इच्छाधारी नाग नागिन कहां रहते हैं - ichchhaadhaaree naag naagin kahaan rahate hain

आज के समय में भी ऐसी बहुत सी मान्यताएं प्रचलित हैं जिनमें यह माना जाता है कि इच्छाधारी नाग और नागिन होते हैं। हमारे वेद और पुराणों में ऐसी कई कहानियां हैं जिनमें इच्छाधारी नाग और नागिन का जिक्र किया गया है। आपको याद होगा कि भगवान कृष्ण ने भी बचपन में कालिया नाग का वध किया था। कालिया नाग भी एक तरह का इच्छा इच्छाधारी नाग था।

इच्छाधारी नाग नागिन कहां रहते हैं - ichchhaadhaaree naag naagin kahaan rahate hain

प्राचीन ग्रंथों में भी बहुत सी नाग कन्याओं के बारे में जिक्र हुआ है भीम के पुत्र घटोत्कच का विवाह भी एक नागकन्या के साथ हुआ था और अर्जुन का विवाह पुलकी नामक नागकन्या के साथ हुआ था। लेकिन ये सब बातें हमें वेद और पुराणों में सुनने को मिलती हैं असली जीवन में आज तक किसी ने भी इच्छाधारी नाग और नागिन को नहीं देखा है। ऐसे में अब यह प्रश्न उठता है कि क्या वास्तव में इच्छाधारी नाग और नागिन होते हैं।

इच्छाधारी नाग नागिन कहां रहते हैं - ichchhaadhaaree naag naagin kahaan rahate hain

ऐसा माना जाता है कि इच्छाधारी नाग और नागिन 20 से 25 फुट तक के हो सकते हैं कुछ इच्छाधारी नाग नागिन अपना रूप बदल सकते हैं और कुछ नाग नागिन का रूप आधा नाग और ऊपर का आधा हिस्सा मानव की तरह होता है। ऐसा हमें प्राचीन ग्रंथों की कहानियों में सुनने को मिलता है। और इच्छाधारी नाग और नागिन को लेकर बॉलीवुड में बहुत सी ऐसी फिल्में बनाई गई हैं जिनमें इच्छाधारी नाग और नागिन का जिक्र हुआ है।

हिंदू ग्रंथों के अनुसार एक कोबरा जाति का सांप होता है जो अपने 100 वर्ष पूरे कर लेने के बाद इच्छाधारी नाग बन जाता है। और इसके बाद वह कई सौ साल तक जीवित रह सकता है। ऐसे नागों में कई प्रकार की सिद्धियां और शक्तियां आ जाती है और ऐसे नाग नागिन अपनी इच्छा अनुसार अपना रूप कभी भी बदलते रहते हैं।

यदि हम वैज्ञानिकों की मानें तो वैज्ञानिकों का कहना है कि इच्छाधारी नाग और नागिन से जुड़े हुए सभी कथा और कहानी पूरी तरह से काल्पनिक है। आज तक कोई भी ऐसा पुख्ता प्रमाण नहीं मिल पाया है जिससे यह साबित हो सके कि वास्तव में इच्छाधारी नाग और नागिन होते हैं। इस दुनिया में कई प्रकार के सांप पाए जाते हैं जो कि अलग-अलग वातावरण के अनुसार अलग-अलग रंगों के और प्रजाति के होते हैं। अब इनमें से कौन सा इच्छाधारी नाग है और कौन सा नहीं ऐसा कह पाना मुश्किल है।

आखिर में इस बात का यही सार निकल कर आता है कि हमारे वेद और पुराणों का कहना है कि नाग इच्छाधारी हो सकते हैं वही वैज्ञानिकों के अनुसार यह सब काल्पनिक बातें हैं और ऐसा असली दुनिया में नहीं होता।

आपको क्या लगता है कि वास्तव में इच्छाधारी नाग और नागिन होते हैं क्या आपने इच्छाधारी नाग और नागिन से जुड़ी हुई कोई कहानी सुनी है यदि हां तो हमारे साथ कमेंट में अपने अनुभव जरूर शेयर कीजिएगा।

