ज्यादा गुस्सा आने पर कौन सा रत्न धारण करें? - jyaada gussa aane par kaun sa ratn dhaaran karen?

मोती को अंग्रेजी में पर्ल के नाम से लोग जानते है। मोती एक ऐसा रत्न है जो जीवन के किसी भी क्षेत्र में कोई भी बाधा हो उसे दूर करता है। इसके प्रभाव से बिगड़ा भाग्य संवर जाता है। मोती आपकी हर इच्छा पूर्ति करने की क्षमता रखता है। मोती चंद्रमा का दमकता हुआ रत्न है, यह रत्न हर किसी को पसंद आता है।

मोती रत्न की विशेषता 

सादगी, कोमलता, पवित्रता की निशानी माने जाने वाला सुंदर मोती एक अद्भुत ज्योतिषीय रत्न माना जाता है। इसकी गुलाबी आभा न सिर्फ आकर्षण प्रदान करती है बल्कि जीवन की कई गंभीर समस्याओं को दूर करने का काम करती है। मोती का प्रयोग खुद को सुंदर दिखने के लिए ज्वेलरी के रूप में भी किया जाता है। मोती रत्न धारण करना कर्क राशि के जातकों के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है।

मोती और चंद्रमा का सम्बन्ध  

मोती समुद्र के अंदर स्थित घोंघे नामक कीट में पायें जाते है। मोती चन्द्रमा का रत्न है और चंद्रमा मनुष्य के मन का कारक है, इसलिए इसका पूरा प्रभाव मनुष्य की सोच पर पड़ता है। मन को स्थिरता प्रदान करने में मोती रत्न अहम भूमिका निभाता है। इस रत्न को धारण करने के बाद मनोबल बढ़ता है, आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। अगर कुंडली में चंद्रमा अशुभ भाव में है तो चंद्रमा की पीड़ा की शांति के लिए मोती धारण करना उत्तम माना गया है।

मोती रत्न धारण करने के लाभ 

गुस्से पर कंट्रोल

अगर किसी जातक को छोटी-छोटी बात पर क्रोध आता हो, मन में चंचलता रहती है और स्वभाव में बौखलाहट तो ऐसी स्थिति से छुटकारा पाने के लिए और मन शांत रखने के लिए मोती धारण करना लाभकारी होता है। इस रत्न के प्रभाव से गुस्से पर कंट्रोल कर पाने में जातक सफल हो जाता है।

अभी अभिमंत्रित मोती रत्न आर्डर करें  

पारिवारिक परेशानियां

अगर आपके परिवार में आये दिन किसी न किसी प्रकार की परेशनियों से आपको जूझना पड रहा हो या किसी प्रकार की दिक्कते आ रही हो तो आप मोती रत्न से जडित अंगूठी को जरुर धारण करे इसके प्रभाव से परिवार में पारिवारिक खुशियों का आगमन होता है।

प्रोफेशनल करियर में सफलता

भरपूर प्रयास करने के बाद भी अगर प्रोफेशनल करियर में सफलता हासिल नहीं हो पा रही है, मन में करियर को लेकर व्यथा उत्पन्न हो रही है, मन बेचैन हो रहा है तो ऐसी स्थिति में मोती रत्न अवश्य धारण करना चाहिए, मानसिक शांति के साथ साथ करियर के प्रति अचूक निर्णय लेने में मोती सहायक सिद्ध होता है।

संतान का स्वास्थ्य

अगर आपकी संतान को निरंतर स्वास्थ्य से सम्बंधित दिक्कते हो रही है या उसका स्वास्थ्य ख़राब रहता हो तो ऐसी स्थिती में आप अपने बच्चे के गले में मोती जरुर धारण करवाएं ऐसा करने से संतान के स्वास्थ्य में धीरे धीरे सुधार होता दिखाई देगा।

गलत संगति से बचाव

मोती रत्न मन का करक होता है, यह व्यक्ति को गलत रस्ते पर जाने से रोकने का कार्य करता है अत: मोती को धारण करने के बाद मन में किसी चीज का लालच उत्पन्न नहीं होता, व्यक्ति सत्य की राह पर चलने लगता है। जातक गलत संगति से दूर रहता है।

संबधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like और Follow करें : Astrologer on Facebook

अभी अभिमंत्रित मोती रत्न आर्डर करें  

चंदन लगाएं
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रोजाना माथे पर चंदन का टीका लगाने से राहु ग्रह को मजबूती मिलती है जिससे आपका दिमाग भी शांत होता है और जिसे धीरे-धीरे आप गुस्सा भी कम करने लगते हैं। चंदन का इस्तेमाल आप परफ्यूम, अगरबत्ती, धूपबत्ती की सुगंध से या टेलकम पाउडर के रूप में भी कर सकते हैं।

सूर्य देव को अर्घ्य दें
माना जाता है कि यदि आप प्रतिदिन सुबह स्नान के पश्चात सूर्य देव को अर्घ्य देते हैं और उनका ध्यान करते हैं तो इससे भी आपको मानसिक शांति मिलती है। इसके अलावा रोजाना घर की पूर्व दिशा में सुबह-शाम दीपक जलाने से भी जीवन में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है।

