कच्चे चावल खाने की आदत क्यों पड़ती है? - kachche chaaval khaane kee aadat kyon padatee hai?

कच्चे चावल खाने की आदत क्यों पड़ती है? - kachche chaaval khaane kee aadat kyon padatee hai?

कच्‍चा चावल खाने के नुकसान 

मुख्य बातें

  • कच्चे चावल के सेवन से व्यक्ति को आलस आना शुरू हो जाता है

  • कच्चे चावल का सेवन बन सकता है फूड पॉइजनिंग का कारण

  • ब्राउन राइस खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है

Side Effects Of Raw Rice: कुछ लोग चावल खाने के बेहद शौकीन होते हैं। उन्हें चावल खाने इतने पसंद होते हैं कि वह रोटी की तुलना में चावल का ज्यादा सेवन करते हैं। खासकर उन लोगों को चावल ज्यादा पसंद होते हैं, जो तटीय इलाकों में रहते हैं। चावल को आप अपनी डाइट में खिचड़ी, दाल-चावल, पुलाव के रुप में शामिल करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की यदि आप सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस खाते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होंगे। 

चावल में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। सफेद चावल में नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। दूसरी तरफ ब्राउन राइस में प्रोटीन, फाइबर और विटामिंस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। लेकिन कुछ लोगों को कच्चे चावल खाने की आदत होती है, जो उनकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं। इन्हें खाने से बॉडी में कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। आइए यहां हम आज आपको बताते हैं कि कच्चे चावल खाने से आपको कौन-सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

कच्चे चावल खाने से हो सकते हैं ये नुकसान

- गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल व पाचन संबंधी समस्या

कच्चे चावल में मौजूद तत्व पाचन संबंधित समस्याओं का कारण बन सकते हैं। कच्चे चावल में लेक्टिन नाम का प्रोटीन पाया जाता है, जो प्राकृतिक कीटनाशक और एंटीन्यूट्रिएंट्स के रूप में काम करता है।

- हो सकती है पथरी की समस्या

जो लोग पतथी के मरीज होते हैं उनके लिए कच्चे चावल खाना बेहद नुकसानदायक होता है। इसलिए जिन लोगों को कच्चे चावल खाने की आदत होती है उन्हें पथरी का खतरा बढ़ सकता है।

- फूड पॉइजनिंग की परेशानी

कच्चे चावल में मौजूद बैसिलस सिरस नामक बैक्टीरिया फूड पॉइजनिंग की समस्या का कारण बन सकता है। इसलिए कच्चे चावल खाने से बचें।

- एनर्जी कम होना

जो लोग कच्चे चावल का सेवन करते हैं उनकी बॉडी में थकावट महसूस होने लगती है। जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं।

सवाल-

मैं 44 साल की महिला हूं. 1 साल से एक विचित्र समस्या से परेशान हूं. मैं रोजाना 1 कटोरी कच्चे चावल खाती हूं. इन्हें खाए बिना मुझे चैन नहीं मिलता. मैं ने इस आदत को छोड़ने की बहुत कोशिश की पर लत है कि छूटे नहीं छूट रही है. इस बीच मुझे त्वचा रोग ऐग्जिमा भी हुआ, जो दवा खाने से ठीक हो गया. 2 बार यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फैक्शन भी हुआ. वह भी दवा लेने से ठीक हो गया. कहीं ऐग्जिमा और यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फैक्शन कच्चे चावल खाने की लत से तो नहीं हुआ या फिर यह कहीं शरीर में किसी विटामिन की कमी का लक्षण तो नहीं? कृपया बताएं कि कच्चे चावल खाने की अपनी इस आदत से छुटकारा पाने के लिए क्या करूं?

जवाब-

आप जिस समस्या से गुजर रही हैं वह पाइका नामक विकार का ही एक रूप नजर आता है. यह तन से अधिक मन का विकार है, जो वयस्कों में कम बच्चों में अधिक देखा जाता है. गर्भवती स्त्रियों में भी यह विकार देखा जाता है. अकसर इस में मिट्टी, दीवार का चूना, पेंट, लकड़ी का चूरा आदि चीजें खाने की आदत पड़ जाती है. यह तो गनीमत है कि आप की लत कच्चे चावल खाने तक ही सीमित है. यह विकार किन कारणों से जन्म लेता है, यह कोई ठीकठीक नहीं जानता. पर अत्यधिक मानसिक स्ट्रैस, शरीर में विटामिन और खनिज आदि तत्त्वों की कमी, औब्सेसिव कंपल्सिव डिसऔर्डर जैसी कई भिन्नभिन्न स्थितियां इस के लिए दोषी पाई गई हैं. आप के शरीर में किसी विटामिन या खनिज तत्त्व की कमी है, यह सहीसही जानकारी तो डाक्टरी जांच से ही प्राप्त हो सकती है. शारीरिक जांच और विशेष रक्त जांच कर के डाक्टर विटामिन और खनिज तत्त्वों की कमी की पुष्टि का उपाय बता सकता है. अगर समस्या मनोवैज्ञानिक है, तब इस का समाधान किसी योग्य साइकोलौजिस्ट की मदद से किया जा सकता है. बिहेवियर थेरैपी और कुछ दवाएं इस स्थिति में लाभकारी सिद्ध होती हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

गृहशोभा डिजिटल

डिजिटल प्लान

USD4USD2

1 महीना (डिजिटल)

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी

सब्सक्राइब करें

डिजिटल प्लान

USD48USD10

12 महीने (डिजिटल)

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी

सब्सक्राइब करें

प्रिंट + डिजिटल प्लान

USD100USD79

12 महीने (24 प्रिंट मैगजीन+डिजिटल)

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी

सब्सक्राइब करें

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...

कच्चे चावल खाने का मन क्यों करता है?

वैसे चावल में आयरन, फाइबर, विटामिन डी, नियासिन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन इसे कच्चा खाने से कई तरह की बीमारियां पैदा हो सकती हैं। यही नहीं अगर आप इसका नियमित सेवन कर रही हैं तो पेट में दर्द भी हो सकता है। आइए जानते हैं कच्चा चावल सेहत को किस तरह से नुकसान पहुंचाता है।

कच्चे चावल खाने की आदत को कैसे छुड़ाएं?

गर्भवती स्त्रियों में भी यह विकार देखा जाता है. अकसर इस में मिट्टी, दीवार का चूना, पेंट, लकड़ी का चूरा आदि चीजें खाने की आदत पड़ जाती है. यह तो गनीमत है कि आप की लत कच्चे चावल खाने तक ही सीमित है. यह विकार किन कारणों से जन्म लेता है, यह कोई ठीकठीक नहीं जानता.

ज्यादा कच्चे चावल खाने से क्या होता है?

Side Effects Of Raw Rice: कच्चे चावल का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह होता है, बहुत से लोग इसे स्वादिष्ट समझ कर खाना पसंद करते हैं, लेकिन इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।.
पथरी ... .
पाचन तंत्र की समस्या को करता है दूर ... .
एनर्जी ... .
फ़ूड पॉइजनिंग.

कच्चे चावल खाने से क्या फायदा है?

1 प्रतिदिन के भोजन में शामिल चावल, शरीर में कॉम्प्लेक्स, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन- बी की आपूर्ति करता है। चावल को मांड के साथ खाना ज्यादा फायदेमंद होता है ।