झड़े हुए बालों की जगह नए बाल कैसे उगाए? - jhade hue baalon kee jagah nae baal kaise ugae?

Written and reviewed by

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)

Ayurvedic Doctor, Lakhimpur Kheri  •  13years experience

झड़े हुए बालों की जगह नए बाल कैसे उगाए? - jhade hue baalon kee jagah nae baal kaise ugae?

झड़ते हुए बालों से सभी लोग परेशान रहते हैं, ऐसे में गंजापन के शिकार सभी लोग नए बालों को उगाने के तरीके खोजते रहते हैं. बाजार में भी कई तरह की दवाएं और चिकित्सकीय सेवाएँ उपलब्ध हैं. आप चाहें तो इनकी सहायता से अपना गंजापन दूर कर सकते हैं और अब तो हेयर ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध है. जिसकी सहायता से आप बालों का प्रत्यारोपण करा सकते हैं. आपको एक जानकारी और देते चलें कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में गंजेपन की समस्या ज्यादा देखी जाती हैं जाहिर है इसके लिए हार्मोन जिम्मेदार है.

इस लेख के माध्यम से नए बाल उगाने के कुछ घरेलू तरीकों पर एक नजर डालें ताकि लोग आसानी से नए बाल उगा सकते है.

नए बाल कैसे उगाए - Naye Baal Kaise Ugaye

  1. प्याज के रस से
    बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं के लिए प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. खासकर गंजेपन को दूर करने के लिए प्याज का रस बहुत ही असरदार साबित होता है. इसके लिए प्याज को बीच से काटकर जहां के बाल उड़ गए हों वहां 5 मिनट तक आधे कटे प्याज को रगड़ें ताकि प्याज का रस वहाँ की त्वचा पर अच्छे से मिल जाए. नियमित रूप से ऐसा करने पर बालों का झड़ना बंद होगा और नया बाल भी आने शुरू होंगे.
  2. धनिया के इस्तेमाल से
    देसी धनिया नए बाल उगाने में काफी कारगर सिद्ध होता है. इसके लिए आपको हरे धनिया को पीसकर इसका पेस्ट वहां लगाना होगा जहां के बाल उड़ गये हैं. नियमित रूप से एक महीना तक इस प्रक्रिया को करने से नए बाल आना शुरू हो सकते हैं
  3. नीम का तेल भी है कारगर
    यदि आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो आपको नीम के तेल का भी सहारा लेना चाहिए क्योंकि नियमित रूप से नीम का तेल बालों में लगाने से बालों में मजबूती आती है. जिससे उनका झड़ना कम होता है और उनकी जड़ें मजबूत होती हैं.
  4. जैतून और नारियल का तेल
    जैतून का तेल, नारियल का तेल और आंवले का तेल बालों के लिए नया जीवन देने वाला होता है. यदि आप इनमे से किसी की तेल से बालों में अच्छे से मालिश करें तो नियमित रूप से ऐसा करने से बालों को मजबूती मिलती है.
  5. नमक का कम इस्तेमाल करें
    यदि आप नए बाल उगाने का कोई भी ट्रीटमेंट ले रहे हैं तो आपको उस दौरान नामक का कम इस्तेमाल करना चाहिए. ताकि वो ट्रीटमेंट असरदार साबित हो क्योंकि ऐसा देखा गया है कि ज्यादा नमक खाने से बाल जल्दी टूटते हैं.
  6. लहसुन के इस्तेमाल से
    कई परिवार ऐसे होते हैं जिसमें ज़्यादातर लोगों के बाल एक ही स्टाइल में झड़ने हैं. आप कह सकते हैं कि ये बीमारी उनके परिवार की पाचन बन जाती है. इसे दूर करने में लहसुन कुछ हद तक कारगर हो सकता है.
  7. आंवले के इस्तेमाल से
    नए बाल उगाने के तमाम तरीकों की बात हो तो उसमें आँवल का उल्लेख तो आपको करना ही पड़ेगा. बालों के लिए वरदान है आँवल. रात को सोने से पहले आंवले के गूदे में नींबू का रस मिलाकर सोएँ और फिर सुबह में सिर शैंपू से धो लें.

9 people found this helpful

नया बाल उगाने के लिए क्या लगाना चाहिए?

नये बाल उगाने के उपाय-How to regrow hair naturally in hindi.
जिनसेंग का उपयोग जिनसेंग एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसमें कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। ... .
प्याज का रस ... .
नींबू ... .
जोजोबा का इस्तेमाल करें ... .
नारियल का तेल और शिकाकाई.

खाली जगह में बाल कैसे उगाए?

इस बेहद आसान प्राकृतिक फार्मूले से महज 7 दिन में उगाए अपने बाल.
प्रतिदिन स्कैल्प की मालिश करें ... .
तेल मालिश करें ... .
नारियल तेल ... .
जोजोबा तेल ... .
थेरप्यूटिक हेअर-मास्क का उपयोग करें ... .
एसेन्शियल ऑयल का प्रयोग करें ... .
शैम्पू का इस्तेमाल न करें.

क्या जड़ से गिरने के बाद बाल वापस उगते हैं?

अगर आप भी इसका जवाब जानना चाहती हैं तो इसका उत्तर है कि हां ऐसा बिल्कुल हो सकता है। वो भी बिना हेयर ट्रांसप्लांटेशन के। यानी कुछ दवाओं, तेल और सही देखभाल से गंजे सिर पर भी बाल आ सकते हैं और बालों का झड़ना पूरी तरह कंट्रोल भी किया जा सकता है।

झड़े हुए बाल वापस लाने के लिए क्या करें?

एंटी-ऑक्सीडेंट आजमाएं सिर पर दोबारा बाल उगाने के लिए एंटी-ऑक्‍सीडेंट का प्रयोग करें। ... .
गर्म तेल की मालिश बालों को दोबारा उगाने के लिए हॉट हेयर ऑयल मसाज भी फायदेमंद है। ... .
नीम और एलोवेरा कुछ औषधियां जैसे नीम और एलोवेरा भी बालों के लिए हेल्दी ऑप्‍शन है। ... .
प्रोटीन भी है जरूरी ... .
बाल के लिए नट्स और बीन्स ... .
योग और ध्‍यान.