इति का विलोम शब्द क्या है - iti ka vilom shabd kya hai

इति विलोम शब्द

नीचे दी गई तालिका (Table) में इति का विलोम शब्द (Iti Vilom Shabd) दिया गया है -

शब्दविलोम
इति अथ
Iti Ath

यदि आपको इति के विलोम शब्द में कोई गलती मिली हो तो तो उसे कमेन्ट के माध्यम से हमें अवगत अवश्य कराएं, या फिर एक नया उत्तर लिखे।

प्रश्न – इति का विलोम शब्द क्या होता है?

उत्तर – इति का विलोम शब्द अथ होता है।

शब्द विलोम
इति अथ
Iti Ath

और जाने:


सम्बंधित प्रश्न:

  • इति का विलोम शब्द क्या होता है
  • इति का विलोम शब्द क्या है
  • इति का विलोम शब्द
  • इति का विलोम क्या होता है
  • इति का विलोम शब्द क्या होगा
  • इति का मींस क्या होता है विलोम शब्द में
  • इति का विलोम शब्द बताइए
  • Iti ka vilom shabd kya hoga
  • Iti ka vilom kya hota hai
  • Iti ka means kya hota hai vilom shabd me
  • Iti ka vilom shabd
  • Iti ka vilom shabd kya hai
  • Iti ka vilom shabd kya hota hai
  • Iti ka vilom shabd bataiye

नोट :- यदि आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट्स करके पूछ सकते हैं। हम कोशिश करेंगे कि आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द अपनी वेबसाइट (HindiQueries.Com) पर प्रकाशित करें। साथ ही आप भी यदि पढ़ाई से जुड़े कोई भी टॉपिक जो इन्टरनेट पर उपलब्ध नहीं है, आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से उसे इन्टरनेट पर प्रकशित कर सकते हैं।

रोहित HindiQueries के संस्थापक और सह-संस्थापक हैं। वह पेशे से एक वेब डेवलपर, प्रोग्रामर और ब्लॉगर हैं। उन्हें ब्लॉग लिखना और अपने विचारों और ज्ञान को अन्य लोगों के साथ साझा करना पसंद है।

इति का विलोम शब्द – अथ

iti ka vilom shabd – ath

इति के विलोम शब्द के बारे में अनेक स्कूली और प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं।

इति के विलोम शब्द अथ के बीच अंतर समझाने के लिए हमने इति के विलोम शब्द (विपरीतार्थी) शब्दों को वाक्य प्रयोग के माध्यम से समझाया है। इसे लिख लिख कर अभ्यास कीजिये, परीक्षा में आप को पूरे अंक मिलेंगे।

इति के विलोम शब्द – वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्दों के अंतर की पहचान

इति – उसकी कहानी की इति हो गई है।

अथ – बस यही उसकी कहानी की अथ और इति है।

इति के विलोम शब्द के बारे में कई प्रकार से पूछा जा सकता है जैसे कि इति का विलोम शब्द क्या होता है, इति का विलोम शब्द बताइये या लिखिए। Hindi mein,iti ka Vilom kya hota hai?इति ka opposite in Hindi kya hota hai? What is iti antonym in Hindi?

परीक्षा में विलोम शब्द के प्रश्न सदैव स्कोरिंग होते हैं क्योंकि आपको मात्र एक शब्द का उत्तर ही लिखना होता है। फिर भी विलोम शब्द याद याद रखने का सबसे सरल और कारगर तरीका है कि आपको मूल शब्द और उसके सामने विलोम शब्द लिख लिख कर अभ्यास करते रहना चाहिए। विलोम शब्द को पहचानने का सबसे आसान तरीका यह है कि उनके प्रयोग से वाक्य का अर्थ पूरी तरह से बदल जाता है। यही कारण है कि हमने आपको विलोम शब्द को वाक्य प्रयोग के माध्यम से स्पष्ट किया है।

अतः यदि कभी विलोम शब्द का प्रश्न हल करते समय मन में शंका उत्पन्न हो या doubt हो तो मन में दोनों शब्दों से एक एक वाक्य बना कर देखें। आपको साफ पता चलेगा कि जिन शब्दों के प्रयोग से वाक्य का अर्थ एकदम उलट प्रतीत हो रहा है, वे आपस में विलोम शब्द हैं। आपकी सहायता के लिए हमने यहाँ पर शब्द और उसके विलोम, दोनों के अंतर को वाक्य प्रयोग के द्वारा समझाया है।

