हमारा परिवार हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण है? - hamaara parivaar hamaare lie kyon mahatvapoorn hai?

 Essay on Importance of Family in Our Life in Hindi  इस लेख में हमने  परिवार के महत्व पर निबंध के बारे में जानकारी प्रदान की है। यहाँ पर दी गई जानकारी बच्चों से लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी करने वाले छात्रों के लिए उपयोगी साबित होगी।

{tocify} $title={विषय सूची}

 परिवार के महत्व पर निबंध: परिवार सबसे प्राथमिक और मौलिक सामाजिक संस्था है। परिवार दुनिया में एक बच्चे का स्वागत करता है और उसका पालन-पोषण एक सामाजिक प्राणी के रूप में करता है। परिवार एक सार्वभौमिक संस्था है जो प्रत्येक समाज में पाई जाती है।

समाजशास्त्रियों और मानवशास्त्रियों को कभी भी ऐसी सभ्यता का कोई निशान नहीं मिला जिसमें परिवार की संस्था न हो। भोजन और आश्रय से लेकर मानव संपर्क तक, परिवार व्यक्ति की हर बुनियादी जरूरत को पूरा करता है।

आप विभिन्न विषयों पर निबंध पढ़ सकते हैं।

परिवार के महत्व पर लंबा निबंध (500 शब्द)

रिवार समाज की सबसे व्यापक और स्थायी संस्था है। परिवार में माता-पिता और बच्चे शामिल हैं। 

जिस परिवार में व्यक्ति जन्म लेता है वह उसका मूल परिवार होता है। इसमें माता-पिता और भाई-बहन शामिल हैं। जिस परिवार को एक व्यक्ति यौन संबंधों के माध्यम से बनाने में मदद करता है उसे प्रजनन का परिवार कहा जाता है। इसमें पति, पत्नी और उनकी संतान शामिल हैं।

परिवार का योगदान और महत्व अब तक का सबसे बड़ा चर्चा का विषय है। एक परिवार व्यक्ति के जीवन में हर महत्वपूर्ण कार्य करता है। सबसे पहले, परिवार प्रमुख हैं क्योंकि वे अगली पीढ़ी को जन्म देते हैं। मानव जाति के अस्तित्व को बनाए रखने के लिए परिवार की प्रजनन क्षमता आवश्यक है।

एक परिवार व्यक्ति के जीवन में समाजीकरण का कार्य करता है। जब एक बच्चा पैदा होता है, तो उसे मानव अस्तित्व और समाज में उसकी भूमिका के बारे में कुछ भी नहीं पता होता है। जैसे-जैसे वह बड़ा होता है, वह सीखता है कि मनुष्य केवल पुरुषों के बीच ही मनुष्य बनता है और यह कि मानव संपर्क अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है। एक परिवार सामाजिक रूप से निष्क्रिय व्यक्ति को एक उचित सामाजिक प्राणी में बदल देता है।

आज की दुनिया में, परिवार के समाजीकरण समारोह ने सबसे अधिक ध्यान आकर्षित किया है क्योंकि माता-पिता अपने बच्चों के समाजीकरण समारोह के प्रति अधिक सतर्क हैं। एक परिवार बच्चे को मानक व्यवहार सिखाता है और उसे सामाजिक मानदंडों, लोकमार्गों और रीति-रिवाजों से परिचित कराता है। बच्चा सीखता है कि समाज में, अन्य लोगों की संगति में कैसे व्यवहार करना है। वह निर्धारित करता है कि कौन से दृष्टिकोण सामाजिक रूप से उपयुक्त माने जाते हैं और समुदाय द्वारा अनुमोदित हैं।

परिवार ही बच्चे का प्रथम गुरु भी होता है। बच्चा परिवार में सबसे बुनियादी मूल्यों और गुणों के बारे में सीखता है। एक बच्चा न केवल परिवार में अपना शैक्षणिक आधार शुरू करता है, बल्कि उसे अपनी नैतिक शिक्षा भी मिलती है। परिवार पहले सम्मान, दया और ईमानदारी की अवधारणाओं को सिखाता है।

