हार्ट अटैक का दर्द कैसे होता है? - haart ataik ka dard kaise hota hai?

होम /न्यूज /जीवन शैली /हार्ट अटैक और गैस के दर्द के अंतर को ऐसे पहचानें, लापरवाही पड़ सकती है महंगी

Show

हार्ट अटैक और गैस के दर्द के अंतर को ऐसे पहचानें, लापरवाही पड़ सकती है महंगी

हार्ट अटैक का दर्द कैसे होता है? - haart ataik ka dard kaise hota hai?

गैस के दर्द और हार्ट अटैक में अंतर होता है. (Image Canva)

सीने में दर्द, सांस लेने में परेशानी और पसीना आने पर लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि क्या यह हार्ट अटैक तो नहीं. कई बार यह ग ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated : August 11, 2022, 10:34 IST

हाइलाइट्स

हार्ट अटैक के दौरान सीने के लेफ्ट साइड तेज दर्द होता है.
गैस के दर्द में चेस्‍ट में दर्द और जलन अधिक होती है.

Symptoms Of Gas Pain And Heart Attack: ज्‍यादातर लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि उनके सीने में होने वाला दर्द गैस की वजह से है या हार्ट प्रॉब्‍लम के कारण. कई बार लोग हार्ट प्रॉब्‍लम को गैस का दर्द मानकर इग्‍नोर कर देते हैं, जिससे घातक परिणाम हो सकते हैं. चेस्‍ट पेन,  सांस लेने में परेशानी, पसीना आना और अफरापन महसूस होना कुछ ऐसे लक्षण हैं, जो गैस की वजह से भी हो सकते हैं. गैस के दर्द और हार्ट अटैक के लक्षणों में काफी अंतर होता है. लोग अक्‍सर इसे पहचानने में गलती कर देते हैं. कभी-कभी हार्ट अटैक और चेस्‍ट में होने वाले दर्द के बीच के अंतर को बता पाना मुश्किल हो जाता है. गैस का दर्द चेस्‍ट के बिल्कुल बीच में होता है और हार्ट अटैक के दौरान चेस्‍ट में लेफ्ट साइ़ड तेज दर्द व दबाव होता है. चलिए जानते हैं गैस के दर्द और हार्ट अटैक में क्‍या अंतर है.

क्‍या है हार्ट अटैक
हेल्‍थलाइन के अनुसार
हार्ट अटैक कोरोनरी आर्टरी डिजीज की वजह से होता है. इसमें हार्ट की वेन्‍स में प्रॉपर ब्‍लड न पहुंच पाने की वजह से होती है. हार्ट कार्टरेज में ब्‍लॉकेज होने की वजह से हार्ट फंक्‍शन स्‍लो हो जाता है और धीरे-धीरे काम करना बंद कर देता है. हार्ट अटैक अचानक आता है, जिस वजह से कई बार व्‍यक्ति को संभलने का मौका भी नहीं मिल पाता. इसे कार्डियक अरेस्‍ट भी कह सकते हैं.



क्‍या है गैस का दर्द?
गैस का दर्द अक्‍सर एसिडिटी या हाइपरएसिडिटी और बदलती लाइफस्‍टाइल की वजह से होता है. बासी खाना भी गैस बनने का कारण हो सकता है. गैस का दर्द पेट से शुरू होकर चेस्‍ट तक पहुंच जाता है. जिस वजह से इसे पहचानना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. गैस का दर्द होने पर पसीना और अफरापन महसूस होता है.

गैस के दर्द और हार्ट अटैक में अंतर

  • गैस के दर्द में चेस्‍ट में दर्द और जलन अधिक होती है. हार्ट अटैक में चेस्‍ट के बाईं ओर तेज दर्द महसूस होता है.
  • गैस की दिक्‍कत खाली पेट या अधिक खाने की वजह से हो सकती है. वहीं हार्ट में प्रॉब्‍लम कार्टरेज में ब्‍लॉकेज की वजह से हो सकती है.
  • गैस अधिक स्‍मोकिंग, चाय या कॉफी का अधिक सेवन की वजह से होती है और हार्ट अटैक हाई ब्‍लड प्रेशर, ओवर वेट और डायबिटीज के कारण ट्रिगर कर सकता है.

यह भी पढ़ें: फिर बिगड़ने लगी दिमागी सेहत, 30% तक बढ़े डिप्रेशन के केस

हार्ट अटैक के लक्षण

  • भारीपन या दर्द महसूस होना
  • चेस्‍ट के बाईं ओर तेज दर्द
  • दोनों बाहों और गर्दन में दर्द
  • ठंडा पसीना आना
  • चक्‍कर आना
  • सांस लेने में कठिनाई

यह भी पढ़ें: यह बड़ी गलती बनती है हाइपोथर्मिया और हाइपरथर्मिया की वजह, जानें कैसे..

गैस के दर्द के लक्षण

  • पेट में दर्द
  • पेट का फूलना
  • सीने में जलन
  • एसिड रिफ्लक्‍स
  • चेस्‍ट में दर्द

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Health, Heart attack, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 11, 2022, 10:34 IST

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलसामान्य चेस्ट पेन और हार्ट अटैक के दर्द में जानें फर्क, अलर्टनेस बचा सकती है जान

सामान्य चेस्ट पेन और हार्ट अटैक के दर्द में जानें फर्क, अलर्टनेस बचा सकती है जान

बिजी लाइफस्टाइल और  खराब खान-पान के चलते हार्ट के मरीजों की संख्या पूरे विश्व में लगातार बढ़ रही है। ऐसे में सतर्कता बेहद जरूरी है। बीते कुछ दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें कम उम्र के...

