ग्राहकों की सेवा संबंधी जरूरतों को समझाइए - graahakon kee seva sambandhee jarooraton ko samajhaie

उच्च गुणवत्ता वाले समय पर सहायता प्रदान करना ग्राहक संतुष्टिके लिए महत्वपूर्ण है । जैसा कि बैन एंड कंपनी के शोध में कहा गया है, यदि वे ग्राहक सहायता को प्राथमिकता देते हैं तो ८०% से अधिक व्यवसाय अपना राजस्व बढ़ा सकते हैं ।

सोशल मीडिया और विविध दूतों की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, ग्राहक सेवा पारंपरिक फोन कॉल्स से सक्रिय सर्वचैनल संचारतक विकसित हुई है। अब, ग्राहक वेबसाइट चैट फॉर्म का उपयोग करके या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक लाइन छोड़ने के लिए अपने पसंदीदा ब्रांडों के संपर्क में आ सकते हैं। तो, आपकी कंपनी को सफल होने के लिए क्या करना चाहिए?

By using various customer support tools and following the best practices, you can give rapid solutions to clients’ queries, boost conversion rates, and let your visitors have the experience they deserve. If you offer amazing customer service and adopt an individual approach to every user, your marketing strategy is about to make much headway.

अब, हम सिर्फ सतह खरोंच है । चलो अचूक ग्राहक सेवा विधियों पर अधिक प्रकाश डाला है कि एक संपंन व्यापार के लिए काम में आ सकता है ।

ग्राहक सेवा के साथ बिक्री बढ़ाने के तरीके पर स्मार्ट रणनीतियां

#1 अपने लाइव चैट सॉफ्टवेयर को ठीक-ठाक करें

When a user lands on your website, they wait for professional support. Consider including contact center technology to assist you in customer happiness If you provide them with well-thought-out help, it’s the first step to converting random visitors into valuable customers. This can do wonders as people will feel they’re important and that you care about them. As a result, you can boost customer engagement and push up sales.

ग्राहकों की सेवा संबंधी जरूरतों को समझाइए - graahakon kee seva sambandhee jarooraton ko samajhaie
स्रोत: चैट अटेंडेंट

अपनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप में कुछ अत्याधुनिक लाइव चैट टूल शामिल करें और इन अनूठी रणनीति का पालन करें:

  • Personalize your online interactions. Users prefer talking to a real person as chatbots can be annoying. Even if you use chatbots, add a human touch to your workflow as this is one of the sales improvement secrets. On the other hand, live chat outsourcing agents are the face of your brand, so make sure it looks flawless. Train your staff hard and explain effective communication skills.
  • सक्रिय रहें। एक बटन पर क्लिक करने के लिए अपनी संभावना का इंतजार न करें: अपने आगंतुकों के यह तय करने से पहले चैट करना शुरू करें कि वे बात करना चाहते हैं। हर बार जब वे अपनी गाड़ी छोड़ने या वेबसाइट छोड़ने के लिए हैं, तब वे जिस तरह से लीड करें। इसके लिए, आप ग्राहकों को अपनी सहायता टीम के साथ बातचीत शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किसी भी पृष्ठ पर एक कस्टम सक्रिय चैट आमंत्रण सेट कर सकते हैं।
  • वास्तविक समय में ड्राइव की संभावनाएं। अंगूठे का नियम यह है कि जब ग्राहकों को बनाए रखने की बात आती है तो प्रतिक्रिया समय मायने रखता है। लाइव चैट के साथ, आपके ग्राहक मल्टी-टास्क भी कर सकते हैं: जब कोई समर्थन प्रतिनिधि बात करने की तैयारी कर रहा हो तो अपनी वेबसाइट ब्राउज़ करें। इसके अलावा, आप व्यावसायिक घंटे निर्धारित कर सकते हैं ताकि आपका स्टाफ ग्राहकों की जरूरतों को पूरा कर सके जब वे चाहते हैं। सभी के सभी, ग्राहकों के ४४% एक योग्य लाइव प्रतिनिधि के साथ एक वास्तविक समय बातचीत की सराहना करते हैं ।
  • अपने लाइव चैट इंटरफेस को कस्टमाइज़ करें। कोई भी एक रन-ऑफ-द-मिल चैटबॉक्स में नो-नाम एक्सपर्ट से बात करने की उम्मीद नहीं करता है । यह आपकी रचनात्मकता को दिखाने का समय है: इसे अपनी ब्रांड पहचान में फिट बनाने के लिए अपने लाइव चैट विजेट के रंगों को ट्विक करें, वास्तविक मानव कनेक्शन के लिए ग्राहक सहायता टीम पिक्स जोड़ें, और अपनी संचार शैली से मेल खाने के लिए संदेशों को अनुकूलित करें।

