कबूतर का घर में घोंसला बनाना शुभ या अशुभ - kabootar ka ghar mein ghonsala banaana shubh ya ashubh

Vastu Tips वास्तु शास्त्र में कबूतर को लेकर काफी संकेतों के बारे में बताया गया है। अगर कबूतर घर में घोंसला बना लेता है तो यह शुभ है कि अशुभ। जानिए कबूतर संबंधी ऐसे ही कुछ और सवालों के जवाब

नई दिल्ली, Auspicious Or Inauspicious About Pigeon: हिंदू धर्म और वास्तु शास्त्रों में कई चीजों को लेकर शुभ या अशुभ माना जाता है। यह परंपराएं सदियों से ऐसे ही चली आ रही है। ऐसी ही कुछ मान्यताएं पशु-पक्षी को लेकर है। इन्हीं में से एक है कबूतर। सुख और शांति का प्रतीक माना जाने वाला कबूतर को लेकर लोगों के मन में दो मत चलते आ रहे हैं। वास्तु के हिसाब से कबूतर को मां लक्ष्मी का भक्त माना जाता है। ऐसे में इसका घर में आना शुभ होता है वहीं कई लोगों का मानना है कि इसके घर में रहने से दुर्भाग्य बढ़ता है। जानिए कुछ ऐसे ही कबूतर संबंधी संकेतों के बारे में।

कबूतर का घर में घोंसला बनाना शुभ या अशुभ - kabootar ka ghar mein ghonsala banaana shubh ya ashubh

घर में घोंसला बना लेना

आमतौर पर माना जाता है कि घर में कबूतर का घोंसला बनना अशुभ होता है। घर की बालकनी या छत पर घोंसला बनाने का मतलब है कि वह अपने साथ दुर्भाग्य लेकर आया है। ऐसे में उसे तुरंत हटा देना चाहिए। वरना व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही घर में रहने वाले सदस्यों की तरक्की के साथ आर्थिक तंगी पर बुरा असर पड़ता है।

कबूतर के घर में घोंसला बनाने को लेकर कई लोगों का मानना है कि इससे घर में सुख-समृद्धि के साथ सौभाग्य आता है। क्योंकि कबूतर मां लक्ष्मी का परम भक्त है। इसलिए कबूतर का घोंसला नहीं हटाना चाहिए।

बुध और गुरु ग्रह की स्थिति होगी मजबूत

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कबूतर को दाना जरूर खिलाना चाहिए। ऐसा करने से कुंडली में गुरु और बुध की स्थिति भी मजबूत होती है। इसके साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है।

कबूतर संबंधी अन्य वास्तु संकेत

अचानक मिल जाए कबूतर

वास्तु के मुताबिक, अगर बाहर जाते समय अचानक कबूतर आपके दाईं ओर से उड़कर जाए तो यह आपके भाई और परिजनों के लिए शुभ नहीं होता।

कबूतर की आवाज बदल सकती है जिंदगी

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर कबूतर दिन के प्रथम प्रहर में गुटर गूं करें तो इसका मतलब है कि लाभ मिलेगा, तीसरे प्रहर में विवाह या प्रेम संबंधी हो सकता है। लेकिन चौथे प्रहर में गुटर गूं करने से कामों में हानि पहुंचती है।

सिर के ऊपर से उड़ना

वास्तु के हिसाब से अगर कबूतर सिर के ऊपर से उड़ जाए, तो समझ लें कि जल्द ही जीवन के हर कष्ट दूर होने वाले है।

Pic Credit- Freepik

डिस्क्लेमर

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।''

Edited By: Shivani Singh

Inauspicious Sign About Pigeon Nest: हिंदू धर्म में कई चीजों को लेकर शुभ या अशुभ से जोड़कर देखा जाता है. शकुनशास्त्र में पशु-पक्षियों से जुड़े संकेतों का खास महत्व माना गया है. कबूतर को सुख और शांति का प्रतीक माना जाजा है. कुछ लोग कबूतर को मां लक्ष्मी का भक्त मानते हैं और घर में इसका शुभ बताते हैं तो कुछ लोगों का मानना है कि कबूतर का घर में घोंसला बनाना दुर्भाग्य लाता है. आइए जानते हैं कबूतर संबंधी शुभ-अशुभ संकेतों के बारे में.

कबूतर का घोंसला बनाना अशुभ संकेत

अक्सर कबूतर घर की बालकनी, छत या एसी पर घोंसला बना लेते हैं. शकुनशास्त्र के मुताबिक घर में कबूतर का घोंसला बनाना अशुभ माना जाता है. कबूतर का घोंसला बनाना का मतलब माना जाता है कि वो घर में दुर्भाग्य लेकर आया है. इसलिए उसके घोंसले को जितना जल्दी हो सके हटा दें. माना जाता है कि घोंसला बनाने का असर घर के सदस्यों की आर्थिक स्थिति पर पर पड़ता है और उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

कबूतर का आना शुभ

अगर कबूतर बिना घोंसले के आपके घर आता रहता है तो यह एक शुभ संकेत माना जाता है. शकुनशास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए घर आए कबूतर को दाना जरूर खिलाएं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से कुंडली में गुरु और बुध की स्थिति मजबूत होती है. इसके अलावा ये कबूतर के आने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है. सुबह-सुबह कबूतर की गुटर गूं सुनाई दे तो यह लाभ मिलने का संकेत होता है.

