गर्मियों में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला और सभी को पसंद आने वाला फल कौन सा है? - garmiyon mein sabase jyaada khaaya jaane vaala aur sabhee ko pasand aane vaala phal kaun sa hai?



गर्मी का मौसम चाहे कितना भी तपाने और परेशान करने वाला हो, लेकिन मौसमी फलों की मौजूदगी इसका एहसास नहीं होने देती। वैसे तो आजकल सालभर भी इन फलों की आवक होती है, लेकिन खास तौर से इन्हें गर्मी का फल माना जाता है। जानिए गर्मी के मौसम में आने वाले उन फलों को, जो गर्मी में रखते हैं हमारा ध्यान -


1 फलों का राजा आम - आम फलों का राजा कहलाता है। विश्व के अनेक देशों में आम की अलग-अलग जाति होती है। फिर भी हिंदुस्तान का प्रसिद्ध फल आम ही है। स्वाद, स्वास्थ्य एवं बल संवर्धन की दृष्टि से आम सभी फलों में आगे है। आम भिन्न-भिन्न जाति के होते हैं। किन्तु सभी आमों के गुण प्रायः एक से ही होते हैं। आम को खाने से पहले 2-3 घंटे पानी में रखने से गर्मी निकल जाती है।

2 अद्वितीय फल खरबूजा - यह ग्रीष्म ऋतु का अद्वितीय फल है। यह हर कहीं सहजता से उपलब्ध रहता है एवं सस्ता होने के कारण सभी खरीद सकते हैं। खरबूजा तृप्ति कारक, शीतल, बलवर्धक तथा पित्त, वायु, कब्ज निवारक है। शारीरिक श्रम के बाद यह फल खाने से थकान दूर हो जाती है तथा तृप्ति मिलती है।

3 पानी का खजाना तरबूज - इसका गूदा जितना लाल होगा, वह उतना ही मीठा, स्वादिष्ट तथा रसभरा होगा। इसमें 75 प्रति‍शत पानी रहता है। वास्तव में यह ग्रीष्म ऋतु का सबसे मजेदार फल है। यह ग्रीष्म ऋतु में आनंद, मुख तृप्ति तथा स्वास्थ्य प्रदाता फल माना जाता है। तरबूज का हर हिस्सा काम का होता है, इसके छिलके की सब्जी भी बढ़िया बनती है।

गर्मियों में सबसे अच्छा फल कौन सा होता है?

गर्मियों में शरीर को ठंडक देने वाले फल | Fruits That Keeps Body Cool in Summer.
तरबूज (Watermelon).
संतरा (Orange).
आम (Mango).
अंगूर (Grapes).
आलूबुखारा (Plum).

ऐसा कौन सा फल है जो गर्मियों में सबसे ज्यादा खाया जाता है और सभी को पसंद आता है जवाब?

फलों का राजा आम गर्मियों का सबसे अच्छा फल है, जो पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें कैलोरी बहुत होती है, इसलिए अगर आप अपने कैलोरी इंटेक पर ध्यान देते हैं, तो इस फल को कम मात्रा में खाएं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन-ए और सी, सोडियम, फाइबर और 20 से ज्यादा ज्यादा मिनरल्स आपको गर्मी से बचाते हैं।

गर्मी के मौसम में कौन से फल खाने चाहिए?

गर्मी के यह 7 फल, जि‍नके सेहत लाभ हैं अनमोल.
फलों का राजा आम - आम फलों का राजा कहलाता है। विश्व के अनेक देशों में आम की अलग-अलग जाति होती है। ... .
अद्वितीय फल खरबूजा - यह ग्रीष्म ऋतु का अद्वितीय फल है। ... .
पानी का खजाना तरबूज - इसका गूदा जितना लाल होगा, वह उतना ही मीठा, स्वादिष्ट तथा रसभरा होगा।.

गर्मी में कौन कौन से फल मिलता है?

गर्मियों में उगाए जाने वाले फलों के नाम – Top 10 Best Summer Fruits in India in Hindi.
तरबूज (Watermelon).
स्ट्रॉबेरी (Strawberry).
अमरुद (Guava).
पपीता (Papaya).
अंजीर (Fig).
खीरा (Cucumber).
आम (Mango).
संतरा (Orange).