#2 अपने ग्राहक सहायता टीम कौशल को निखारें

ग्राहकों की सेवा संबंधी जरूरतों को समझाइए - graahakon kee seva sambandhee jarooraton ko samajhaie
स्रोत: बैलेंस करियर

Apart from choosing the best help desk tool for your projects, you should pay attention to your team. Who can imagine a successful customer support rep without strong soft skills? A help desk specialist should obtain a set of essential skills to manage clients’ needs to the best extent:

  • धैर्य और सहानुभूति। नकारात्मक प्रतिक्रिया होती है, और अच्छे के लिए इससे छुटकारा पाने का कोई तरीका नहीं है। हालांकि, आप इसके बजाय इसका फायदा उठा सकते हैं। अपने ग्राहकों की शिकायतों को संबोधित करके, आप सम्मान और प्रतिबद्धता दिखाते हैं। अपने ग्राहक के नाम का उल्लेख करें, धन्यवाद कहें, चिंता की अपनी समझ व्यक्त करें, और बताएं कि आप इस मुद्दे को संभालने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे। थोड़े से प्रयास के साथ, आप अपने व्यवसाय के लिए एक प्रतिष्ठा बना सकते हैं जो परवाह करता है, जो आपकी विकास क्षमता के लिए बहुत अच्छा है। यह इतना आसान है!
  • समय प्रबंधन। उपयोगकर्ता इसकी सराहना करते हैं जब एक ग्राहक सहायता प्रतिनिधि उनकी समस्या की जड़ देखता है और जानता है कि इसे जितनी जल्दी हो सके कैसे संभालना है। साथ ही अपने स्टाफ को टाइम मैनेजमेंट स्किल्स रखनी होती है। बहुत अधिक समय एक ग्राहक की सेवा खर्च मत करो, जबकि दूसरों को इंतज़ार कर रहे हैं । सही संतुलन हासिल करने के लिए लक्ष्यों को प्राथमिकता दें।
  • लचीलापन। हर ग्राहक अलग है, और कुछ सप्ताह के बाद मूड सप्ताह बदल सकते हैं । अपने कर्मचारियों को आश्चर्य के साथ सामना करने में सक्षम होना चाहिए, ग्राहक के गुस्से को समझने, और तदनुसार प्रतिक्रिया । इसके अलावा, यह लगातार सीखने की इच्छा के बारे में है - तारकीय ग्राहक सेवा प्रदान करना एक सतत शैक्षिक प्रक्रिया है।
  • आत्मविश्वास। आत्मविश्वास से लबरेज कर्मचारी एक कंपनी का प्रतिबिंब हैं । वे आपके ब्रांड की विश्वसनीयता में सुधार कर सकते हैं और विश्वास का निर्माण कर सकतेहैं। ग्राहकों को विश्वास है कि वे सही समस्या को हल करने के उपाय लंबे समय में दिया जाता है होगा । कैसे ग्राहकों के मुद्दों को हल करने पर आंतरिक संचार इस तरह की भावना को विकसित करने में मदद कर सकते हैं । इसके लिए संघर्ष की स्थिति निपटाने पर साप्ताहिक बैठकों की व्यवस्था करें।

#3 रेफरल में ग्राहक वकालत बदलें

More than two-thirds of clients (68%) claimed that a pleasant agent was key to their positive service experiences. If clients are happy with your product, and mainly the support you provide, they will refer your brand to friends and colleagues.

