गर्मी के मौसम में क्या क्या खाएं? - garmee ke mausam mein kya kya khaen?

गर्मी का मौसम यानि पसीना, आलस, दिनभर सुस्ती, खाने पीने का दिल न करना और पानी से खास लगाव। जी हां, इसके अलावा सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी समस्याएं तो इन दिनों में बेहद आम है। इन सभी से बचने के लिए जरूरी है चुस्ती-फुर्ती बनाए रखना और दिनचर्या में कुछ बदलाव भी। जानिए ऐसे ही कुछ जरूरी टिप्स, जो गर्मी की परेशानियों से आपको राहत देंगे - 

1 धूप से सुरक्षा - गर्मी में सबसे महत्वपूर्ण और पहला टिप्स तो यही है कि आप धूप में निकलते वक्त सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें। सुबह दस बजे से शाम चार बजे के बीच धूप में जाने से बचें। अगर बाहर जाना ही पड़े तो शरीर को पूरी तरह से ढंककर, कच्चा प्याज साथ में रखकर ही बाहर निकलें। कैप, सनग्लास और सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। 

2 पेय पदार्थ ज्यादा लें - गर्मी के मौसम में ठोस आहार की बजाए तरल पेय पदार्थ जैसे ठंडा पानी, नीबू पानी, नींबू शिकंजी, शर्बत, कैरी का पना, फलों का रस, छाछ, लस्सी ज्यादा मात्रा में लें, इनसे शरीर में तरावट बनी रहेगी और ऊर्जा का स्तर भी बना रहेगा। 

3 ठंडी तासीर वाली वस्तुएं - गर्मी के दुष्परिणामों से बचने के लिए ठंडी तासीर के खाद्य पदार्थों का सेवन करें। बेल का शर्बत, केरी का पना, आंवला, कच्चे प्याज को भोजन में शामिल करें। खाद्य पदार्थ को गर्म-ठंडे के आधार पर नहीं बल्कि उनकी तासीर के आधार पर पहचानें जैसे आइसक्रीम, कोल्डड्रिंक और बर्फ का गोला ठंडा होने पर भी शरीर की गर्मी बढ़ाते हैं। 

4 हल्के-फुल्के कपड़े - गर्मी में कूल रहने के लिए आप हल्के रंग के कपड़ों का उपयोग करें, हल्के रंग आंखों को ठंडक पहुंचाते हैं। इस मौसम में कॉटन, शिफॉन, जॉर्जेट, क्रेप जैसे पतले और हलके कपड़े पहनें, जिनमें हवा आसानी से जा सके। 

गर्मी के मौसम में अच्छा स्वास्थ्य बनाये रखना आसान नहीं होता. यही कारण है की Summers की शुरुआत में ही हम सोचने लगते हैं की गर्मी के मौसम में क्या खाएं और क्या नहीं. तो चलिए Best Diet For Summers In Hindi लेख में जानते हैं की गर्मियों में हमें क्या खाना चाहिए और किन चीज़ों से बचना चाहिए.

ज्यादातर लोगों की सेहत गर्मी बढ़ने के साथ साथ ढीली पड़ने लगती है. इसका सबसे मुख्य कारण है अपने खान पान में बदलाव ना करना. बहुत से लोगों को पता ही नहीं होता की गर्मी के मौसम में कैसा आहार लेना चाहिए या क्या क्या नहीं खाना चाहिए.

ज्यादातर लोग जो मन आये वो खाते रहते हैं जिससे स्वास्थ्य का बिगड़ना आम बात है. क्योंकि गर्मी के मौसम में हमारी पाचन क्रिया उतनी अच्छी नहीं होती जितनी की सर्दी या ठीक ठाक मौसम में होती है. ऊपर से बहुत सारी चीज़ें हम ऐसी भी खाते हैं जिनकी तासीर काफी गर्म होती है.

ऐसा करने से हमारे शरीर की अंदरूनी गर्मी बढती है और इसका स्वास्थ्य पर बहुत ज्यादा प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. Summers के लिए सही Diet Plan का ज्ञान होना आवश्यक है. आपको पता होना चाहिए की गर्मी में क्या खाना चाहिए ताकि हम पूरी तरह Healthy रह सकें.

गर्मियों में तापमान अपने चरम पर होता है इसलिए हमें ऐसी Diet लेनी चाहिए जो इस तरह के मौसम का डटकर मुकाबला कर सके और हम बीमार ना पड़ें. इस मौसम में बरती गयी थोड़ी सी भी लापरवाही आपको महँगी पड़ सकती है और आप हॉस्पिटल पहुँच सकते हैं.

