ग्राम पंचायत की आवास सूची कैसे देखें? - graam panchaayat kee aavaas soochee kaise dekhen?

ग्राम पंचायत की आवास सूची कैसे देखें : आप सभी जानते हैं कि सरकार गरीबों को लाभ प्रदान करने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रहे हैं। उन योजनाओं में से एक योजना प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना है। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवार जिनके पास मकान नहीं है उनको खुद का आवास उपलब्ध कराया जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में अपने गांव की आवास योजना लिस्ट देखने की जानकारी देंगे। आप ग्राम पंचायत की आवास सूची कैसे देखें इसकी सभी जानकारी इस आर्टिकल का अवलोकन करके ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से सरकार देश के नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए उनको खुद का पक्का मकान उपलब्ध कराती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा उसके बाद अगर आपका नाम लिस्ट में आता है तो आप इसका लाभ ले सकते हैं। इसलिए आप इस आर्टिकल से अपने गांव की आवास योजना लिस्ट चेक कर सकते हैं। अगर आप इसकी पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल का पूरा अवलोकन करें , नीचे इसकी पूरी जानकारी दिया गया है।

ग्राम पंचायत की आवास सूची कैसे देखें? - graam panchaayat kee aavaas soochee kaise dekhen?

ग्राम पंचायत की आवास सूची कैसे देखें ?

  • अगर आप अपने ग्राम पंचायत की आवास सूची देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिससे इसका होम पेज ओपन होगा।
  • उसके बाद इसके होम पेज में ऊपर मेनू में कुछ विकल्प मिलेंगे जिसमे से आप Stakeholder के के अंतर्गत IAY/ PMAYG Beneficiary के विकल्प को चुने।
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमे आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें।
  • उसके बाद नीचे दिए गए Submit बटन को सिलेक्ट कर दें।
  • अगर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं पता है तो Advanced search के बटन को चुने।
  • उसके बाद अपना राज्य , जिला , ब्लॉक , ग्राम पंचायत , योजना का नाम , वर्ष और पूछे गए सभी जानकारी भरें।
  • अब नीचे दिए गए Search के बटन को सिलेक्ट करें जिससे आपके सामने आपकी पूरी जानकारी आ जाएगी।
  • इस प्रकार आप अपना नाम आवास योजना लिस्ट में आसानी से देख सकते हैं।

सारांश -:

ग्राम पंचायत की आवास सूची देखने के लिए सबसे पहले आप सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करें। इसके बाद Stakeholder के विकल्प में जाएँ। फिर IAY/ PMAYG Beneficiary के विकल्प को चुने। इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें। फिर दिए गए सबमिट बटन को सिलेक्ट करें। इस प्रकार आपके सामने आपकी पूरी जानकारी आ जाएगी। इससे आप ग्राम पंचायत सूची में किसी का भी नाम देख सकते हैं।

इसे भी पढ़िए : मोबाइल नंबर से पीएम किसान कैसे चेक करें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ( FAQ )

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है ?

पीएम आवास योजना के माध्यम से सरकार देश के गरीब जिनके पास पक्का मकान नहीं है और गरीबी रेखा में आते हैं उनको आवास उपलब्ध कराते हैं। इससे गरीबों को खुद का पक्का मकान मिलता है।

पीएम आवास योजना में कितना पैसा मिलता है ?

पीएम आवास योजना में पहाड़ी इलाका को 1,30,000 और समतल क्षेत्र के नागरिकों को 1,20,000 मिलता है। इससे वे आवास का घर बनाते हैं।

पीएम ग्रामीण आवास योजना की वेबसाइट क्या है ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmayg.nic.in है। इसमें जाकर आप लिस्ट देख सकते हैं।

पीएम आवास योजना कब शुरू हुई ?

प्रधानमंत्री आवास योजना को पीएम मोदी जी द्वारा 25 जून 2015 को शुरू किया गया था।

ग्राम पंचायत की आवास सूची कैसे देखें , इसकी सभी जानकारी हमने आपको इस वेबसाइट के माध्यम से विस्तार से दिया है इससे आप आसानी से आवास लिस्ट चेक कर सकते हैं। इससे गरीबों को आर्थिक सहायता मिलती है उन्हें खुद का पक्का मकान मिल जाता है जिससे उन्हें सड़कों पर रहना नहीं पड़ता।

हमने आपको ग्राम पंचायत की लिस्ट देखने से संबंधित जानकारी इस आर्टिकल में दे दिया है , उम्मीद है आपको सभी जानकारी अच्छे से समझ आई होगी। आपको इस वेबसाइट से ऐसी और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल जाएगी। इस आर्टिकल को अवलोकन के बाद शेयर अवश्य करें , धन्यवाद।

ग्राम पंचायत की आवास सूची कैसे देखें 2022 gram panchayat ki awas suchi kaise dekhe : प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सरकार ने कुछ दिनों पहले ही ग्राम पंचायत की आवास सूची को जारी किया है। इस आवास योजना के अंतर्गत सरकार ने जो सूची जारी की हैं उसके बारे में सभी जानना चाहते हैं पर यह पता ना होने के कारण कि ग्राम पंचायत की आवास सूची कैसे देखें ? लोग चाहकर भी इस सूची को देख नहीं पा रहे हैं।

अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जो आवास योजना के अंतर्गत जारी की गई ग्राम पंचायत की आवास सूची को देखना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें! क्योंकि इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तार पूर्वक ग्राम पंचायत की आवास सूची देखने की जानकारी दी हैं!

