ज्यादा साबुन लगाने से क्या होता है? - jyaada saabun lagaane se kya hota hai?

चेहरे पर साबुन नुकसान - आजकल के व्यस्त जीवन शैली के कारण लोग वैसे ही अपने स्वास्थ्य चेहरे को ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में कई महिला चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन साबुन सिर्फ शरीर के लिए ही सही रहता है। चेहरे पर साबुन इस्तेमाल करने से उसके कई नुकसान हो सकते हैं। क्योंकि साबुन में कई तरह के केमिकल्स मिले होता है जो सिर्फ शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

चेहरे पर साबुन लगाने के 4 नुकसान


1. रुखा बना देता है

हमारा चेहरा बहुत ही सेंसिटिव होता है। ये ज्यादा केमिकल झेल नहीं पाता है। लेकिन साबुन में ट्रिक्लोसन नाम का रसायन का इस्तेमाल किया जाता है। इसके कारण हमारे चेहरे का तेल खत्म हो जाता है और यह चेहरे को भूखा बना देता है। इसीलिए चेहरे को साफ करने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करें।

2. pH लेवल प्रभावित होता है

आमतौर पर किसी का भी स्किन का ph लेवल 4 से 65 तक होता है। लेकिन लगातार केमिकल प्रोडक्ट के इस्तेमाल से ph का संतुलन बिगड़ जाता है। साबुन लगाने से चेहरा तो साफ हो जाता है लेकिन स्किन को अंदरूनी स्तर पर नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा ये स्किन के एसिड मेंटल तत्व को भी प्रभावित करता है।

3. चमक को कम कर देता है

हमारी स्किन की सुरक्षा एमिनो एसिड्स, क्षार और आदि की मदद से होता है। लेकिन साबुन को रोजाना इस्तेमाल करने से यह पूरी तरह से चेहरे को खराब कर देता है। साबुन में क्षारीय मौजूद होता है, ये जीवाणुओं को खत्म तो कर देता है लेकिन त्वचा पर मौजूद गुड बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है।

4. त्वचा के छिद्रों को ब्लॉक करता है

साबुन के रोजाना इस्तेमाल से त्वचा की सतह पर रोम छिद्र बंद हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादा बार साबुन में फैटी एसिड होते है। जो छिद्रों में जमा हो जाते है और इसे बंद कर देते हैं। जिसके कारण कई तरह की दिक्कत होती है जैसे ब्लैकहेड्स, ब्रेकआउट, संक्रमण आदि को जन्म देता हैं।

ज्यादा साबुन लगाने से क्या होता है? - jyaada saabun lagaane se kya hota hai?

चेहरे को निखरा हुआ बनाए रखने के लिए उसका खास ख्याल रखना चाहिए। चेहरे की त्वचा बहुत कोमल होती है अगर इसका ध्यान ना रखा जाए तो त्वचा शुष्क और बेजान लगने लगती है। इसलिए चेहरे पर कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखना चाहिए कि यह आपकी त्वचा को नुकसान ना पहुंचाए। इसके लिए त्वचा पर साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। साबुन आपकी त्वचा को शुष्क बना देता है। तो आइए आपको बताते हैं कि चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करने से क्या नुकसान होते हैं।

साबुन स्किन से मॉइश्चर छीन देता है:

त्वचा के ऑयली होने पर भी साबुन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। यह त्वचा से प्राकृतिक तेल और सीबम को निकाल देता है। जिससे चेहरे की त्वचा शुष्क हो जाती है।

त्वचा बेजान हो जाती है:
जब त्वचा पर क्षारीय चीजों का इस्तेमाल किया जाता है तो त्वचा बेजान हो जाती है। चेहरे को बेजान लगने से बचाने के लिए साबुन का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि साबुन में कई प्रकार के रसायन होते है।

साबुन क्षारीय होता है:
व्यक्ति के चेहरे की त्वचा अम्लीय होती है। अगर इस पर क्षारीय साबुन का इस्तेमाल किया जाता है तो त्वचा का पीएच स्तर असंतुलित हो जाता है। जिससे त्वचा को नुकसान पहुंचने लगते हैं।

साबुन की जगह इन चीजों का इस्तेमाल करे:
चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करने की बजाय फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। फेसवॉश आपके चेहरे को नुकसान नहीं पहुंचाता है। या आप घर पर मौजूद चीजों से भी चेहरे को साफ कर सकते हैं। यह त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

Also Read:

Latest Lifestyle News

ज्यादा साबुन लगाने से क्या होता है? - jyaada saabun lagaane se kya hota hai?

कई बार हम चेहरे पर महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन मन मुताबिक रिजल्ट नहीं मिलने के कारण परेशान रहते हैं। चेहरे को चमकदार और हेल्दी बनाए रखने के लिए सही स्किन केयर रूटीन  के साथ-साथ सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना भी बहुत जरूरी है। जैसे कुछ लोग चेहरा धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ लोग फेस वॉश यूज करते हैं। अब सवाल ये उठता है कि स्किन के लिए साबुन का इस्तेमाल ज्यादा सही है या फेस वॉश का। इस लेख में हम इसी बारे में जानेंगे।  

