हाथों में जलन का क्या कारण है? - haathon mein jalan ka kya kaaran hai?

हाथों में जलन का क्या कारण है? - haathon mein jalan ka kya kaaran hai?

हाथों में जलन का क्या कारण है? - haathon mein jalan ka kya kaaran hai?

स्‍पाइन या नसों की बीमारी होने पर हाथों में जलन या दर्द जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। हाथों में जलन महसूस होने पर आपको थायराइड की जांच करवानी चाह‍िए, थायराइड हार्मोन बढ़ने के कारण भी हाथों में जलन की समस्‍या हो सकती है। इसके अलावा आपको न्‍यूरो कंडीशन भी हो सकती है। ये लक्षण नजर आने पर डॉक्‍टर स्‍पाइन जांच या सीटी स्‍कैन करने की सलाह देते हैं। इस लेख में हम हाथों में जलन के अन्‍य कारण और उपायों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

हाथों में जलन का क्या कारण है? - haathon mein jalan ka kya kaaran hai?

image source:google

1. व‍िटाम‍िन बी की कमी (Vitamin B deficiency)

व‍िटाम‍िन बी1 की कमी के कारण भी हाथों में जलन की समस्‍या हो सकती है। नसों की मजबूती के ल‍िए आपको व‍िटाम‍िन बी1 व‍िटाम‍िन बी3 का सेवन करना चाह‍िए। आपको अपनी डाइट में गेहूं के बीज, साबुत अनाद, दूध, दही, हरी सब्‍ज‍ियां, सेम, मटर, मूंगफली, अंडा आद‍ि शाम‍िल करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- हाथ-पैर की खुजली से हैं परेशान, तो इन 5 आयुर्वेदिक उपायों से पाएं जल्द आराम

2. मल्टीपल स्क्लेरोसिस (Multiple sclerosis)

मल्टीपल स्क्लेरोसिस एक तरह का ड‍िसीज है ज‍िसके होने पर भी हाथों में जलन या दर्द के लक्षण नजर आ सकते हैं क्‍योंक‍ि इस ड‍िसीज के होने पर नसों को नुकसान पहुंचता है। जलन महसूस होने पर आपको तुरंत हाथों को मूवमेंट देना चाह‍िए, इससे जलन ठीक हो सकती है वहीं समस्‍या बढ़ती नजर आए तो न्‍यूरोलॉज‍िस्‍ट से संपर्क करें।

3. सेंट्रल पेन स‍िंड्रोम (Central pain syndrome)

सेंट्रल पेन स‍िंड्रोम एक ब्रेन ड‍िसऑर्डर है ज‍िसके होने पर हाथों की नस डैमेज हो सकती है और जलन का अहसास हो सकता है। इस कंडीशन के कारण हाथ या पैर में दर्द या जलन जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। अगर ये समस्‍या बढ़ती है तो कुछ केस में सर्जरी की जरूरत भी पड़ सकती है।

4. फ्रॉस्‍टबाइट (Frostbite)

फ्रॉस्‍टबाइट के कारण हाथों में जलन हो सकती है। ज्‍यादा ठंड के कारण ट‍िशूज में जलन का अहसास हो सकता है। इसके अलावा क‍िसी कीड़े के काट लेने के कारण भी हाथों में जलन हो सकती है।

5. दाद की समस्‍या (Shingles)

दाद की समस्‍या होने पर दर्द या हाथों में जलन के साथ बाक‍ि बॉडी पर भी रैशेज और दर्द की समस्‍या हो सकती है।

6. ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ना (High blood sugar level)

ब्‍लड शुगर लेवल ज्‍यादा होने पर भी हाथ या पैर के तलवे में जलन हो सकती है, ऐसा होने पर आपको ब्‍लड शुगर जांच जरूर करवानी चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- सर्दी में हाथों में झुर्रियों के पीछे हो सकती हैं ये 5 गलतियां, जानें हाथों को मुलायम रखने के उपाय 

हाथों में जलन की समस्‍या को कैसे दूर करें? (How to treat hand burning sensation)

हाथों में जलन का क्या कारण है? - haathon mein jalan ka kya kaaran hai?

