जब बल और विस्थापन एक दूसरे के लम्बवत होते हैं तो कार्य कितना होता है? - jab bal aur visthaapan ek doosare ke lambavat hote hain to kaary kitana hota hai?

बल के लंबवत दिशा में विस्थापन होने पर बल द्वारा किया गया कार्य खाली स्थान होता है तो देखिए दोस्तों यहां पर हमसे पूछा क्या जा रहे उसको देखते हैं यह एक बार बोला है इसके लंबवत दिशा में विस्थापन हो रहा है ठीक है मान लो यह हमारी बल्कि दी शायद उसको ठीक है और इसके लंबवत दिशा में क्या बोल रहा है थापन हो रहा है ठीक है तो यह हमारा क्या बताता है यह बल को बता रहा है ठीक है इसको हम लोग ऐप से दर्शाते हैं ठीक है और यहां पर ही बिंदु मान लेते हैं वह मिले थे इसके लंबादी समय क्या हो रहा है विस्थापन हो रहा है इसको हम लोग भी मान लेते हैं दोस्तों के बीच कोड कितना बन रहा है 90 डिग्री का ठीक है अब यहां पर पूछा है दोस्तों बल द्वारा किया गया कार्य अब कार्य को हम किस से लिखते दोस्तों कार्यक्रम आरा सूत्र क्या है कार्य को जैसे डब्लू से दर्शाते हैं

यह हमको मिलता है एफडी फॉर स्पीड आईएस का सूत्र होता है दोस्तों कार्य करती है तो यहां पर देखे तो तो बल दिया है कुछ हड्डी है सीता यहां पर देखिए कॉस 90 हम लोग रखेंगे ठीक है और कॉस 90 हमको पता है दोस्तों क्या होता है सुन्नी होता है यह पूरा क्या जाएगा दोस्तों सुन लिया जाएगा तो यहां पर कार्य जो हमको मिलेगा वह क्या मिलेगा दोस्तों सुन्निया ठीक है तो यही हमारे प्रश्न का उत्तर होगा दोस्तों ठीक है धन्यवाद

जब बल और विस्थापन एक दूसरे के लम्बवत होते हैं तो कार्य कितना होता?

यदि बल और विस्थापन एक दूसरे के लंबवत हैं, तो किया गया कार्य शून्य है।

जब बल और विस्थापन के मध्य अधिक कौन हो तो कार्य की प्रकृति कैसी होगी?

बल द्वारा किया गया कार्य F × (−s) या (–F × s) है। जब बल विस्थापन की दिशा के विपरीत दिशा में लगता है तो किया गया कार्य ऋणात्मक होता है। जब बल विस्थापन की दिशा में लगता है तो किया गया कार्य धनात्मक होता है।

कार्य बल और विस्थापन में क्या संबंध है?

भौतिकी में कार्य (work) होना तब माना जाता है जब किसी वस्तु पर कोई बल लगाने से वह वस्तु बल की दिशा में कुछ विस्थापित हो। दूसरे शब्दों में, कोई बल लगाने से बल की दिशा में वस्तु का विस्थापन हो तो कहते हैं कि बल ने कार्य किया।

बल की दिशा में विस्थापन के साथ बल के गुणनफल द्वारा क्या दर्शाया जाता है?

Detailed Solution. सही उत्तर कार्य है। बल के द्वारा किया गया कार्य विस्थापन की दिशा में बल के घटक एवं विस्थापन के परिमाण के गुणनफल के बराबर होता है।