मोती रत्न धारण करें
ज्योतिष शास्त्र में मोती रत्न का संबंध चंद्रमा से बताया गया है और चंद्र ग्रह का आधिपत्य आपके मन पर होता है। ऐसे में यदि आपको बार-बार गुस्सा आता है और आप अपने आप पर काबू नहीं रख पाते हैं तो किसी पेंडेंट या अंगूठी में मोती रत्न जड़वाकर पहनने से भी लाभ हो सकता है। इसके लिए आप किसी ज्योतिषी की सलाह से शुभ मुहूर्त और विधि के अनुसार मोती रत्न धारण कर सकते हैं। मान्यता है कि मोती रत्न धारण करने से कुंडली में चंद्रमा को मजबूती मिलती है और मन शांत होता है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

Vastu Shastra: रसोई में इस दिशा में गैस स्टोव होने से बढ़ सकती है वित्तीय समस्याएं, जानें सही दिशा

हिंदी न्यूज़VIDEO: ये रत्न करेंगे आपके गुस्से को शांत, जानें इनके बारे में

अगर आपको बहुत गुस्सा आता है और आप बहुत अधिक तनाव में रहते हैं तो सुनहला और मोती आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रत्न हैं। कहा जाता है कि सुनेला  पुखराज का उपरत्‍न है। कहा जाता है कि अगर इसे पहन...

ज्यादा गुस्सा आने पर कौन सा रत्न धारण करें? - jyaada gussa aane par kaun sa ratn dhaaran karen?

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 28 Feb 2017 01:11 PM

अगर आपको बहुत गुस्सा आता है और आप बहुत अधिक तनाव में रहते हैं तो सुनहला और मोती आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रत्न हैं। कहा जाता है कि सुनेला  पुखराज का उपरत्‍न है। कहा जाता है कि अगर इसे पहन लिया जाए तो पुखराज के सभी फायदे आपको मिलते हैं। यह धन और सम्‍मान में वृद्ध‍ि भी करता है और इसको पहनने से आर्थिक संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं सुनेला और मोती पहनने के फायदों के बारे में:

दरअसल बुरे ग्रह हमारी प्रकृति और भाषा पर प्रभाव डालते हैं। कहा जाता है कि अगर गुरु ग्रह के उपाय किए जाएं तो धैर्य के साथ-साथ अच्छी भाषा भी मिलती है। यही नहीं इससे व्यक्ति का गुस्सा भी शांत होता है और वह तनाव से मुक्त हो जाता है। गुरु ग्रह को प्रबल करने के लिए सुनेला पहनना चाहिए। इसे सीधे हाथ की इंडेक्स फिंगर में गुरुवार को पहनना चाहिए।

अगर आप ज्यादा तनाव लेते हैं और आपका दिमाग शांत नहीं रहता है तो आपके मोती का रत्न सबसे अच्छा है। ये हार्मोन्स को नियत्रंण कर आपको शांति प्रदान करता है। 

फैसला लेने में अटकते हैं तो पहनें गणेश रुद्राक्ष

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ज्यादा गुस्सा आने पर कौन सा रत्न धारण करें? - jyaada gussa aane par kaun sa ratn dhaaran karen?

गुस्सा शांत करने के लिए कौन सा रत्न पहनना चाहिए?

गुस्से पर कंट्रोल अगर किसी जातक को छोटी-छोटी बात पर क्रोध आता हो, मन में चंचलता रहती है और स्वभाव में बौखलाहट तो ऐसी स्थिति से छुटकारा पाने के लिए और मन शांत रखने के लिए मोती धारण करना लाभकारी होता है। इस रत्न के प्रभाव से गुस्से पर कंट्रोल कर पाने में जातक सफल हो जाता है।

गुस्सा कम करने के लिए क्या पहने?

कम करना हो गुस्‍सा तो लाल रंग का प्रयोग करें कम वास्‍तु शास्‍त्र कहता है कि अगर आपको कुछ ज्‍यादा ही गुस्‍सा आता है। तो ध्‍यान रखें कि लाल रंग का प्रयोग कम से कम करें।

सफेद मोती पहनने से क्या होता है?

इसे धारण करने से व्‍यक्ति अपने गुस्‍से पर काबू करना सीख जाता है। सर्दी जुकाम की समस्‍याएं दूर होती हैं और मन में सकारात्‍मक विचारों का प्रवाह बढ़ने लगता है। पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार मोती का संबंध मां लक्ष्‍मी से माना जाता है। मोती को धारण करने से मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा प्राप्‍त होती है।

पति का गुस्सा शांत करने के लिए क्या करें?

पति के गुस्से को शांत करने के उपाय :.
पुरुषों का गुस्सा शांत करने का आसान तरीका है, उनका मनपसंद खाना बनाकर खिलाना। ... .
पुरुषों के गुस्से को शांत करने के लिए उन्हें अचानक से हग या किस करें, लेकिन ख्याल रखें कि गुस्सा ज्यादा तेज न हो। ... .
गुस्से को शांत करने से पहले उनसे गुस्से की वजह जानने की कोशिश करें।.