image source:google

  • हल्‍दी के दूध पीने के फायदे तो आप जानते ही होंगे पर हाथों में जलन होने पर भी हल्‍दी फायदेमंद है। आपको हाथों में जलन हो रही है तो हल्‍दी के दूध का सेवन करें। हल्‍दी के दूध में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं ज‍िससे दर्द और जलन की समस्‍या दूर होती है।
  • हाथों में जलन होने पर आप सेंधा नमक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एक टब में गुनगुना पानी भरें और उसमें सेंधा नमक डालें। इस म‍िश्रण में पैरों को 10 से 15 म‍िनट के ल‍िए डुबोकर रखें इससे पैरों में जलन की समस्‍या दूर होगी।
  • हाथों में जलन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप सरसों के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सरसों के तेल से हाथों पर अच्‍छी तरह से माल‍िश करें इससे जलन दूर हो जाएगी।
  • आप सूखे धन‍िया की मदद से भी हाथों में जलन की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। सूखा धन‍िया और म‍िश्री को बराबर मात्रा में म‍िलाएं और इस म‍िश्रण की 2 चम्‍मच पानी के साथ लें तो हाथों में जलन की समस्‍या दूर हो जाएगी।
  • ल‍हसुन की मदद से भी आप हाथों में जलन की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। लहसुन की कल‍ियों को काटकर गरम करें और उसमें थोड़ा सरसों का तेल म‍िलाकर मालिश करें इससे जलन की समस्‍या दूर हो जाएगी।

हाथों में जलन की समस्‍या को नजरअंदाज नहीं करना चाह‍िए। ज्‍यादातर केसेज में नर्व कंडीशन इस समस्‍या के पीछे छुपा कारण होता है।

main image source:google

हाथों में जलन का क्या कारण है? - haathon mein jalan ka kya kaaran hai?

हाथों में जलन का क्या कारण है? - haathon mein jalan ka kya kaaran hai?

Burning Sensation in Hands and Feet in Hindi: खराब पोजिशन में बैठने, लंबे समय तक खड़े रहने या फिर भारी समान उठाने की वजह से अकसर लोगों को पैरों और हाथों में दर्द होने लगता है। हाथों और पैरों में दर्द होना तो सामान्य हो सकता है, लेकिन अगर पैरों और हाथों में जलन हो तो यह सामान्य नहीं होता है। पैरों और हाथों में होने वाला जलन नर्व डैमेज होने की वजह से हो सकती है। नसों के डैमेज होने के भी कई कारण हो सकते हैं। डायबिटीज और विटामिन बी12 की कमी को नसों के डैमेज होने का मुख्य कारण माना जाता है। लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे कारण हैं, जो हाथों और पैरों में जलन पैदा कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं हाथ-पैरों में जलन क्यों होती है? (Hath Pairo me Jalan ke Karan

हाथ-पैरों में जलन क्यों होती है?- Burning Sensation in Hands and Feet in Hindi

1. स्मॉल फाइबर न्यूरोपैथी

स्मॉल फाइबर न्यूरोपैथी एक समस्या है, जिसमें आपको पैरों और हाथों में जलन महसूस हो सकती है। स्मॉल फाइबर न्यूरोपैथी की समस्या तब होती है, जब पेरिफेरल नर्वस सिस्टम के स्मॉल फाइबर को नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह से पैरों और हाथों की त्वचा में दर्द, गर्मी और जलन महसूस हो सकती है। स्मॉल फाइबर न्यूरोपैथी की वजह से पैरों, हाथों के साथ ही पूरे शरीर में जलन हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- नसों में जलन क्यों होती है?, जानें 5 कारण

2. क्रोनिक इंफ्लेमेटरी डिमाइलेटिंग पोलीन्यूरोपैथी

क्रोनिक इंफ्लेमेटरी डिमाइलेटिंग पोलीन्यूरोपैथी (सीआईडीपी) की समस्या भी पैरों और हाथों में जलन का एक कारण हो सकती है। यह एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है। यह एक ऐसी स्थिति हैं, जिसमें पैरों और शरीर के अन्य हिस्सों में सुन्नता और दर्द के साथ ही जलन का भी अनुभव हो सकता है। जब किसी व्यक्ति को सीआईडीपी होता है, तो इसके लक्षण कम से कम 8 सप्ताह में महसूस हो सकते हैं। यह समस्या वयस्कों की तुलना में बुजुर्गों में अधिक देखने को मिलती है। 

हाथों में जलन का क्या कारण है? - haathon mein jalan ka kya kaaran hai?

