठे पानी में शव के पास स्थलीय प्रजातियां रहती हैं। वे जमीन और पानी दोनों पर बहुत अच्छा महसूस करते हैं। कछुओं की भूमि और भूमि की प्रजातियां दीर्घायु द्वारा प्रतिष्ठित हैं। कुछ व्यक्ति 150 साल तक जीवित रहते हैं, पानी और भोजन के बिना काफी लंबे समय तक जा सकते हैं, जबकि वे बहुत अच्छा महसूस करते हैं।

यदि स्थलीय सौंदर्य घर पर शुरू करना चाहता था, तो आपको पशु की सभी विशेषताओं को जानने की जरूरत है: कछुए कैसे सांस लेते हैं, पालतू जानवर को क्या खिलाएं, कहां ठीक से रखें। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति को आंदोलन की स्वतंत्रता की आवश्यकता होती है, इसे लंबे समय तक एक बंद स्थान में नहीं रखा जा सकता है। यदि आप अक्सर एक पालतू जानवर की आवाजाही को प्रतिबंधित करते हैं, तो यह कछुए की मृत्यु हो सकती है। कैद में, कछुए हाइबरनेट नहीं करते हैं। हाँ, यह आवश्यक नहीं है, कई व्यक्ति सपने में मर सकते हैं।

समुद्री कछुए

कछुआ पानी में कैसे सांस लेता है? - kachhua paanee mein kaise saans leta hai?

समुद्र के निवासी बड़े आकार के अनुसार अपने रिश्तेदारों से भिन्न होते हैं। जिस पानी में वे बहुत अच्छा महसूस करते हैं, वे ज्यादातर गर्म उष्णकटिबंधीय पानी में रहते हैं। कई लोग इस सवाल में रुचि रखते हैं कि समुद्री कछुए कैसे सांस लेते हैं। सरीसृपों को अपनी आजीविका बनाए रखने के लिए हवा पर स्टॉक करने के लिए अपने सामान्य जलीय वातावरण को छोड़ना जरूरी नहीं है। कई प्रजातियों में एक लंबी गर्दन होती है। बस अपने सिर को पानी से बाहर रखें और एक महत्वपूर्ण आपूर्ति करें। समुद्री कछुओं की कुछ प्रजातियों में कोई शेल नहीं होता है।

बहुत प्राचीन और अद्भुत कछुओं की सभी प्रजातियाँ भूमि पर धीमी गति और उत्कृष्ट जीवन शक्ति द्वारा प्रतिष्ठित हैं। यदि आप एक मीठे पानी के कछुए को शुरू करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको बस यह सीखने की ज़रूरत है कि जानवर को ठीक से कैसे खिलाया जाए, कछुए पानी के नीचे कैसे सांस लेते हैं, पालतू जानवर का पूरा जीवन सुनिश्चित करने के लिए मछलीघर में क्या जोड़ने की आवश्यकता है। उचित और गहन देखभाल से सरीसृप कई वर्षों तक जीवित रहेंगे।

क्या कछुआ पानी के अंदर सांस ले सकता है?

वे अपने ऊतकों में संग्रहीत ऊर्जा का उपयोग करते हैं और पानी से ऑक्सीजन प्राप्त करते हैं। वे पानी को अपने शरीर के उन हिस्सों में स्थानांतरित करते हैं जो रक्त वाहिकाओं से भरे होते हैं, जैसे कि उनके बेहन। एक तरह से, जब वे हाइबरनेट करते हैं, तो वे अपने बीहंडों से सांस लेते हैं!

कछुआ 1 मिनट में कितनी बार सांस लेता है?

वहीं दूसरी तरफ हाथी तथा सांप तथा कछुआ प्रत्येक मिनट 2 से 3 बार सांस लेते छोड़ते हैं।

कछुआ कितने पानी में रहता है?

चिकित्सक समीर सहाय की माने तो कछुआ पानी और जमीन पर रहता है। बिना खाए हुए भी कई दिन तक जीवित रह सकता है।