L4 l5 डिस्क उभार के लिए कौन सा उपचार सबसे अच्छा है? - l4 l5 disk ubhaar ke lie kaun sa upachaar sabase achchha hai?

कमर से लेकर एक पंजे तक करंट जैसा दर्द, पैर में सूनापन, पंजे या पैर के अंगूठे में कमजोरी आना, गंभीर परिस्थितियों में पेशाब में रुकावट।

उपचार -
साधारणत : स्लिपडिस्क का दर्द आराम करने, व्यायाम और दर्द निवारक दवा से ठीक हो जाता है। 6 हफ्ते में दर्द ठीक न हो तो कमर में एक छोटे से चीरे से डिस्कके नस को दबाने वाले हिस्से को निकाल दिया जाता है। ध्यान रखें समय पर ऑपरेशन से पैरों में कमजोरी या पैरालिसिस नहीं होता। समय पर ऑपरेशन न होने से पैरों में कमजोरी एवं सूनापन आ सकता है।

कुर्सी पर बैठने पर आपके घुटने से टांगें 90 डिग्री के कोण पर हों एवं फोरआर्म कोहनी पर 90 डिग्री का कोण बनना चाहिए।

बरतें सावधानियां -
गलत मुद्रा में न बैठें/उठें। ऐसी कुर्सी पर बैठें जिसका बैक सपोर्ट एवं आर्म सपोर्ट अच्छा हो। कम्प्यूटर पर लगातार न बैठें।
बैड का गद्दा सख्त व अधिक नरम ना हो।
बिस्तर पर से एकदम से न उठें। पहले बैठें, फिर उठें।
झुककर व अत्यधिक वजन न उठाएं
वेस्टर्न कमोड का इस्तेमाल बेहतर माना जाता है।

L4 l5 डिस्क उभार के लिए कौन सा उपचार सबसे अच्छा है? - l4 l5 disk ubhaar ke lie kaun sa upachaar sabase achchha hai?

माइक्रो डिस्केक्टॉमी को अंजाम देने में लगभग एक घंटे का समय लगता है. (प्रतीकात्मक फोटो- shutterstock)

Slip Disc Treatment: स्लिप डिस्क के इलाज में माइक्रो डिस्केक्टॉमी (Microdiscectomy) तकनीक कारगर साबित हुई है. इसमें ऑपरेशन के जरिए दबी हुई नस को ठीक किया जाता है, जिससे स्लिप डिस्क के दर्द से राहत मिल सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : September 30, 2021, 11:55 IST

    Slip Disc Treatment by Microdiscectomy: आमतौर पर ये माना जाता है कि किसी ऐक्सिडेंट या भारी चीज को उठाने की वजह से स्लिप डिस्‍क (Slip Disc) की समस्‍या होती है लेकिन बता दें कि आजकल ये समस्‍या युवाओं में काफी तेजी से बढ़ने लगी है. इसके बढ़ते मामलों की वजह है बढ़ती असक्रियता (Growing inactivity) और घंटों खराब पोश्चर (Bad Posture) के साथ लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करना. विशेषज्ञ बताते हैं कि पिछले कुछ सालों में 40 वर्ष से कम उम्र के युवाओं में ये समस्‍या काफी तेजी से बढ़ी है और वे इससे निजात पाने के लिए डॉक्‍टरों और क्‍लीनिक के चक्‍कर लगा रहे हैं.

    दैनिक जागरण में छपी रिपोर्ट में कानपुर के स्पाइन सर्जन (Spine Surgeon) डॉ अंकुर गुप्ता (Dr Ankur Gupta) ने इस तकलीफ के इलाज में कारगर एक तकनीक के बारे में बताया है. इसका नाम है माइक्रो डिस्केक्टॉमी (Microdiscectomy). माइक्रो डिस्केक्टॉमी में ऑपरेशन के जरिए दबी हुई नस को खोला जाता है, जिससे स्लिप डिस्क के दर्द से राहत मिल सकती है.

    यह भी पढ़ें- World Heart Day: इन 7 आदतों की वजह से दोबारा होता है हार्ट अटैक, हो जाएं सतर्क

    नसों के दबने से होती है स्लिप डिस्क
    रिपोर्ट में डॉ गुप्ता ने एक केस का जिक्र करते हुए बताया कि 35 साल के अनिल कुमार एक निजी कंपनी में काम करते हैं. कोरोना काल में उन्हें घर पर ही रहकर काम करना पड़ा. घर पर रहने के कारण काम करते वक्त उनके बैठने का तरीका ठीक नहीं रहा. इस कारण उनकी कमर में दर्द रहने लगा. धीरे-धीरे तकलीफ इतनी बढ़ गई कि उनके लिए चलना तो दूर, खड़े रहना भी मुश्किल हो गया था. हालत ये हो गई कि कमर दर्द के साथ उनके दोनों पैरों में सुन्नपन, झनझनाहट, जलन, खिंचाव और भारीपन महसूस होने लगा. डॉ गुप्ता के अनुसार ये लक्षण स्लिप डिस्क की वजह से सायटिका (Sciatica) के होते हैं. .