प्रधानमंत्री जी द्वारा लागू किए गए आवास योजना के अंतर्गत अब तक न जाने कितने ही गरीब लोगों को लाभ दिया जा चुका है और गरीब से गरीब लोगों के मिट्टी के घरों के जगह ईट के पक्के मकान बनाए गए हैं।  लेकिन जिन लोगों को अब तक योजना का लाभ नहीं मिला है वो योजना के अंतर्गत एप्लीकेशन भर देते हैं ताकि उन्हें भी योजना का लाभ मिले! पर सरकार द्वारा जारी किए गए आवास सूची को न देख पाने के कारण लोग चाहकर भी योजना का लाभ नहीं उठा पाते हैं।

ग्राम पंचायत की आवास सूची कैसे देखें? - graam panchaayat kee aavaas soochee kaise dekhen?

ग्राम पंचायत की आवास सूची कैसे देखें ऑनलाइन ?

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जारी किए गए ग्राम पंचायत की आवास सूची को देखने के लिए आपको नीचे बताए गए steps को फॉलो करना होगा –

  1. ग्राम पंचायत की आवास सूची देखने के लिए आपको सबसे पहले उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने का सीधा लिंक हमने आपको नीचे दे दिया है तो आप उस पर ओपन करके सीधे वेबसाइट पर जा सकते हैं – ऑफिसियल वेबसाइट
  2. इस लिंक पर आप जैसे ही ओपन करेंगे वैसे ही वेबसाइट आपके सामने ओपन हो जाएगी!
  3. वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद होम पेज पर आपको stakeholders का एक विकल्प देखने को मिलेगा। आप उस विकल्प पर ओपन कर दीजिए।
  4. जैसे ही आप उस विकल्प पर ओपन करेंगे वैसे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको lay/pmayg beneficiary का विकल्प देखने को मिलेगा आप उस विकल्प को चुन लीजिए।
  5. इस विकल्प पर ओपन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है!
  6. Note – योजना में आवेदन करते समय आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिला होगा आपको यहां पर वही नंबर डालना है।
  7. रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के बाद आप सबमिट के बटन पर ओपन कर दीजिए।
  8. अगर आपने रजिस्ट्रेशन नंबर खो दिया है या फिर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिला था तो आप advanced search के बटन पर ओपन करके इस प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं।
  9. जैसे ही आप इस बटन पर ओपन करेंगे वैसे आपके सामने state का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उसमें से आप अपना स्टेट सिलेक्ट कर लीजिए।
  10. स्टेट सिलेक्ट कर लेने के बाद अब आपको district सिलेक्ट करना है तो आप अपना डिस्ट्रिक्ट भी सिलेक्ट कर लीजिए।
  11. डिस्ट्रिक्ट भर लेने के बाद आप form में अपना block का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उसमें अपना ब्लॉक भरना है।
  12. इतना कर लेने के बाद अब आपको ग्राम पंचायत के लंबी लिस्ट में अपना ग्राम पंचायत का नाम ढूंढना है और उसे सिलेक्ट कर लेना है।
  13. इसके बाद आपको अपना नाम, माता-पिता का नाम, एड्रेस  जैसी जानकारियां भरना है।
  14. सभी जानकारियों को सही से भरने के बाद आप उसे दोबारा से चेक कर लीजिए और फिर सर्च बटन पर ओपन कर दीजिए।
  15. जैसे ही आप सर्च बटन पर ओपन करेंगे वैसे ही ग्राम पंचायत आवास सूची आपके मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी।

सारांश -:

ग्राम पंचायत की आवास सूची देखने के लिए आपको pmayg.nic.in जो कि प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट है वहां विजिट करना होगा! उसके बाद आपको stakeholders के विकल्प पर ओपन करना होगा। जैसे ही आप इस विकल्प को चुनेंगे वैसे आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको lay pmayg beneficiary का ऑप्शन मिलेगा उसे आप को सेलेक्ट करना है! अब आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर है तो आप सीधे सर्च पर ओपन कीजिए लेकिन अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप advanced search के बटन पर ओपन कर दीजिए। अब आपके सामने एक नया फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको राज्य डिस्ट्रिक्ट ब्लॉक ग्राम पंचायत अपना नाम अपने माता पिता का नाम जैसे सभी जानकारियों को भरना होगा और फिर search बटन पर ओपन करना होगा। जैसे ही आप इस बटन पर ओपन करेंगे वैसे ही ग्राम पंचायत की आवास सूची आपको आपके स्क्रीन पर दिखाई दे देगी।

आवास सूची से सम्बंधित प्रश्न (FAQ)

अपने गांव की आवास सूची कैसे देखें?

pmayg.nic.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर!

ग्राम पंचायत की आवास सूची किस योजना के अंतर्गत लागू की गई है ?

मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत !

मुख्यमंत्री आवास योजना को कितने भागों में बांटा गया है ?

दो भाग! पहला समतल आवास क्षेत्र और दूसरा पहाड़ी आवास क्षेत्र ।

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि ग्राम पंचायत की आवास सूची कैसे देखें। अगर आपने इस लेख में बताई हर एक बात को ध्यान से पढ़ा है तो आप आसानी से ग्राम पंचायत की आवास सूची देख सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल में बताएगी जानकारी आप सभी को पसंद आई होगी। ऐसे ही सरकारी योजना से सम्बंधित जानकारी पाने के लिए गूगल पर freesarkariyojana.in वेबसाइट को सर्च करें। धन्यवाद !