इस मौसम में हमारे शरीर में पानी की खपत बढ़ जाती है जिसके चलते पानी की कमी भी हो सकती है. इसलिए हमें हमारे खान पान का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. चलिए जानते हैं गर्मी में आपको किस तरह का आहार लेना चाहिए? कौनसी चीज़ें खानी चाहिए और कौनसी नहीं.

गर्मियों में कैसा आहार (Diet) लें – गर्मी के मौसम में क्या खाएं

(1) दही – गर्मियों के लिए दही एक लाजवाब तोहफा है. अगर आप इस मौसम में दही का नियमित सेवन करते हैं तो आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं. दही में Probiotics पाए जाते हैं जो रोगों को दूर रखने में सहायक होते हैं. इसके अलावा इसमें अत्यंत लाभदायक Minerals भी होते हैं.

दही खाने से आपके शरीर में Bad Becterias कम होते हैं और Good Becterias की संख्या बढती है जो हमारे लिए फायदेमंद होता है. दही की तासीर ठंडी होती है इसलिए यह हमारे शरीर के तापमान को हमेशा कम रखने में सहायक है. यह हमें Heat Stroke से बचाता है और पेट की गर्मी दूर करता है.

गर्मी के मौसम में क्या क्या खाएं? - garmee ke mausam mein kya kya khaen?

(2) गुलकंद – अगर आप सोच रहे हैं की स्वस्थ रहने के लिए गर्मी में क्या खाना चाहिए तो गुलकंद आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है. ये Vitamin B,C,E से भरपूर होता है और साथ ही इसमें जबरदस्त Antioxidents पाए जाते हैं.

गुलकंद गर्मी के मौसम में बहुत ज्यादा पसीने आने की समस्या को दूर करता है. चूँकि यह शरीर को शीतलता प्रदान करता है इसलिए शरीर से सारे विषैले तत्व मूत्र द्वारा बाहर निकल जाते हैं. यह पाचन सम्बन्धी सभी समस्याओं को दूर करता है और मुहं के छालों से भी बचाता है.

(3) नारियल पानी – नारियल पानी गर्मियों के लिए एक बेहतरीन तोहफा है जो हमें बढ़ते तापमान से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है. इसके सेवन से हमें Electrolytes की प्राप्ति होती है जिससे शरीर में इनका सतुलन बना रहता है. यह बेहद ठंडा पेय पदार्थ है.

इसमें कुछ बेहतरीन Enzymes, Antioxidents और Minerals पाए जाते हैं जो अत्यधिक गर्मी के कारण होने वाली परेशानियों से हमें बचाते हैं. भले ही नारियल पानी से हमें कम Calories मिलती हैं पर यह हमें तुरंत उर्जा प्रदान करता है. यह शरीर के तापमान को कम रखने में सहायक है.

(4) संतरा – गर्मी के मौसम में संतरे का सेवन करना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. सबसे ख़ास बात ये है की इससे हमें Vitamin C मिलता है जो गर्मियों के लिहाज से बेहद जरूरी है. एक तो यह उर्जा बनाता है और दूसरा हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने का काम करता है.

आप चाहें तो सीधा संतरा खाने की जगह इनका जूस बनाकर भी पी सकते हैं, लेकिन उसमें कुछ ऐसी चीज़ ना मिलाएं जो इसके स्वास्थ्य लाभ कम कर दें. यह हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करती है, तेज धूप से होने वाले नुकसानों से बचाती है और पेट को ठंडा रखती है.

(5) खीरा – अगर आप चिंतित रहते हैं की गर्मी के मौसम में क्या खाएं तो खीरा को नज़रंदाज़ ना करें. ये एक ऐसी चीज़ है जो गर्मी में हमें Dehydration से बचाए रखने का काम करता है. खीरे में ज्यादातर पानी ही होता है जिसके कारण शरीर ठंडा रहता है.

आप यूँ ना समझें की पानी के अलावा इसमें कुछ नहीं होता. ये बेहतरीन Vitamins और Minerals से भरपूर होता है जो शरीर को गर्मी से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं. यह कब्ज जैसे रोग को दूर करता है और आपका पेट बिलकुल अच्छी तरह से साफ़ होता है.