एक परिवार बच्चों को एक घर का प्रावधान प्रदान करता है। परिवार बच्चे की सुरक्षा की गारंटी देता है। वह जानता है कि उसके माता-पिता उसकी प्राथमिक देखभाल करने वाले हैं और उसका घर वह है जहां वह सबसे सुरक्षित है। परिवार सभी सामाजिक संबंधों का केंद्र है। एक व्यक्ति परिवार में विभिन्न संबंधों की सीमाओं को सीखता है।

बदलते समय और आधुनिक शिक्षा की शुरुआत के साथ, परिवार आकार में काफी छोटे हो गए हैं। संयुक्त परिवारों की सदियों पुरानी अवधारणा लगभग विलुप्त हो चुकी है। व्यक्तिगत राय की आवश्यकता ने संयुक्त परिवारों के टूटने का कारण बना है। छोटे परिवारों के पास अधिक कॉम्पैक्ट आर्थिक कार्यक्रम होता है क्योंकि ज्यादातर समय पुरुष और महिला दोनों परिवार की आय बढ़ाने के लिए काम करते हैं।

रिवार का महत्व इसके सदस्यों के लिए बिना शर्त समर्थन में निहित है। संयुक्त परिवार हो या एकल परिवार; यह एक बच्चे को समायोजन और समझौता करना सिखाता है। एक परिवार को अपने सदस्यों को सामंजस्यपूर्ण महसूस कराना चाहिए और एकजुटता के विचारों को विकसित करना चाहिए।

परिवार के महत्व पर लघु निबंध (150 शब्द)

परिवार की भूमिका संतान को जन्म देने तक सीमित नहीं है। परिवार व्यक्ति के जीवन में एक सामाजिक समन्वयक की भूमिका निभाता है। एक बच्चा परिवार में अपनी पहचान के बारे में सीखता है।

माता-पिता आमतौर पर अपने बच्चों को पर्याप्त स्वतंत्रता देने के लिए पर्याप्त समझते हैं। परिवार में बच्चों की निर्णय लेने की शक्ति का विकास होता है। वे समस्या-समाधान व्यवहार सीखते हैं और इस प्रकार, पूरी तरह से कार्य करने वाले व्यक्ति बन जाते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में परिवार की भूमिका बदल गई है। पहले, परिवार बड़े वयस्कों की देखभाल करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे। आजकल यह कार्य वृद्धाश्रम जैसी बाहरी एजेंसियों द्वारा किया जाने लगा है। हालांकि, परिवार सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक संस्था बना हुआ है।

परिवार की सुरक्षा और मनोवैज्ञानिक सहायता के बिना कोई भी जीवित नहीं रह सकता है।

पारिवारिक रिश्तों के महत्व पर 10 पंक्तियाँ

  1. परिवार अब तक की सबसे स्थायी संस्था है और स्वतंत्र जीवन के लिए व्यक्ति को आकार देने में मदद करता है।
  2. परिवार के आकार के आधार पर परिवार संयुक्त या एकल हो सकता है।
  3. इन दिनों संयुक्त परिवार आम नहीं हैं क्योंकि औद्योगीकरण ने बड़ी संख्या में लोगों को गांवों में अपने पारंपरिक, प्रमुख परिवारों को छोड़कर शहरों में जाने के लिए प्रेरित किया है।
  4. एक एकल परिवार आवश्यक आर्थिक कार्य करता है और बच्चों की बेहतर तरीके से देखभाल भी करता है।
  5. लोकतंत्र की मौलिक सोच और विचारों के विकास के कारण परिवार की संरचना और कार्यों में बदलाव आया है, लेकिन यह हमारे विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।
  6. सदस्यों के बीच एक स्थिर बंधन एक परिवार की विशेषता है।
  7. परिवार अपने सदस्यों को मनोवैज्ञानिक सुरक्षा प्रदान करता है और यह सुनिश्चित करता है कि उनकी अच्छी देखभाल की जाए।
  8. बुनियादी, बौद्धिक और आध्यात्मिक जरूरतों की संतुष्टि हमेशा परिवार से ही शुरू होती है।
  9. कोई भी व्यक्ति परिवार के मार्गदर्शन के बिना इस दुनिया में आत्मनिर्भर नहीं बन सकता है और जीवित नहीं रह सकता है।
  10. परिवार हमें बनाता है कि हम कौन हैं और हमारे चरित्र के विकास में मदद करते हैं।

हमारा परिवार हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण है? - hamaara parivaar hamaare lie kyon mahatvapoorn hai?

