इंटरनेट बैंकिंग के दौरान बैंक से प्राप्त होने वाले अस्थाई पासवर्ड को क्या कहा जाता है - intaranet bainking ke dauraan baink se praapt hone vaale asthaee paasavard ko kya kaha jaata hai

इंटरनेट बैंकिंग परिचय

विशेषताएं

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग सेवा की सुविधा प्रदान करता है।
हमारी इंटरनेट बैंकिंग सेवा से आप अपने घर/कार्यालय में आराम से बैठकर एक माउस क्लिक पर अपने सभी बैंकिंग कार्य संपन्न कर सकते हैं. अपनी इंटरनेट बैंकिंग आईडी और पासवर्ड का प्रयोग कर आप अपने खाते पर निगरानी रख सकते हैं/ रात दिन सात दिन (24x7) बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हैं. आप भारत के किसी भी बैंक में पैसे का ऑनलाइन अंतरण कर सकते हैं. आप रात दिन सात दिन विश्व भर में कहीं से भी यूनियन बैंक के खातों तक पहुँच सकते हैं.
  1. 1. विशेषताएं और लाभ
    • खाते/खातों के लेनदेन की जानकारी.
    • खाते के विवरण को देखना/प्रिंट करना.
    • हमारे बैंक में स्वयं/तृतीय पक्ष के खाते में पैसे अंतरित करना.
    • भारत में अन्य बैंकों के खाते में एनईएफटी / आरटीजीएस द्वारा पैसे अंतरित करना
    • प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रुप से आयकर भुगतान.
    • उपयोगिता बिल जैसे कि बिजली बिल, टेलीफोन बिल, बीमा प्रीमियम भुगतान, म्यूचुअल फंड भुगतान, क्रेडिट कार्ड आदि का भुगतान कर सकते हैं.
    • हवाई टिकट और रेलवे टिकट आदि की ऑनलाइन बुकिंग.
  2. 2. पात्रता
    ग्राहक के पास यूनियन बैंक की किसी एक शाखा में कम से कम एक सक्रिय खाता हो.
  3. 3. आवेदन कैसे करें
    आप निम्नलिखित चैनलों के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग सेवा प्राप्त कर सकते हैं:
    • व्यक्तिगत ग्राहक, जिनके पास एटीएम सह डेबिट कार्ड है, हमारे बैंक के वेबसाइट से इंटरनेट बैंकिंग में सेल्फ यूजर क्रिएशन से अपना यूज़र आईडी और पासवर्ड बना सकते हैं. यह अत्यधिक सुविधाजनक, सरल, और कम समय लेने वाली प्रक्रिया है.
    • उपर्युक्त प्रयोगकर्ता स्वयं ही बैंक शाखा की मदद के बिना ही पासवर्ड रीसेट मॉड्यूल के द्वारा बिना किसी परेशानी के अपने पासवर्ड को आसानी से रीसेट/प्राप्त कर सकते हैं.
    • जिन व्यक्तिगत ग्राहकों के पास एटीएम सह डेबिट कार्ड नहीं हैं, वे भी हमारे वेबसाइट से सेल्फ यूजर क्रिएशन से बिना एटीएम कार्ड के इंटरनेट बैंकिंग के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड बना सकते है, उनका यूजर आईडी उन्हें केवल देखने का अधिकार प्रदान करता है. इसके बाद यदि वे लेनदेन पासवर्ड चाहते है वे फॉरगेट पास वर्ड/रिसेट पासवर्ड पेज द्वारा आवेदन कर सकते हैं.
    • कार्पोरेट ग्राहक खाता देखने और संव्यवहार की सुविधा के लिए, इंटरनेट बैंकिंग आवेदन पत्र प्रारुप पर शाखा के माध्यम से आवेदन करें.
  4. सेवा शुल्क
    • उन उपयोगकर्ताओं के लिए बिल्कुल नि:शुल्क जो स्वयं उपयोगकर्ता निर्माण आधार पर पासवर्ड बनाते है और पासवर्ड मॉड्यूल को रीसेट करते हैं.
    • खुदरा/कॉर्पोरेट उपयोगकर्ताओं के लिए मुद्रित रूप में पासवर्ड भेजे जाने के प्रभार निम्नानुसार है:
      • डाक शुल्क 150/- रुपये (फ्लैट) और प्रति पासवर्ड 30/- रुपये
      • प्रति कॉर्पोरेट उपयोगकर्ता के लिए 250/- रुपये डाक + पासवर्ड मुद्रण प्रभार
संपर्क नंबर:
यदि साईन ऑन या लेनदेन पासवर्ड प्राप्त नहीं हो रहा है तो, प्रयोगकर्ता सुविधा के लिए निम्नलिखित विधियों में से किसी का अनुसरण कर सकता है:
  • नए पासवर्ड को रीसेट करने एवं भेजने के लिए, हमारे कॉल सेंटर में रात दिन सात दिन कॉल कर सकते हैं.
  • आप कूरियर या स्पीड पोस्ट द्वारा पासवर्ड प्राप्त करने के लिए हमें या पर मेल भी कर सकते हैं.

