चेहरे में कसाव लाने के लिए क्या करें? - chehare mein kasaav laane ke lie kya karen?

  • Hindi
  • Lifestyle

Show

ढीली त्वचा से अब मिलेगा छुटकारा, चेहरे पर कसाव लाने के अपनाएं ये आसान से टिप्स

Skin Care tips in Hindi: यदि आप त्वचा का ढीलापन दूर करना चाहते हैं तो उसके लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स या ट्रीटमेंट लेने की जरूरत नहीं है. कुछ उपायों को अपनाकर आप त्वचा के ढीलेपन को दूर कर तो जा में कसाब ला सकते हैं.

चेहरे में कसाव लाने के लिए क्या करें? - chehare mein kasaav laane ke lie kya karen?

Skin Care tips in Hindi: जैसे जैसे किसी व्यक्ति की उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे लक्षणों के तौर पर झुर्रियां, आंखों के नीचे काले धब्बे और चेहरे की भी ढीली पड़ती त्वचा नजर आना शुरू हो जाती है. लेकिन कम उम्र में भी कई युवाओं को चेहरे के ढीली त्वचा का सामना करना पड़ रहा है ऐसे बता दें कि कुछ घरेलू उपाय और अपनाकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है. आज का हमारा लेख इन्हीं उपायों पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप कैसे त्वचा के ढीलापन दूर कर कसाव ला सकते हैं. पढ़ते हैं आगे…

त्वचा में कैसे लाएं कसाव

  1. त्वचा को हाइड्रेट रखने से न केवल एजिंग प्रॉब्लम दूर हो सकती है बल्कि त्वचा का ढीलापन भी दूर हो सकता है. ऐसे में व्यक्ति को कम से कम 8 से 9 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. इसके अलावा फलों के जूस का सेवन भी कर सकते हैं.
  2. त्वचा की मसाज करने से भी ढीली त्वचा की समस्या दूर हो सकती है. इसके लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्के हल्के हाथों से मसाज करने से न केवल एजिंग की समस्या दूर हो सकती है बल्कि त्वचा में कसाव भी आ सकता है.
  3. कुछ चीजों के सेवन से भी त्वचा में ढीलापन आ सकता है. उन चीजों में मौजूद थे शुगर चीनी के अधिक सेवन से शरीर में आर्टिफिशियल शुगर का स्तर बढ़ता है, जिससे त्वचा नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकती है ऐसे में चीनी का सेवन करने से बचें.
  4. एक्सरसाइज के माध्यम से भी त्वचा को ढीला होने से रोका जा सकता है. कुछ फेशियल एक्सरसाइज ऐसी हैं, जिन्हें नियमित रूप से किया जाए तो न केवल चेहरे की बनावट में बदलाव आ सकता है बल्कि निखार भी लाया जा सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Topics

ढीली त्वचा में कसाव लाने के उपाय : ढीली त्वचा को टाइट करने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपचार

By उस्मान | Published: February 2, 2021 10:41 AM2021-02-02T10:41:58+5:302021-02-02T10:41:58+5:30

चेहरे की लटकती त्वचा और झुर्रियों से छुटकारा पाने के आसान उपाय

चेहरे में कसाव लाने के लिए क्या करें? - chehare mein kasaav laane ke lie kya karen?

ढीली त्वचा को टाइट करने के उपाय

चेहरे में कसाव लाने के लिए क्या करें? - chehare mein kasaav laane ke lie kya karen?
Next

Highlightsउम्र बढ़ने के साथ त्वचा का लटकाना आम समस्या घरेलू उपचारों के जरिये त्वचा को रखा सकता है जवां ज्यादा धूप में रहने से बचना चाहिए

उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा ढीली होने लगती है। शरीर त्वचा की लोच के लिए जिम्मेदार प्रोटीन को खोना शुरू कर देता है। हालांकि बहुत अधिक सूरज की रोशनी में रहना जैसे कारक इस प्रक्रिया को गति दे सकते हैं। इसके अलावा गलत तरीके से वजन कम करने से भी त्वचा में ढीलापन आ सकता है। 

अक्सर देखा गया है कि लोग चेहरे की ढीली त्वचा को टाइट कैसे करें, चेहरे में कसाव कैसे लाएं, स्किन टाइट करने के उपाय और स्किन टाइट टिप्स जैसे सवालों के जवाब खोजते रहते हैं। हम आपको ढीली त्वचा के लिए कुछ घरेलू उपचार बता रहे हैं जिनके जरिये आप अपनी ढीली त्वचा में कसाव ला सकते हैं। 

मालिश करें
मालिश से रक्त के प्रवाह में सुधार होता है और फाइब्रोब्लास्ट उत्तेजित होते हैं। ये ऐसी कोशिकाएं होती हैं जो कोलेजन और इलास्टिन ऊतक बनाने में मदद करती हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि मालिश के साथ-साथ एक एंटी-एजिंग क्रीम का उपयोग करने से इसका प्रभाव बहुत अधिक दिखाई देता है। सप्ताह में कुछ बार मालिश करें।

चेहरे में कसाव लाने के लिए क्या करें? - chehare mein kasaav laane ke lie kya karen?