(6) निम्बू पानी – निम्बू पानी सबसे विख्यात ड्रिंक है जिसका उपयोग लगभग पूरा हिन्दुस्तान करता है. हमारे यहाँ कहा जाता है की गर्मियों से निपटना है तो निम्बू पानी की शक्ति का उपयोग करना ही होगा. निम्बू पानी गर्मी के लिए अत्यंत लाभकारी पेय पदार्थ है.

यह शरीर की गर्मी को तो दूर करता ही है बल्कि Energy का भी अच्छा स्त्रोत है. निम्बू पानी हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है और Immune System को मजबूत बनाने में सहायक है. इससे कई पाचक रसों का निर्माण भी होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं.

(7) आम पन्ना – कच्चे आम के जूस को आम पन्ना कहा जाता है. इसे खासकर वो लोग जरूर इस्तेमाल करते हैं जिन्हें लू लग चुकी होती हैं या जिनके पेट की गर्मी काफी ज्यादा बढ़ चुकी होती है. ये आपके पेट और पूरे शरीर को ठंडक देने का काम करता है.

इससे आपको Carbs, Vitamins, Minerals और Antioxidents सब कुछ मिल जाता है जो शरीर को गर्मी से बचाने में सहायता करते हैं. गर्मी के मौसम में रहने वाली थकान को दूर करने में ये गजब का काम करता है. इसका सेवन करने से आप हमेशा उर्जावान बने रहते हैं.

  • अच्छी नींद के लिए 15 घरेलू उपाय
  • जरुरत से ज्यादा खाने के नुकसान

(8) प्याज – कुछ लोगों को प्याज खाना पसंद नहीं होता क्योंकि इसके कारण मुहं से दुर्गन्ध आना शुरू हो जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं गर्मी में कच्चा प्याज खाना आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. प्याज के रस में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं.

यह शरीर की अंदरूनी गर्मी को नियंत्रित करने में सहायक है. अगर आप गर्मियों में रोजाना कच्चे प्याज का सलाद के रूप में सेवन करते हैं तो आपको लू लगने की समस्या नहीं होगी. प्याज को गर्मियों का बेहतरीन तोहफा माना गया है. हमारे बड़े बुजुर्ग गर्मियों में प्याज का काफी ज्यादा सेवन किया करते थे.

(9) गन्ने का रस – Sugarcane Juice के होते हुए आपको चिंतित होने की जरुरत ही नहीं है की गर्मी के मौसम में क्या खाएं पीयें. ये एक ऐसा ठंडी तासीर वाला पेय पदार्थ है जिसका उपयोग शरीर की गर्मी दूर करने के लिए सबस ज्यादा किया जाता है.

गर्मी के मौसम में क्या क्या खाएं? - garmee ke mausam mein kya kya khaen?

यह ना सिर्फ़ पेट में होने वाले संक्रमणों से हमें बचाता है बल्कि आपकी पाचन क्रिया को ठीक करने में भी सहायता करता है. इसमें खासकर पोटैशियम पाया जाता है जो पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है. ये आपको कब्ज़ जैसी बीमारी से छुटकारा दिलाता है और पेट ठंडा रखता है.

(10) तरबूज – रसीले मीठे पानी से लबालब तरबूज गर्मी में आपका Mood एक दम तरो ताज़ा कर देता है. ये आपको तेज धूप और लू से बचाता है. अगर आप तरबूज खाते हैं तो Dehydration से बचे रह सकते हैं. तरबूज में लगभग 75% से ज्यादा पानी ही होता है.

गर्मी के कारण होने वाली सीने में जलन यानी Acidity से बचाने के साथ साथ ये आपकी पाचन क्रिया को तेज करता है. इसमें Fibre काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, यही कारण है की पाचन से सम्बन्धी परेशानियों में ये लाभदायक है. बाकी ये शरीर की गर्मी बाहर निकालने का काम तो करता ही है.

(11) हरी सब्जियां – Green Vegetables से हमें वो सारे पौषक तत्व मिल जाते हैं जो हमें गर्मी से लड़ने और ऐसे मौसम में स्वस्थ रहने के लिए चाहिए होते हैं. ये आपके Immune System को शक्ति प्रदान करती हैं जिससे आप बीमारियों से बच पाते हैं.