हार्ट अटैक का दर्द कैसे होता है? - haart ataik ka dard kaise hota hai?

Kajal Sharmaटीम, लाइव हिंदुस्तान,मुंबईThu, 07 Oct 2021 10:54 AM

बिजी लाइफस्टाइल और  खराब खान-पान के चलते हार्ट के मरीजों की संख्या पूरे विश्व में लगातार बढ़ रही है। ऐसे में सतर्कता बेहद जरूरी है। बीते कुछ दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें कम उम्र के लोगों में हार्ट अटैक से मौत की खबरें आईं। कई बार लोग समझ ही नहीं पाते कि उन्हें हार्ट अटैक हुआ है और जब पता चलता है तब तक बहुत देर हो जाती है। इस कन्फ्यूजन से बचने के लिए यहां सामान्य सीने के दर्द और हार्ट अटैक के दर्द में कुछ फर्क बताए जा रहे हैं। इन्हें समझकर आप समय रहते सही कदम उठा सकते हैं।

अलर्टनेस बचा सकती है जान

हार्ट अटैक होने पर सही वक्त पर इलाज मिले तो मरीज की जान बच सकती है। अब सवाल यह है कि कैसे पता चला कि सीने में होने वाला दर्द हार्ट अटैक ही है। हिंदुस्तान से बातचीत में दिल्ली के कंसल्टेंट फिजिशियन इंटेंसिविस्ट, डॉ अमरेंद्र झा में हार्ट अटैक और सामान्य सीने के दर्द में फर्क बताया। 

ऐसे पहचानें दर्द में फर्क

डॉक्टर झा ने छह पॉइंट्स में फर्क बताया। उन्होंने कहा, अपने हाथ के दोनों पंजों की उंगलियों को आपस में फंसाकर सीने के बीच में रखें। अगर दर्द इतनी जगह घेरता है तो यह हार्ट अटैक का दर्द हो सकता है। इस दर्द में ऐसा लगेगा कि आपकी छाती को कोई फाड़ रहा है, भारीपन लग सकता है या ऐसा लगेगा कि आपके सीने पर कोई भारी चीज रख दी गई है। वहीं सामान्य दर्द में आप एक उंगली से भी इंडिकेट कर सकते हैं कि इस जगह दर्द हो रहा है। वह छाती में बड़े एरिया में फैला दर्द नहीं होता।

सीने से गर्दन तक बढ़ सकता है दर्द

हार्ट अटैक का दर्द एक जगह से दूसरी ओर बढ़ता है। सीने के बीच से आपके जबड़ों, गर्दन और लेफ्ट साइड में हाथ में फैलता महसूस होता है। सामान्य दर्द जबड़े या गर्दन की तरफ नहीं बढ़ता है। हार्ट अटैक वाला दर्द वजन उठाने या कुछ काम करने से बढ़ जाता है जबकि सामान्य दर्द वजन उठाने या कुछ काम करने से बढ़ता नहीं है। इसके अलावा कार्डिएक चेस्ट पेन ज्यादा देर के लिए होता है। अगर आपको या आपके किसी करीबी को इस तरह के लक्षण दिखते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। अगर हॉस्पिटल दूर है तो किसी डॉक्टर से फोन पर सलाह लेकर Tablet ecospirin 300mg stat या डिस्प्रिन की गोली चबाकर या पानी में घोलकर खा लें।

यह भी पढ़ें - कैंसर और दिल की बीमारियों से बचा सकता है कच्चे पपीते का परांठा, यहां है इसे बनाने की रेसिपी

हार्ट के दर्द की क्या पहचान है?

सीने में जकड़न और बेचैनी, सांसों का तेजी से चलना, चक्कर के साथ पसीना आना, नब्ज कमजोर पड़ना और बेचैनी होने जैसी हार्ट अटैक के प्रमुख लक्षणों को पहचानें। समय रहते डॉक्टर तथा अस्पताल से संपर्क करें।

हार्ट अटैक और गैस के दर्द में क्या अंतर है?

हार्ट अटैक और गैस के दर्द में फर्क- -गैस के दर्द में आपको चेस्ट ही नहीं सिर में दर्द भी होता है, लेकिन हार्ट अटैक के दौरान ये दर्द चेस्ट में बाई और होता है और ये दर्द काफी तेज होता है। -गैस का दर्द मुख्यतः खानपान की वजह से होता है, वहीं हार्ट अटैक हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, स्ट्रेस और डायबिटीज की वजह से आ सकता है।

हार्ट अटैक से पहले क्या महसूस होता है?

थकान और नींद में गड़बड़ी हो सकता है हार्ट का संकेत इस दौरान थकान और नींद में गड़बड़ी दो सबसे सामान्य संकेत थे जो लगभग हर महिला ने महसूस किए. इसके अलावा महिलाओं में सांस लेने में तकलीफ, कमजोरी, चिपचिपाहट वाला पसीना आना, चक्कर और मतली दिल के दौरे से पहले अनुभव किए गए कुछ प्रमुख लक्षण थे.

हार्ट अटैक के दर्द को कैसे समझें?

ऐसे समझें हार्ट अटैक और सामान्‍य दर्द में अंतर विशेषज्ञ की मानें तो हार्ट अटैक का दर्द सीने के बीच से आपके जबड़ों, गर्दन और बायीं तरफ में हाथ में फैलता महसूस होता है. इस बीच किसी काम को करने या वजन उठाने से दर्द बढ़ जाता है. जबकि सामान्‍य दर्द में ऐसा नहीं होता है.