    यह भी पढ़ें- ब्रेन स्ट्रोक होने पर अस्पताल पहुंचने में न करें ज़रा भी देर, एक्सपर्ट से जानें क्या करें

    इलाज की नई तकनीक है कारगर
    अनिल कुमार के केस में डॉक्टर से एडवाइज लेने पर जांच में पता चला कि उनकी कमर में (L4 और L5) नस दबी हुई है. डॉक्टर ने उन्हें एक नई तकनीक माइक्रो डिस्केक्टॉमी (Microdiscectomy) से ऑपरेशन कराने के लिए कहा ताकि दबी हुई नस को ठीक किया जा सके. जिससे उनकी तकलीफ हमेशा के लिए दूर हो सके. ऑपरेशन का नाम सुनते ही अनिल घबरा गए. उनके मन में पारंपरिक सर्जरी वाली तकलीफ भरी बातें चलने लगीं. डॉक्टर ने उनके मन से भय निकालने के लिए कुछ ऐसे लोगों से मिलवाया जिन्होंने इस नई तकनीक से ऑपरेशन करवाया और अब वे ठीक हो चुके हैं. आपको बता दें कि अब अनिल भी ऑपरेशन कराकर हेल्दी हैं.

    माइक्रो डिस्केक्टॉमी तकनीक की विशेषताएं

    – माइक्रो डिस्केक्टॉमी तकनीक में एक इंच चीरे के द्वारा विशेष उपकरणों (Special Equipment) के जरिए स्पाइन की हड्डी में दबी हुई नस को खोल दिया जाता है.
    – इस ऑपरेशन को अंजाम देने में लगभग एक घंटे का समय लगता है.
    – ऑपरेशन के बाद दबी नस के खुल जाने पर दर्द और पैरों की तकलीफ दूर हो जाती है.
    – रोगी को एक दिन बाद चलने की अनुमति मिल जाती है.
    – डॉक्टर का कहना है कि ये सर्जरी पूरी तरह सुरक्षित और कारगर है.
    – ऑपरेशन के डेढ़ से 2 सप्ताह बाद मरीज अपने सभी काम आसानी से करने लगता है.

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

    Tags: Health, Health News

    FIRST PUBLISHED : September 30, 2021, 11:55 IST

    l4 l5 के लिए सबसे अच्छा इलाज क्या है?

    स्लिप डिस्क l4 l5 उपचार तीव्र पीठ दर्द या पुरानी पीठ के निचले हिस्से में दर्द का उपचार हमेशा हमारे व्यापक तरीकों द्वारा प्रदान किए गए गैर-उपचार के साथ बेहतर होता है। तीव्र या जीर्ण प्रकृति के काठ के डिस्क के लिए लक्षित, व्यापक उपायों में से सबसे अच्छा भौतिक चिकित्सा और भौतिक चिकित्सा के एकीकृत तरीकों के माध्यम से है।

    क्या स्लिप डिस्क का इलाज संभव है?

    क्या है इलाज- परंपरावादी चिकित्सक पद्धति से लेकर सर्जरी तक स्लिप डिस्क का इलाज संभव है. इलाज इस बात पर निर्भर करता है कि रोगी की बेचैनी का स्तर क्या है और डिस्क अपनी जगह से कितनी दूर स्लिप हुई है. कुछ लोगों को एक्सरसाइज प्रोग्राम के जरिए भी स्लिप डिस्क के दर्द से राहत पा सकते हैं.

    स्लिप डिस्क के ऑपरेशन में कितना खर्चा आता है?

    15 हजार रुपये खर्च दूरबीन विधि से सर्जरी में 15 हजार रुपये का खर्च आता है। ओपन सर्जरी का खर्च 16 से 17 हजार रुपये आता है। इसमें मरीज को रिकवर होने में दो हफ्ते लग जाते हैं।

    स्लिप डिस्क में कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

    नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ... .
    शवासन:.
    उष्ट्रासन:.
    उष्ट्रासन रीढ़ की हड्डी के दर्द को दूर करने वाला बहुत ही कारगर आसन है। ... .
    शलभासन योग:.
    शलभासन योग एक ऐसा आसन है जिसमें पेट के बल जमीन पर लेटकर रीढ़ की हड्डी को मोड़ा जाता है। ... .
    भुजंगासन:.
    भुजंगासन में शरीर फन उठाए हुए सांप की आकृति में होता है।.