आपको चाहिए की गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का ही सेवन करें जैसे लौकी, टिंडे, भिन्डी, पालक, पत्ता गोभी, ब्रोक्कोली, तौरी, मटर और खीरा वगैरह. ये गर्मी में आपकी भूख बढ़ाएंगी और आपके खाने को अच्छे से पचायेंगी. वैसे टमाटर भी गर्मी के लिहाज से काफी अच्छा है.

(12) छाछ – छाछ गर्मियों के लिए सबसे बढ़िया आहार है. ये ना सिर्फ पचाने में बहुत ही आसान है बल्कि इसके सेवन से आपका भोजन भी काफी जल्दी पच जाता है. छाछ के बारे में कहा जाता है की ये आपको तुरंत ही शरीर की गर्मी से निजात दिलाती है.

शरीर का अन्दर से तापमान घटाने में इसका कोई मुकाबला नहीं कर सकता. हाँ बस इतना ध्यान रखियेगा की इसमें सफ़ेद नमक का प्रयोग ना करें. छाछ का नियमित सेवन करने से आपके शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होती. ये आपको थोडा बहुत प्रोटीन भी प्रदान करती है.

(13) पुदीना – पुदीना को गर्मियों के लिए वरदान माना जाता है. शरीर की गर्मी को दूर करके ठंडक पहुंचाने का काम करता है पुदीना. आपने देखा होगा की लोग गन्ने के रस या फिर निम्बू पानी में भी पुदीना डालकर पीते हैं ताकि असर दोगुना हो जाए और शरीर को ज्यादा ठंडक मिले.

गर्मी के मौसम में पाचन क्रिया बिगड़ने के कारण पेट में गैस बनना, सिर्फ दर्द या पेट दर्द जैसी समस्याओं से बचाने में ये बहुत ही अच्छा काम करता है. पुदीना के रस में कई औषधीय गुण होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में सहायक है. पुदीना का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं.

  • पाचन शक्ति बढाने के उपाय व् नुस्खे
  • शरीर की कमजोरी दूर करने के उपाय

ऊपर आपने जाना की ज्यादा गर्मी के मौसम में क्या खाएं ताकि हम अन्दर से Cool Cool रहें और किसी बीमारी का शिकार ना हों. उपरोक्त चीज़ों के नियमित सेवन से आप गर्मी को आसानी से हरा सकते हैं. चलिए अब जानते हैं की गर्मियों में हमें क्या नहीं खाना चाहिए.

गर्मी में क्या नहीं खाना चाहिए

(1) दूध वाली चाय – गर्मी के लिहाज से चाय बहुत ही घटिया पेय पदार्थ है. ये Dehydration और Acidity का मुख्य कारण है. चाय के अधिक सेवन से शरीर में गर्मी बढती है और पाचन सम्बन्धी समस्याएँ उत्पन्न होती हैं.

  • चाय पीने के खतरनाक नुकसान

(2) Junk Foods – कभी कभार Junk Foods का सेवन करना चलता है लेकिन अगर आप रोज ही ऐसी चीज़ें खाते हैं तो ये आपके शरीर में गर्मी पैदा करते हैं. इनमें बहुत अधिक मात्रा में अधपका तेल होता है जो कई दिक्कतें पैदा करता है.

  • जंक फूड्स (Fast Foods) खाने के नुकसान

(3) दूध से बनी चीज़ें – वैसे हम यहाँ दही का जिक्र नहीं कर रहे हैं पर अन्य Dairy Products जैसे पनीर वगैरह का सेवन कम ही करना चाहिए. ये हमें बहुत ज्यादा Fat और Calories देती हैं जो हमारे पाचन तंत्र का काम मुश्किल कर देती हैं.

(4) शक्कर या गुड़ – वैसे तो हम सोचते रहते हैं की गर्मी में क्या खाएं और क्या नहीं लेकिन फिर भी उलटी सीधी चीजें खाते रहते हैं. गर्मी के मौसम में नियमित रूप से गुड और शक्कर का सेवन ना करें ये आपके शरीर में गर्मी बढाते हैं.

(5) अधिक मसालेदार भोजन – भोजन चाहे कैसा भी हो, अगर वो बहुत ज्यादा मसालेदार है तो समझो गर्मी के लिहाज से ठीक नहीं है. बहुत अधिक मसाले पेट की गर्मी को बढाते हैं और पेट विकारों का कारण बनते हैं.

(6) पपीता, चीकू और अनानास – वैसे तो फल खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. लेकिन कुछ फलों का सेवन गर्मी में ज्यादा नहीं करना चाहिए. पपीता और चीकू वगैरह आपके शरीर का तापमान बढाते हैं.