परिवार के महत्व पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

प्रश्न 1. परिवार की भूमिका में क्या परिवर्तन होते हैं?

उत्तर: वृद्ध और सेवानिवृत्त लोगों की देखभाल के संबंध में परिवार की भूमिका नाटकीय रूप से बदल गई है। इसके बजाय, बच्चों के समाजीकरण को महत्व मिला है।

प्रश्न 2. संयुक्त परिवार इतने दुर्लभ क्यों हो गए?

उत्तर: नगरीय जीवन की तीव्र लोकप्रियता तथा उदारवादी तथा अधिक व्यक्तिवादी विचारों के विकास के कारण संयुक्त परिवारों में समायोजन करना कठिन हो गया।

प्रश्न 3. छोटे परिवार के मानदंड क्या हैं?

उत्तर: छोटे परिवार के मानदंड एकल परिवारों के कामकाज को नियंत्रित करते हैं और गारंटी देते हैं कि प्रत्येक सदस्य परिवार में है।

प्रश्न 4. एकल परिवार क्या है?

उत्तर: एक एकल परिवार में केवल माता-पिता, बच्चे और कभी-कभी दादा-दादी शामिल होते हैं। यह परिवार का सबसे अधिक पाया जाने वाला प्रकार है।

इन्हें भी पढ़ें :-

विषय
आई लव माय फैमिली पर निबंध एक अच्छे दोस्त पर निबंध
मेरी बहन पर निबंध हमारे जीवन में दोस्तों के महत्व पर निबंध
मेरा परिवार पर निबंध शिक्षक पर निबंध
फादर्स डे पर निबंध मेरे शिक्षक पर निबंध
रोमियो और जूलियट पर निबंध मेरे पसंदीदा शिक्षक पर निबंध
दादा दादी पर निबंध माँ के प्यार पर निबंध
परिवार के महत्व पर निबंध मेरे पिता पर निबंध
मेरी माँ पर निबंध स्वंय पर निबंध
मातृभाषा पर निबंध मेरे प्रिय मित्र पर निबंध
दादी पर निबंध मित्रता पर निबंध
रिश्ते पर निबंध मौत की सजा पर निबंध
प्यार  पर निबंध मृत्यु पर निबंध

हमारे लिए परिवार क्यों महत्वपूर्ण है?

परिवार से ही हमारे भीतर सद्गुणों का विकास होता है। व्यक्ति के विकास में उसके परिवार का बहुत बड़ा योगदान होता है। बच्चे पर प्रथम प्रभाव परिवार के माहौल का ही पड़ता है। यदि पारिवारिक माहौल अच्छा है तो वह तेजी के साथ मानसिक रूप से सबल होने लगता है।

आपका परिवार आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है?

परिवार के लोग एक दूसरे की सहायता करते है तथा प्रेम करते है। मनुष्य के जीवन का सबसे बड़ा समाज परिवार ही होता है। हर व्यक्ति के लिए परिवार का होना जरूरी होता है। किसी ने सही लिखा है कि “परिवार के अभाव में समाज की कल्पना नहीं कर सकते, परिवार ही समाज की अधारभूत इकाई है”।

परिवार की परिभाषा क्या है?

परिवार (family) साधारणतया पति, पत्नी और बच्चों के समूह को कहते हैं, किंतु दुनिया के अधिकांश भागों में वह सम्मिलित वासवाले रक्त संबंधियों का समूह है जिसमें विवाह और दत्तक प्रथा स्वीकृत व्यक्ति भी सम्मिलित हैं

परिवार से आप क्या समझते हैं परिवार के महत्व को स्पष्ट कीजिए?

परिवार का अर्थ अवधरणा एवं परिभाषाएं परिवार सामाजिक व्यवस्था का महत्वपूर्ण आधार स्तंभ है, जिसका व्यक्ति के जीवन में प्राथमिक महत्व है। परिवार सामाजिक संगठन की एक सार्वभौमिक एवं सार्वकालिक निर्माणक इकाई है। परिवार के द्वारा ही सामाजिक संबंधों का निर्माण होता है जो समाजशास्त्र की विषय वस्तु है।