Gulab Ke Totke: क़र्ज़ से राहत दिलाने में सहायक माने जाते है गुलाब के ये टोटके

Vastu Tips: घर के मुख्य द्वार पर रखें ये 6 चीजें, लक्ष्मी जी का होता है आगमन, मिलती है कृपा


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

होम /न्यूज /धर्म /जानें घर में कबूतर का आना, घोंसला बनाना शुभ होता है या अशुभ

जानें घर में कबूतर का आना, घोंसला बनाना शुभ होता है या अशुभ

कबूतर का घर में घोंसला बनाना शुभ या अशुभ - kabootar ka ghar mein ghonsala banaana shubh ya ashubh

कबूतर को दाना खिलाना पुण्य का काम माना जाता है.

Kabutar Ka Aana Shubh Ya Ashubh: कई लोगों का मानना है कि कबूतर घर में आता है और घोंसला बनाता है तो वह दुर्भाग्य का प्रत ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated : March 16, 2022, 10:29 IST

Kabutar Ka Aana Shubh Ya Ashubh: हिंदू धर्म (Hinduism) में बहुत सारी चीजों को लेकर प्राचीन मान्यताएं हैं जो आज भी चली आ रही है. कुछ मान्यताएं पशु पक्षी से भी जुड़ी हैं. जिसमें आज हम बात करेंगे कबूतर (Pigeon) को लेकर, तो कई लोगों का मत है कि कबूतर घर में आता है और घोंसला बनाता है तो वह दुर्भाग्य का प्रतीक है लेकिन कई लोग इसके विपरीत सोचते हैं. उनका मानना है कि कबूतर का घर में आना शुभ होता है. हांलकी कबूतर एक बहुत सुंदर पक्षी है इसे दाना खिलाना हर व्यक्ति को पसंद होता है. लेकिन कबूतर जब भी घर में आता है तो उसकी बीट से बहुत गंदगी होती है. आपके मन में भी कबूतर का घर में आना उसका घोंसला (Nest) बनाना इन विषय को लेकर कंफ्यूजन है तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपका कन्फ्यूजन दूर कर देगा. आइए जानते आखिर कबूतर का आना शुभ होता है या अशुभ.

घर में घोंसला बनाने से सुख समृद्धि आती है
मान्यता के अनुसार कबूतर को मां लक्ष्मी का भक्त माना जाता है. कई लोग घर में कबूतर का आना शुभ मानते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि घर में कबूतर घोंसला बना ले तो परिवार में सुख समृद्धि आने लगती है. वहीं कुछ लोगों का मानना है कि कबूतर का आना अशुभ होता है. अगर आपके घर की बालकनी या छत पर कबूतर ने अपना घर बनाया है तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए इससे घर में परेशानियां बढ़ने लगती हैं और परिवार के सदस्य की प्रगती में बाधा उत्पन्न होती है.

यह भी पढ़ें – पारिवारिक कलह से छुटकारा पाने के लिए करें ये आसान उपाय

कबूतर को दाना छत पर नहीं आंगन में डालना चाहिए
कबूतर को दाना खिलाना पुण्य का काम माना जाता है. शास्त्रों में कबूतर को शांति का प्रतीक माना गया है. कहा जाता है पक्षी को दाना खिलाने से ग्रह दोष दूर होते हैं. हालांकि उल्लेख भी मिलता है कि कबूतर को कभी भी घर की छत पर दाना नहीं डालना चाहिए. जब भी कबूतर को दाना खिलाएं घर के आंगन में ही डालें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से बुध और राहु ग्रह के दोष समाप्त होते हैं.

यह भी पढ़ें – पूजा-पाठ में कभी न रखें इन धातु से निर्मित पात्र, पड़ सकता है विपरीत प्रभाव

बुध की स्थिति ठीक होती है
कबूतर को दाना खिलाने से माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है. साथ ही घर के सदस्यों को कई बीमारी नहीं होती. घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है जिसकी वजह से पारिवारिक कलह नहीं होती. यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध कमजोर है तो उसे कबूतर को दाना जरूर डालना चाहिए. इसके अलावा जिन व्यक्तियों का गुरु कमजोर है उन्हें कबूतर को पिंजरे से आजाद करना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Dharma Aastha, Religion, Vastu, Vastu tips

FIRST PUBLISHED : March 16, 2022, 06:44 IST

घर में कबूतर के अंडे देना शुभ है या अशुभ?

घर के टैरस में कबूतर के अंडे देना तथा उसमें से सफलतापूर्वक बच्चों का बाहर आना सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार क्या संकेत है? घर में कबूतर (Pigeon) का आना सुख शांति आने का संकेत (Sign of Happiness and Peace) देता है. इससे आपको कम समय में बड़ी सफलता मिलने वाली है.

घर में कबूतर का घोंसला बनाने से क्या होता है?

कबूतर का घोंसला बनाना का मतलब माना जाता है कि वो घर में दुर्भाग्य लेकर आया है. इसलिए उसके घोंसले को जितना जल्दी हो सके हटा दें. माना जाता है कि घोंसला बनाने का असर घर के सदस्यों की आर्थिक स्थिति पर पर पड़ता है और उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

कबूतर वास्तु शास्त्र?

लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कबूतर का होना या फिर आना शुभ माना जाता है. यह सुख और शांति का प्रतीक माना जाता है. वहीं, कबूतर अगर आपके घर में घोंसला बना ले तो वास्तु के अनुसार यह अशुभ होता है. इसका मतलब होता है कि आपके घर में दरिद्रता आने वाली है.

कबूतर की बीट शुभ या अशुभ?

घर से निकलते वक्त अगर कबूतर ने आपके ऊपर बीट कर दी तो ये बेहद शुभ माना जाता है. शगुन शास्त्र के अनुसार, कबूतर की बीट गिरने से बड़ा आर्थिक लाभ हो सकता है और कार्य में सफलता के योग बनते हैं.