(7) अंडे – अण्डों का सेवन सर्दी में किया जाए तो ठीक है क्योंकि हम कभी भी 1 या 2 अण्डों से काम नहीं चलाते. जब भी अंडे खाते हैं तो 3-4 अंडे तो खा ही जाते हैं. ये शरीर में बहुत ज्यादा गर्मी पैदा करते हैं. वैसे कभी कभार 1 या 2 अंडे खा सकते हैं.

  • सर्दी में अंडे खाने के 12 लाजवाब फायदे

(8) मेथी – मेथी का प्रयोग हम कई तरीकों से करते हैं. सब्जी बनाने में भी हम सूखी और हरी पत्तेदार दोनों का प्रयोग करते हैं. मेथी बहुत ज्यादा गर्म तासीर वाला खाद्य पदार्थ है इसलिए गर्मी में इसका सेवन कम से कम करें.

(9) मूंगफली, राजमा और मसूर की दाल – गर्मी में इन चीज़ों का भी अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. ये गर्मी तो पैदा करती ही हैं साथ में पेट सम्बन्धी परेशानियों का कारण भी बन सकती हैं. इसलिए इन चीज़ों से बचने की कोशिश कीजिये.

(10) Cold Drinks – गर्मी दूर करने के नाम पर ये जो हम रोज रोज Colddrinks पीते हैं ना ये बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक हैं. ठंडी होने के कारण ये एक बार तो पीने में अच्छी लगती हैं पर बाद में पेट में बहुत ज्यादा गर्मी पैदा करती हैं. जिसके कारण पाचन क्रिया ठप पड़ जाती है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है.

इन्हें भी पढ़ें –

  • Cold Drink पीने के नुकसान घातक हैं
  • शरीर की गर्मी कैसे कम करे
  • गर्मी से बचने के 10 घरेलू उपाय
  • ज्यादा अचार खाने के 10 नुकसान
  • बासी भोजन करने के नुकसान
  • फ्रिज का पानी पीने के 10 बड़े नुकसान

तो ये था हमारा लेख गर्मी के मौसम में क्या खाएं और क्या नहीं खाना चाहिए – Summer Diet Plan In Hindi. जिसमें हमने आपको बताने की कोशिश की है की गर्मी में कैसा आहार लेना चाहिए? कौनसी चीज़े खानी चाहिए और कौनसी नहीं खानी चाहिए.

उम्मीद है आपको इसे लेख से काफी मदद मिली होगी. अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो इसे Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को जरूर Like करें. धन्यवाद.

गर्मी में सबसे ज्यादा क्या खाना चाहिए?

गर्मी में मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करने से शरीर चुस्त और तरोताजा रहता है. इसलिए तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, फालसा, अनानास, मौसम्बी व लीची खाना फायदेमंद होटल है. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. इसके अलावा लौकी, तोरई, भिंडी, टिंडे जैसी हरी सब्जियों को खाना चाहिए.

गर्मियों में सुबह सुबह क्या खाना चाहिए?

गर्मियों के दिनों में खीरा और ककड़ी का सलाद खूब खाएं. इसमें भरपूर पानी मिलता है, इससे शरीर को ठंडक मिलती है और पेट से जुड़ी समस्याएं खत्म होती हैं. सलाद हल्का होता है जो आसानी से पच भी जाता है. आम में विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है जो कि सेहत के लिए काफी लाभकारी है.

गर्मियों में ताकत के लिए क्या खाएं?

खूब खाएं मौसमी फल गर्मी के मौसम में तरबूज, खरबूजा, अनानास, आम, स्ट्रॉबेरी, संतरा, और अन्य फल जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है का खूब सेवन करें. ... .
हरी सब्जियां ज्यादा लें गर्मियों में आपको तौरी, लौकी, टिंडा, सीताफल, ब्रोकली, करेला आदि सब्जियों का सेवन बढ़ा देना चाहिए. ... .
शरीर में पानी की कमी ना होने दें.

शरीर को ठंडा रखने के लिए क्या खाना चाहिए?

लौकी के सेवन से गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है. सब्जी के अलावा गर्मी के दिनों में लोग लौकी का रायता बनाकर पीना भी पसंद करते हैं. गर्मियों में लू से बचने के लिए प्याज का सेवन करना चाहिए. गर्मियों में प्याज शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है.