3. यूरीमिया

यूरीमिया एक क्रोनिक किडनी डिजीज है। यह समस्या किडनी को खराब करने का कारण बन सकती है। यूरीमिया आमतौर पर एक क्रोनिक और अंतिम चरण की किडनी की स्थिति में हहोता है। यूरीमिया की वजह से आपको पैरों में दर्द और जलन का अनुभव हो सकता है। 

यूरेमिया तब होता है, जब आपकी किडनी खराब हो जाती है। यह एक गंभीर स्थिति है और अगर इलाज न किया जाए, तो यह जानलेवा भी हो सकता है। इसलिए अगर आपको पैरों में थोड़ा भी दर्द या जलन है, तो डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें। 

4. डायबिटीज

डायबिटीज भी हाथों और पैरों में होने वाले जलन का एक मुख्य कारण हो सकता है। दरअसल, डायबिटीज होने पर व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। जब लंबे समय तक ब्लड शुगर का स्तर अनियंत्रित रहता है और सामान्य नहीं होता है, तो इस स्थिति में आपको न्यूरोपैथी से संबंधित दिक्कते होनी शुरू हो सकती हैं। ऐसे में आपको हाथों और पैरों की नसों में जलन महसूस हो सकती है। इसलिए अगर आपको पैरों या हाथों पर जलन हो, तो एक बार ब्लड शुगर की जांच जरूर करवा लें।

इसे भी पढ़ें- क्‍या आप भी नसों में होने वाले दर्द से परेशान हैं? जानें इसके कारण, लक्षण और उपचार

5. विटामिन बी12 की कमी

विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है, तो कई दिक्कते होनी शुरू हो जाती है। विटामिन बी12 की कमी नसों को भी प्रभावित कर सकता है। इस स्थिति में विटामिन बी12 की कमी की वजह से आपको हाथों और पैरों में जलन महसूस हो सकती है। इसलिए हाथों और पैरों में जलन होने पर आपको विटामिन बी12 की जांच भी जरूर करवानी चाहिए।

Burning Sensation in Hands and Feet in Hindi: स्मॉल फाइबर न्यूरोपैथी, क्रोनिक इंफ्लेमेटरी डिमाइलेटिंग पोलीन्यूरोपैथी, यूरीमिया, डायबिटीज और विटामिन बी12 की कमी की वजह से हाथों पर पैरों में जलन महसूस हो सकती है। इसलिए अगर आपको भी हाथों या पैरों में जलन, झुनझुनी या सूई चुभने जैसा महसूस हो, तो इन स्थितियों को बिल्कुल नजरअंदाज न करें।

हाथों में जलन हो रही है क्या करें?

ठंडे दूध का करें यूज हाथों में तीखी मिर्ची की जलन से छुटकारा पाने के लिए दूध सबसे अच्छा उपाय है। ... .
एलोवेरा जेल है मददगार सनबर्न की तरह मिर्च के जलने पर कुछ एलोवेरा जेल लगाने से मदद मिल सकती है। ... .
डिश साबुन का करें यूज डिश साबुन एक डिटर्जेंट है। ... .
घी लगाएं ... .
समय दें.

हाथों की हथेलियों में जलन क्यों होती है?

क्यों होती है हथेलियों और तलुओं में जलन की समस्या? हाथ-पैर में होने वाली जलन की इस समस्या को मेडिकल की भाषा में पेरेस्टेसिया (paresthesia) कहा जाता है. यह समस्या बच्चों से लेकर युवाओं और बुजुर्गों किसी में भी हो सकती है. इसका मुख्य कारण भोजन में विटामिन-बी12 की कमी होती है.