यह पता लगाएं कि बिक्री बढ़ाने के लिए इन अद्भुत तरीकों का उपयोग करके आपकी कंपनी के लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है:

  • छूट, विशेष ऑफ़र या वफादारी कार्यक्रमों के साथ वफादार ग्राहकों को पुरस्कृत करें;
  • सोशल मीडिया पर अपनी कंपनी का अनुसरण करने के लिए ग्राहकों को शामिल करें, ताकि वे आपकी सामग्री का उल्लेख या साझा करने के लिए अधिक इच्छुक हों;
  • रेफर-ए-फ्रेंड लॉयल्टी प्रोग्राम बनाएं और अपने ग्राहक सहायता को अपने आगंतुकों को वहां निर्देशित करें;
  • अपने उत्पादों की अपनी स्पष्ट समीक्षा छोड़ने के लिए अपने खुश लंबे समय से खड़े ग्राहकों से पूछें।

शब्द का प्रसार रेफरल मार्केटिंगका मूल है । कुछ कंपनियां अक्सर इसे नजरअंदाज करती हैं, जिसका असर उनकी बिक्री पर पड़ता है। इस प्रकार, यदि आपकी ग्राहक सेवा बकाया है, तो आप ग्राहकों को इसके बारे में बात क्यों नहीं करते हैं और अपने राजस्व में बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने का आनंद लेते हैं?

#4 क्रॉस-सेलिंग पर विचार करें

यदि आप अभी भी कैसे ग्राहक सेवा के माध्यम से बिक्री में सुधार करने पर अपने दिमाग धमकी देकर मांगने का हो, एक पार से बेचने तकनीक गलत नहीं जा सकते हैं । यह अभ्यास उन ग्राहकों के साथ मिलकर नई वस्तुओं या सेवाओं की पेशकश करने के बारे में है, जो शुरू में रुचि रखते थे। उदाहरण के लिए, यदि उपयोगकर्ता एक फोन खरीदते हैं और एक बिक्री एजेंट उन्हें हेडफोन या किसी मामले के साथ जाने के लिए प्रोत्साहित करता है, तो यह क्रॉस-सेलिंग है। आप जितने अधिक उत्पाद सुझाते हैं, उतने ही अधिक सौदे आप बंद करते हैं। लेकिन सिक्के का एक और पक्ष है ।

ग्राहकों की सेवा संबंधी जरूरतों को समझाइए - graahakon kee seva sambandhee jarooraton ko samajhaie
स्रोत: न्यूओल्डस्टैंप

ग्राहक किसी बात से नाराज और असंतुष्ट हो सकते हैं। इस मामले में, क्रॉस-सेलिंग एक चाल खेल सकता है। यह ग्राहक सहायता प्रतिनिधि है जो ग्राहकों की मांगों को हाजिर करते हैं क्योंकि वे हर दिन उनके साथ बातचीत करते हैं। वे बेहतर जानते हैं कि क्या कुछ और पेश करना उचित है। एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित एजेंट को ग्राहकों की अपूर्ण जरूरतों को समझना चाहिए और ग्राहक नहीं चाहते उत्पादों को बेचने के बिना उनकी सेवा करनी चाहिए।

#5 सकारात्मक ग्राहक प्रतिक्रिया का प्रदर्शन करें

आधुनिक सामाजिक मीडिया उत्पादों या सेवाओं के बारे में ग्राहकों के विचारों पर टिकी हुई है। दूसरे शब्दों में, आपके संतुष्ट आगंतुक आपको सबसे मूल्यवान विपणन उपकरणों में से एक दे सकते हैं - ग्राहक प्रशंसापत्र।

ग्राहकों की सेवा संबंधी जरूरतों को समझाइए - graahakon kee seva sambandhee jarooraton ko samajhaie
स्रोत: एसई रैंकिंग

Pleased users make a bigger difference for your marketing efforts than even the best-written landing page because they can share their feedback. So, take the trouble to collect and then showcase positive, sincere reviews about how wonderful your company is. They may be posted on a landing page, customer support section, or wherever you think it’s necessary. Always show feedback from real people or industry experts otherwise your brand might lose all credibility.