अस्वीकरण:

ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि भारत में निवास करने वाला कोई भी व्यक्ति, जो ईलेक्ट्रोनिक/इंटरनेट ट्रेडिंग पोर्टल के माध्यम से भारत के बाहर विदेशी मुद्रा कारोबार से किसी प्रकार प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रूप में भुगतान प्रेषण करता है, तो वह/वे, अपने ग्राहक को जाने (केवाईसी) धन शोधन निवारण(एएमएल) मानकों से संबंधित विनियमों के उल्लंघन के अतिरिक्त, विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम (एफ़ईएमए) 1999 के उल्लंघन के लिए कारवाई हेतु जिम्मेदार होगा. यदि ग्राहक कोई ऐसा लेन देन करता है, बैंक शीघ्र ही बिना किसी पूर्व नोटिस के कार्ड को ब्लॉक/रद्द कर सकता है. चूककर्ता ग्राहक का नाम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को सूचित कर दिया जाएगा.

प्रपत्र तथा दस्तावेज

अक्सतर पूछे जाने वाले प्रश्न

बिल पे क्या है?

बिल पेमेंट इंटरनेट पर बिलों की प्रस्तुति और पेमेंट का एक इलेक्ट्रॉनिक तरीका है। यह सर्विस वर्तमान में सभी एक्सिस बैंक कस्टमर्स के लिए उपलब्ध है जो इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर्ड हैं। यह आपको इंटरनेट के माध्यम से दिन के किसी भी समय बिलों का पेमेंट करने में एनेबल बनाता है। यह सर्विसेज़ मूल रूप से आपको इंटरनेट पर अपने रजिस्टर्ड सर्विस प्रोवाइडर्स के बिल देखने की अनुमति देती है। आप इन पेमेंट्स को बाद की तारीख में बैंक को अधिकृत करके अपने पेमेंट्स को शेड्यूल कर सकते हैं। इसके बाद, बैंक आपके अकाउंट को उस सटीक राशि के लिए डेबिट कर देगा, जिसे आपने संबंधित सर्विस प्रोवाइडर को पेमेंट करने का संकेत दिया है।

क्या ऑनलाइन बिल पे सुरक्षित है?

एक्सिस बैंक का नेट बैंकिंग नेट पर ट्रांजेक्शंस के लिए एन्क्रिप्शन (यानी 128 बिट एसएसएल) के उच्चतम लेवल का उपयोग करता है। आपके ऑनलाइन बिल पे सेशन बैंकिंग सर्वर के भीतर एन्क्रिप्ट किए गए हैं और आपके ट्रांजेक्शंस का संचालन करते हुए आपको उच्चतम सिक्योरिटी लेवल प्रदान करते हैं।

क्या मुझे एक्सिस बैंक बिल पेमेंट के लिए एक अलग रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा?

नहीं, आपको इस सर्विस के लिए कोई रजिस्ट्रेशन फॉर्म नहीं भरना है। आपके पास एक सक्रिय ऐक्सिस बैंक इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड होना चाहिए।

आपको सिर्फ़ वह बिलर रजिस्टर्ड करना होगा, जिसे आप पेमेंट करना चाहते हैं।

क्या इस सुविधा का उपयोग करने के लिए मुझसे शुल्क लिया जाएगा?

नहीं, बिल पेमेंट की सुविधा आपके लिए मुफ्त है।

क्या मैं बैंक के साथ अपने किसी भी अकाउंट से पेमेंट कर सकता हूं?

आप अपना पेमेंट करने के लिए अपने किसी भी सक्रिय अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं। आपको अपना पेमेंट निर्देश ऑनलाइन सेट करते समय अकाउंट नंबर निर्दिष्ट करने की आवश्यकता है। इसके अलावा आपके पास इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से निर्दिष्ट अकाउंट्स तक पहुंच होनी चाहिए।

इस सुविधा का उपयोग करके मैं किन बिलों का पेमेंट कर सकता हूं?

आप एक्सिस बैंक के सभी रजिस्टर्ड बिलर्स के लिए बिलों का पेमेंट कर सकते हैं। बिलर्स की पूरी लिस्ट के लिए, एक्सिस बैंक इंटरनेट बैंकिंग के "पे बिल" सेक्शन के तहत "नया बिलर जोड़ें" के तहत ड्रॉप डाउन लिस्ट पर क्लिक करें।

इस सुविधा का उपयोग करके मैं कितने बिलर्स चुन सकता हूं?

बिलों के नंबर पर कोई प्रतिबंध नहीं है कि आप इंटरनेट बैंकिंग में प्रदान किए गए पे बिल ऑप्शन के तहत रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

मैं बिल पेमेंट के लिए बिलर कैसे रजिस्टर्ड कर सकता हूं?

एक बिलर रजिस्टर करने के लिए

इंटरनेट बैंकिंग में लॉग इन करने के बाद अकाउंट्स टैब के तहत "पे बिल" सेक्शन पर जाएं।

बाईं ओर नेविगेशन सेक्शन में "नया बिलर जोड़ें" पर क्लिक करें

बिलर के प्रासंगिक डिटेल्स को जोड़ें और रजिस्ट्रेशन को पूरा करने के लिए नेटसिक्योर के माध्यम से इसे वैरिफाई करें।

क्या मुझे अपने रजिस्ट्रेशन की कंफर्मेशन मिल जाएगी?

रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस अलर्ट प्राप्त होगा।

क्या मुझे बिलर से अपना बिल प्राप्त करना जारी रहेगा?

हां, आप बिलर से अपनी व्यवस्था के अनुसार बिल के साथ हमेशा अपनी सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद भी आपको बिल जारी करते रहेंगे। हम आपके बिल के साथ पेपर या ई-वे बिल को लेकर आपके पास मौजूद व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं करते हैं।

क्या मैं पहले से रजिस्टर्ड बिलर को जोड़, हटा या बदल सकता हूँ?

हां, आप बिल बिल सेक्शन में जाकर पहले से रजिस्टर्ड बिलर को जोड़, हटा या बदल सकते हैं

बिल पेमेंट के लिए विभिन्न पेमेंट ऑप्शन उपलब्ध हैं?

आप अपने बिलों का पेमेंट दो तरीकों से कर सकते हैं

नियत तिथि पर ऑटो पे

मैनुअल पेमेंट

अगर आपके पास हमारे साथ कई अकाउंट हैं, तो कृपया उस अकाउंट चुनें जिसे ऑटो पे ऑप्शन के मामले में डेबिट किया जाना चाहिए।

मैनुअल पेमेंट के मामले में, बिल का पेमेंट मैन्युअल रूप से बिलों की प्रस्तुति पर किया जाना चाहिए। कृपया स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाली नियत तारीख से एक दिन पहले यह पेमेंट करें। उदाहरण के लिए, अगर आपका बिल देय तिथि 10-12-2018 को है, तो पेमेंट तिथि 09-12-2018 के रूप में दिखाई जाएगी। इस मामले में पेमेंट किया जाना चाहिए या 08-12-2018 को या उससे पहले पेमेंट किया जाना चाहिए।

क्या सभी बिलर्स दोनों पेमेंट ऑप्शन प्रदान करते हैं?