हमने अक्सरकर फिल्म और सीरियल में इच्छाधारी नाग – नागिन को देखा होगा और हमारे मन में यह सवाल भी उठा होगा क्या रियल जिंदगी में इच्छाधारी नाग – नागिन होते हैं या सिर्फ यह फिल्मों में ही हमें दिखाई देते हैं वैसे तो बहुत से लोगों का दावा है कि उन्होंने इच्छाधारी नाग – नागिन को देखा है।

इच्छाधारी नाग – नागिन के पास नागमणि होती है जो उन्हें रूप बदलने में मदद करती है और वह इसी की मदद से वो इसांन या किसी का भी रूप ले सकते हैं हम सभी लोगों ने साधारण लोगों को देखा है जो आम तौर पर हमें हमारे घरों या फिर कहीं वीरानी जगह पर देखने के लिए मिल जाते हैं।

और हमने अजगर सांप को भी देखा है पर आज तक किसी ने भी इच्छाधारी सांप को नहीं देखा है पर फिर भी कुछ लोग यह दावा करते हैं कि उन्होंने इच्छाधारी सांप को देखा या फिर बहुत से लोग ऐसे भी कहते है हम पिछले जन्म में इच्छाधारी नाग – नागिन थे।

और उनका यह पुनर्जन्म हुआ है या वो इस जन्म में इच्छाधारी नाग या नागिन है आखिर यह सब क्या है यदि इच्छाधारी नाग होते है तो वह हम लोगों को दिखाई क्यों नहीं देते हैं और यदि इच्छाधारी नाग – नागिन नही होते हैं तो लोग यह अफवाह क्यों फैलाते हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि इच्छाधारी नाग – नागिन होते हैं या नहीं , और कुछ ऐसे सबूत भी दिखाएंगे जिससे आपको पता लग जाएगा कि इस दुनिया में इच्छाधारी नाग – नागिन होते है या नहीं।

Table of Contents

  • इच्छाधारी नाग – नागिन कैसे दिखते है?
  • नागमणि क्या होती है?
  • इच्छाधारी नाग – नागिन कहां रहते है?
  • इच्छाधारी नाग – नागिन होते है या नहीं?
  • इच्छाधारी नाग – नागिन के होने के सबूत
    • 1. फिल्मों में इच्छाधारी नाग – नागिन
    • 2. पौराणिक ग्रन्थों में
    • 3. विज्ञान क्या कहता है इनके बारे में
    • 4. वायरस वीडियों का सच
    • 5 . पूर्वजों का क्या मानना है इनके बारे में
      • निष्कर्ष:

इच्छाधारी नाग – नागिन कैसे दिखते है?

इच्छाधारी नाग नागिन कहां रहते हैं - ichchhaadhaaree naag naagin kahaan rahate hain

वैसे तो इच्छाधारी नाग – नागिन आम नागों की तरह ही दिखते हैं पर उनमें रूप बदलने की शक्ति होती है जिससे वह किसी का भी रूप धारण कर सकते हैं पर ज्यादातर हम लोगों ने टीवी – वीडियो में इच्छाधारी नाग – नागिन को इंसान बनते हुए ही देखा हैI

कुछ लोग कहते हैं कि इच्छाधारी नाग – नागिन इंसान बनकर इंसानों के बीच में रहते हैं और उनमें बहुत सारी शक्तियां होती हैं और यह सब शक्तियां उन्हें नागमणि से मिलती हैं जो उन्हें तपस्या करके हासिल होती हैं।

इच्छाधारी नाग – नागिन की प्रजाति कोबरा या फिर कोई अन्य नाग भी हो सकता है हमने पुराणों में पढ़ा है और हमने प्राचीनकाल मे भी कुछ ऐसे नागों के बारे में सुना है जो रूप बदल लेते थे और इंसान बन जाते थे।

नागमणि क्या होती है?

