हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए - haddee majaboot karane ke lie kya khaana chaahie

स्टोरी हाइलाइट्स

  • हड्डियों के लिए जरूरी डाइट
  • हड्डियों की मजबूती पर दें ध्यान
  • जानें जरूरी फूड आइटम्स

अच्छी सेहत कई चीजों पर निर्भर करती है और इसमें सबसे जरूरी चीज डाइट है. आपका खानपान, अच्छी नींद और एक्सरसाइज, ये सारी चीजें मिलकर शरीर में अंदर और बाहर दोनों तरफ से मजबूत बनाती हैं. इससे आप ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी फिट रहते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट भक्ति कपूर ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए खाने की कुछ ऐसी चीजें बताई हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती हैं. अपने कैप्शन में उन्होंने लिखा है, 'बैलेंस्ड डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल मिलकर हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. कम उम्र से ही इनका पालन करने से बुढ़ापे में हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं.

शरीर के लिए 9 जरूरी फूड्स- भक्ति कपूर ने 9 जरूरी ऐसे फूड आइटम्स की लिस्ट बनाई है जो हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने का काम करते हैं. आइए जानते हैं इन जरूरी फूड्स के बारे में.

1.बादाम
2.पत्तेदार साग
3. फैटी मछली
4.दही
5.जैतून तेल
6.केला
7.संतरे
8.तिल के बीज
9.सोया

इन फूड आइटम्स के साथ ही भक्ति ने कुछ जरूरी बोन फैक्ट्स भी बताए हैं. उन्होंने लिखा, 'अनाज कैल्शियम का अच्छा स्रोत नहीं है क्योंकि उनमें फाइटिक एसिड होता है. वो कैल्शियम के गुण को खत्म कर देते हैं. बहुत सारे एनिमल प्रोटीन वाले फूड जैसे मटन और चिकन शरीर में कैल्शियम की कमी करते हैं. इसलिए संतुलित आहार लेना महत्वपूर्ण है.' रेडीमेड फूड आइटम्स में बहुत अधिक नमक पाया जाता है और ये शरीर से कैल्शियम को बाहर निकालता है. इसलिए शरीर में नमक के सेवन का भी संतुलित होना जरूरी है.

भक्ति ने आगे लिखा, 'बहुत अधिक शराब पीना ऑस्टियोपोरोसिस का रिस्क फैक्टर बढ़ा सकता है. इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. चाय और कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन कैल्शियम की हानि करता है इसलिए चाय या कॉफी के अधिक सेवन से बचना चाहिए. इसके अलावा न्यूट्रिशनिस्ट फिजिकल एक्टिविटी और विटामिन  D3 भी लेने की सलाह देती हैं.

ये भी पढ़ें

  • सिर्फ 3 घंटे में डायबिटीज मरीजों का ब्लड शुगर कंट्रोल करेगा ये जूस, एक्सपर्ट का दावा
  • सोने से पहले भूलकर भी ना खाएं ये 4 चीजें, शरीर को होंगे बड़े नुकसान

कौन सा फल खाने से हड्डी मजबूत होता है?

Fruits for Bones: मजबूत हड्डियों के लिए खाएं ये 6 फल, मिलेंगे ढेर....
सेब है हड्डियों के लिए फायदेमंद सेब शरीर के लिए काफी (best fruit for bones) फायदेमंद होता है। ... .
हड्डियों के लिए स्ट्रॉबेरी है असरदार ... .
हड्डियों को मजबूत बनाए पपीता ... .
पाइनएप्पल का करें सेवन ... .
संतरा हड्डियों बनाए मजबूत ... .
केला है फायदेमंद.

हड्डियों की ताकत के लिए क्या खाना चाहिए?

अपने आहार में ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश शामिल करें. ... .
कैल्शियम के लिए आप खाने में गुड़ जरूर शामिल करें. ... .
खट्टे फलों में विटामिन सी, विटामिन डी और कैल्शियम काफी होता है. ... .
अंडा में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. ... .
हड्डियों को ताकतवर बनाने के लिए हरी सब्जियां जरूरी खाएं..

हड्डियों में दर्द किसकी कमी से होता है?

2-हड्डियों और पीठ में दर्द- विटामिन डी की कमी होने पर कैल्शियम शरीर में नहीं पहुंच पाता है. ऐसे में हड्डियों, मांसपेशियों और दांतो में कैल्शियम की कमी होने लगती है. अगर हड्डियों में दर्द, जोड़ों में दर्द या पीठ में दर्द रहता है तो ये विटमिन डी की कमी के संकेत हैं.

क्या खाने से हड्डी कमजोर होती है?

ज्यादा नमक का सेवन न करें इसके अलावा बहुत ज्यादा नमक भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि ज्यादा नमक खाने से भी आपके शरीर में हड्डियों कमजोर होने लगती है. माना जाता है कि बहुत ज्यादा नमक वाला खाना खाने से हड्डियों की बोन डेंसिटी कम हो सकती है. नमक में मौजूद सोडियम कैल्शियम को शरीर में कम करता है.