नहीं, सभी बिलर्स पेमेंट के दोनों ऑप्शन प्रदान नहीं करते हैं। कुछ बिलर्स सिर्फ़ "मैनुअल पे" ऑप्शन प्रदान करते हैं, जबकि अन्य सिर्फ़ "ऑटो पे" ऑप्शन प्रदान करते हैं। कुछ बिलर्स इन दोनों विकल्पों की पेशकश करते हैं।

बिलिंग डिटेल्स कब अपलोड किया जाएगा?

जैसे ही हम बिलर से प्राप्त करते हैं, हम आपके बिलिंग डिटेल्स को ऑनलाइन अपडेट कर देते हैं। कृपया ध्यान दें कि बिलिंग डिटेल्स प्राप्त करने के लिए हम पूरी तरह से यूटिलिटी कंपनी पर निर्भर हैं।

ऑटो पे क्या है?

ऑटोपे सभी 'व्यू एंड पे' बिलर्स के लिए बिल पेमेंट की सुविधा है, जहां आप बिल के द्वारा प्रस्तुत बिलों के खिलाफ पेमेंट के लिए अपने अकाउंट को ऑटो डेबिट करने के निर्देश निर्धारित तिथि पर दे सकते हैं।

ऑटो पे दो प्रकार का हो सकता है

आप एक सीमित ऑटो-डेबिट निर्देश सेट कर सकते हैं, जहां पेमेंट के लिए किसी भी राशि के बिल निर्धारित किए जाएंगे।

अगर आप पेमेंट करने से पहले एक निश्चित राशि से ऊपर के बिलों की समीक्षा करना चाहते हैं, तो आप एक सीमित ऑटो-डेबिट निर्देश भी सेट कर सकते हैं। नियत तारीख पर पेमेंट के लिए लिमिट के भीतर बिल स्वतः निर्धारित हो जाएंगे। अगर बिल राशि निर्दिष्ट लिमिट से अधिक है तो बिल आपके पेमेंट की समीक्षा करने और निर्धारित करने के लिए आपके एक्सिस बैंक इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट में प्रतीक्षा करेगा। धन की उपलब्धता के अधीन 'ऑटो पे’ पेमेंट आपके चुने हुए अकाउंट के विरुद्ध किया जाएगा।

क्या मैं अपने ऑटो पे निर्देशों को एक बार सेट कर सकता हूं?

आप किसी भी समय अपने ऑटो पे निर्देशों को बदल सकते हैं। अगर आप ऑटो पे के माध्यम से अनुसूचित बिल को रद्द या बदलना चाहते हैं, तो आप अगले पेंडिंग बिल के लिए या सभी निर्धारित बिलों के लिए ऐसा कर सकते हैं।

क्या मैं अपनी पसंद की तिथि पर अपने बिल पेमेंट का समय निर्धारित कर सकता हूं?

पेमेंट बाद में आपको भविष्य की तारीख के लिए पेमेंट निर्देश निर्धारित करने की अनुमति देता है। कृपया ध्यान दें कि ऑटो पे निर्देश आपके बिल के देय तिथि पर पेमेंट का समय निर्धारित करता है।

आपके पेमेंट को बिलर के अकाउंट में दर्शाने में लगभग 2-3 दिन लगते हैं। हम आपसे बिलिंग तिथि से पहले पेमेंट करने / शेड्यूल करने का अनुरोध करते हैं।

मेरा निर्धारित पेमेंट कब प्रोसेस किया जाता है?

आपका निर्धारित पेमेंट निर्दिष्ट निर्धारित तिथि की शाम को प्रोसेस किया जाता है। पेमेंट अगले कार्य दिवस में बिलर को भेजा जाता है। हम आपसे बिलिंग तिथि से पहले पेमेंट करने / शेड्यूल करने का अनुरोध करते हैं।

मेरे पेमेंट्स को प्रोसेस करने में कितना समय लगता है?

पेमेंट होने में लगभग 2-3 कार्य दिवस लगते हैं।

क्या निर्धारित तिथि वह तिथि होनी चाहिए जिस पर पेमेंट वास्तव में देय है?