चेहरे के लिए साबुन का इस्तेमाल

त्वचा का पीएच लेवल 4 से 6.5 के बीच होता है। साबुन त्वचा के पीएच लेवल के बैलेंस को खराब करता है। इसे त्वचा पर बुरा असर पड़ता है।  इसके अलावा साबुन के इस्तेमाल से त्वचा की प्राकृतिक नमी छिन जाती है, जिसके कारण त्वचा रूखी हो जाती है। साबुन में मौजूद कठोर रसायन त्वचा को डैमेज करते हैं। स्किन पर लगातार साबुन के इस्तेमाल से झुर्रियां और पिंपल्स की समस्या काफी बढ़ सकती है। वहीं इसका इस्तेमाल करना साफ-सफाई के लिहाज से भी सही नहीं रहता क्योंकि साबुन खुला रहता है। बाथरूम में साबुन खुला रखना रहने के कारण इस पर लाखों बैक्टीरिया मौजूद हो सकते हैं। 

वहीं कुछ साबुन स्किन के लिए अच्छे भी सकते हैं। ऐसे साबुन केवल फेस के लिए ही बने होते हैं। फेस पर जब भी साबुन का इस्तेमाल करना जरूरी हो जाए, तो ऐसे समय में हर्बल साबुन,  मेडिकेटेड और ग्लिसरीन युक्त साबुन का आप इस्तेमाल आप कर सकते हैं। ध्यान रखें कोई भी साबुन इस्तेमाल करने से पहले स्किन पर पैच टेस्ट जरूर कर लें। साबुत इस्तेमाल करते समय उसे पहले वॉश जरूर करें।

चेहरे के लिए फेसवॉश का इस्तेमाल

चेहरे की त्वचा शरीर के अन्य अंगों के त्वचा की अपेक्षा ज्यादा सेंसिटिव होती है। इसलिए फेस वॉश को विशेष तौर पर चेहरे की सफाई के लिए बनाया जाता है और इसमें हार्ड केमिकल्स का इस्तेमाल कम किया जाता है।    फेसवॉश स्किन को ग्लोइंग बनाता है और साबुन की अपेक्षा इसके इस्तेमाल से स्किन को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है। । फेसवॉश आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार भी चुन सकते हैं। फेसवॉश चेहरे  की त्वचा को मुलायम बनाता है। साबुन के मुकाबले फेसवॉश ज्यादा हाइजीनिक होते हैं क्योंकि इनको इस्तेमाल करने के बाद इसके ट्यूब या कंटेनर को बंद करके रखा जा सकता है।  फेसवॉश का इस्तेमाल आप दिनभर में 2 से 3 बार कर सकते हैं। 

मौसम के अनुरूप भी आप फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। मॉनसून में ऐसे फेसवॉश का इस्तेमाल करें, जिसमें हल्दी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद हों, क्योंकि जहां हल्दी त्वचा के रोगों से बचाएंगी,  वहीं एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को निखारने में मदद करेंगे। गर्मियों में ऑयल कंट्रोल फेसवॉश का इस्तेमाल करें, जिससे स्किन फ्रेश दिखेगी। स्किन पर ज्यादा पिंपल्स से परेशान हैं, तो नैचुरल फेसवॉश भी यूज कर सकते हैं। सर्दियों के लिए ऐसे फेसवॉश का चुनाव करें, जो स्किन को पोषण दें। 

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में ट्राई करें टमाटर फेशियल, दमक उठेगी त्वचा

ज्यादा साबुन लगाने से क्या होता है? - jyaada saabun lagaane se kya hota hai?

साबुन या फेसवॉश चेहरे के लिए किसका इस्तेमाल ज्यादा सही है?

साबुन जहां चेहरे को रूखा बनाता है, वहीं फेसवॉश चेहरे की नाजुक त्वचा का ख्याल रखता है। इसके अलावा साबुन की अपेक्षा फेसवॉश ज्यादा हाईजीनिक होता है, इसलिए चेहरा साफ करने के लिए फेसवॉश का इस्तेमाल साबुन से ज्यादा बेहतर है।

All Image Credit- Freepik

चेहरे पर ज्यादा साबुन लगाने से क्या होता है?

चेहरे के लिए साबुन का इस्तेमाल साबुन त्वचा के पीएच लेवल के बैलेंस को खराब करता है। इसे त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा साबुन के इस्तेमाल से त्वचा की प्राकृतिक नमी छिन जाती है, जिसके कारण त्वचा रूखी हो जाती है। साबुन में मौजूद कठोर रसायन त्वचा को डैमेज करते हैं।

रोज साबुन लगाने से क्या होता है?

साबुन में कई तरह के केमिकल्स पाए जाते हैं और हमारे चेहरे की त्वचा बहुत नाजुक होती है। ऐसे में यदि लगातार हम चेहरे पर साबुन लगाते हैं तो चेहरे का प्राकृतिक तेल नष्ट हो जाता है और चेहरा रुखा होने लगता है। जिससे कि चेहरा जल्दी ही खराब होने लगता है।

चेहरे पर साबुन क्यों नहीं लगाना चाहिए?

साबुन आपकी त्वचा को शुष्क बनाता है भले ही आपकी त्वचा तैलीय हो, लेकिन चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करना सही नहीं है। साबुन त्वचा से प्राकृतिक तेलों को छीन लेता है और उसे सख्त और शुष्क बना देता है।

क्या रोजाना साबुन लगाना अच्छा है?

रोज नहाने से जहां ताजगी का एहसास होता है वहीं शरीर भी साफ-सुथरा रहता है और इन्फेक्शन होने की संभावना भी काफी कम होती है. इससे स्किन भी हेल्दी रहती है. कई बार लोग नहाते वक्त मार्केट में मौजूद ऐसे कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं ताकि खूबसूरती और ताजगी बरकरार रहे.