कच्चे दूध में क्या मिलाकर लगाएं - kachche doodh mein kya milaakar lagaen

कच्चे दूध में क्या मिलाकर लगाएं - kachche doodh mein kya milaakar lagaen

दूध हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व देता है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम और फास्फोरस जैसे जरूरी न्यट्रिएंट्स पाए जाते हैं। दूध हमारे शरीर के लिए, तो फायदेमंद होता ही है, साथ में हमारी स्किन की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। यदि आप कच्चे दूध को रोजाना अपनी स्किन पर लगाएंगे, तो आपको किसी क्रीम या लोशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप अपनी स्किन केयर  रूटीन में कच्चे दूध को शामिल कर सकते  हैं। ये स्किन की कई परेशानियों को आसानी से दूर करेगा। कच्चे दूध का इस्तेमाल आप किसी भी स्किन टाइप के लिए कर सकते  हैं। इससे आपको निखरी और चमकदार त्वचा मिलेगी। आइए जानते हैं स्किन पर कच्चे दूध लगाने के फायदे।

1. कच्चा दूध ड्राई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। कच्चा दूध स्किन पर लगाने से ये चेहरे की ड्राईनेस को दूर करेगा, साथ ही स्किन  के लिए क्लींजर के रूप में काम भी करेगा। 

2. कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जिससे कच्चे दूध की मदद से आप स्किन को एक्सफोलिएट भी कर सकते है। स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए रात को त्वचा पर कच्चा दूध लगाकर सो जाएं। सुबह में स्किन पर ग्लो नजर आएगा।

3. रोज कच्चे दूध से चेहरे पर मसाज करने से झुर्रियां खत्म होती हैं। साथ ही स्किन पर लगातार मसाज करने से एजिंग की समस्या को भी दूर किया जा सकता  है।

कच्चे दूध में क्या मिलाकर लगाएं - kachche doodh mein kya milaakar lagaen

4. कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने से पिंपल की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। कच्चे दूध में नमक मिलाकर लगाने से स्किन पर पिंपल की समस्या कम होती है।

5. कई बार लगातार बाहर घूमने से  हमारे शरीर पर टैनिंग की समस्या हो जाती है। इसके लिए आप कॉटन की मदद से चेहरे पर कच्चा दूध लगाएं। स्किन पर इसे 15 मिनट के लिए छोड़  दें और फिर नॉर्मल पानी से चेहरे को धोएं। लगातार ऐसा करने से आपको फर्क साफ दिखेगा।

इसे भी पढ़ें- चेहरे की त्वचा की गहरी सफाई के लिए कच्चे दूध से बनाएं ये 2 बेहतरीन फेसपैक, स्किन पर आएगा नैचुरल निखार

6. इंस्टेंट ग्लो के लिए भी आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते  हैं। इसके लिए आप चेहरे पर 10 मिनट के लिए कच्चा दूध लगाकर छोड़  दें और बाद में नॉर्मल पानी से चेहरे को धो  लें।

7. डार्क सर्कल स्किन पर काफी खराब दिखाई देते  हैं। ऐसे में कॉटन पैड पर कच्चे दूध के लें और आंखों के आसपास  लगाएं। 10 मिनट के बाद चेहरे को धो  लें। लगातार ऐसा करने से डार्क सर्कल कम होने लगेंगे। 

स्किन पर कच्चा दूध लगाने के कई फायदे होते  हैं, लेकिन अगर आपको कोई विशेष स्किन समस्या या किसी प्रकार की स्किन एलर्जी  है, तो डॉक्टरी सलाह के बिना इसका इस्तेमाल न करें। साथ ही कच्चे दूध का इस्तेमाल सीधे चेहरे पर न करें। बेहतर होगा कि आप पहले हाथ पर पैच टेस्ट करने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें, ताकि कोई स्किन प्रॉब्लम न हो। 