यह सलाह दी जाती है कि आपकी नियत तारीख नियत तारीख से कम से कम 3 दिन पहले हो, क्योंकि यह एक्सिस बैंक से प्राप्त इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट के साथ अपने रिकॉर्ड को अपडेट करने के लिए कुछ दिनों का समय लेती है।

क्या मैं एक निर्धारित पेमेंट रद्द कर सकता हूं?

हां, आप एक्सिस बैंक इंटरनेट बैंकिंग के बिल पेमेंट सेक्शन के तहत पेंडिंग पेमेंट ऑप्शन से एक अनुसूचित पेमेंट को रद्द कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि निर्धारित पेमेंट्स को नियत तारीख पर रद्द नहीं किया जा सकता है।

क्या मैं नियत तारीख के बाद पेमेंट कर सकता हूं या क्या मैं कई ट्रांजेक्शंस में अपने बिल का पेमेंट कर सकता हूं?

व्यू बिल और पे ’पेमेंट ऑप्शन की पेशकश करने वाले बिलर्स देय तिथि के बाद पेमेंट की अनुमति नहीं देते हैं। डायरेक्ट पे ऑप्शन की पेशकश करने वाले बिलर्स देय तिथि के बाद पेमेंट और पेमेंट स्वीकार करते हैं।

क्या मुझे इस सुविधा का उपयोग करके अपने पेमेंट को कन्फर्म करना होगा?

आपको सफल पेमेंट के लिए एक संदर्भ नंबर दी गई है। आपके अकाउंट के डिटेल्स में आपके ट्रांजेक्शंस का डिटेल्स शामिल है। आप पे बिल टैब के तहत पेमेंट इतिहास भी देख सकते हैं।

मैं एक रजिस्टर्ड बिलर को कैसे हटाऊं?

आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके एक रजिस्टर्ड बिलर को हटा सकते हैं

अपने अकाउंट में लॉगिन करें और पेमेंट टैब के तहत पे बिल ऑप्शन चुनें

मेरे बिलर्स के तहत बिलर चुनें, जिसे हटाया जाना है, "डी-रजिस्टर बिलर" बटन चुनें

आप डी-रजिस्टर बिलर बटन पर क्लिक करके बिलर को हटा सकते हैं। पुष्टि के लिए, आपको नेटसिक्योर कोड दर्ज करना होगा।

अगर आपके बिल "पेंडिंग", "स्वीकृति की प्रतीक्षा कर रहे हैं" या "अस्वीकृत" स्थिति में हैं, तो बिलर्स के लिए जो प्रस्तुति मोड में हैं, आप बिलर को हटा नहीं पाएंगे।

क्या सर्विस भविष्य के संदर्भ के लिए मेरे बिल और पेमेंट डिटेल्स को संग्रहीत (आर्काइव) करती है?

बिल पे सर्विस पिछले बारह महीनों के दौरान आपके द्वारा पेमेंट किए गए बिलों के लिए संग्रह (आर्काइव) की सुविधा प्रदान करती है। एक्सिस बैंक की बिल पेमेंट सर्विस संग्रह (आर्काइव) करने की सुविधा प्रदान करने के अलावा आपके द्वारा किए गए कुछ पेमेंट्स के लिए अनुकूलित रिपोर्ट तैयार करने का ऑप्शन भी प्रदान करती है।

मैं कैसे साबित कर सकता हूं कि मैंने पेमेंट कर दिया है?

एक बार बिलर को पेमेंट हो जाने के बाद, आपको ट्रांजेक्शंस के बारे में बैंक से एक ई-मेल / एसएमएस पुष्टि प्राप्त होगी जो आपकी रसीद के रूप में काम कर सकती है। चूंकि पेमेंट आपके अकाउंट से सीधे डेबिट करके किया जा रहा है, इसलिए ट्रांजेक्शंस आपके बैंक स्टेटमेंट में भी दिखाई देता है।

अगर इस सर्विस के माध्यम से मेरे द्वारा किसी विशेष बिल का पेमेंट नहीं किया जाता है तो क्या होगा?