आज हम आपको बताएंगे कि नागमणि क्या होती है नागमणि एक रत्न की तरह होती है जो काफी ज्यादा चमकदार होती है हमने नागमणि की काफी वीडियो इंटरनेट पर देखी जो काफी ज्यादा वायरल है इनमें हमें एक ऐसी चमकदार चीज दिखाई जाती है।

जिसे नागमणि बताया जाता है इच्छाधारी नागों के पास यह नागमणि होती है जिससे वह किसी का भी रूप धारण कर सकते हैं और कहते हैं यदि नागमणि इंसानों को मिल जाए तो वह कुछ भी कर सकते हैं इसीलिए लोग नागमणि को पाना चाहते हैं।

पर आज तक किसी ने भी नागमणि और इच्छाधारी नाग- नागिन को नहीं देखा है यह एक कल्पना है यह कितना सत्य है यह किसी को भी नही पता क्योंकि इच्छाधारी नाग नागिन और नागमणि का अभी तक कोई सबूत नहीं मिला है।

इसे विज्ञान एक मात्र कल्पना बताता है जो इंसानों ने अपने दिमाग के अंदर रच रखी है और ऐसा कोई भी नाग पृथ्वी पर मौजूद नहीं है जो अपना रूप बदल सके और कहते हैं जब नाग 100 साल की तपस्या पूरी कर लेता है तब उसे यह नागमणि मिलती है जो भोलेनाथ उसे स्वयं देते हैं।

और 100 साल के हो जाने के बाद एक नाग इच्छाधारी नाग या नागिन हो जाता है इससे हम यह समझते हैं कि हां इच्छाधारी नाग – नागिन होते हैं और नागमणि उन्हें रूप बदलने में मदद करती है पर आखिर यदि इच्छाधारी नाग नागिन होते हैं तो उन्हें देखा क्यों नहीं गया है।

इच्छाधारी नाग – नागिन कहां रहते है?

इच्छाधारी नाग नागिन कहां रहते हैं - ichchhaadhaaree naag naagin kahaan rahate hain

यदि हम बात करें कि इच्छाधारी नाग – नागिन कहां रहते हैं तो लोग बताते हैं कि इच्छाधारी नाग – नागिन जंगल में रहते हैं और वह गुफाओं में भी छुपे हुए पाये जाते हैं क्योंकि वह इंसानों से छुपकर रहते हैं।

क्योंकि यदि वह इंसानों की नजरों में आ जाए तो इंसान उनको मार देंगे और उनसे नागमणि छीन लेंगे इसीलिए वह ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर इंसान नहीं पहुंच सकते हैं वह झाड़ियों में भी छुपे हुए हो सकते हैं।

और वह इंसानों के बीच में इंसान बनकर भी रह सकते हैं हमें इच्छाधारी नाग – नागिन जंगलों में , वीरानी जगह में और खंडरों में मिल सकते हैं क्योंकि यह एकांत में अपना घर बसाते हैं और दुनिया से दूर रहते हैं।

इच्छाधारी नाग – नागिन होते है या नहीं?

यदि इच्छाधारी नाग – नागिन होते हैं तो वह हमें दिखाई क्यों नहीं देखते हैं और यदि वह नहीं है तो यह सब कल्पना किसने की है और किसने यह अफवाह फैलाई है आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

1. हमनें यूट्यूब और इंटरनेट पर कई सारी ऐसी वीडियो देखी हुई जिनमें हमें इच्छाधारी नाग – नागिन को देखने का दावा करते हैं और यह वीडियों यह भी दावा करते हैं कि इच्छाधारी नाग – नागिन होते हैं।

2. हमने प्राचीन ग्रंथों में पढ़ा है कि इच्छाधारी नाग – नागिन होते थे शिवजी के गले में जो वासुकी नाग है वह भी इच्छाधारी नाग थे जो अपना रूप बदल लेते थे और एक इंसान के रूप में आ जाते थे।

3. शेषनाग के बारे में तो सभी लोग जानते हैं शेषनाग विष्णु भगवान की शैय्या है और इन्होंने राम के छोटे भाई का जन्म लिया था जिनका नाम लक्ष्मण था जिन्हें शेष अवतार माना जाता है इसे हम कह सकते हैं कि इच्छाधारी नाग – नागिन होते हैं।

4. श्रीकृष्ण भगवान के बड़े भाई दाऊजी वह भी शेषनाग के अवतार थे तो इससे तो यही सिद्ध होता है कि इच्छाधारी नाग – नागिन होते हैं क्योंकि जब वो नाग होकर रुप बदल सकते थे तो आज भी ऐसा मुमकिन है।

5. विज्ञान की मैंने तो ऐसा कुछ भी नहीं होता है इच्छाधारी नाग – नागिन मनुष्य की कल्पना है और ना ही नागमणि जैसी कोई चीज होती है क्योंकि अभी तक इनको देखा नहीं किया है और ना ही इनके सबूत मिले हैं।