पोषक तत्वों की खुराक 
कोलेजन हाइड्रोलाइज़ेट- यह आपकी त्वचा के जलयोजन स्तर में सुधार करता है, जो त्वचा की उम्र बढ़ने को कम करता है। एंटीऑक्सिडेंट-यह प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों को बेअसर करके त्वचा की सैगिंग और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। विटामिन ए, सी, डी, और ई, एंजाइम, सेलेनियम और जिंक एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आप खाद्य पदार्थों से पा सकते हैं।

एक्सरसाइज
जब वजन कम करने के लिए व्यायाम करते हैं, तो एक संभावना है कि आप अपनी मांसपेशियों को भी खो देंगे, और इसके परिणामस्वरूप आपको ढीली त्वचा का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि वेट और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक साथ करने से आपको दुबला मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद मिलेगी और एक ही समय में फैट भी कम हो जाएगा। 

चेहरे में कसाव लाने के लिए क्या करें? - chehare mein kasaav laane ke lie kya karen?

योग और पिलेट्स  
योगा और पिलेट्स दोनों ही मांसपेशियों को मजबूत और टोंड रखने के लिए प्रभावी विकल्प हैं और इनसे त्वचा में कसाव भी आएगा। आप अपने ट्रेनर से उन योगासन के बारे में जानिये जिनसे प्रभावित हिस्से की मांसपेशियों को टोन करने में मदद मिल सकती है।

 हाइड्रेटेड रहे
उम्र के साथ त्वचा अपनी लोच खो देती है जो झुर्रियों की ओर ले जाती है। अध्ययन से पता चलता है, विशेष रूप से शुष्क त्वचा के मामले में यह समस्या अधिक है। इसीलिए त्वचा की लोच बनाए रखने के लिए पानी का सेवन करना बहुत जरूरी है। हमेशा सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को पेय और भोजन के माध्यम से भरपूर पानी से भर दें।

चेहरे में कसाव लाने के लिए क्या करें? - chehare mein kasaav laane ke lie kya karen?

घरेलू उपाय
खीरे- इस सब्जी में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो त्वचा को टोन करने में मदद करती है। जितना संभव हो उतना रस निकालें, अपनी त्वचा के क्षेत्रों पर रगड़ें जो आपको ढीले लगते हैं और इसे सूखने दें।

नींबू- उनके बाहरी उपयोग से कोलेजन उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे त्वचा चिकनी और अधिक टोंड हो जाती है। अपने शरीर पर नींबू का रस लगाएं और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर रगड़ें।

एलोवेरा- अध्ययन बताते हैं कि यह त्वचा पर अद्भुत काम करता है, घावों को ठीक करता है और जलता है, और मॉइस्चराइज़र के रूप में भी काम करता है। तो एलोवेरा जेल का उपयोग आपकी ढीली त्वचा को बहुत प्रभावित कर सकता है और इसे कस सकता है।

चेहरे में कसाव लाने के लिए क्या करें? - chehare mein kasaav laane ke lie kya karen?

रेडियोफ्रीक्वेंसी ट्रीटमेंट 
त्वचा की झुर्रियों के उपचार के लिए गैर-इनवेसिव ट्रीटमेंट में रेडियोफ्रीक्वेंसी सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली दवा है। जैसा कि अध्ययनों से पता चलता है, यह एक मूल्यवान प्रक्रिया है जिसका उपयोग त्वचा को कसने और फिर से जीवंत करने और चेहरे की त्वचा की ढीलापन को दूर करने के लिए किया जा सकता है। 

स्विमिंग 
जब आप तैरते हैं और अपनी बाहों को हिलाते हैं, तो आप प्रतिरोध अभ्यास करते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, मांसपेशियों की ताकत में सुधार के लिए बहुत प्रभावी हैं। मजबूत मांसपेशियों का मतलब है टोंड त्वचा, और इस मामले में, बांह के नीचे सबसे अधिक प्रभावित होगा।

Web Title: skin tightening home remedy: how to tighten face skin naturally, skin tightening foods, skin tightening face mask, face pack, serum and facial kit, dhili skin ke upay in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे

संबंधित खबरें

चेहरे की त्वचा में ढीलापन कैसे दूर करें?

ऐसे में त्‍वचा का ढीलापन दूर करने के लिए दिन भर में कम से कम 8 से 9 गिलास पानी जरूर पियें. त्‍वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आप नीबू पानी, शिकंजी, जूस, नारियल पानी आदि का भी सेवन कर सकते हैं. स्किन पर अगर आप रेग्‍युलर ऑयल मसाज करें तो इससे भी ढीली त्वचा की समस्या दूर हो सकती है.

चेहरे की स्किन टाइट करने के लिए क्या खाएं?

टमाटर का सेवन आपके चेहरे की त्वचा को टाइट करके सुन्दर बना देता हैं। ... .
आंवला आंवले में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र का असर आपके चेहरे पर नहीं पड़ने देते हैं। ... .
नारियल नारियल का सेवन सभी प्रकार की स्किन प्रोब्लम को दूर करने में मदद करता है। ... .
बेरीज ... .
नट्स और बीज.

चेहरे पर कसाव लाने के लिए क्या लगाना चाहिए?

सरसों के तेल में मौजूद विटामिन-ई त्वचा में कसाव लाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए सरसों के तेल को हल्का गर्म करके नहाने से पहले पूरे शरीर पर लगाकर अच्छी तरह से मालिश करें। इसके बाद करीब आधे घंटे बाद नहा लें। एवोकाडो ऑयल त्वचा में नमी बनाए रखने के साथ चेहरे पर कसाव भी लाता है।