अगर आप बिलर को चेक या किसी अन्य मोड के माध्यम से अपना पेमेंट करना चाहते हैं, तो बिलों को संग्रहीत (आर्काइव) किया जाता है ताकि आप बाद के स्टेप में उन्हें फिर से प्राप्त कर सकें। हालाँकि आपको ई-मेल मैसेज प्राप्त होता रहेगा कि एक विशेष बिल ओवरड्यू है और पेमेंट किया जाना है। आपके पास बिल पे सिस्टम से बिल हटाने का ऑप्शन है। इस मामले में, बिल का रिकॉर्ड और उसका पेमेंट सिस्टम में संग्रहीत (आर्काइव) नहीं किया जाएगा।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे बिलों का पेमेंट किया गया है?

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप बिल पेमेंट के बारे में जान सकते हैं

अगर आपका सर्विस प्रोवाइडर अपने कस्टमर्स को बिल की देय तिथियों और एसएमएस के माध्यम से पेमेंट के बारे में सूचित करता है, तो आपको एसएमएस अलर्ट प्राप्त होंगे

अगर आप एक्सिस बैंक के साथ मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्टर्ड हैं, तो आपको हर डेबिट / क्रेडिट ट्रांजेक्शंस के लिए एसएमएस अलर्ट मिल जाएगा

आप अपना अकाउंट इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से देख सकते हैं

डेबिट आपके अकाउंट के डिटेल्स में भी दिखाई देंगे

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे बिलों का पेमेंट किया गया है?

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप बिल पेमेंट के बारे में जान सकते हैं

अगर आपका सर्विस प्रोवाइडर अपने कस्टमर्स को बिल की देय तिथियों और एसएमएस के माध्यम से पेमेंट के बारे में सूचित करता है, तो आपको एसएमएस अलर्ट प्राप्त होंगे

अगर आप एक्सिस बैंक के साथ मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्टर्ड हैं, तो आपको हर डेबिट / क्रेडिट ट्रांजेक्शंस के लिए एसएमएस अलर्ट मिल जाएगा

आप अपना अकाउंट इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से देख सकते हैं

आपके अकाउंट के डिटेल्स में भी डेबिट दिखाई देंगे

इंटरनेट बैंकिंग के दौरान बैंक से प्राप्त होने वाले पासवर्ड को क्या कहते हैं?

प्रश्न. नेट बैंकिंग में यूजर आईडी क्या होता है? उत्तर: अधिकतर बैंक नया अकाउंट खोलने पर इंटरनेट बैंकिंग आईडी और पासवर्ड देते हैं। यदि आपको अपना यूज़र आईडी और पासवर्ड नहीं मिला है तो इसके लिए आपको बैंक में आवेदन करना होगा।

इंटरनेट बैंकिंग प्रोफाइल पासवर्ड क्या होता है?

प्रोफाइल पासवर्ड सुरक्षा का एक अतिरिक्त घेरा है. नेट बैंकिंग प्रोफाइल से जुड़ी डिटेल को एक्सेस या इसमें बदलाव करने के लिए बैंक इसे आपको मुहैया कराता है. इंटरनेट बैंकिंग फैसिलिटी पर अपनी प्रोफाइल डिटेल को एक्सेस करने के लिए अक्सर यूजर प्रोफाइल पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं.

इंटरनेट बैंकिंग कितने प्रकार की होती है?

ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग के प्रकार.
मोबाइल नेट बैंकिंग.
क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग.
कॉर्पोरेट नेट बैंकिंग.

नेट बैंकिंग का पासवर्ड कैसे बनाएं?

एसबीआई का नेट बैंकिंग यूजर आईडी पासवर्ड कैसे बनाएं.
Account Number: एसबीआई का 12 अंक का पूरा खाता नंबर को डाले।.
CIF Number: खाता नंबर के ऊपर में लिखा CIF Number को डाले।.
Branch Code: पासबुक में लिखा IFSC Code के अंतिम 5 अंक को डाले।.
Country: आप भारत के निवासी है, तो India को सेलेक्ट करे।.