6. यदि हम महाभारत को पढ़े तो उसमें बहुत सारी नाग कन्याओं का जिक्र किया गया है जिसमें एक नाग कन्या की शादी अर्जुन से भी हुई थी जिसका नाम उल्की था।

7. हमनें बुजुर्गो से भी इच्छाधारी नाग – नागिन के बारे में सुना है यदि उनकी मानें तो इच्छाधारी नाग – नागिन होते हैं और वह जंगलों में एकांत में वास करते है।

8. यह तो सबको पता है कि नाग – नागिन शिव जी के बहुत बड़े भक्त होते हैं और वह उन्हीं भी पूजा करते हैं और शिवजी भी नागों को बहुत प्यार करते हैं और इसका सबूत है उनके गले में वासुकी नाग तो इसका मतलब इच्छाधारी नाग – नागिन होते हैं।

इच्छाधारी नाग – नागिन के होने के सबूत

इच्छाधारी नाग नागिन कहां रहते हैं - ichchhaadhaaree naag naagin kahaan rahate hain

यदि हम इच्छाधारी नाग – नागिन के होने के सबूत की बात करें तो अभी तक इनके पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं और जो भी सबूत हैं वह हमें पौराणिक कथाओं में ही मिलते हैं तो आईये हम बताते हैं कि इच्छाधारी नाग – नागिन होते हैं या नहीं I

1. फिल्मों में इच्छाधारी नाग – नागिन

यदि हम बात फिल्मों की तो हमने बहुत सारी इच्छाधारी नाग – नागिन वाली फिल्में देखी होंगी और बहुत से ऐसे सीरियल भी देखें है जो इच्छाधारी नागिन से संबंधित होते हैं पर क्या यह रियल जिंदगी में यह होते हैं या फिर यह फिल्मों और सीरियल तक ही सीमित है।

क्योंकि इनके ऊपर मूवी देश – विदेशों में भी खूब दिखाई जाती है हमने देखा है कि विदेशों में भी ऐसी मूवी मिल जाती हैं जिनमें इच्छाधारी नाग – नागिन का जिक्र किया गया है तो क्या हम यह समझ ले कि इनमें जो इच्छाधारी नाग – नागिन दिखाए जाते हैं उनका आज वजूद इस दुनिया में है और वह आज भी इस दुनिया में मौजूद है।

2. पौराणिक ग्रन्थों में

यदि हम बात करें पौराणिक ग्रंथों में तो पुराने ग्रंथों में भी हमको इच्छाधारी नाग -नागिनों का जिक्र मिल जाता है जिसमें शिव .जी के वासुकी नाग जो उनके सबसे प्रिय हैं और उनके गले में भी रहते है वह भी एक इच्छाधारी नाग है और वह एक इंसान का रूप धारण कर सकते थे।

इसी के साथ शेषनाग भी इंसान का रूप धारण कर लेते थे और वह भी बहुत ज्यादा शक्तिशाली थे इसके अलावा अर्जुन का विवाह भी एक नागकन्या से हुआ था जिसका नाम उल्की था और घटोत्कच का विवाह भी एक नागकन्या से हुआ था।

तो क्या हम सब पौराणिक ग्रंथों को सबूत मानते हुए यह कह सकते हैं कि हां इच्छाधारी नाग – नागिन होते हैं और वह आज भी इस पृथ्वी पर मौजूद है पर यदि वह होते हैं तो वह हमें दिखाई क्यों नहीं देते हैं।

क्योंकि हम लोगों ने आज तक किसी ने भी इच्छाधारी नाग – नागिन को नहीं देखा है सिर्फ उनके बारे में सुना है और जो सुना जाता है वह सच नही होता है।

3. विज्ञान क्या कहता है इनके बारे में

यदि हम विज्ञान की बात करें तो वैज्ञानिक इच्छाधारी नाग – नागिन के होने के वजूद को नकारते हैं और वह कहते हैं ना ही इच्छाधारी नाग – नागिन होते हैं ना ही नागमणि जैसी कोई चीज होती है हां नाग रहस्यमई प्राणी जरूर है पर उनमें इतनी पावर नहीं है कि वह किसी इंसान का रूप ले ले।