All Image Credit- Freepik

नई दिल्ली: हर कोई यंग और जवां त्वचा पाने की चाह रखता है। इसलिए इस चाहत को पूरा करने के लिए लोग कई तरह के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स, ट्रीटमेंट्स या पार्लर में जाकर सर्विस लेते हैं। लेकिन ये सारे प्रोडक्ट्स मंहगे होने के साथ-साथ केमिकल से भी भरपूर होते हैं। जिनसे आपकी स्किन को हार्म हो सकता है। ऐसे में आज हम आपके लिए बादाम और कच्चे दूध का फेस पैक बनाने और लगाने की विधि लेकर आए हैं। बादाम का तेल ओमेगा- 3 फैटी एसिड, विटामिन-ई और विटामिन-ए जैसे गुणों से भरपूर होता है। वहीं दूध में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जोकि आपकी त्वचा के लिए नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। इसलिए इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपको साफ, कोमल और चमकदार त्वचा प्राप्त करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इससे आपको आंखों के काले घेरों से भी छुटकारा मिलता है, तो चलिए जानते हैं बादाम और कच्चे दूध का फेस पैक बनाने की विधि-

अभी पढ़ेंनाश्ते में बच्चों को खिलाएं चटपटे पनीर गोल्डन फ्राई, स्वाद चखकर फैन बन जाएंगे, जानें रेसिपी

बादाम और कच्चे दूध का फेस पैक बनाने की सामग्री-
-बादाम पाउडर
-थोड़ा सा कच्चा दूध
-काले तिल (ऑप्शनल)

बादाम और कच्चे दूध का फेस पैक बनाने की विधि-
इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले को बारीक पीसकर पाउडर बना लें।
फिर आप एक बाउल में बादाम पाउडर और थोड़ा सा कच्चा दूध डालें।
आप चाहे तो इसमें काले तिल भी डालकर मिला सकते हैं।
फिर आप इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर पैक बना लें।
इसके बाद आप इसको लगाने से पहले करीब 20 मिनट तक कॉटन से चेहरे को साफ कर लें।
अगर आप चाहे तो रोगन बादाम तेल को अपने फेस पर लगा सकते हैं।
अच्छे रिजल्ट के लिए आप इसको सप्ताह में कम से कम 2 जरूर इस्तेमाल करें।

अभी पढ़ें बचे हुए चावलों की मदद से बिना किसी झंझट बनाएं क्रिस्पी और टेस्टी चावल चीला, जानें रेसिपी

बादाम और कच्चे दूध के त्वचा के फायदे- (Benefits of Badam And Raw Milk)
बादाम ओमेगा- 3 फैटी एसिड होता है जिससे आपकी त्वचा नेचुरल मॉइस्चराइज रहती है।
बादाम में विटामिन-ई और विटामिन-ए होता है जिससे आपकी त्वचा में चमक भर जाती है।
इसके साथ ही इससे आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स को कम करने में भी मदद मिलती है।

अभी पढ़ेंलाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

Click Here –  News 24 APP अभी download करें

कच्चे दूध में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए?

कच्चे दूध में नमक मिलाकर लगाने से स्किन पर पिंपल की समस्या कम होती है। 5. कई बार लगातार बाहर घूमने से हमारे शरीर पर टैनिंग की समस्या हो जाती है। इसके लिए आप कॉटन की मदद से चेहरे पर कच्चा दूध लगाएं।

कच्चे दूध से चेहरे को कैसे साफ करें?

कच्चे दूध का फेस पैक इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से चेहरे को धो लें. अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो आप इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं.

दूध में क्या मिलाकर लगाने से चेहरा गोरा हो जाता है?

यदि आप गुलाबजल में फेस पैक बनाती हैं तो आधा गुलाबजल और आधा दूध मिलाकर फेस पैक बनाएं. आप हल्दी और दूध का पेस्ट बनाकर इसे 15 से 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा लें. जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धोकर साफ कर दें. आपकी रंगत भी निखरेगी और त्वचा ग्लोइंग भी बनेगी.

रात को चेहरे पर दूध लगाकर सोने से क्या होता है?

डेड स्किन करें रिमूव कच्चे दूध को चेहरे पर लगाकर आप डेड स्किन को आसानी से हटा सकते हैं. इसके लिए आपको ओट्स और कच्चे दूध से स्किन को एक्सफोलिएट करने की जरूरत है. दोनों को मिलाकर स्क्रबिंग करने से डेड सेल्स खत्म होते हैं और स्किन ग्लो करने लगती है.