1030 विलोम शब्दों का विशाल संग्रह

कुछ अन्य Important विलोम शब्द जो परीक्षा में पूछे जा सकते हैं।

इति का विलोम | विपरीतार्थक शब्द | Antonyms of Iti

शब्द  विलोम
इति  अथ
Iti Ath

इसे भी जानें ⇓

विलोम का सामान्य अर्थ


विपरीत अर्थ में प्रयुक्त होने वाले शब्दों को ‘विलोम शब्द’ अथवा ‘विपरीतार्थक शब्द’ कहा जाता है। इस प्रकार – ‘वे शब्द जो अपने सामने वाले शब्द के सर्वदा विपरीत अर्थ प्रकट करते हों उसे ‘विलोम शब्द’ कहा जाता है। जैसे- आदि का अंत, आदर का निरादर, आहार का निराहार।’ समय, काल, अवस्था, गुण व कार्यों के आधार पर शब्दों के बीच के उस सम्बन्ध को भी ‘विलोम‘ शब्द कहते हैं जो एक-दूसरे के विपरीत अर्थ प्रकट करते हैं। जैसे- आना और जाना, रात और दिन, जीवन और मरण आदि।

                      विलोम अर्थात् विपरीतार्थक शब्दों में यह ध्यान रखा जाता है कि यदि कोई शब्द संज्ञा पद का है तो उसका विलोम भी संज्ञा पद के आधार पर ही होना चाहिए। उसी आधार पर विशेषण का विलोम विशेषण पद, क्रिया का विलोम क्रियापद, क्रियाविशेषण का विलोम क्रियाविशेषण पद ही होता है।

घनघोर रात्रि में सुबह की आशा, असहनीय दुःख की स्थिति में सुख की अभिलाषा, अपमानयुक्त जीवन के मध्य सम्मान की इच्छा और सम्मानयुक्त जीवन के मध्य अपमान का भय, कहीं पर किसी वस्तु से प्रेम है तो कहीं पर उसी वस्तु से घृणा है। इस तरह प्रकृति के क्रियाओं में विपरीत क्रिया का भी आभास हम सब करते हैं। शब्द, तत्त्व, पदार्थ, वस्तु आदि के मूल महत्त्व तथा सामर्थ्य को सार्थक रूप से समझने के लिए विपरीत अथवा विलोम का प्रयोग होता है। जैसे- अग्नि की ज्वाला को शान्त करने के लिए उसका काट यानी उल्टा जल है जिसका प्रयोग कर हम अग्नि की ज्वाला को शान्त करते हैं। जितनी शक्ति अग्नि की ज्वाला में है उतनी ही शक्ति पानी की शीतलता में है।

विलोम संबंधी प्रश्न


प्रश्न इति का विलोम शब्द क्या होता है? – उत्तर-  अथ

प्रश्न-  इति का विपरीतार्थक क्या है? – उत्तर- अथ

प्रश्न- इतिका उल्टा क्या है – उत्तर- अथ

Ques. What is Antonym of Iti in hindi – Ans. –  Ath

इति का विलोम | Antonym of  Iti 


‘SKAMBHA DICTIONARY’ में आप ‘इति’ शब्द, इति का विलोम शब्द भी खोज पायेंगे और साथ में ‘इति‘ शब्द की व्युत्पत्ति अर्थात् निर्वचन भी आप यहाँ पर पायेंगे | इति का  विलोम या विपरीतार्थक शब्द हिन्दी देवनागरी भाषा में यहाँ दिया गया है |

Viparitarthak words of ‘इति’, इति Antonym in Hindi language. Get here Viparitarthak shabd of ‘इति’. Know here antonym of इति in hindi. viparitarthak shabd of इति in Hindi., What are the antonyms of इति ? antonyms of Iti in Hindi, इति का उल्टा क्या है ?, Iti ka viparitarthak kya hai ? Iti vipritarthak, Iti antonyms in Hindi, vilom of Iti, Iti ka vilom., In “SKAMBHA DICTIONARY” you will find the word antonym of the Iti‘  And along with the derivation of the word Iti‘ is also given here for your enlightenment. Vilom and viparitarthak both reveal the same expressions. What is the antonym of ‘Iti in Hindi?

Keywords:-

इति का विलोम, Antonyms of Itiin Hindi, इतिका उल्टा, Vilom of Iti, इति का विपरीतार्थक, Iti opposite, Opposite of Iti, Iti ka ulta, Iti ka ulta kya hai, Iti ka viprit, Iti ka Vipritarthak, Vipritarthak words of Iti,  Vipritarthak word of ItiIti ka vipritarthak kya hai, Iti ka vilom, Iti ka vilom kya hota hai, Iti Antonym in Hindi, Iti Antonym.

TAGS- इति का विलोम, Antonyms of Itiin Hindi, इतिका उल्टा, Vilom of Iti, इति का विपरीतार्थक, Opposite of Iti

EXTERNAL LINKS


www.gyapak.com

www.wordtodictionary.com

इति शब्द का विलोम शब्द क्या है?

'इति' का विलोम 'अथ' होगा।

इतिश्री का विलोम शब्द क्या है?

प्रश्न – इतिश्री का विलोम शब्द क्या होता है? उत्तर – इतिश्री का विलोम शब्द श्री गणेश होता है।

इहलोक का विलोम शब्द क्या है?

Vilom Shabd of Ihlok.