यह सब इंसान की कल्पना है और कुछ भी नहीं है क्योंकि वैज्ञानिकों ने बहुत सारे नागों पर रिसर्च किया है और उससे यह सामने निकल कर आया है कि सांप दुनिया का सबसे रहस्यमई प्राणी है ना कि वह इच्छाधारी है।

इसलिए विज्ञान इच्छाधारी नाग – नागिन होने को नकारा है तो हमें इससे तो यह पता लगता है कि इच्छाधारी नाग – नागिन होते हैं यह सब मात्रा एक कल्पना है जो इंसान नें गढ़ी है।

4. वायरस वीडियों का सच

इंटरनेट और यूट्यूब पर कई सारी ऐसी वायरल वीडियो देखी गई है जिसमें इच्छाधारी नाग – नागिन और नागमणि को दिखाया जाता है पर इनके पीछे की सच्चाई क्या है इच्छाधारी नाग – नागिन और नागमणि को किसी ने हकीकत में देखा है।

या फिर यह एडिटिंग की मदद से किया जाता है और लोगों को बेवकूफ बनाया जाता है क्योंकि आज तक किसी ने भी इच्छाधारी नाग – नागिन को नहीं देखा है सिर्फ उन्हें कहानियों में सुना है और टीवी सीरियलों में ही देखा है यदि इच्छाधारी नाग – नागिन होते तो लोगों ने उनको जरूर देखा होता।

वो किसी से छुपकर नहीं रहते हैं और यदि वह छुपकर रहते भी तो कहीं ना कहीं तो हमें मिल ही जाते इससे तो यही साबित होता है कि इंटरनेट और यूट्यूब पर जो वीडियो वायरल है।

वह एकदम झूठ है और इस दुनिया में इच्छाधारी नाग – नागिन जैसा कुछ भी नहीं होता है यह इंसानों का फैलाया हुआ एक भ्रम है और कुछ भी नहीं।

5 . पूर्वजों का क्या मानना है इनके बारे में

यदि हम अपने पूर्वजों की बात करें या फिर अपने बुजुर्गों की बात करें तो यदि हम उनसे इच्छाधारी नाग – नागिन और नागमणि के बारे में पूछते हैं तो वह लोग इस बात को नकारते नहीं है बल्कि वो लोग कहते हैं कि हां इच्छाधारी नाग – नागिन और नागमणि होती है।

पर वह इंसानों से दूर रहते हैं क्योंकि इंसान लालची होता है और इसी वजह से वह इंसान से बचकर रहते हैं उनकी मानें तो इच्छाधारी नाग – नागिन जंगलों में पाए जाते हैं और वह एक जोड़े के रूप में रहते हैं।

कहते हैं यदि तुम नाग को मार दो तो नागिन बदला जरूर लेती हैं और वह सात जन्मों तक उस व्यक्ति का पीछा नहीं छोड़ती है और यदि नागिन को मार दिया जाए तो नाग बदला जरूर लेता है ऐसा हमने टीवी सीरियलों में भी देखा है कि वह लोग जानी – दुश्मन कहे जाते है।

इसीलिए इंसान उनसे डरकर रहते हैं और इच्छाधारी नाग – नागिन शिवजी के सबसे बड़े भक्त होते हैं और इन्हें शिवजी में बहुत ही आस्था होती है तो इससे तो हम यह कह सकते हैं कि इच्छाधारी नाग – नागिन होते हैं।

क्योंकि जब हमारे पूर्वज उन्हें देखने का दावा करते हैं और मानते हैं कि वह होते हैं तो इससे यह सिद्ध हो जाता है कि हां इच्छाधारी नाग – नागिन होते हैं और उनका अस्तित्व प्रथ्वी पर मौजूद है।

इसको भी जरुर पढ़ें:

  • क्या भूत प्रेत होते है या नहीं?
  • क्या भगवान होते है या नहीं?
  • क्या जलपरी होती है या नहीं?
  • क्या आत्मा होती है?

निष्कर्ष:

तो मित्रों ये था हमारा आज का विषय क्या सच में इच्छाधारी नाग नागिन होते है या नहीं, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने में आपको बहुत मजा आया होगा.

अगर आपको हमारी ये पोस्ट रोमांचक लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करें ताकि अधिक से अधिक लोगो को इस विषय में जानकारी मिल पाए.