#6 उपयोगकर्ता ऑनबोर्डिंग टूल ्स को वर्क करें

नए ग्राहकों को ड्राइविंग दरार करने के लिए एक कठिन अखरोट है । आज का डिजिटल उद्योग ग्राहक साइन-अप सफलता को कारगर बनाने के लिए बनाई गई प्रौद्योगिकियों से भरा हुआ है। आमतौर पर, वे प्रभावी स्वयं सेवा उपकरणों के साथ संभावनाओं को सशक्त बनाने में मदद करते हैं।

नए साइन-अप को वफादार ग्राहकों में बदलने की प्रक्रिया, जिसे ऑनबोर्डिंग के रूप में भी जाना जाता है, आपके व्यावसायिक मूल्य पर प्रकाश डालता है, उपयोगकर्ताओं को शिक्षित करता है, और आपकी वेबसाइट या ऐप सुविधाओं के माध्यम से मार्गदर्शन करता है। कुछ पूर्ण उपयोगकर्ता ऑनबोर्डिंग टूल देखें जो ग्राहक अनुभव को बढ़ावा दे सकते हैं, अधिक ग्राहकों को बनाए रख सकते हैं, समर्थन लागत को कम कर सकते हैं, और राजस्व बढ़ा सकते हैं।

हालांकि, ग्राहक सेवा ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अपने प्रतिनिधि को विभिन्न टूल इंस्टॉलेशन चरणों में सक्रिय रूप से लोगों की सहायता करने के लिए प्रोत्साहित करें, यह जांचें कि ग्राहक किन चरणों में सबसे अधिक चुनौतियों का सामना करते हैं, और पहले उनसे संपर्क करें। अन्यथा, वे आपके उपकरणों को पीछे छोड़ देंगे और आपके प्रतियोगी को पार कर लेंगे।

#7 छुट्टी और जन्मदिन के संदेश भेजें

ग्राहक सेवा टीमों के बाकी हिस्सों से बाहर खड़े होने का सबसे बड़ा मौका आपके ग्राहकों को अनुकूलित मानार्थ ईमेल या कार्ड भेज रहा है। उन्हें अपनी अगली खरीद या छुट्टी से एक सप्ताह पहले और बाद में छूट के साथ एक छोटा सा उपहार प्रदान करें। इसके लिए, आप उदाहरण के लिए, हैप्पी बर्थडे ईमेलजैसे विभिन्न विशेष ग्राहक सेवा ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके ग्राहकों के ईमेल एकत्र करता है और पूरी प्रक्रिया को स्वचालित करता है। यदि आप एक ग्राहक को एक अच्छा दिन या एक मीरा छुट्टी के मौसम की कामना करते हैं, यह एक लंबा रास्ता तय कर सकते है के रूप में वे मूल्यवान लग रहा है ।

ग्राहकों की सेवा संबंधी जरूरतों को समझाइए - graahakon kee seva sambandhee jarooraton ko samajhaie
स्रोत: वेंड पीओएस

#8 डिजाइन एक में गहराई से एफएक्यू अनुभाग

सक्रिय ग्राहक सहायता के साथ, एक विस्तृत एफएक्यू पेज बनाएं। वास्तव में, 40% दुकानदार एजेंटों के साथ संचार के लिए स्वयं सेवा पसंद करते हैं। एक पूरी तरह से लिखा एफएक्यू अनुभाग आपके ग्राहकों को मदद मांगने से पहले उनकी आवश्यकताओं का पूर्वानुमान लगाने के लिए प्रेरित कर सकता है। सबसे अच्छी प्रथाओं के माध्यम से देखें एक एफएक्यू पृष्ठ में शामिल होना चाहिए:

  • अपनी कंपनी के बारे में अतिरिक्त जानकारी दें - अपने ग्राहकों को आपके व्यवसाय को बेहतर ी से जानने दें;
  • Cover common support questions – save your customers’ time by analyzing some issues based on your client experience;
  • अपने उत्तरों को सरल रखें - अपने ग्राहकों को मूलमंत्र और शब्दजाल से बचने के लिए गलत मत समझें।

इसे लपेटें

आजकल, आपके द्वारा दी जाने वाली सेवा की गुणवत्ता का आपके ब्रांड की छवि पर काफी प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, ग्राहक सेवा खुश ग्राहकों के लिए आपका अचूक तरीका है जो अपनी प्रतिक्रिया छोड़ने और दोस्तों को आपकी कंपनी की सिफारिश करने के लिए तैयार हैं। सभी की जरूरत है कि उच्च गुणवत्ता, सक्रिय, और समय पर समर्थन है । ग्राहकों और एक ग्राहक सेवा विभाग के बीच पुलों के निर्माण पर विचार करें क्योंकि यह मांग के बाद सफलता का कारण बन सकता है। यही कारण है कि पहले अपनी सहायता टीम में निवेश करना बेहतर है और वित्तीय रिटर्न में वापसी करना बेहतर है।

लेखक का जैव:

लिडिया बोंडारेंको

लिडिया हेल्पक्रंचमें एक पीआर और आउटरीच विशेषज्ञ है, जो एक ऑल-इन-वन ग्राहक संचार मंच है। उसके पेशेवर अनुभव में ग्राहक सेवा सुधार, सोशल मीडिया मार्केटिंग और एसईओ शामिल हैं। उसका खाली समय वह नए विपणन प्रवृत्तियों और टीवी शो के लिए खोज खर्च करता है और योग का अभ्यास । ट्विटर @Liya_Bondarenko पर उसे फॉलो करें ।

ग्राहक सेवा का महत्वपूर्ण पहलू क्या है?

ग्राहक सहायता मुख्यतः ग्राहक सेवा के नाम से जाना जाता है। इसमें ग्राहक सेवा प्रतिनिधि किसी ग्राहक को उनके लिए सही उत्पाद का सही तरह से उपयोग करने आदि के बारे में बताते हैं। इसमें उसकी योजना, स्थापित करना, प्रशिक्षण, परेशानी के बारे में और उसे ठीक करना आदि के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।

ग्राहक की समस्या का समाधान कैसे किया जाए?

कंपनी से बिना कोई समय गंवाएं संपर्क हो.
कही से भी संपर्क हो सके.
कंपनी के उत्पाद के विषय में गहरी जानकारी मिले.
समस्याओं का समाधान आम भाषा में हो.
अगर चैटबॉट से समस्या हल ना हो तो इंसानी मदद हो.
उचित जवाब मिले.
मुफ्त में मदद हो.

ग्राहक केंद्र सुविधा से आप क्या समझते हैं?

ग्राहक सेवा केंद्र एक ऐसा केंद्र है, जो ज्यादा तर ग्रामीण इलाकों या दूर दराज के कस्बों में खोलें जाते हैं जहाँ बैंकिंग की सुविधाएँ आम नागरिकों तक उपलब्ध नहीं रहती यह केंद्र बैंकिंग के एक प्रतिनिधि की तरह काम करके बैंकिंग की सारी सेवाएँ नागरिकों को डिजिटल माध्यम से उपलब्ध करवाते हैं

ग्राहक उत्पन्न करना क्या है?

लाभप्रदताः एक अच्छा ग्राहक अनुभव होने से ग्राहक वफादारी उत्पन्न होती है, जो बदले में लाभप्रदता बढाने में भी मदद करती है। लंबे समय में, वफादार ग्राहक बडी मात्रा में खरीदारी करते हैं। नियमित प्रतिक्रिया : जब ग्राहक कंपनी के साथ संबंध विकसित करते हैं, तो वे इसके उत्पादों और सेवाओं पर नियमित प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं ।